23 जुलाई : नवादा की मुख्य ख़बरें

0

अखिल भारतीय पासी समाज ने किया विचारगोष्ठी का आयोजन

नवादा : अखिल भारतीय पासी समाज जिला इकाई के तत्वाधान में चौधरी नगर स्थित जिलाध्यक्ष चंद्रिका चौधरी के आवास पर विचारगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता जिला अध्यक्ष चंद्रिका चौधरी ने की।

जिलाध्यक्ष ने कहा कि पासी समाज के गरीब लाचार और शैक्षणिक रूप से पिछड़े लोगों को मदद करने की जरूरत है।  साथ ही पूरे नवादा जिला में प्रखंड कमिटी को मजबूती से निर्माण किया जा रहा है। लेकिन ऐसे में कुछ असमाजिक लोग जो अपना वर्चस्व बनाए रखना चाहते हैं और राजनीतिक रोटी सेकते हुए समाज को आगे करके समाज को बेचने का काम करते हैं साथ ही अपने पद पर बने रहना चाहते हैं।  वह आजकल पासी समाज को गुमराह करने का काम कर रहे हैं। जबकि वैसे स्वार्थी लोग अपने निजी स्वार्थ के कारण समाज का भला नहीं करके अपना खुद का भला करते हैं। अपने बेटा-बेटी को डाक्टर व इंजीनियर बना देते है और समाज को निरन्तर बेचने का काम कर अपने पद पर बने रहना चाहते हैं। वैसे लोगों को पासी समाज बहिष्कार करेगी।

swatva

उन्होंने कहा कि समाज में सक्रिय रूप से काम करने वाले लोगों को संगठन में मान सम्मान दिया जाएगा। पासी समाज के नाम पर कुछ लोग चंदा उगाही करके अपना भरण-पोषण करते आए हैं उनका मनमानी अब किसी भी कीमत पर चलने वाला नहीं है। सामाजिक न्याय में जिसका योगदान होगा, समाज विशेष रूप से वैसे लोगो सम्मानित करने का काम करेगी। डॉ बाबा साहेब आंबेडकर के दिए गए अधिकार के तहत आज पासी समाज के कई लोग आरक्षण के बदौलत नौकरी तो ले लिए मगर समाज के दबे कुचले लोगों को आगे बढ़ाने की नहीं सोचते हैं। ऐसे लोगों का पासी समाज निरंतर विरोध करते रहेगी।

कार्यकारी जिलाध्यक्ष पड़कन चौधरी ने कहा कि पासी समाज को अब किसी से हाथ फैलाने की जरूरत नहीं है, अगर पासी समाज में सामाजिक चेतना जाग जाए तो अपने से दबे कुचले लोगों को आगे बढ़ाने का काम कर सकते हैं।

चन्दन कुमार चौधरी युवा सचिव ने कहा पासी समाज में व्यक्तिवाद का समर्थन करना गलत है, समाज में विचारधारा का समर्थन होना चाहिए।  पासी समाज के लोगों द्वारा जो पासी समाज को बेचने का काम किया, अब यह कमिटी उनके हर मंसूबों को नाकाम करेगी और अच्छे काम करने वाले को पासी समाज के लोगों को सम्मानित किया जाएगा।

मौके पर राजेश्वर चौधरी, राजेश चौधरी, सुनील कुमार चौधरी युवा जिलाध्यक्ष, उमेश चौधरी, सूरज चौधरी, राजेश चौधरी, प्रमोद कुमार पेंटर मुखिया, कौशल कुमार, बिल्ला चौधरी, धर्मेन्द्र चौधरी, केके चौधरी अधिवक्ता, गोरेलाल चौधरी के अलावे सैकड़ों कार्यकर्ता बैठक में शामिल होकर पासी समाज को एक सशक्त संगठन बनाने का संकल्प लिया।

धूमधाम से मना भीम आर्मी का स्थापना दिवस

नवादा : भीम आर्मी जिला इकाई के तत्वाधान में मेंसकौर प्रखंड के झिकटिया में चौथा स्थापना दिवस समारोह मनाया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता रामचन्द्र रविदास तथा संचालन सुरेन्द्र रविदास ने किया।

