18 जून : नवादा की मुख्य ख़बरें

0

जून माह के अंत तक पूरा हो राशन कार्ड का कार्य : डीएम

नवादा : समाहरणालय सभाकक्ष में जिलाधिकारी कौशल कुमार की अध्यक्षता में आपूर्ति टास्क फोर्स की बैठक कार्यालय कक्ष में आयोजित की गयी। बैठक को संबोधित करते हुए जिला पदाधिकारी कौशल कुमार ने कहा कि नए राशन कार्ड निर्माण के लिए आरटीपीएस के माध्यम से प्राप्त आवेदन का भौतिक सत्यापन के बाद स्वीकृत करते हुए जून के अन्त तक इस कार्य को हर हाल में पूर्ण करें। इस कार्य को करने के लिए सभी मार्केटिंग ऑफिसर को जिम्मेवारी दी गयी है। प्राप्त आवेदन में से जो रिजेक्ट करने वाले आवेदन हैं, रिजेक्ट करने के बाद जल्द स्वीकृत करें। अभी तक लगभग 50 प्रतिशत से अधिक आवेदन स्वीकृत किया जा चुका है। इस कार्य को जून माह के अन्त तक निश्चित रूप से सम्पादित करने का निर्देश दिया गया। इसी प्रकार उन्होंने अन्त्योदय कार्ड निर्माण हेतु जो भी आवेदन आरटीपीएस के माध्यम से प्राप्त हुए हैं, आरटीपीएस में कारण बताने के बाद ही किसी आवेदन को अस्वीकृत करना है। उन्होंने खाद्यान उठाव की भी विस्तृत जानकारी प्राप्त की।

डीएम ने एसएफसी के पदाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि जो पैक्स 20 जून तक सीएमआर नहीं गिराते हैं, उनपर एफआइआर की सख्त कार्रवाई की जायेगी। अभी तक कुल सीएमआर 810 लॉट गिराना था, जिसके विरूद्ध 755 लॉट ही गिरा है। खाद्यान उठाव लगभग 90 प्रतिशत हो चुका है। जिसका वितरण शत-प्रतिशत करानेका निर्देश दिया गया।

swatva

बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर अनुकुमार, अनुमंडल पदाधिकारी रजौली चन्द्रशेखर आजाद, डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार, डीएसओ अर्चना कुमारी, डीएम एसएफसी सुनील कुमार सिंह के साथ-साथ सभी एमओ आदि उपस्थित थें।

पशु शेड व मकान बना तालाब पर किया जा रहा अतिक्रमण

नवादा : जिले के पकरीबरावां प्रखंड मुख्यालय थाना रोड स्थित तालाब पूरी तरह अतिक्रमणकारियों की चपेट में है। अतिक्रमणकारियों ने तालाब को चारों ओर से कब्जा कर लिया है। स्थानीय प्रशासन द्वारा अतिक्रमणकारियों के खिलाफ किसी तरह की कार्रवाई नहीं करने से इनका मनोबल बढ़ता जा रहा है। स्थिति यह है कि तालाब के चारो ओर पशु शेड व मकान बना लिए गए है। इससे तालाब का अस्तित्व संकट में आ गया है। लोग बताते हैं कि अतिक्रमणकारी पहले तालाब को मिट्टी व कूड़ों की ढेर से भरते हैं, तत्पश्चात बांस-बल्ली से घेर लेते हैं। बाद में छप्पर फिर पक्की दीवार लगाकर कब्जा कर लेते हैं।

एक तरफ सरकार ताल-तलैया खुदवाकर जल स्त्रोत को बचाने में करोड़ों रुपए खर्च कर रही है, वहीं दूसरी ओर अतिक्रमणकारियों के बुलंद हौसलें व पदाधिकारियों की अकर्मण्यता से तालाब का अस्तित्व मिटने के कगार पर है।

गौरतलब है कि यह तालाब पकरीबरावां थान परिसर के चहारदीवारी से बिल्कुल ही सटा है। सबकुछ दिखने के बावजूद स्थानीय पुलिस द्वारा किसी तरह की कार्रवाई नहीं करना कहीं न कहीं स्थानीय प्रशासन पर सवाल खड़ा करता है। जरूरत है इन अतिक्रमणकारियों के खिलाफ एक्शन लेने की  ताकि ताल-तलैयों को बचाया जा सके।

