17 अगस्त : सारण की मुख्य ख़बरें

0
chhapra news

भीम ऐप से हुए जालसाजी पर युवक ने डीएम को दिया आवेदन

सारण : छपरा शहर के करीमचक नईमुद्दीन रोड निवासी मो० ताजुद्दीन पिता मो० नसरूद्दीन ने भीम ऐप के जरिए हुए जालसाजी का आवेदन जिलाधिकारी को दिया है। मो० ताजुद्दीन ने बताया कि 03 अगस्त, 2019 को भीम ऐप के जरिए वो अपना बिजली बिल 1537 रूपए भुगतान कर रहे थे। ट्रांजेक्शन फेल हो गया परन्तु ताजुद्दीन के खाते उतनी राशी की निकासी हो गई। दिनांक 14 अगस्त, 2019 को फोन पे में काम करने वाले शुभम राज जिसकी इम्प्लाई आइडी न०- KHB183010 और मोबाइल नंबर- 9955022438 है, जो कि मार्केट में घुम रहा था। जब मेरे पास आया तो मैंने अपनी समस्या उसे बताई तो उसने मुझे भीम ऐप के कस्टमर केयर का नंबर 08584061760 दिया। इस नंबर पर काल करने पर कल बात करने को कहा गया और फोन रख दिया गया। फिर 15 अगस्त, 2019 को उसी नंबर से काल आया और रजिस्टर्ड नंबर मांगा और बोला कि आपके पास जो मैसेज गया उसे इस नंबर 9923750415 पर फारवर्ड करें। उसने तीन मैसेज भेजा और ताजुद्दीन ने उसे फारवर्ड किया। जिसके बाद तीन ट्रांजेक्शन 40,000/ 20,000/ 7000 टोटल मिला कर 67000 हजार रुपया मेरे खाता से इस नंबर 7384869333 पर ट्रांसफर हो गया।जो कि मेरे साथ जालसाजी करके किया गया। मो० ताजुद्दीन ने डीएम से मांग की के दोषी व्यक्ति पर कानूनी कार्रवाई करते हुए पैसा रिकवरी करवाने की कृपा की जाए। इसकी सुचना 16 अगस्त, 2019 को बैंक में लिखित शिकायत के रूप में दी जा चुकी है।

रोटरी क्लब ने चलाया फलेरिया जागरूकता अभियान

सारण : रोटरी क्लब ऑफ़ सारण के तत्वावधान में बिचला तेलपा मध्य विद्यालय में फलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के जागरूकता के लिए अभियान चलाया गया। जहां कार्यक्रम का उद्धघाटन सिविल सर्जन डाॅक्टर मधेश्वर झा ने दवा लिलाकर किया तथा बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहा 07 अगस्त से फलेरिया से बचाव पखवारा चलाया जा रहा हैं। फलेरिया में पैर हाथी की तरह हो जाता हैं जिसे हाथी पांव भी कहा जाता हैं। इसके रोकथाम के लिए हीं सर्वजन दवा अभियान चलाया जा रहा हैं। मादा क्युलेक्स मच्छर के काटने से यह बीमारी होतीं हैं, जो व्यक्ति इसके बचाव के लिए दवा खा लेता हैं, उसके उपर मच्छर के काटने से प्रभावित नहीं होगा। डाॅक्टर दिलीप सिंह जिला मलेरिया पदाधिकारी ने बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहा डी ई सी की दवाफलेरिया, हाइड्र्रोसिल की  बीमारी में कारगर हैं। फलेरिया तथा हाइड्रोसिल के बचाव के लिए साफ सफाई भी अति आवश्यक हैं रोटरी क्लब आॅफ सारण के संस्थापक अध्यक्ष श्याम बिहारी अग्रवाल ने बताया दो से पाँच साल के बच्चे के लिए एक गोली डीइसी की तथा एक गोली अलबेन्डाजोल की लेनी हैं तथा छः साल से चौदह साल तक के बच्चों के लिए दो गोली डीइसी तथा एक गोली अलबेन्डाजोल की लेनी हैं एवम चौदह साल से उपर के व्यक्ति को तीन गोली डीइसी की तथा एक गोली अलबेन्डाजोल की लेनी हैं। उक्त दवा को खाना खानें के बाद हीं लेनी हैं। खाली पेट कभी इस दवा का सेवन नहीं करना हैं। रोटरी सारण के अध्यक्ष सुरेन्द्र कुमार गुप्ता ने कहा फलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम जागरूकता अभियान कई स्कूलों में किया जाएगा तथा दवा का निशुल्क वितरण भी किया जाएगा। फलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम का सफल संचालन रोटरी क्लब सारण के संस्थापक अध्यक्ष सह संयोजक श्याम बिहारी अग्रवाल ने किया। अध्यक्षता रोटरी क्लब ऑफ़  सारण के अध्यक्ष सुरेन्द्र कुमार गुप्ता ने किया।आगत अतिथियों का स्वागत धीरज कुमार जिला कार्यक्रम प्रबंधक ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन बिचला तेलपा मध्य विद्यालय के प्राचार्य ब्रजेश कुमार सिंह ने दिया। इस कार्यक्रम में सिविल सर्जन डाॅक्टर मधेश्वर झा, जिला मलेरिया पदाधिकारी डाॅक्टर दिलीप सिंह, जिला कार्यक्रम प्रबंधक धीरज कुमार, फलेरिया सलाहकार सुधीर कुमार, रोटरी क्लब ऑफ़ सारण के संस्थापक अध्यक्ष सह संयोजक श्याम बिहारी अग्रवाल, रोटरी क्लब ऑफ़ सारण के अध्यक्ष सुरेन्द्र कुमार गुप्ता, मनोज कुमार गुप्ता, प्रदीप कुमार, गौतम प्रसाद तथा बिचला तेलपा मध्य विद्यालय के प्राचार्य ब्रजेश कुमार सिंह ने सराहनीय सहयोग किया।