भीम आर्मी (भारत एकता मिशन) के जिला अध्यक्ष चन्दन कुमार चौधरी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि बाबा साहब अम्बेडकर का कारवां को किसी भी कीमत पर रुकने नहीं देना है।

उन्होंने कहा कि भीम आर्मी की एक सशक्त कमिटी नवादा जिले के चौदह प्रखंडों में निर्माण किया जा रहा है। क्योंकि भीम आर्मी संवैधानिक अधिकार के तहत मजबूती से अपनी मांगे सरकार से रख सके। जिला प्रभारी गौरव गजराज ने भी बाबा साहब अम्बेडकर के बताए हुए रास्ते पर चलते हुए अंधकार से दूर रहने को कहा साथ ही शिक्षा को अपनाते हुए आगे बढ़ने की बात कही।

हिसुआ प्रखंड अध्यक्ष धर्मेंद्र राजवंशी ने वैज्ञानिक सोच रखने की बात कही। उन्होंने कहा कि जहां आज लोग चांद तारो पर पहुंच रहे है, वहीं दूसरी ओर हमारे देश में अंधविश्वास को इतना बढ़ावा दिया जा रहा कि अपनी रक्षा के लिए लोग रक्षा कवच पर विश्वास कर रहे है। मौके पर शिव बालक दास, राजेश कुमार, रंजीत चौधरी तथा दीनबंधु मांझी के अलावे दर्जनों की संख्या में लोग मौजूद थे।

वार्ड सदस्य की मनमानी से तंग ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

नवादा : जिले के पकरीबरावां प्रखंड मुख्यालय के एरुरी ग्राम पंचायत के वार्ड नंबर-9 के ग्रामीणों ने प्रखंड कार्यालय में जमकर बवाल काटा। इस दौरान ग्रामीणों का आरोप था कि वार्ड सदस्य मनमानी करते हुए नल जल योजना को वार्ड में पहुंचाने में लापरवाही बरत रहे हैं।

ग्रामीण महेंद्र कुमार, श्रवन यादव, रविंन्द्र यादव, सरयुग यादव तथा सुखदेव यादव सहित दर्जनों ग्रामीणों ने अपने हस्ताक्षर भरे आवेदन को बीडीओ डॉ अखिलेश कुमार को समर्पित किया। तथा भीषण गर्मी में जल संकट से निजात दिलाए जाने की अपील की।

ग्रामीणों का आरोप यह भी था कि वार्ड सदस्य नल जल योजना में मनमानी कर रहे हैं। जिसके कारण वार्ड के लोगों में पेयजल की समस्या उत्पन्न हो गई है।

यहां तक की पशुओं के लिए भी पानी पीने के लिए दूरदराज ले जाना पड़ रहा है। ऐसे हालात में मुख्यमंत्री के महत्वाकांक्षी योजना सात निश्चय द्वारा चलाए जा रहे नल-जल योजना पर ग्रहण लग रहा है।  बीडीओ श्री कुमार ने कहा कि शिकायत मिली है मामले की जांच की जा रही है। दोषी पाए जाने पर वार्ड सदस्य के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी।

कर्मचारी महासंघ सफाईकर्मियों की आउटसोर्सिंग पर जताया विरोध

नवादा : बिहार राज्य स्थानीय निकाय कर्मचारी महासंघ शाखा नवादा की एक दिवसीय बैठक अंबेडकर पार्क मे आयोजित किया गया। जिसकी अध्यक्षता गोपाल दास ने किया।

बैठक मे नगर विकास मंत्रालय द्वारा आउटसोर्सिंग से नवादा के सफाईकर्मियो को काम कराने का कुत्सित प्रयास का कड़े शब्दों मे भर्त्सना की है। तथा सुप्रीम कोर्ट के फैसले मे 240 दिन काम करने पर नियमित करने की बात कही गई है। परंतु 20-30 वर्षो से सफाई के काम मे लगे मजदुरों को अभी तक नियमित नही करना नगर परिषद का मजदूर विरोधी चेहरा बेनकाब हुई है और मनमानी तरीके से कुछ खास मजदूरो को सेवा विस्तार कर व्यापक मजदूरो के प्रति नाकारात्मक रवैया सामने आया है।