इस बाबत सदर एसडीओ अनु कुमार ने बताया कि तालाब का अतिक्रमण कहीं से भी बर्दाश्त नहीं किया सकता है। जल्द ही इसका निरीक्षण कर विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी।

सवारी गाड़ी पलटी,  सात घायल

नवादा : जिले के पकरीबरावा थाना क्षेत्र के नवादा-जमुई स्टेट हाईवे पर भगवानपुर गांव के समीप सड़क हादसे में सात लोग घायल हो गए। घटना मंगलवार की दोपहर करीब 12 बजे के आसपास की है, जहां यात्रियों से भरी सवारी गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त हो गई।

इस घटना में सात यात्रियों को चोटें आई जिसमें रोहुआ के शैलेन्द्र पासवान (41वर्ष), हिसुआ के उमा देवी (60वर्ष), जमुई जिले के पिरिंडा के बेबी देवी (27वर्ष), सुदनपुर के मो.शहजादा (45वर्ष), एवं मसोढ़ा के सुनील कुमार (30वर्ष), टुन्नू कुमार (19वर्ष) व जनार्धन चौहान (40वर्ष) शामिल हैं।

स्थानीय लोगों की मदद से सभी को इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पकरीबरावां में भर्ती कराया गया। शैलेन्द्र पासवान की गंभीर स्थिति को देखते हुए नवादा रेफर कर दिया गया। बताया जाता है कि सवारी गाड़ी नवादा से पकरीबरावां आ रही थी। तभी गाड़ी

अनियंत्रित होकर पोल से टकराते हुए पलट गई। ड्राइवर गाड़ी छोड़कर भाग गया। घटना की सूचना मिलते ही थानाध्यक्ष सरफराज इमाम ने घटना का जायजा लिया। गाड़ी को पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया है।

लू के साथ अब डायरिया ने भी पसारा पावं

नवादा : जिले के पकरीबरावां-प्रखंड मुख्यालय के विभिन्न क्षेत्रों में लू की कहर के साथ साथ डायरिया का प्रकोप दिखाई पड़ने लगा है मंगलवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पकरीबरावां में लगभग आधा दर्जन से अधिक डायरिया से ग्रसित रोगियों का इलाज किया गया। इस दौरान प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर एम जुबेर एवं डॉ अभिषेक राज सहित अन्य चिकित्सक स्वास्थ्य केंद्र में रोगियों के इलाज के लिए डटे रहे।

बताते चलें कि देर रात्रि को ही 3 रोगियों को स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया जिन में डायरिया के लक्षण पाए गए उसके बाद से हाई अलर्ट जारी किया गया और तत्काल जैसे ही रोगी स्वास्थ्य केंद्र में पहुंच रहे हैं उनका इलाज बिना समय गवाएं किया जा रहा है।

बता दें कि अभी तक डायरिया से ग्रसित रोगियों में छतरबार गांव के विजय चौरसिया की पुत्री प्रीती कुमारी, मेघीपुर के कमलेश सिंह के पुत्र राहुल कुमार, पकरीबरावां के नरेश यादव की पत्नी नैना देवी, देवधा के मुंद्रिका सिंह के पुत्र रविंदर सिंह, लीलो के बाढो पंडित के पुत्र सिद्धेश्वर पंडित तथा प्रखंड मुख्यालय के अनिल सिंह की पुत्री सिंपी कुमारी लू एवं डायरिया दोनों से ग्रसित है जिन का इलाज स्वास्थ्य केंद्र में किया जा रहा है।

इधर मामले को लेकर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर एम जुबेर बताते हैं कि रोगियों के समुचित इलाज के लिए स्वास्थ्य विभाग तत्पर है रोगियों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसकी खास नजर रखी जा रही है उन्होंने यह भी कहा कि लू एवं डायरिया से बचने के लिए जो अलर्ट बिहार सरकार एवं जिला प्रशासन द्वारा किया गया है उसका अनुपालन लोगों को करना चाहिए यदि लापरवाही किन्ही के द्वारा बरती जाती है तो वैसे लोग स्वयं उसके शिकार होंगे इसलिए तपती धूप में लोगों की भलाई इसी में है कि वह अपने अपने घरों में ही रहे और लगातार नमक चीनी एवं नींबू के रस के घोल का सेवन करते रहें बता दें की डायरिया के आक्रांत के कारण मुख्यालय के लोगों को काफी चिंता सताने लगी है तथा जिला प्रशासन से इस क्षेत्र में विशेष पहल किए जाने की मांग की है।

