21 अगस्त : सारण की मुख्य ख़बरें

0
chhapra news

बेरोजगार युवक-युवतियों को डेयरी के लिए मिलेगा अनुदान

सारण : छपरा सरकार द्वारा भूमिहीन बेरोजगार युवक-यवतियों के लिए डेयरी विकास के माध्यम से आर्थिक स्थिति सुधारने को लेकर एक नई पहल शुरू की है। जिसमें समग्र ग्राम विकास योजना के तहत दुधारू मवेशियों की खरीद के लिए 50 प्रतिशत से लेकर 75 प्रतिशत का अनुदान देकर युवाओं की भविष्य सुधारने में सहायता प्रदान कर रही है। जिसमें 2 पशुओं के लिए 1 लाख 60 हजार, 4 पशुओं के लिए 3 लाख 80 हजार रुपए का अनुदान राशि जिला ग्राम विकास कार्यालय से दी जा रही है। जिसके योग्य युवक-युवतियां को 11 सितंबर, 2019 तक जिला कार्यालय में आवेदन देकर योजना का लाभ ले सकते हैं। जिसकी जानकारी जिला जनसंपर्क पदाधिकारी ने दी।

22 अगस्त को जिला कार्यालय में लगेगा नियोजन कैंप

सारण : छपरा श्रम संसाधन विभाग के अपर निदेशक के आदेश के आलोक में 22 अगस्त को जिला कार्यालय परिसर में एक दिवसीय नियोजन कैंप होने जा रहा है, जो कि सुबह 11:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक चलेगा। जिसमें निजी क्षेत्र के नवभारत फर्टिलाइजर लिमिटेड कंपनी के साथ कई अन्य कंपनियों के अधिकारी मौजूद रहेंगे। जिसमें 20 वर्ष से 40 वर्ष तक के आयु सीमा के लोग 6,000 हजार  वेतनमान से प्रारंभ होगा साथ इंसेंटिव भत्ता भी रहेगा के लिए आवेदन कर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। जिसकी जानकारी सहायक निर्देशक श्याम प्रकाश शुक्ला ने दी।

swatva

शहीद जवानों को डीजीपी ने दी श्रद्धांजलि

सारण : छपरा मढौरा थाना क्षेत्र के बाजार में हुई अपराधियों के साथ मुठभेड़ में शहीद एसआई मिथलेश शाह और सिपाही फारूक अहमद की पोस्टमार्टम के बाद छपरा पुलिस लाइन में श्रद्धांजलि सभा में बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे पहुंचे और दोनों शहीदों को श्रद्धांजलि दी। साथ ही डीआईजी सारण, एसपी हर किशोर राय, जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन, एडीएम अरुण कुमार सिंह, डीएसपी सहित कई अधिकारी व सैकड़ों की संख्या में जवानों ने श्रद्धांजलि दी। जिसके बाद जवानों के पार्थिव शारीर को उनके गृह जिला भेज दिया गया।

सद्भावना दिवस पर जीआरपी ने ली फ्रेंडली पुलिसिंग की शपथ

सारण : छपरा पूर्वोत्तर रेलवे के छपरा जंक्शन पर रेल पुलिस ने सद्भावना दिवस के अवसर पर जीआरपी प्रभारी सुमन प्रसाद सिंह ने सभी जवानों को फ्रेंडली पुलिसिंग की शपथ दिलाई। रेल एसपी के आदेश के आलोक में जवानों को शपथ दिलाई गई। वही इस अवसर पर सुमन प्रसाद सिंह ने बताया कि भावनात्मक एकता तथा सद्भावना के साथ कार्य करने की प्रेरणा जवानों को दी गई जहां रेल थाना के सभी जवान शामिल हुए।

योग्य व्यक्ति के पास ही रहेगा लाइसेंसी हथियार

सारण : छपरा में शहीद जवानों की श्रद्धांजलि सभा में पहुंचे बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे ने बताया कि पूरे बिहार में प्रशासन द्वारा दिए गए लाइसेंस धारियों की जांच कराई जाएगी। हथियार का लाइसेंस योग्य व्यक्तियों को ही दिया जाएगा। योग्य की पहचान कर यह सुनिश्चित किया जाएगा कि योग्य के पास ही हथियार रहे। अन्य सभी का लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि बिहार में नागालैंड तथा जम्मू कश्मीर से फर्जी लाइसेंस लेकर हथियार रखना तथा उसका गलत इस्तेमाल करने की सूचना प्राप्त हुई है। जिसको लेकर सरकार कड़ी रुख अपनाते हुए जांच कराने जा रही है और संबंधित दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