पिछले 5 माह से वेतन नही देना जिससे की मजदूर भूखे मरने को विवश है। मजदूरो से आंदोलन के दौरान की गई वादा को भी नगर परिषद ने तोङ़ा है जो मजदूरो के साथ धोखा है। इन तमाम माँगो को लेकर बिहार राज्य स्थानीय निकाय कर्मचारी महासंघ व बिहार लोकल वॉडीज इम्पलाइज फेडरेशन के संयुक्त आह्वान पर आगामी 30 जुलाई को मुख्यमंत्री का घेराव करने के लिए पटना चलने का निर्णय लिया गया। तथा 20 अगस्त से आउटसोसिंग समाप्त कर सभी मजदूरो को नियमित करने की माँग को लेकर अनिश्चितकालीन हङताल पर जाने का भी निर्णय लिया गया है। जिसका जिम्मेवार राज्य सरकार व नगर विकास विभाग की होगी। मौके पर अरविंद दास, रामभज्जु दास, कन्हैया डोम, मुकद्दर डोम, संतोष दास, विद्या देवी तथा द्वारिका दास समेत सभी सफाई कर्मी मौजूद थे।

डीएलएड में सफल विद्यार्थियों को मेडल देकर किया सम्मानित

नवादा : मॉडर्न इंस्टीच्यूट ऑफ हायर एजुकेशन के प्रांगण में डीएलएड सत्र 2014-16, 2015-17 एवं 2016-18 के शिष्य अध्यापक तथा शिष्या अध्यापिकाओं के द्वारा शत् प्रतिशत सफलता प्राप्त करते हुए महाविद्यालय का नाम रौशन किया है। सभी सफलतम शिष्य एवं शिष्या अध्यापकों के सम्मान में महाविद्यालय के द्वारा सम्मान सह प्रमाण पत्र वितरण समारोह का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का उद्घाटन एसोसिएशन ऑफ टीचर्स ट्रेनिंग इंस्टीच्यूट पटना के महासचिव सह प्रबंध निदेशक मॉडर्न इंस्टीच्यूट ऑफ हायर एजुकेशन नवादा के शैलेश कुमार तथा प्राचार्य सुधाकर राय के कर कमलो द्वारा किया गया।डीएलएड कोर्स में सफलता प्राप्त शिष्य अध्यापक एवं शिष्या अध्यापिकाओं को महासचिव ने शुभकामनाएं देते हुए यह सुझाव दिया कि महाविद्यालय प्रबंधन तथा प्राचार्य एवं सहायक प्रध्यापकों धर्मराज गौड़, रविनंदन कुमार, नाहिदा अख्तर, देवी शंकर श्रीवास्तव, रेखा देवी, हरि शंकर यादव, भुपेन्द्र सिंह चौहान, विनोद कुमार, रंजीत राय यादव, चन्द्रहास मौर्य आदि के अथक परिश्रम अनुशासन एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तथा अच्छी सोच के द्वारा शत् प्रतिशत सफलता प्राप्त हुई है।

सचिव ने कहा कि प्रशासनिक कर्मचारियों कमलेश कुमार, राकेश कुमार तथा सोनी कुमारी का भी विद्यालय की सफलता में असीम योगदान रहा।

शैलेश कुमार बताया कि अति शीघ्र नवादा की पावन धरती पर मॉडर्न ग्रुप ऑफ इंस्टीच्यूशन के द्वारा अशोक नगर चातर में एसए विश्वविद्यालय स्थापना हेतु प्रस्तावित है। सफलतम शिष्य एवं शिष्या अध्यापकों को अंक पत्र तथा प्रश्सति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

सदस्यता अभियान को गति देने के लिए जदयू ने की बैठक

नवादा : जिले के वारिसलीगंज उतर बाजार स्थित सामुदायिक भवन में जनता दल यूनाइटेड की बैठक आयोजित किया गया। जिसमें सदस्यता अभियान को गति देने पर जोर दिया गया। बैठक की अध्यक्षता प्रखंड अध्यक्ष सहदेव प्रसाद ने किया। मौके पर पार्टी नेता सह वारिसलीगंज के पूर्व विधायक प्रदीप महतो भी मौजूद थे।

