29 जून: दिल्ली की खबरें

0

बवाना क्षेत्र में प्रशासन ने तोड़े 26 मकान

नई दिल्ली: दिल्ली के बवाना क्षेत्र में स्थित आनंद विहार कॉलोनी में प्रशासन द्वारा बुलडोजर चला कर करीब 26 मकान तोड़ दिए गए। बताया जाता है कि जब गुरुवार सुबह 9 बजे मकान तोड़े जाने की कार्यवाही शुरू हुई तभी सूर्य नारायण से उसकी मकान खाली करने को लेकर प्रशासनिक कर्मचारियों की झड़प हुई। बस इसके बाद ही सूर्य नारायण ने अपने ऊपर कोई कैमिकल डाल लिया एवं इसे पी भी लिया। इस घटना के बाद उन्हें व उनकी पत्नी को अस्पताल ले जाया गया, जहाँ सूर्य नारायण की मृत्यु हो गई। इस हादसे से मृतक की पत्नी को गहरा सदमा लगा तथा वह भी अस्पताल में भर्ती हैं। प्रशासन का कहना है कि 9 और 25 जून को इन्हें मकान खाली करने का नोटिस दिया गया था। स्थानीय व अडोस-पड़ोस के लोगों का आरोप है कि अस्पताल महज 10 मिनट की दूरी पर हैय परन्तु पुलिस की लापरवाही से पति-पत्नी को एक घंटे बाद अस्पताल पहुँचाया गया और पुलिस की ही वजह से सूर्य नारायण की मौत हुई है। लोगों ने एसडीएम पर आरोप लगाते हुए कहा कि रोड का नक्शा सीधा था लेकिन मेन रोड पर बिल्डिंग वालों को फायदा पहुँचाने के लिए इन्होंने नक्शा बदल दिया और इनके मकानों को रास्ते में आया हुआ बताकर तोड़ दिया गया। आनंद विहार कॉलोनी करीब 30 साल पुरानी है और लोग यहाँ रह रहे हैं। लोगों की मांग है कि उन्हें दूसरे मकानों में शिफ्ट किया जाए। स्थानीय लोगों ने बताया कि कॉलोनी को बचाने के लिए मृतक ने कुछ समय पहले केजरीवाल और पीएम को ट्वीट किया था लेकिन कहीं से कोई मदद नहीं आयी।

मेडिकल वेस्ट को ले 12 अस्पतालों को बंद करने का नोटिस

नई दिल्ली: दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) ने बायो मेडिकल वेस्ट का सही निपटान न करने का आरोप लगाते हुए दिल्ली के 12 अस्पतालों को बंद करने का नोटिस भेज दिया है। सभी अस्पतालों को डीपीसीसी ने 7 दिन का समय दिया है ताकि अस्पताल में भर्ती मरीजों को दूसरी जगह शिफ्ट किया जा सके। डीपीसीसी का कहना है कि वेस्ट मैनेजमेंट नियम 2016 के तहत स्वास्थ्य सुविधा केंद्रों को कचरे के निपटान की अनुमति लेनी होती है और जो केंद्र बायो मेडिकल वेस्ट उत्पन्न नहीं करते, उन्हें डीपीसीसी को एफिडेविट देना होता है। फरवरी 2019 से कमेटी की लगातार सूचित करने के बाद भी अस्पतालों ने बायो मेडिकल वेस्ट ट्रीटमेंट फैसिलिटी के लिए कोई कदम नहीं उठाये। अब अनुमति न लेने वालों के विरुद्ध कार्रवाई शुरू की जा चुकी है। डीपीसीसी ने ऐसे 56 केंद्रों की पहचान की है, जिनमें से 12 को नोटिस भेज दिया गया है।

swatva

शीला दीक्षित ने 280 ब्लॉक कमीटियों को किया भंग

नई दिल्ली: पूर्व मुख्यमंत्री व दिल्ली कांग्रेस प्रमुख शीला दीक्षित ने लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी की अपनी सभी 280 ब्लॉक कमीटियों को भंग कर दिया। शीला दीक्षित ने शुक्रवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से लोकसभा चुनावों में राष्ट्रीय राजधानी में पार्टी की हार पर चर्चा के लिए मुलाकात के घंटे भर बाद ही यह निर्णय ले लिया। इस बैठक में शीला दीक्षित एवं दिल्ली के पार्टी प्रभारी पी.सी. चाको सहित कांग्रेस के उम्मीदवार अजय माकन, महाबल मिश्रा, जे.पी. अग्रवाल, राजेश लिलोथिया व अरविंदर सिंह लवली ने भाग लिया। बताया जाता है कि इस बैठक में कांग्रेस ने अगले साल की शुरुआत में होने वाले विधानसभा चुनावों की तैयारी पर भी चर्चा की।

बैग छीनकर भाग रहे बदमाशों को दबोचा

नई दिल्ली: पांडव नगर इलाके में एक युवती ने बैग छीनकर भाग रहे बाइक सवार अपराधियों का एक कार चालक की सहायता से पीछा किया एवं रास्ते में पिकेट पर तैनात पुलिस कर्मियों की मदद से दोनों को धर दबोचा। पुलिस ने इन अपराधियों के पास से एक चाकू व एक बाइक बरामद किया है। पुलिस सूत्र ने बताया कि गिरफ्तार अपराधियों में से पहला त्रिलोकपुरी निवासी 24 वर्षीय हरिश है और दूसरा बदरपुर निवासी 25 वर्षीय राहुल है। बहादुर युवती 23 वर्षीय कृति सपरिवार गाजियाबाद जिले के इंदिरापुरम के न्यायखंड में रहती है तथा वह दिल्ली के पटपड़गंज इलाके में ब्यूटी पार्लर चलाती है। गुरुवार की शाम वह अपनी मां के साथ पार्लर से घर लौटने के क्रम में मदर डेयरी ऑटो स्टैंड जाने के लिए रिक्शे पर सवार हुई। एनएच-9 पर समसपुर गांव के पास बाइक सवार दो अपराधियों ने उससे बैग छीन लिया तथा अक्षरधाम मंदिर की तरफ भागने लगे। कृति द्वारा शोर मचाने पर कार सवार गौरव ने पीड़िता को कार में बैठाया और बदमाशों का पीछा करने लगा। पीछा करने के दौरान अक्षरधाम फ्लाईओवर से पहले पिकेट लगाकर वाहनों की जांच कर रही पुलिसकर्मियों को कृति ने आवाज देकर इशारा किया। बस फिर क्या था, पुलिसकर्मियों ने बाइकसवार दोनों अपराधियों को दबोच लिया। जाँच के बाद पुलिस ने बताया कि हरीश पर चोरी के चार और राहुल पर लूटपाट के दौरान हत्या का प्रयास करने का एक मामला पहले से ही दर्ज है।
(सुजीत सुमन)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here