14 अगस्त : मधुबनी की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

वन उत्सव का आपदा प्रबंधन मंत्री ने किया उद्घाटन

मधुबनी : खुटौना प्रखंड में आपदा प्रबंधन मंत्री लक्ष्मेश्वर राय ने वन उत्सव कार्यक्रम का उद्घाटन किया। कार्यक्रम की शुरुआत मंत्री लक्ष्मेश्वर राय ने दीप प्रज्वलित कर विधिवत की। उन्हें मिथिला के परंपरा अनुसार पाग, माला और दुपट्टा से सम्मानित किया गया। मौके पर मंत्री लक्ष्मेश्वर राय ने कहा कि एनडीए बिहार और देश की विकास के लिए वचनबद्ध है। बिहार में आये विभिन्न जगहों पर बाढ़ से हुए नुकसान की भरपाई सरकार राहत शिविर और 6,000 हजार नगद राशि देकर किया जा रहा है। इस मौके पर अन्य कई नेताओं ने सभा को संबोधित किया।

मंत्री ने सड़क का किया शिलान्यास

मधुबनी : लौकही, कोरियाही में महादेवा से कोरियाही जाने वाली सड़क का आपदा प्रबंधन मंत्री लक्ष्मेश्वर राय ने शिलान्यास किया गया। मौके पर सभा को संबोधित करते हुए मंत्री लक्ष्मेश्वर राय ने कहा कि बिहार सरकार बिहार के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। किसी भी स्थिति में नीतीश कुमार की सरकार बिहार का चौमुखी विकास करती रहेगी।

swatva

उन्होंने कहा कि सरकार बाढ़ पीड़ितों की हर संभव मदद दे रही है, ओर जरूरत महसूस होबे पर हर संभव कदम उठाएगी। इस मौके पर सैकड़ों की संख्या में कार्यकर्ता और आमजन के साथ स्थानीय ग्रामीण मौजूद रहे।

स्कूल की गाड़ी में लगी आग, बच्चें सुरक्षित

मधुबनी : शहर के सूड़ी हाई स्कूल के सामने मेन रोड पर प्राइवेट स्कूल की वैन में आग लग गई।  इस अगलगी में किसी बच्चे की हताहत होने की खबर नहीं है। वाक्या कल देर शाम की है। मिली जानकारी के अनुसार अरेर, मधुबनी के नंद निकेतन पब्लिक स्कूल की वैन में चलते हुए आग लग गई। हालांकि उस समय वैन में ड्राइवर के अलावा और कोई मौजूद नहीं था। स्थानीय लोगों ने शोर माचा कर वैन को रुकवाया और आग को बुझाई। स्थानीय संजय कारक, सन्नी कुमार कारक, अभिषेक कारक, यश गाय एवं अन्य लोगों की मदद से आग पर काबू पाई गई।

निजीकरण, निगमीकरण और एनपीएस के खिलाफ कंवेशन

मधुबनी : ईस्ट सेंट्रल रेलवे इम्पलाईज यूनियन ECREU /IREF(AICCTU) के द्वारा स्टेशन परिसर मे रेल कर्मचारियो का जयनगर रेलवे स्टेशन परिसर में निजीकरण, निगमीकरण और एनपीएस के खिलाफ कन्वेंशन आयोजित किया गया है। ECREU समस्तीपुर मंडल के द्वारा केन्द्र सरकार की नई श्रम नीति निजीकरण/निगमीकरण एवं एनपीएस के विरोध मे कन्वेंशन/सभा आयोजित किया गया। सभा की अध्यक्षता कामरेड एएन पटेल ने कीया।

सभा के मुख्य वक्ता के रुप में कामरेड रवि सेन, सम्मानित अध्यक्ष IREF कामरेड वीआर सिंह, अध्यक्ष AIGC सह संरक्षक ECREU कामरेड एसपी साहू महासचिव, ECREU कामरेड संतोष पासवान, सहायक सचिव ECREU सह सदस्य IREF कामरेड रत्नेश वर्मा, उपाध्यक्ष,ECREU, कामरेड चंदन कुमार यादव,संगठन सचिव ECREU आदि कई लोग मौजूद थे।

