12 जुलाई : सारण की मुख्य ख़बरें

0
chhapra news

दरोगा राय चौक पर सुपर मार्केट का हुआ उद्घाटन

सारण : छपरा शहर दरोगा राय चौक स्थित सुपर मार्केट का उद्घाटन नगर निगम के मेयर प्रिया देवी, सारण जिला अपर समाहर्ता अरुण कुमार तथा भारतीय स्टेट बैंक के रीजनल मैनेजर ने संयुक्त रूप से फीता काट कर किया। वहीं मार्केट के संचालक अजीत कुमार ने अतिथियों का स्वागत बुके से किया। उद्घाटन के बाद मार्केट का मुआयना किया गया। सुपर मार्केट में घरेलू सामानों का एक आकर्षक केंद्र सभी कंपनियों के साथ देखने को मिला। सुपर मार्केट ए टू जेड की तरफ से ग्राहकों के लिए कुछ खास खरीद पर प्रीमियम छाता तथा लैपटॉप बैग मुफ्त में दिया जायेगा।

व्यावसायिक शिक्षा का पहला केन्द्र बना भारतेश्वरी मारवाड़ी संस्कृत महाविद्यालय

पटना/सारण : युवा ब्राह्मण चेतना मंच के पहल पर संज्ञान लेते हुए कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय के व्यावसायिक शिक्षा निदेशक ने पत्र जारी कर भारतेश्वरी मारवाड़ी संस्कृत महाविद्यालय, छपरा में कर्मकाण्ड, ज्योतिष एवं कम्प्यूटर की व्यावसायिक शिक्षा प्रारम्भ करने का आदेश निर्गत किया है। सारण प्रमण्डल में इस महाविद्यालय में 15 मई से उपरोक्त तीनों कोर्स में नामांकन प्रारम्भ किया जाएगा। कर्मकाण्ड के कोर्स के अन्तर्गत सभी संस्कार सम्पन्न कराने एवं  दैनन्दिन कर्मों की बेसिक जानकारी दी जाएगी। ज्योतिष के कोर्स के अन्तर्गत पंचांग, कुण्डली निर्माण, वेसिक फलादेश की जानकारी दी जाएगी और कम्प्यूटर के अन्तर्गत कम्प्यूटर की बेसिक  जानकारी के साथ डाटा इन्ट्री की जानकारी दी जाएगी। यह तीनों कोर्स छः महीने का सर्टिफिकेट कोर्स विश्वविद्यालय अनुदान आयोग से मान्यता प्राप्त है तथा उत्तीर्ण छात्रों को कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय से प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

swatva

दसवीं पास छात्र छात्रा नियमित या कहीं भी नियोजित व्यक्ति भी इस कोर्स को कर सकते हैं।आज युवा ब्राह्मण चेतना मंच के संयोजक डॉ सुभाष पाण्डेय एवं भारतेश्वरी मारवाड़ी संस्कृत महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ गजानन पाण्डेय ने संयुक्त रूप से कहा कि समाज के सभी वर्ग इस रोजगार परक कोर्स को कर रोजगारोन्मुख बनें। सारण प्रमण्डलीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सर्टिफिकेट कोर्स प्रारंभ होने से सारण के लोग काफी लाभान्वित होंगे। इस हेतु कामेश्वर सिंह संस्कृत विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति महोदय के प्रति आभार प्रकट किया गया।

13 जुलाई को लोक अदालत का होगा आयोजन

सारण : जिला विधिक सेवा प्राधिकरण छपरा सारण के द्वारा बिहार राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देश के आलोक में 13 जुलाई, 2019 को दिन में 10:30 बजे से छपरा विधि व्यवहार न्यायालय परिसर में एक राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया है। इस अदालत में अपराधिक मामले, दीवानी, दुर्घटना, बीमा, परिवारिक विवाद, श्रम संबंधित विवाद, भूमि अधिग्रहण, राज्य बिजली, आयकर, वन विभाग, पानी बिल, बैंक ऋण से संबंधित सभी तरह के मामलों का निपटारा सुलह-समझौता के आधार पर किया जाएगा। जो कि निशुल्क रहेगा जिसके लिए इन सभी केसो से संबंधित नागरिकों से अपील है कि वह लोक अदालत में पहुंचे तथा इस अदालत का लाभ लें जिसकी जानकारी जिला जनसंपर्क पदाधिकारी ने दी।