इस दौरान कार्यकर्ताओ में ऊर्जा का संचार करते हुए पूर्व विधायक ने कहा कि बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली सरकार विकास को काफी गति प्रदान किया है। राज्य में बिजली, सड़क की व्यवस्था काफी मजबूत हुए है जबकि लोगो खासकर गरीबो के घर घर नल का जल पहुचने का लक्ष्य पर काफी तेजी से कार्य किया जा रहा है।

मौके पर पार्टी के जिला प्रवक्ता संजय यादव, उपाध्यक्ष पप्पु चौधरी, युवा जदयू नगर अध्यक्ष राजेश कुमार, दलित प्रकोष्ठ के प्रखंड अध्यक्ष अनिल पासवान, रामविलास प्रसाद, जयनंदन यादव समेत दर्जनों कार्यकर्ता मौजूद थे।

कांग्रेस किसान सेल ने 9 सूत्री मांगों को लेकर दिया धरना

नवादा : केन्द्र व यूपी सरकार के खिलाफ अखिल भारतीय कांग्रेस किसान सेल के कार्यकर्ताओं ने एक दिवसीय धरना का आयोजन किया। जिसके बाद पीएम मोदी और यूपी के सीएम योगी का पुतला दहन किया।

धरना की अध्यक्षता कर रहे सेल के जिलाध्यक्ष बांके बिहारी सिंह ने कहा कि केन्द्र सरकार ने 2014 में ही 2022 तक किसानों की आय दुगना करने की घोषणा किया था। लेकिन वृद्धि दर मात्र 2.5 ही है। जबकि जरूरत 10.4 है।

उन्होंने 9 सूत्री मांगों को लेकर कहा कि कृषि क्षेत्र को उद्योग का दर्जा प्रदान किया जाय, जिस तरह से औद्योगिक सामानों का मूल्य बेतहाशा बढ़ा है उसके अनुरूप गेहूं के वर्तमान मूल्य 3200 रूपये क्विंटल से बढ़ाकर 4800 रूपये प्रति क्विंटल किया जाय, धान का मूल्य 2800 रूपये प्रति क्विंटल से 4000 क्विंटल, मसूर का मूल्य 6000 प्रति क्विंटल से 7500 प्रति क्विंटल, मूंग का मूल्य 7000 से 9000 प्रति क्विंटल, अरहर का मूल्य 6500 से 8000 प्रति क्विंटल तथा आलू का मूल्य 1100 से 2200 रूपये किये जाने की मांग की है।

इसके अलावा 60 वर्ष से अधिक उम्र के सभी किसानों को 5 हजार से 8 हजार रूपये तक प्रतिमाह अनुदान राशि दिये जाने तथा कृषि क्षेत्र को भी औद्योगिक क्षेत्र घोषित किये जाने, अपर सकरी जलाशय योजना, तिलैया ढाढ़र नदी परियोजना को शीघ्र पूरा किये जाने आदि मांगें शामिल हैं। मौके पर गोपेश कुमार, मो एजाज अली मुन्ना, श्याम सुन्दर कुशवाहा, बंगाली पासवान, राकेश नंदन, नवीन कुमार, पारस सिंह, मो जलाल, रौशन, समीर, श्रवण कुमार, राजकुमार शास्त्री, बाबू वकील साहब, आनंदी सिंह तथा रमेश सहित दर्जनों की संख्या में लोग मौजूद था।

मेमू ट्रेन से गिरा युवक, जख्मी

नवादा : जिले के वारिसलीगंज केजी रेल खण्ड के बाघिबर्डीहा वारिसलीगंज रेलवे स्टेशन के बीच गोपालपुर गांव के समीप गया से किउल जा रही मेमू ट्रेन से गिरकर एक युवक गंभीर रूप से जख्मी हो गया। बाद में स्थानीय लोगों द्वारा जख्मी को इलाज़ के लिए वारिसलीगंज पीएचसी लाया गया।

चिकित्सा रत युवक का नाम साहेब मांझी 22 बर्ष है जो पकरीवरांवा थाना के डुमरावां गांव का निवासी है। उक्त ट्रेन से अपने तीन बर्षीय पुत्र को लेकर काशीचक थाना के चंडी नोवा गांव जा रहा था।  रास्ते में ही ट्रेन से गिरकर जख्मी हो गया है। जबकि जख्मी का 03 बर्ष का पुत्र अकेले ट्रेन में ही रह गया। जिसकी खोज में परिजन गंतव्य के लिये रवाना हुए हैं।