मौके पर संबोधित करते हुए ECREU के महासचिव कामरेड एसपी साहू ने कहा कि केन्द्र सरकार रेलवे के निजीकरण करने की दिशा में आगे बढ़ रही है, जिससे रेलकर्मी अपने को असुरक्षित महसूस कर रहे हैंI  कामरेड  बीआर सिंह ने कहा कि सभी मानता प्राप्त यूनियन सरकार के साथ मिलकर रेल कर्मचारियों के विरोध में लिए गए सभी फैसलों का समर्थन लिखित हस्ताक्षर के साथ कर रही है। जबकि गैर मान्यता प्राप्त East Central Railway employees Union (ECREU) सरकार से आर-पार की लड़ाई लड़ रही हैl ECREU  के समस्तीपुर मंडल के सचिव कामरेड रत्नेश वर्मा ने कहा कि रेलवे के  सात उत्पादन इकाइयों को निजी बनाकर उसे Indian Railway rolling stock company बना देना केवल रेलवे के लिए बल्कि देश के लिए भी नुकसानदेह साबित होगा I  कामरेड संतोष पासवान ने कहा कि एक तरफ सरकार 2004 के बाद और कर्मचारियों को एनपीएस  के नाम पर उसका वाजिब हक पेंशन को समाप्त कर दी है। उस पर निजीकरण लगाकर अब वेतन को भी खत्म करना चाह रही है। सभा के अध्यक्ष कामरेड एसएन  पटेल ने कहा की सरकार नई श्रम नीति लाकर स्थाई मजदूर की परिभाषा को ही बदल देना चाह रही है। जिसका ECREU  पुरजोर विरोध करती है कामरेड चंदन यादव ने कहा कि एनपीएस  अच्छा है तो उसे मंत्री सांसद विधायक नेता लोग क्यों नहीं अपनाते हैं। कोलकाता से आए मुख्य वक्ता कामरेड रवि सेन के द्वारा सरकार की मजदूर विरोधी नीति एवं मानता प्राप्त  यूनियनों की महत्वाकांक्षा पर कटाक्ष किया गया और उन्होंने कहा कि सरकार रेलवे स्टेशनों को बेच रही है। बड़े स्टेशन को निजीकरण धारा पर दे रही है। राजधानी, शताब्दी, दूरंतो जैसी ट्रेन प्राइवेट ऑपरेटर द्वारा चलाने की योजना है। रेलवे संरक्षा से जुड़े हुए विभागों में भी आउट कोर्स पर काम कराए जा रहे हैं। एक तरफ जहां रेलवे नहीं बढ़ रही है वहीं दूसरी ओर कर्मचारियों की छंटनी की जा रही है। 55 से ऊपर के उम्र या 30 वर्ष सेवा कर चुके कर्मचारियों का सर्वे करके अनिवार्य सेवानिवृत दे देने का काम भी चल रहा है। देश की जीवन रेखा के साथ ऐसा खिलवाड़ शायद ही कोई सरकार करने का साहस कर पाए होंगें । सभा को संबोधित करने वाले में एसएमटी  विभाग के बैद्यनाथ भारती, कृष्ण कुमार, भरत राम, संजय कुमार, आरकेटीए  के तेज नारायण दिवाकर, पप्पू कुमार c&w  विभाग के नीरज मिश्रा, वाणिज्य विभाग के पुष्पा झा, गौतम राम, ट्रैफिक विभाग के स्टेशन अधीक्षक जयनगर राजेश मोहन मलिक स्टेशन मास्टर गौतम पाठक एक्टू के कॉमरेड भूषण सिंह कॉमरेड अनिल कुमार सिंह कामरेड जितेंद्र कुमार एवं कई आगन्तु ने सभा को संबोधित किए। मुख्य अतिथि तौर पर बोलते हुए कामरेड जितेंद्र कुमार ने सरकार के निजी करण नीति की कड़ी आलोचना की उन्होंने कहा कि सरकार भारतीय रेल के साथ-साथ देश के कई अहम संस्थाओं को भी प्राइवेट करके उसे बर्बाद कर देना चाह रही है। बड़े-बड़े आईआईटी  कॉलेज, मेडिकल, कॉलेज, ओएमजीसी ,एनडीपीएस इंडियन रिफाइनरी आदि निजीकरण की राह में खड़े कर दिए गए हैं। सरकार ने तो देश के धरोहर इसरो के वैज्ञानिकों को भी नहीं छोड़ा है। वहां भी आउटसोर्सिंग करके सेटेलाइट वगैरह प्राइवेट ठेका पर बनाए जा रहे हैं। देश को सरकार कई वर्ष पीछे की ओर धकेल दिए जा रहे हैं। जिसका परिणाम देश के हित में नहीं है। ईस्टर्न रेलवे एंप्लाइज यूनियन कोलकाता से आए कॉमरेड शिवजी सिंह द्वारा भी सभा को संबोधित किया गया।

सभा समाप्ति से पहले प्रेस वार्ता किया गया मुख्य वक्ता कॉमरेड रवि सेन, कामरेड एस•पी साहू, बीआर सिंह, कामरेड रत्नेश वर्मा, कामरेड संजीव मिश्र द्वारा प्रेस को संबोधित किया गया।