साहू समाज ने दिवंगत शम्भू के आश्रितों को दी सहायता राशि

नवादा : जिले के पकरीबरावां प्रखंड साहू समाज ने दिवंगत शम्भू के आश्रितों को समाज की ओर से सहायता राशि् प्रदान की। साहू समाज के अध्यक्ष श्यामसुंदर साव, उपाध्यक्ष कृष्ण कुमार चंचल, सचिव भगीरथ दास, कोषाध्यक्ष सुरेंद्र साव, पूर्व अध्यक्ष शिव दास, प्रमुख प्रतिनिधि मनोज साव, सोनेलाल दास आदि ने मंगलवार को उनके आवास पर पहुंच दिवंगत शम्भू की पत्नी शीला देवी को 55हजार रुपए 450 रुपए नगद प्रदान किया। इस दौरान विधवा की आंखें भर आई।

समाज के लोगों ने उन्हें ढांढस बंधाते हुए हर संभव मदद का भरोसा दिलाया। गौरतलब है कि पकरीबरावां निवासी शम्भू दास की करंट से मौत हो गई थी। वे अपने पीछे पत्नी व चार बेटियों को छोड़ चले गए।

19 केन बियर के साथ दो गिरफ्तार, वाहन जब्त

नवादा : गोविन्दपुर पुलिस ने मंगलवार की दोपहर गोविन्दपुर-बरेव पथ पर बेला गांव के पास छापामारी कर 19 केन बियर के साथ दो को गिरफ्तार किया है। इस क्रम में शराब ढोने के उपयोग में लाये जा रहे बाईक को जब्त किया है। इस बावत उत्पाद अधिनियम के प्राथमिक दर्ज कर दोनों को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया।

थानाध्यक्ष ज्योति पुंज के अनुसार झारखंड राज्य के बासोडीह से बाईक से दो युवकों द्वारा अबैध शराब नवादा की ओर ले जाये जाने की गुप्त सूचना मिली। सूचना गश्ती में रहे प्रमोद पासवान को दी गयी। सूचना के आलोक में बेला गांव के पास जाल बिछाया गया। इस क्रम में बगैर नम्बर यामाहा 125 सीसी बाईक पर नजर पङते ही उसे रूकने का इशारा किया। बाईक के रूकते ही उसकी जांच की गयी। इस क्रम में 19 केन बियर बरामद होते ही उसे जब्त कर दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया।

गिरफ्तार युवक की पहचान अकबरपुर थाना क्षेत्र के बरेव गांव के पंकज मालाकार के पुत्र जैकी कुमार व सुधीर मालाकार के पुत्र विनीत कुमार के रूप में की गयी है। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर दोनों को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया।

चुवां खोदकर प्यास बुझाने को मजबूर गायघाट के ग्रामीण

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित कौआकोल प्रखंड मुख्यालय से करीब 20 किलोमीटर दूरी पर बसे महुडर पंचायत की गायघाट गांव के लोगों के समक्ष इन दिनों पेयजल की समस्या विकराल रूप धारण कर लिया है। लोग एक-एक बूंद पानी का जुगाड़ के लिए भटक रहे हैं। क्षेत्र में लगातार पड़ रही भीषण गर्मी व गर्म हवा के कारण सभी चापाकल, तालाब व अन्य जलश्रोत सूख चुके हैं। जंगल व पहाड़ों से घिरे गायघाट गांव में लगभग 100 जनजाति परिवार रहते हैं। जो पानी संकट से जूझ रहे हैं। ये परिवार पास अवस्थित तालाब में चुआं खोदकर किसी तरह अपनी प्यास बुझाने को मजबूर है। ग्रामीण कैलाश मरांडी, अर्जुन सोरेन, संझली मुर्मू आदि बताते हैं कि मजदूरी कर वे लोग सुबह-शाम किसी तरह रोटी का जुगाड़ तो कर लेते हैं लेकिन भीषण गर्मी में एक एक बाल्टी पानी का जुगाड़ के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है। ग्रामीण बताते हैं कि प्रशासनिक उदासीनता के कारण यहां के लोगों को आज भी चुआं से अपनी प्यास बुझाने की मजबूरी है। इसी चुआं का पानी से पालतू पशुओं की भी प्यास बुझ रही है। ग्रामीणों ने बताया कि गांव के सभी सरकारी चापाकल बेकार हो गए हैं। संबंधित अधिकारियों को कई बार सूचना दिए जाने के बावजूद कोई ध्यान नहीं दे रहा है। गांव में कई चापाकल है, जो सफेद हाथी बना है। इन चापाकलों की मरम्मत तक नहीं की जा रही है। पेयजल संकट से त्राहिमाम ग्रामीणों ने शीघ्र प्रखंड प्रशासन से टैंकर से गांव में पीने का पानी आपूर्ति करने की गुहार लगाई है।