swatva

दो दिवसीय जूनियर भारतोलन प्रतियोगिता का आगाज

सारण : छपरा चतुर्थ चंद्रगुप्त स्मारक व बिहार राज्य पांचवी जूनियर भारतोलन प्रतियोगिता का आयोजन छपरा के स्थानीय सेंटर पब्लिक स्कूल के प्रांगण में आयोजित की गई। जहां दो दिन तक चलने वाली इस प्रतियोगिता का उद्घाटन मुख्य अतिथि एमएससी इंजीनियर सच्चिदानंद राय,  विशिष्ट अतिथि सत्येंद्र सिंह, प्रकाश सिंह, सिपाही राय, धर्मेंद्र सिंह, वरुण प्रकाश, ब्रजकिशोर सिंह, देव कुमार सिंह सहित अतिथियों ने फीता काटकर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। वही इस कार्यक्रम के उद्घाटन के अवसर भारतोलन के राष्ट्रीय खिलाड़ी ने 100 केजी वेट दांत से उठाकर डेमो दिखाया। इस अवसर पर उपस्थित सभी अतिथियों ने सभा को संबोधित किया। मुख्य अतिथि इंजीनियर सच्चिदानंद राय ने कहा कि खेल खिलाड़ी और खेल के विकास के लिए हर संभव मदद करने के लिए मैं तैयार हूं। साथ ही राष्ट्रीय प्रतियोगिता से पहले का होने वाला आवासीय प्रशिक्षण का जिम्मा खुद ही लिया। इस प्रतियोगिता में 27 राज्यों के सैकड़ों खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम का मंच संचालन बिहार राज्य भारतोलन संघ के महासचिव सुरेश प्रसाद ने किया। आयोजन समिति के अध्यक्ष डॉक्टर हरेंद्र सिंह ने आए हुए अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर पर खेल प्रेमी डॉ एचके वर्मा, रेड क्रॉस सोसायटी के जिला सचिव जिन्नत जरीन सहित सैकड़ों खेल प्रेमी व समाजसेवी मौजूद रहे।

समान काम के लिए समान वेतन की मांग को लेकर धरना

सारण : छपरा समान काम के लिए समान वेतन की मांग को लेकर शिक्षक संघर्ष समन्वय समिति के राज्यव्यापी आह्वान पर शनिवार को जिला मुख्यालय के नगरपालिका चौक पर धरना का आयोजन किया गया और एक स्वर में वेतनमान देने की मांग की। परिवर्तनकारी शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष समरेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि राज्य के शिक्षक अब एकजूट हैं। इस बार सरकार और शिक्षकों की लड़ाई आर-पार की है। शिक्षकों की चट्टानी एकता से सरकार की नींद उड़ चुकी है। नियोजित शिक्षकों का बस एक ही मांग वेतनमान है, जो मुख्यमंत्री जी को देना होगा। श्री सिंह ने कहा कि राज्य सरकार ने हमेशा से ही शिक्षको को ठगने का काम किया है, जिसका परिणाम है कि आज शिक्षक अपने हक के लिए सड़क पर है। यह इस राज्य का दुर्भाग्य है कि राष्ट्र निर्माता कहा जाने वाली शिक्षक पुलिस की लाठियां खा रहा है और सरकार मूकदर्शक बनी हुई है। शिक्षक इस बात को समझ चुके है कि यह लाठी सरकार के इशारे पर ही शिक्षको पर बरसाई गयी। सरकार ने एक सोची समझी राजनीति के तहत शिक्षकों को गिरफ्तार किया, उनके ऊपर जबरन मुकदमा दायर किया गया, जेल भेजा गया और वह सभी प्रयास किये गए जिससे कि शिक्षकों को बेल ना मिले। लेकिन न्यायालय में सच सच होता है झूठ झूठ होता है। उन्होंने कहा कि सरकार चाहें मुझे बेउर जेल में डाले चाहे तिहार जेल में शिक्षको के मान सम्मान और हक के लिए वह हजारों बार जेल जाने को तैयार है।

