4 अगस्त : सारण के प्रमुख समाचार

0
chhapra news

सावन मिलन समारोह का आयोजन

सारण : इनरव्हील क्लब ने स्थानीय छपरा क्लब में सावन मिलन समारोह का आयोजन किया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि डॉ रत्ना शरण की उपस्थिति में क्लब के सदस्यों के बीच गायन—नृत्य का आयोजन किया गया। इसमें सावन क्वीन कोमल सिंह को चुना गया। उन्हें अध्यक्ष अनुराधा सिन्हा के द्वारा उपहार भेंट किया गया। इस अवसर पर अर्पणा मिश्रा, गायत्री आर्यानी, नीतू सिंह, अर्चना रस्तोगी, वीणा शरण, सरिता राय, मंजू सिंह, रानी सिन्हा, करुणा सिन्हा, किरण सहाय, मधुलिका तिवारी सहित क्लब के दर्जनों सदस्य उपस्थित रहे। सफल कार्यक्रम के बाद अध्यक्ष अनुराधा सिन्हा ने सभी सदस्यों को श्रावण मास की बधाई दी।

जेपी विवि : 75 प्रतिशत उपस्थिति होने पर ही भर पायेंगे परीक्षा फॉर्म

सारण : जयप्रकाश विश्वविद्यालय के पीजी विभाग ने छात्रों को नोटिस जारी कर क्लास में हर हाल में 75 प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करने का निर्देश जारी किया है। उपस्थिति नहीं होने पर नामांकन रद्द करने की भी बात कही जा रही है। इसकी डेडलाइन 15 दिन रखी गयी है। बताया जाता है कि 75 प्रतिशत उपस्थिति नहीं होने पर परीक्षा फर्म नहीं भरने दिया जाएगा। इसकी सूचना सभी विभागों को दे दी गई है। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर हरिकेश सिंह ने बताया कि यह सभी करवाई विश्वविद्यालय के शैक्षणिक सत्र सुधारने तथा शिक्षा में सुधार को लेकर की जा रही है। छात्रो की उपस्थिति से नियमित वर्ग चल सकेगा।

swatva

गणितीय प्रतिभा खोज कार्यशाला का आयोजन

सारण : सीपीएस विधालय छपरा मे बिहार मैथमेटिकल सोसाइटी के तत्वावधान में 3 अगस्त को विधालय के निदेशक विकास कुमार द्वारा एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। डॉ हरेंद्र सिंह, निदेशक सीपीएस द्वारा अतिथियों का स्वागत किया गया एवं बताया गया कि गणितीय प्रतिभा खोज सह टैलेंट सर्च टेस्ट इन मैथमेटिकस ओलम्पियाड के माध्यम से उनका स्कूल प्रतिभाओं की पहचान के लिए यह प्रतियोगिता करा रहा है। इस मौके पर प्रोफेसर डी एन शर्मा पटना विश्वविद्यालय द्वारा संख्या पद्धति के बारे मे बताया गया। डाॅ विजय कुमार गणित विभाग कालेज आफ कामर्स आर्ट्स एण्ड साइन्स पटना सह संयुक्त सचिव बिहार मैथमेटिकल सोसाइटी द्वारा बताया गया कि टैलेंट सर्च टेस्ट इन मैथमेटिक्स ओलंपियाड जो वर्ग 6-7 टीएसटीएम जूनियर एवं वर्ग 8 -9 टीएसटीएम सीनियर के लिए 22 सितम्बर 2019 का आयोजन जिला के सभी मुख्यालयों में किया जाएगा। इसके लिए 12 सितम्बर 2019 तक आवेदन एवं 13 सितम्बर से 20 सितम्बर तक सभी जिलों में प्रशिक्षण दिया जाएगा। बेबसाइट bmsbihar.org पर या आफ लाइन भी आवेदन जमा किया जा सकता है। प्राचार्य प्रोफेसर परमेनद्र कुमार ने शिक्षकों एवं बच्चों को ओलम्पियाड मे भाग लेने एवं गणित के अध्ययन के लिए प्रेरित किया एवं गणित को जीवन के हरेक झेत्र मे उपयोगी बताया। जिला स्तरीय मिशन गुणवत्ता शिक्षा समिति के संयोजक नसीम अख्तर, उपसंयोजक राजन कुमार, बलवन्त कुमार के साथ शिक्षक संगठन के संघीय पदाधिकारी के द्वारा जिला स्तर एवं प्रखंड स्तर पर गणित की कार्यशाला आयोजित की जाएगी। जिला शिक्षा पदाधिकारी श्री अजय कुमार ने भी इस तरह के कार्यक्रम कराने के लिए बिहार मैथमेटिकल सोसाइटी की सराहना की। शिक्षकों एवं बच्चों के द्वारा पूछे गये सवालों का जवाब प्रोफेसर विजय कुमार, प्रो डीएन शर्मा एवं परमेन्द्र कुमार द्वारा दिया गया।

