बिहार का सबसे बड़ा मॉल पटना सिटी में, पार्किंग के साथ मिलेंगी ये सुविधाएं

0
Shopping mall at Patna Sahib Railway Station

पटना : बिहार का सबसे बड़ा शॉपिंग मॉल पटना सिटी में खुला है। पटना सिटी की घनी आबादी वाले क्षेत्र में पटना साहिब स्टेशन की खाली पड़ी जमीन पर यह मॉल खोला गया है। इसमें गाड़ियों के लिए मल्टी्स्टोेरी पार्किंग की व्यवस्था है। इसका लाभ पटना साहिब स्टेशन पर आने-जाने वाले यात्रियों के साथ-साथ इस क्षेत्र के आम नागरिकों को भी मिलेगा। पटना सिटी जैसे सघनतम क्षेत्र में लोगों को काफी सुविधा होगी।

Multi level parking at Patna Sahib Station

इस संबंध में पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) राजेश कुमार ने गुरुवार को बताया कि लगभग एक एकड़ भूमि को 3.5 करोड़ रूपये में 15 लाख रूपये के वार्षिक शुल्कभ पर 45 वर्षों के लिए (10% वार्षिक वृद्धि के साथ) Rail Land Development Authority (RLDA) के माध्य्म से लीज पर दिया गया है। वर्तमान में Big Bazar का मॉल लगभग 60,000 वर्ग फुट में खोला गया है तथा निकट भविष्य में लगभग 15,000 वर्ग फुट में अन्य सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा। इस प्रकार एक ही छत के नीचे दैनिक उपयोग की सभी चीजें उपलब्ध होंगी, जिसमे ब्रांडेड कंपनियों की दुकानों के साथ ही साथ दवा की भी दुकाने होंगी।

swatva

विदित हो कि RLDA भारतीय रेल की ही एक संस्था है, जिसके द्वारा रेल की खाली पड़ी अनुपयोगी जमीनों को वाणिज्यिक उपयोग हेतु निविदा के आधार पर दिया जाता है। इसी संस्था द्वारा पटना साहिब स्टेगशन की जमीन को वाणिज्यिक उपयोग हेतु लीज पर दिया गया है।

इसी कड़ी में इस तरह के अन्यर स्थ्लों की पहचान करके वहां पर ऐसी ही सुविधाएं उपलब्ध कराने की योजना बनायी गयी हैं, ताकि रेल यात्री के साथ-साथ आम लोगों को भी एक ही छत के नीचे सभी अत्याधुनिक सुविधाएं प्राप्त हो सके एवं रेलवे को अतिरिक्तक राजस्व की भी प्राप्‍ति हो सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here