जिले में राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम शुरू

सारण : छपरा किशोरावस्था में निरंतर शारीरिक एवं मानसिक बदलाव होते हैं। इसलिए इस दौरान बेहतर मानसिक एवं शारीरिक स्वास्थ्य की जरूरत बढ़ जाती है। इसको लेकर जिले में किशोर एवं किशोरियों के बेहतर स्वास्थ्य एवं सुरक्षित भविष्य के लिए राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम योजना की शुरूआत की गयी है। इस कार्यक्रम के तहत स्वच्छता, पोषण, मानसिक स्वास्थ्य, किशोरों में व्यसन, मासिक चक्र की पूर्ण जानकारी, एनीमिया के लक्षण व बचाव की जानकारी, खान-पान, संतुलन आहार के बारे में परस्पर चर्चा के माध्यम से जानकारी दी जाती है। विद्यालयों में प्रत्येक सोमवार को तथा आंगनबाड़ी केन्द्रों पर प्रत्येक गुरुवार को वितरण की जाने वाली आयरन की गोलियां दी जाती हैं। यह कार्यक्रम किशोरों के स्वास्थ्य मिशन को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। आरकेएसके का मानना है किशोरों को उनकी क्षमताओं का एहसास करा कर उन्हें उनके स्वास्थ्य एवं भलाई संबंधी  फैसला करने में मदद करना चाहिए। जिले में सदर अस्पताल, रिविलगंज, मढ़ौरा, सोनपुर, अमनौर स्वास्थ्य केंद्रों पर राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत 10-19 वर्ष के किशोर एवं किशोरियों का इलाज किया जाता है।

सावन झुला व सावन समाप्ति पर समारोह आयोजित

सारण : छपरा भगवान बाजार के समीप स्थित बाबा बटेश्वर नाथ मंदिर परिसर में भगवान कृष्ण का झूला उत्सव सावन का समापन समारोह मनाया गया। इस समारोह पर स्थानीय कलाकारों ने भजन कीर्तन से समा बांधा। जिसमें डॉक्टर प्रमोद कुमार, ज्योत्सना पांडे, मनोज कुमार व अन्य कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति दी। वहीं मंदिर के पुजारी ध्रुव कुमार मिश्र और मुन्ना बाबा ने बताया कि आज छठीआर के साथ ही सावन झूला का समापन है। जहां एक भंडारा का आयोजन किया गया जिसमें हजारों श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया तथा भगवान का प्रसाद ग्रहण किया।

छेड़खानी के विरोध पर युवती और भाई को किया घायल

सारण : छपरा मुफस्सिल थाना क्षेत्र अंतर्गत कुलदीप नगर मोहल्ले में देर शाम कुछ मनचलों ने आरती देवी के साथ छेड़खानी किया। जिसका विरोध किये जाने पर मनचलों ने युवती के भाई भाई राजेश शाह पर हमला बोल दी तथा चाकू से वार कर घायल कर दिया। बताया जाता है कि कुलदीप नगर मोहल्ले निवासी अर्जुन साह की पुत्री अपने पति के साथ भाई को राखी बांधने के बाद अपने घर लौट रही थी। इसी बीच या घटना घाटी। दोनों भाई बहन को मनचलों द्वारा पीटे जाने के बाद स्थानीय लोगो ने दोनों को सदर अस्पताल में भर्ती कराया। पुलिस ने फर्द बयान दर्ज करते हुए संबंधित मनचलों के गिरफ्तारी में जुट गई है।

दो पक्षों में झड़प, चली गोली तीन घायल

सारण : छपरा डोरीगंज थाना क्षेत्र के बलवान टोला के दियारे में दो पक्षों के बीच हुई मारपीट के बाद फायरिंग में कमलेश राय, वीरेंद्र राय और अरविंद राय घायल हो गए। सभी घायलों को छपरा सदर अस्पताल भर्ती कराया गया। वहीं मौके पर पहुंची पुलिस ने फर्द बयान लेते हुए जांच में जुट गई है।

भूमि विवाद में चली गोली, एक घायल

सारण : छपरा रिवीलगंज थाना क्षेत्र के दियारे में पूर्व से चल रहे भूमि विवाद को लेकर दो पक्षों के बीच हुई मारपीट व गोलीबारी में एक युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। घायल युवक भगवान बाजार थाना क्षेत्र के बरहमपुर सतघरवा मोहल्ले निवासी हीरामन राय का पुत्र संतोष कुमार बताया जाता है। पुलिस ने फर्द बयान लेते हुए जांच में जुट गई है। बताया जाता है वही एक  सप्ताह पूर्व भी मारपीट व गोलीबारी हुई थी जिसमे राजेश कुमार नामक व्यक्ति को गोली लगी थी जिसे गंभीर स्थिति में पीएमसीएच रेफर किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here