स्थानीय मुखिया प्रतिनिधि रामबालक यादव की मानें तो गांव में दो वर्ष पूर्व ही पीएचईडी विभाग द्वारा पानी की आपूर्ति एवं जलमीनार स्थापित करने को लेकर टेंडर किया जा चुका है। परंतु संवेदक द्वारा काम शुरू करने में विलंब करने के कारण ग्रामीण पेयजल संकट को जूझ रहे हैं।

उन्होंने बताया कि इस संबंध में कई बार वरीय अधिकारियों से शिकायत की गई, बावजूद जल संकट से निजात दिलाने की दिशा में कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

नहीं बैठे डॉक्टर, ओपीडी बंद देख लौटे मरीज

नवादा : पश्चिम बंगाल में पिछले दिनों डाक्टरों की पिटाई के विरोध में एकजुट हुए जिले के डॉक्टरों ने सदर अस्पताल की ओपीडी सेवा ठप रखी। सोमवार को किसी भी शिफ्ट में ओपीडी की सेवा नहीं बहाल हो सकी। हालांकि इमरजेंसी सेवा चालू थी।

ओपीडी में गांव-देहात से आए मरीज वापस लौट गए। डाक्टरों की हड़ताल से अनजान गांव के बीमार लोग समय से अस्पताल पहुंचे थे। सुबह में 8 बजे तक रजिस्ट्रेशन काउंटर पर करीब 30-35 लोगों की भीड़ जुट चुकी थी। लेकिन काउंटर के कर्मी मरीज व उनके अभिभावकों को यह समझाते दिखे कि आज ओपीडी बंद है। डॉक्टर हड़ताल पर हैं। कल आकर पूर्जा कटवाईगा। यह सुनकर जब कई मरीजों ने ओपीडी में जाकर झांका तो वहां डाक्टर की बजाय लू के मरीज बेड पर लेटे हुए कराह रहे थे। पढ़े-लिखे हुए मरीज तो सारी बात समझ गए लेकिन गांव के कम पढ़े या निरक्षर लोग देर तक ओपीडी चालू होने की बांट जोहते रहे। तेज धूप के बीच मरीज इधर-उधर बैठकर ओपीडी चालू होने की इंतजार में रहे।

महिलाएं ज्यादा परेशान थीं। कई मरीज स्वास्थ्य कर्मियों से अपनी बीमारी का हवाला देकर इलाज कराने की गुहार भी लगा रहे थे। लेकिन उनकी कोई सुनवाई नहीं हो रही थी। बलियारी से अपने बेटे का इलाज कराने पहुंची मनिता देवी ने कहा कि इतनी गर्मी में वह बच्चे को लेकर अस्पताल पहुंची थी। लेकिन डाक्टर साहब इलाज ही नहीं कर रहे। रोह के भट्टा के कपिलदेव प्रसाद ने कहा कि पहले से उन्हें पता रहता तो वे इतने दूर आने से बच जाते। नवादा की सोनमंती देवी, अंजूला कुमारी, उमेश कुमार भी इलाज कराने आए थे। लेकिन इन सबको डॉक्टरों की हड़ताल की वजह से निराशा हाथ लगी। दूसरी ओर, पुरानी पूर्जा पर जिनकी दवा समाप्त हो गई थी दवा मांगने पर दी गई।