सभा का आरंभ कामरेड संतोष पासवान सह सचिव ECREU के द्वारा सभी आगंतुकों को स्वागत के साथ किया गया। तथा सभा को समाप्ति कामरेड संजीव मिश्रा संयुक्त सचिव ECREU के द्वारा सभी अतिथियों को एवं आगंतुकों को धन्यवाद देते हुए एवं समस्तीपुर मंडल के ईस्ट सेंट्रल रेलवे इंप्लाइज यूनियन के अगले कार्यक्रमों की जानकारी देने के साथ किया गया।

बाढ़ नियंत्रण कार्यालय में डीएम ने की समीक्षा बैठक

मधुबनी : जिला पदाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक के द्वारा मंगलवार को नरूआर, झंझारपुर के समीप स्थित बाढ़ नियंत्रण कार्यालय में समीक्षा बैठक की गई।

बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी, झंझारपुर, अंशुल अग्रवाल, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, झंझारपुर, अमित कुमार, डीसीएलआर, झंझारपुर, नंद किशोर चौधरी तथा बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल-01 एवं 02 के कार्यपालक अभियंता, कनीय अभियंता एवं सहायक अभियंता उपस्थित थे। बैठक में जिला पदाधिकारी, मधुबनी के द्वारा बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल-01 एवं 02 के कार्यपालक अभियंता को संयुक्त रूप से अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत तटबंधों के कटाव स्थल का स्थायी निदान हेतु दो दिनों के अंदर प्रस्ताव देने का निदेश दिया गया।

जिला पदाधिकारी ने नरूआर गांव स्थित तटबंध के कटाव स्थल पर किये जा रहे कार्यो का निरीक्षण किया गया एवं आवश्यक निदेश दिए। उन्होंने नरूआर ओल्ड आईबी में चल रहे बाढ़ राहत कैंप का भी निरीक्षण किया एवं संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक निदेश दिये गए।

30 अगस्त से जिला स्तरीय विद्यालय खेल प्रतियोगिता आयोजन

मधुबनी : कला, संस्कृति एवं युवा विभाग/बिहार राज्य खेल प्राधिकरण बिहार पटना तथा जिला प्रशासन, मधुबनी के संयुक्त तत्वावधान में मंगलवार को वार्षिक खेलकूद कार्यक्रम के अंतर्गत जिला स्तरीय विद्यालय खेल प्रतियोगिता 2019-20 का आयोजन आयुवर्ग अण्डर-17 का 30 अगस्त, 2019/आयुवर्ग अण्डर-14 दिनांक-31 अगस्त, 2019 तथा आयुवर्ग अण्डर-19 का 01 सितंबर,2019 तक उच्च विद्यालय पंडौल में किया जायेगा। उक्त निर्णय जिलाधिकारी-सह-अध्यक्ष, जिला स्तरीय विद्यालय आयोजन समिति, श्री शीर्षत कपिल अशोक की अध्यक्षता मंगलवार को समाहरणालय, सभाकक्ष में आहूत बैठक में हुई।

इस मौके पर विजय कुमार पंडित, जिला खेल पदाधिकारी ने बताया कि प्रतियोगिता विभिन्न आयुवर्ग यथा अण्डर-14/अण्डर-17/अण्डर-19 में होगी। इसमें भाग लेने वाले प्रतिभागी तीनों आयु वर्ग के लिए कक्षा छः एवं इससे ऊपर अर्थात 12 वीं तक/ उम्र की गणना 31 दिसंबर, 2019 से की जायेगी। इस प्रतियोगिता में विभिन्न खेलों का यथा एथलेटिक्स, कबड्डी, बालीवाॅल, खो-खो, रग्बी, बुशु, क्रिकेट, बैडमिंटन, कराटे, हैण्डबाॅल आदि खेलों का जिला स्तरीय विद्यालय प्रतियोगिता सम्पंन्न करायी जायेगी। इन्ही प्रतियोगिता व प्रदर्शन के आधार पर राज्य स्तरीय प्रतियोगिता हेतु खिलाड़ियों का चयन चयन समिति द्वारा किया जायेगा। जिला स्तरीय विद्यालय खेल प्रतियोगिता में जिले के सभी कोटि के विद्यालयों की सहभागिता सुनिश्चित करने हेतु जिला शिक्षा पदाधिकारी को कमान सौपी गयी है। जिसमें शत-प्रतिशत विद्यालयों (उच्च/उच्च माध्यमिक/सभी मध्य विद्यालय/कस्तुरबा विद्यालय/राजकीय अम्बेदकर विद्यालय/प्रोजेक्ट बालिका/निजी विद्यालयों) की सहभागिता सुनिश्चित करने का निदेश जिला शिक्षा पदाधिकारी,मधुबनी को दिया गया।