रसूलपुर में गृहस्वामी को गोली मार 5 लाख की संपत्ति लूटी

सारण : छपरा जिलांतर्गत रसूलपुर थाना क्षेत्र के बनपुरा गांव के दक्षिण टोला में बीती रात डकैतों ने जमकर तांडव किया। डकैतों ने यहा गोरख प्रसाद कुशवाहा के घर जबरन प्रवेश कर उसे गोली मार दी तथा भाई रामेश्वर कुशवाहा को रॉड से पीटकर जख्मी कर दिया। इसके बाद अपराधियों ने घर के अन्य सदस्यों को बंधक बनाकर हथियार के बल पर लगभग 5 लाख से अधिक की संपत्ति लूट ली। गोली की आवाज सुनकर ग्रामीणों के एकत्र होने पर डकैतों ने बमबारी शुरू कर दी तथा भाग निकले। बाद में जख्मी रामेश्वर कुशवाहा, गोरख प्रसाद कुशवाहा को एकमा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर लाया गया जहां मौके पर पहुंची पुलिस ने घटना की जानकारी प्राप्त करते हुए छानबीन शुरू की। घटना के बाद लोगों में पुलिस के प्रति काफी आक्रोश व्याप्त हो गया है।

भगवान बाजार में युवक को चाकू घोंपा

सारण : छपरा जिलांतर्गत भगवान बाजार थाना क्षेत्र के अस्पताल चौक के समीप अपराधियों ने एक युवक को चाकू मारकर जख्मी कर दिया। घटना के बाद स्थानीय लोगों की मदद से जख्मी युवक को छपरा सदर अस्पताल लाया गया जहां डॉक्टरों ने प्राथमिक उपचार के बाद उसे पीएमसीएच रेफर कर दिया। घायल युवक छत्रधारी बाजार निवासी विशाल कुमार बताया जाता है। घटना के संबंध में यह भी कहा जा रहा है कि युवक के द्वारा छेड़खानी किए जाने का विरोध किए जाने पर अपराधियों ने उसे चाकू मार दिया। मौके पर पहुंची पुलिस ने फर्द बयान लेते हुए जांच शुरू कर दी है।

21, 22 सितंबर को तीसरा राष्ट्रीय भोजपुरी महोत्सव

सारण : तीसरे राष्ट्रीय भोजपुरी महोत्सव के आयोजन के संबंध आज छपरा में कार्यसमिति की बैठक विद्यापीठ सलेमपुर में श्री मुंगालाल शास्त्री जी की अध्यक्षता में हुई। बैठक में यह निर्णय लिया गया कि तीसरा राष्ट्रीय भोजपुरी महोत्सव 21-22 सितम्बर को स्थानीय मजहरूल हक एकता भवन में आयोजित होगा। राष्ट्रीय भोजपुरी महोत्सव के आयोजन में भोजपुरी क्षेत्र के सभी सांसदों एवं विधायक सहित देश के विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों और विद्वानों को आमंत्रित किया जायगा। साथ ही भोजपुरी को आठवीं अनुसूची में शामिल करने के लिए संगठित आन्दोलन की अंतिम लड़ाई के लिए गाव के आम भोजपुरिया लोगों को जोड़ा जायेगा। आयोजन को भव्य बनाने के लिए भोजपुरी के लोक कलाकारों को बुलाया जायेगा। भोजपुरी साहित्य को समृद्ध बनाने के लिए साहित्यिक स्मारिका का प्रकाशन भी इस अवसर पर किया जाएगा। बैठक में उर्मिला श्रीवास्तव को सांस्कृतिक कार्यक्रम का संयोजक सर्वसम्मति से बनाया गया। बैठक में कार्यकारी अध्यक्ष श्याम बिहारी अग्रवाल उपाध्यक्ष सभापति बैठा काश्मीरा सिंह शेख नौशाद पवन गुप्ता नवीन कुमार राजशेखर सिंह पप्पू जी आदि मौजूद रहे। इसकी जानकारी संयोजक डॉ उमा शंकर प्रसाद साहू ने दिया । अगली बैठक 11 सितम्बर को होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here