BPSC ने विवादित प्रश्न पर मांगी माफी, विशेषज्ञ को किया बैन

0

पटना : बिहार लोकसेवा आयोग द्वारा पिछले रविवार को ली गई 64वीं मेंस परीक्षा में पूछे गए एक विवादास्पद प्रश्न को लेकर मचे बवाल पर आज बीपीएससी ने संज्ञान लिया। बिहार लोकसेवा आयोग ने मेन्स परीक्षा के प्रश्नपत्र में विवादास्पद सवाल सेट करने वाले उक्त विशेषज्ञ को बैन कर दिया। यही नहीं, बीपीएससी ने उक्त विशेषज्ञ को ‘काली सूची’ में डालते हुए उनसे कारण पृच्छा करते हुए जवाब तलब किया है। साथ ही भविष्य में होनेवाली आगामी परीक्षाओं में भी उनको प्रश्न सेट करने के कार्य से अलग रखने का निर्णय लिया है। राज्य लोकसेवा आयोग ने प्रश्नपत्र में इस त्रुटि के लिए माफी भी मांगते हुए खेद व्यक्त किया है।

मालूम हो कि रविवार 14 जुलाई को हुई बीपीएससी 64वीं की मुख्य परीक्षा में पूछे गए एक सवाल को लेकर बिहार में तूफान मच गया। राज्यपाल की भूमिका को लेकर बीपीएससी ने परीक्षा में प्रश्न पूछा कि ‘क्या बिहार के राज्यपाल कठपुतली हैं’? इसी प्रश्न को लेकर सोशल मीडिया पर बीपीएससी की कटु आलोचना हुई थी। सोशल मीडिया पर जमकर ट्रोलिंग शुरू हो गई थी।

swatva

बताया जाता है कि उक्त सवाल बीपीएससी मुख्य परीक्षा के सामान्य अध्ययन के द्वितीय पेपर में पूछा गया था। प्रश्न यूं पूछा गया था— ‘भारत में राज्य की राजनीति में राज्यपाल की भूमिका का आलोचनात्मक परीक्षण कीजिए। विशेष रूप से बिहार के संदर्भ में। क्या वह केवल एक कठपुतली है? इससे पहले भी बीपीएससी द्वारा ऐसे प्रश्न पूछे जा चुके हैं, जिन्हें लेकर उसकी पूर्व में काफी आलोचना हुई थी।

मालूम हो की बीपीएससी 64वीं का मेंस 12 जुलाई से 16 जुलाई तक आयोजित हुई जिसके तहत हिंदी, सामान्य अध्यन प्रश्न पत्र-1, सामान्य अध्यन प्रश्न पत्र-2 और एक वैकल्पिक विषय की परीक्षा ली गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here