रैगिंग का आरोप लगा नवोदय विद्यालय ने बच्चों को स्कूल से निकला

नवादा : जिले के एकमात्र पकरीबरांवा प्रखंड रेवार नवोदय विद्यालय के 40 से 45 बच्चे अधिकारी से मिलने देर रात नवादा उनके आवास पहुंचे। बच्चों ने बताया कि पहले डीएम आवास के पास जाकर डीएम से मुलाकात करने की कोशिश की है लेकिन उन्होंने आदेश दिया कि एसडीओ से जाकर मिले उनकी सारी समस्या को दूर की जाएगी।

कुमार सौरभ ने बताया कि दो लोगों के कारण मारपीट हुई थी उसी दौरान नवोदय विद्यालय से करीब 45 बच्चों को शाम 6:00 बजे स्कूल से निकाल दिया गया। किसी भी तरीके से सभी स्कूल के बच्चे अधिकारी से मिलने के लिए समाहरणालय पहुंचे और अधिकारी ने हम लोगों से मुलाकात किया।

एसडीओ अनु कुमार ने कहा कि सभी बच्चों को अभी तत्काल नवोदय विद्यालय पहुंचाया जाएगा। वरीय अधिकारी के आदेश पर बच्चों के गार्जियन को बुलाकर नियम के अनुसार ऐसे बच्चों पर कार्रवाई की जाएगी जिन्होंने स्कूल की नियम का पालन नहीं किया है। उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। मामला नवादा जिले के एकमात्र जवाहर नवोदय विद्यालय रेवार का बताया गया है। जूनियर छात्रों से रैंगिग का मामला प्रकाश में आया है।

देर रात सीनियर छात्रों ने जूनियर्स की बुरी तरह से पिटाई कर दी। कक्षा छठी, सातवीं और आठवीं के छात्रों की पिटाई की गई है। इसमें छात्र रौशन कुमार, प्रिस कुमार, रितेश कुमार, नीरज कुमार, सरिया, दीपू, विशाल कुमार, नितेश कुमार, सुधीर कुमार, रौशन कुमार, अरमान कुमार, आर्यन कुमार जख्मी हो गए। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पकरीबरावां में सभी का इलाज कराया गया।

चिकित्सकों ने बताया कि घायल छात्रों की हालत खतरे से बाहर है। घायल छात्रों ने दसवीं कक्षा के कुछ छात्रों पर प्रताड़ित का आरोप लगाया है। कहा कि हमेशा उन्हें परेशान किया जाता है। इधर, सीनियर छात्रों द्वारा जूनियर्स को उदंडता के लिए समझाने का प्रयास करने की बात कही जा रही है।

दूसरी ओर विद्यालय के प्राचार्य टीएन शर्मा ने मामले की जानकारी पुलिस को दी, जिसके बाद थानाध्यक्ष स्कूल पहुंचे और पूरी घटना की जानकारी ली। विद्यालय के प्राचार्य ने बताया कि मारपीट की घटना हुई है। मामले की जांच चल रही है। दोषी छात्रों पर अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी। थानाध्यक्ष सरफराज इमाम ने बताया कि अभी तक किसी प्रकार आवेदनत प्राप्त नहीं हुआ है। मामले की जानकारी ली गई है। छात्रों को अनुशासनपूर्वक पढ़ाई करने की कड़ी हिदायत दी गई है।

सरकारी बस पड़ाव पर यात्री सुविधाओं का घोर अभाव

नवादा : जिले में बिहार राज्य बस परिवहन निगम की सेवाओं का बुरा हाल है। नगर के मुख्य बस पड़ाव पर यात्री सुविधाओं की भारी कमी दिखती है। नगर में भगत सिंह चौक से सटे परिवहन निगम का कार्यालय भी है। यहीं पर बस पड़ाव भी है। हर रोज इस सरकारी बस पड़ाव से करीब 30 बसों का परिचालन विभिन्न जगहों के लिए होता है। हजारों लोग यहां से अपने गंतव्य तक आते-जाते हैं।