पौधरोपण कर नशा मुक्ति कार्यक्रम का हुआ समापन

सारण : छपरा पुलिस अधीक्षक हरि किशोर राय के निर्देश के आलोक में जिले में चल रहे हैं नशा मुक्ति पखवाड़ा के अंतिम दिन वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिले के सभी थाना प्रभारियों ने थाना परिसर में पेड़ लगाए। वही अभियान के अंतिम दिन नशा मुक्ति के खिलाफ छापेमारी के दौरान कई शराब कारोबारियों को पकड़ा गया एवं कानूनी कार्रवाई प्रारंभ की गई।

सदर अस्पताल ओपीडी के समीप विशालकाय पेड़ गिरा

सारण : छपरा शहर में लगातार हो रही तेज आंधी पानी के कारण सदर अस्पताल ओपीडी के समीप विशालकाय वृक्ष अचानक ही गिर पड़ा। जिससे ओपीडी जाने वाला रास्ता अवरूद्ध हो गया। पेड़ गिरने से किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। ओपीडी के समीप विशाल पेड़ के टूटकर सड़क के बीचो-बीच गिरने के कारण कुछ घंटे के लिए यायातायात बाधित रहा। वहीं इस बात की सूचना पर विभाग ने उस क्षेत्र का लाइन काट दिया गया और बिजली बहाल करने के लिए विद्युत तारों को बदला गया। इस दौरान अस्पताल प्रशासन द्वारा सड़क पर गिरे विशाल पेड़ को कटवा कर वहां से हटाया गया। जिसके बाद विद्युत आपूर्ति बहाल की गई। विदित हो कि बुधवार की देर रात सदर अस्पताल के गेट के सामने स्थित एक पेड़ भी सड़क पर जा गिरा था, जिसे काटकर मार्ग से हटाया गया था। वहीं तेज आंधी पानी के दौरान डीएम आवास के समीप भी एक पेड़ की मोटी शाख टूटकर सड़क पर गिर पड़ी थी। जिसे सुबह में हटाया गया।

जेपीयू ने बारिश के कारण 13 व 14 को होने वाली परीक्षा की स्थगित

सारण : छपरा लगातार 72 घण्टे से हो रही बारिश को लेकर जयप्रकाश विश्वविद्यालय प्रशासन ने 12 जुलाई व 13 जुलाई की परीक्षा को स्थगित करने का आदेश सभी केंद्राधीक्षकों को दिया है। मालूम हो कि स्नातक प्रथम खण्ड की परीक्षा दो दिनों पूर्व से संचालित किया जा रहा था। मालूम हो की 11 जुलाई को परीक्षा ली गई थी। लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले परीक्षार्थियों व परिजनों के साथ ही विश्वविद्यालय के अधिकारियों को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। वर्षा को देखते हुए जेपीयू के परीक्षा नियंत्रक प्रो अनिल कुमार सिंह ने परीक्षार्थियों की परेशानी दूर करने के लिए 12 व 13 जुलाई की परीक्षा को स्थगित कर दिया है। हालांकि 14 जुलाई की परीक्षा अपने नियत समय पर समयानुसार संचालित किया जाएगा।

सिवल सर्जन ने जागरूकता रथ को दिखाई हरी झंडी

सारण : छपरा विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर जनसँख्या स्थिरता पखवाड़ा प्रारंभ हुआ जहा स्वास्थ विभाग छपरा के द्वारा सिविल सर्जन माधेश्वर झा ने जिले के सभी प्रखंड के लिए जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाई। जो कि जिले के सभी प्रखंड पंचायतों मे घूमेगी तथा परिवार नियोजन से संबंधित परामर्श पुरुष नसबंदी, महिला बंध्याकरण, गर्भनिरोधक गोलियां तथा गर्भनिरोधक इंजेक्शन व कंडोम से संबंधित जानकारियां दी जाएंगी। इस अवसर पर एनएम स्कूल की छात्राएं स्वस्थ विभाग के अधिकारियों समेत कर्मचारी उपस्थित रहे।

आपसी दुश्मनी में युवक को मारी गोली

सारण : छपरा अवतार नगर थाना क्षेत्र के मदनपुर गांव निवासी सुनील कुमार सिंह के पुत्र मुकेश कुमार सिंह को गांव के ही एक युवक ने पुरानी रंजिश में गोली मार दी। घटना के बाद परिजनों ने इलाज के लिए उसे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र दिघवारा लाया जंहा मौके पर उपस्थित डॉक्टरों ने स्थिति की गंभीरता देखते हुए पीएमसीएच पटना रेफर कर दिया। घटना के बाद पुलिस घटनास्थल का दौरा किया और तनावपूर्ण माहौल को देखते हुए कैंप कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here