बालू माफियाओं के ख़ूनी संघर्ष में दो की हत्या

सारण : छपरा दिघवारा थाना क्षेत्र के दियारे में गंगा नदी के बालू को लेकर माफियाओं के बीच खूनी संघर्ष में पटना जिले के एक नाविक सहित दो लोगों की हत्या हो गई। जहां रंगदारी को लेकर संघर्ष जारी है, वहीं दूसरे पक्ष के एक युवक को लाठी डंडे से पीट पीटकर हत्या कर दी गई। पटना जिले के मृतक विष्णु महतो के पुत्र लल्लन महतो बताया जाता है। जबकि दूसरा दिघवारा थाना क्षेत्र के रघुनाथपुर गांव निवासी वशिष्ठ सिह का पुत्र इंदल सिंह बताया जाता है। सूचना मिलते ही पुलिस ने देर रात दोनों शवों को पोस्टमार्टम कराकर परिजनों को सौंप दी तथा त्वरित कार्रवाई करते हुए कुल 8 लोगों को गिरफ्तार कर जांच में जुट गई है।

राजेंद्र महाविद्यालय के नाइट गार्ड को चाकू घोप किया घायल

सारण : छपरा राजेंद्र महाविद्यालय परिसर में नाइट गार्ड शशि भूषण दास को देर रात अपराधियों ने मुख्य द्वार को बंद करने से मना किए था। पर गार्ड ने मुख्य गेट बंद कर दिया जिससे उग्र अपराधियों ने गार्ड पर हमला कर दिया। गार्ड को अपराधियों ने चाकू से गोद घायल कर दिया और फायरिंग करते हुए भाग निकले। वहीं घटना के बाद स्थानीय लोगों ने घायल गार्ड को छपरा सदर अस्पताल लाया गया। जहां पुलिस ने फर्द बयान के आधार पर आगे की कार्रवाई में जुट गई है।

लोगों ने पीडीएस दुकानदार की दबंगई की डीएम से शिकायत

सारण : छपरा सदर प्रखंड के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के बदलू टोला पंचायत के टोला बसहिया ग्राम निवासी गरीबा मियाँ एवं जीउत साह ने जिलाधिकारी को लिखित आवेदन देकर शिकायत किया है कि उनके जन वितरण प्रणाली के दुकानदार लाल धारी प्रसाद 2018 से हमारा पीला कार्ड छीन लिए हैं तथा राशन एवं किरासन तेल मांगने जाने पर इन लोग के साथ मारपीट एवं गाली-गलौज करने का आरोप लगाया है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि दुकानदार ने जान से मारने की नीयत से गर्दन में गमछा बांध दिया था। लाल धारी प्रसाद एक दबंग आदमी है जिस जगह पर उसके दुकान का   लाइसेंस है उस जगह पर दुकान न चला कर जन वितरण प्रणाली की दुकान अपने एक दोस्त के घर पर चलाते है और इनके दोस्त दबंग व्यक्ति हैं। इसलिए यह मनमाने तरीके से गरीबों का राशन हड़प जाते हैं। उक्त दोनों व्यक्तियों में से एक का पीला राशन कार्ड जन वितरण प्रणाली दुकानदार द्वारा छीन लिया गया है दूसरे का पीला राशन कार्ड जनवरी 2018 से आज तक खाली पड़ा है क्योंकि उसको राशन दुकानदार द्वारा राशन नहीं दिया जा रहा है। इस बात का लिखित आवेदन उक्त दोनों व्यक्तियों ने जिलाधिकारी को दिया गया है। बताते चले कि आवेदकों ने करीब एक माह पहले सदर अनुमंडल पदाधिकारी को भी इस बात की लिखित शिकायत की थी जिसका जिक्र आवेदन में किया गया है। लेकिन अनुमंडल कार्यालय से आज तक कोई जाँच नहीं हो पाया तो थक हार कर आवेदकों ने जिलाधिकारी को आवेदन दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here