विभाग को इन यात्रियों से महीनें में लाखों की आमदनी होती है। बावजूद यह बस पड़ाव यात्रियों को बेहतर सेवा मुहैया कराने में फिसड्डी साबित हो रहा है। मुख्य बस पड़ाव में यात्रियों के ठहरने के लिए एक शेड तो है, लेकिन उसकी स्थिति ऐसी है कि वहां घंटा-दो घंटा तक परिवार के साथ रूकना कष्टदायक है। यहां न तो समुचित साफ-सफाई है और न ही बिजली की व्यवस्था। यात्री शेड में तीन पंखे लगे हुए हैं, लेकिन ये चलते नहीं हैं। यहां रौशनी की भी कोई व्यवस्था नहीं है। ऐसे में यहां घटे-आधा घंटे तक बगैर पंखा के रूकना यात्रियों के लिए कष्टदायक है।

ठंडा पानी पीने के लिए तरसते हैं मुसाफिर

पानी की सुविधा के नाम पर बस पड़ाव में एकमात्र चापाकल है। ठंडा पानी यानि आरओ का पानी की सुविधा नहीं है। जबकि अभी जिस तरह की गर्मी पड़ रही है वैसे में एक आरओ वाटर का ठंडा मशीन यहां लगा हुआ रहना चाहिए। यात्री ठंडा पानी पीने के लिए तरसते हैं। आर्थिक रूप से संपन्न लोग तो बाजार से ठंडा पानी खरीदकर प्यास बुझा लेते हैं। लेकिन सामान्य या गरीब परिवार यात्रा के सम ठंडा पानी के लिए तरसते हैं। विभाग का अपना कोई शौचालय या स्नानागर नहीं है। इन सबसे परेशानी होती है। बस पड़ाव के समीप नगर परिषद का एक सुलभ शौचालय है। उसी से काम चलता है। यूरिनल नहीं रहने के कारण लोग खुले में ही जहां-तहां पेशाब कर देते हैं।

बस पड़ाव की सड़क भी हो गई जर्जर, जगह-जगह गड्ढे बस पड़ाव के परिसर की सड़क जहां गाड़ियां आकर लगती है उसका भी बुरा हाल है। जगह-जगह से सड़क उखड़ गई है। जिसके कारण अनेकों गड्ढे हो गए हैं। जानकारी के मुताबिक दो दशक पहले जिले के तत्कालीन जिलाधिकारी संतोष कुमार सत्यपथी ने बस पड़ाव की सड़क की ढ़लाई कराई थी। आज यह सड़क जगह-जगह से टूट रही है। गड्ढे उभर आए हैं। बस पड़ाव का काउंटर की मौजूदा हालत बताती है यह महीनों से खुला ही नहीं। सभी बसों में टिकट की बुकिग कंडक्टर के द्वारा बस के अंदर ही की जाती है।

रोशनी की नहीं है पर्याप्त व्यवस्था

बस पड़ाव शेड रंग-रोगन नहीं किया जाता है। इससे बसों का किराया दर आदि की जानकारी नहीं मिल रही। दूसरी आम सूचनाएं भी यहां कहीं नहीं दिखाई पड़ती है। जबकि एक बस पड़ाव पर यह सारी चीजें होनी चाहिए। शाम ढलते ही यहां पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था नहीं रहने से यह पड़ाव विरान नजर आने लगता है।

लोगों ने कहा, बस पड़ाव पर बढ़ाई जाए सुविधाएं नवादा नगर की बस यात्री सुविधाओं की खस्ताहाल स्थिति पर अनेक मुसाफिरों ने अपनी बात खुलकर रखी। बिहारशरीफ जा रहे मनोज कुमार ने कहा कि सरकार को परिवहन बस पड़ाव की सुविधाओं पर भी ध्यान देना चाहिए। बस पड़ाव में पेयजल, रोशनी, शौचालय, साफ-सफाई जैसी सुविधाएं जरूर रहनी चाहिए। पटना से लौटकर नवादा पहुंचे नगर के अर्जुन प्रसाद, पंकज कुमार ने कहा कि नवादा में यात्री सुविधाओं की घोर कमी है। पड़ाव में जरूरी सुविधाएं नहीं है। इस पर ध्यान जाना चाहिए। यहां ठंडा पानी पीने के लिए वाटर कुलर मशीन भी रहना चाहिए। हिसुआ की महिला देवंती देवी ने कहा कि यहां शौचालय की व्यवस्था रहनी चाहिए। उस महिला ने इस बात पर नाराजगी जताई कि यहां काफी देर तक बस यात्रियों को बैठाकर रूका रहता है। बस में यात्री गर्मी से बेहाल रहते हैं। इसी तरह से अन्य कई यात्री आनंदी साव, कुंदन कुमार, रोहित कुमार आदि ने कहा कि विभाग को भी यात्री सुविधाओं को लेकर सजगता बरतनी चाहिए।