ओपीडी के मरीज इमरजेंसी में पहुंचे तब भी नहीं हुआ इलाज

ओपीडी बंद रहने से कई मरीज इमरजेंसी में जा पहुंचे। लेकिन वहां मरीजों को देख रहे अस्पताल उपाधीक्षक डॉ. विमल प्रसाद ने कहा कि आज ओपीडी में दवा नहीं लिखी जाएगी। आज हड़ताल है। डॉ. वीपी सिन्हा, डॉ. प्रभाकर सिंह इमरजेंसी में ड्यूटी पर थे। सभी ओपीडी के मरीजों से कह रहे थे कि आज हड़ताल है। कल आकर इलाज कराईएगा। लेकिन लू के मरीजों की भीड़भाड़ को लेकर लोग कंफ्यूज थे।

लोगों ने हड़ताल को बेतुका बताया, महिलाओं ने कहा- लोग मर रहे हैं इनकी हड़ताल सूझ रही है सदर अस्पताल की हड़ताल के बीच परेशान हो रहे मरीजों ने डाक्टरों की हड़ताल को बेतुका बताया। कौआकोल की कमली देवी, नवादा की सुदमिया कुमारी, अर्जुन कुमार, फरहा गांव की बुजुर्ग महिला सोनमा देवी ने कहा कि यहां लोगों को बीमारी है। गर्मी से लोग मर रहे हैं। इधर, इन डाक्टरों को अपनी हड़ताल सुझ रही है।

कई पढ़े-लिखे हुए लोगों ने हड़ताल का कारण पश्चिम बंगाल में डाक्टर के साथ मारपीट की घटना व राजनीति जाना तो उन लोगों का कहना था कि नवादा में मरीज का इलाज पहले होना चाहिए था। इधर, भासा के प्रवक्ता सह आईएमए के आजीवन सदस्य डाक्टर एस.डी.अरय्यर ने कहा कि पश्चिम बंगाल की घटना व सभी डाक्टरों की सुरक्षा के मांग के मद्देनजर एक दिन की हड़ताल थी। हालांकि इमरजेंसी सेवा चालू थी। मंगलवार से ओपीडी सेवा चालू हो जाएगी।

डॉक्टर दोषी हो तो उनपर भी कार्रवाई जरूरी

शनिवार की रात सदर अस्पताल में कोहराम मचा हुआ था। बड़ी संख्या में जिदगी-मौत से जूझते मरीज अस्पताल में पड़े हुए थे। वहीं उस वक्त ड्यूटी पर तैनात डॉ. देवव्रत कुमार गायब थे। ऐसे में अन्य चिकित्सकों को उनके घर से आपातकालीन सेवा में बुलाया गया। क्या ऐसे चचिकित्सकों पर कार्रवाई नहीं होनी चाहिए।

हां, चिकित्सकों के साथ मारपीट की घटना को कतई वाजिब नहीं ठहराया जा सकता, लेकिन हड़ताल की आड़ में मानवीय संवेदना को तिलांजलि देना भी अनुचित ही कहा जाएगा। डॉक्टर के साथ मारपीट हुई तो पूरे देश के डॉक्टर हड़ताल पर चले गए। अब अगर उनकी हड़ताल से किसी की मौत हो गई तो किसे जवाबदेह माना जाए और किसपर कौन सी कानूनी कार्रवाई की जाए। चिकित्सकों को भी अपनी जिम्मेवारी समझनी होगी।

एशियन शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे एसएन सिंहा कॉलेज के प्रोफेसर

नवादा : जिले के वारिसलीगंज एसएन सिन्हा महाविद्यालय भूगोल विभागाध्यक्ष प्रो अशोक राम ने भूटान के थिंपू में आयोजित हायर एजुकेशन इन इंटरनेशनल सेमिनार 2019 को संबोधित करेंगे। भूटान की राजधानी थिंपू में आयोजित हायर एजुकेशन को लेकर आयोजित सेमिनार में एशिया के सभी देशों के प्रतिनिधि भाग लेंगे।