बैठक में खिलाड़ियों को 27अगस्त, 2019 तक निबंधन कराने का निर्णय लिया गया। जिस विद्यालय की जिला स्तरीय विद्यालय खेल प्रतियोगिता में सहभागिता नहीं होती है, तो उनके प्रधानाध्यापक तथा शारीरिक शिक्षक व प्रभारी शारीरिक शिक्षक पर जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा कारवाई करने का जिलाधिकारी द्वारा कड़े निदेश दिये गये है। सभी विद्यालयों को निदेश दिया गया कि सभी खिलाड़ी तथा दल अपने खेल पोशाक में ही प्रतियोगिता में भाग लेंगे। प्रतियोगिता में जिस विद्यालय का पोषाक नहीं होगी, उनपर भी कारवाई की बात जिलाधिकारी ने कही है।

बैठक में निर्णय लिया गया कि कुछ खेल विधाये यथा कराटे, बुशु, खो-खो, हैण्डबाॅल, रग्बी की तीनों आयुवर्ग की प्रतियोगिता एक दिवसीय सम्पन्न करायी जायेगी, क्योंकि इस विधा में खिलाड़ियों की संख्या कम रहने की सम्भावना रहती है। बैडमिंटन की प्रतियोगिता नगर भवन, मधुबनी/रग्बी की प्रतियोगिता मकसूदा खेल मैदान पंडौल/कराटे व बुशु की प्रतियोगिता वाटसन उच्च विद्यालय इंडोर हाॅल मधुबनी तथा शेष सभी प्रतियोगिता उच्च विद्यालय पंडौल में आयोजित की जायेगी। कोई भी खिलाड़ी एक कैलेण्डर वर्ष में अपने कक्षा एवं आयु के अनुसार एक ही आयुवर्ग में एक खेल विधा में भाग लेंगे। यदि दूसरे खेल विधा में भाग लेना चाहे तो उस खिलाड़ी को उसी आयु वर्ग में खेलना होगा, जिस आयुवर्ग में पहले खेल चुके है, सभी खिलाड़ी को योग्यता, प्रमाण-पत्र, आयु प्रमाण पत्र, पिछले वर्ष का अंक पत्र, आधार कार्ड की छायाप्रति, निबंधन प्रपत्र के साथ दिनांक- 27 अगस्त 2019 निबंधन कराना अनिवार्य होगा। इस तिथि के बाद किसी शर्त पर निबंधन नहीं होगा। इसके जिम्मेवार प्रधानाध्यापक व शारीरिक शिक्षक होगे। क्रिकेट चयन प्रतियोगिता अण्डर-14 बालक दिनांक-07सितंबर, 2019/अण्डर-17 का 06सितंबर, 2019 तथा अण्डर-19 का 08 सितंबर, 2019 को उच्च विद्यालय शंभुआड़ में आयोजित होगी। सभी विद्यालय प्रधान खिलाड़ियों को क्रीड़ा मद/अन्यान्य मद से खेल पोषाक, यात्रा भता, अल्पाहार, बैनर आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने का कड़े निदेश जिलाधिकारी द्वारा दिये गये।

बैठक में सिविल सर्जन, मधुबनी, अंचलाधिकारी, रहिका,एनसीसी  के वरीयतम पदाधिकारी, नगर परिषद के प्रतिनिधि, सुनिल ठाकुर,शशि , शंभुआड़, नवनीत कुमार, शशि, भराम, प्रधानाध्यापक, उच्च विद्यालय पंडौल, शिवगंगा बालिका उच्च विद्यालय, मधुबनी, राजकीय अम्बेदकर बालिका विद्यालय मधुबनी, प्राचार्या पोल स्टार मधुबनी, सचिव, जिला बैडमिंटन संघ, सचिव कबड्डी संघ, राहुल कुमार, जिला एथेलेटिक्स संघ मधुबनी, प्रमोद कुमार, वालीबाॅल, प्रशिक्षक,  संतोष कुमार शर्मा, वरीय खिलाड़ी, गौतम प्रताप सिंह, रग्बी प्रशिक्षक, देवानंद, रग्बी खिलाड़ी, सतीश कुमार, अजय कुमार, वरीय खिलाड़ी गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

फरार वारंटी गिरफ्तार

मधुबनी : देवधा थानाक्षेत्र अंतर्गत एस-ड्राइव में एक फरार वारंटी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया और उसे जेल भेजा गया। फरार वारंटी कामेश्वर ठाकुर स्व लक्ष्मी ठाकुर का पुत्र है, जो देवधा का रहने वाला है। इस संबंध में जानकारी देवधा थानाध्यक्ष राजकिशोर कुमार ने दी।

सुमित राउत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here