क्या कहते हैं अधिकारी?

बस पड़ाव में एक चापाकल है। इसी से काम चल रहा है। इसके साथ ही यहां यात्री शेड में लोगों के बैठने के लिए सीटिग चेयर है। पंखा लगा हुआ है। नहीं चलने की शिकायत पर ध्यान दिया जाएगा। साफ-सफाई पर भी ध्यान रहेगा। रंग-रोगन को लेकर पहल किया जाएगा। शौचालय सुविधा भी बस पड़ाव में उपलब्ध है, देवेंद्र कुमार, सरकारी कर्मी, बिहार राज्य पथ परिवहन विभाग, नवादा।

जिला मुख्यालय में बस पड़ाव- विभागीय जिम्मा

1 नंबर बुधौल बस पड़ाव- जिला पर्षद

2 नंबर भगत सिंह चौक सरकारी बस पड़ाव- परिवहन निगम

3 नंबर रेलवे गुमटी बस पड़ाव- जिला पर्षद

4 नंबर पार नवादा

आवेदन के बाद अब सर्टिफिकेट पाने की जद्दोजहद

नवादा : जिले के कलेक्ट्रेट परिसर में बीते एक सप्ताह से आचरण प्रमाणपत्र बनवाने को लेकर महिलाओं की भारी भीड़ जुट रही है। सभी को पर्यवेक्षिका पद पर नौकरी मिलने की आस है। इसके लिए कई दिनों से हर रोज कलेक्ट्रेट गेट पर स्थित सुविधा केंद्र पर आचरण प्रमाणपत्र का आवेदन जमा करने के लिए महिलाओं व पुरुषों की कतार लग रही थी। अभी इसकी भीड़ खत्म भी नहीं हुई थी कि अब जमा किए गए आवेदन के बाद प्रमाणपत्र पाने के लिए अभ्यर्थियों के बीच जद्दोजहद शुरू हो गई है। सोमवार को सुविधा केंद्र के सामने जहां पुलिसकर्मी ड्यूटी पर रहते हैं वहां से आचरण प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए जरूरी प्रक्रिया शुरू हुई। करीब 11 बजे से कुछ पुलिसकर्मियों ने आवेदन के आधार पर सर्टिफिकेट बांटने की कवायद शुरू की। इसके बदले में सभी से पावती रसीद की मांग की जा रही थी।

पावती रसीद के आधार पर बांटा जा रहा सर्टिफिकेट

शुरू में व्यवस्था को सुचारू बनाने के लिए सभी कतार में लगी महिलाओं से उनका पावती रसीद जमा लिया गया। इसके बाद थानावार बनकर तैयार हुए आचरण प्रमाणपत्र को वितरित किया जाने लगा। इसमें भी पुलिस जवानों को काफी परेशानी हो रही थी।

इस बीच काउंटर के बाहर आचरण प्रमाण प्राप्त लेने के लिए महिलाएं भी आपाधापी करती हुई देखी गईं। उमस भरी गर्मी के बाद भी लोगों में सर्टिफिकेट लेने की होड़ मची हुई है।

दरअसल में, यह पूरा मामला आईसीडीएस में निकली हुई पर्यवेक्षिका की बहाली से जुड़ा हुआ है। महज 52 पदों पर होने वाली बहाली को लेकर हजारों अभ्यर्थियों ने अब तक ऑनलाइन व ऑफलाइन आवेदन जमा कराए हैं। 25 जुलाई तक इसकी आखिरी तारीख निर्धारित है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here