बिहार प्रदेश से भूटान में आयोजित सम्मेलन में भाग लेने के लिए 3 लोगों का चयन किया गया है। जिसमें मगध विश्वविद्यालय के प्रतिनिधित्व के रूम में एसएन सिंह कॉलेज के भूगोल विभाग के प्रधान अशोक राम सेमिनार मैं हायर एजुकेशन इन इंटरनेशनल पर अपना व्याख्यान देंगे। भूटान की राजधानी थिंपू के लिए निकल चुके अशोक राम ने बताया कि 20 वा ग्लोबल लीडरशिप एशियान शिखर सम्मेलन में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हायर एजुकेशन की दशा और दिशा पर व्याख्यान देने के लिए आमंत्रित किया गया है। प्रोफेसर अशोक राम पढ़ाई के दौरान भी राज्यपाल के हाथों स्वर्ण पदक से सम्मानित हो चुके हैं।

बताया कि वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय से पीजी परीक्षा में विश्वविद्यालय में टॉप करने के बाद 2014 के तत्कालीन राज्यपाल द्वारा स्वर्ण पदक से मुझे सम्मानित किया गया था। कॉलेज के अध्यापक का भूटान में आयोजित शिखर सम्मेलन में जाने की सूचना पर कॉलेज के प्रधानाध्यापक डॉ शंभू शरण, डॉ पीसी शर्मा, प्रो हरिनारायण चौधरी, श्याम सुंदर सिंह, अमित कुमार ने उन्हें बधाई दी है।

शोक संतप्त परिवारों के प्रति सांसद ने जताई संवेदना

नवादा : नवादा जिले में भीषण गर्मी व लू की चपेट में आकर मौत के शिकार हुए सभी लोगों के प्रति सांसद चन्दन सिंह ने गहरी संवेदना प्रकट की है। सोमवार को उन्होंने कहा कि प्राकृतिक आपदा की इस घड़ी में हुए सभी मर्माहत परिवारों के साथ वे खड़े हैं।

सांसद ने कहा कि नवादा जिले में लू के जितने भी बीमार मरीज हैं उनकी सही चिकित्सा और दवा के लिए सिविल सर्जन से बातचीत हुई है। सिविल सर्जन को पूरी तत्परता के साथ सभी बीमार मरीजों की सेवा करने के लिए कहा गया है। सांसद ने कहा कि सदर अस्पताल में डॉक्टर, एएनएम व चतुर्थवर्गीय कर्मियों की कमी होने की सूचना मिली है। वे अपने स्तर से प्रयास करेंगे की सदर अस्पताल में अतिरिक्त अन्य स्वास्थ्य कर्मियों कि फिलहाल प्रतिनियुक्ति की जाए।

उन्होंने जिलेवासियों से गर्मी में अपनी सेहत के प्रति सचेत रहने की भी सलाह दी। सांसद ने कहा लू से बीमार सभी लोगों को हर संभव मदद दिया जाएगा। दूसरी ओर, भाजपा के जिलाध्यक्ष शशिभूषण कुमार बबलू ने सदर अस्पताल पहुंचकर सभी बीमार लोगों का हाल जाना। उन्होंने भी लू को लेकर लोंगों को सेहत के प्रति सचेत रहने पर जोर दिया।

अंधरवारी में युवा संसद सह योगा कार्यक्रम आयोजित

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली के अंधरवारी में नेहरू युवा केंद्र नवादा के सौजन्य से युवा संसद सह योगा कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

आदर्श शिव शक्ति युवा क्लब अंधरवारी के तत्वाधान में पड़ोस युवा सांसद सह योगा कार्यक्रम में रजौली प्रखंड क्षेत्र से लगभग 80 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम में सुबह 6:30 बजे से 7:00 बजे तक लोगों को योग सिखाया गया। साथ ही लोगों को योग के महत्व के बारे में जानकारी दी गई। इसके बाद 7:30 बजे से पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम का समन्वयक स्मिता सिंह द्वारा दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया गया।

आयोजित कार्यक्रम में अनुभवी प्रशिक्षक द्वारा लोगों को सुखाड़, वन बचाओ, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, दहेजप्रथा, बाल विवाह, स्वच्छता, शिक्षा आदि के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी गई। इसके साथ ही यह भी जानकारी दी गई कि किसी भी पंचायत के किसान फसल कटाई के बाद खेतों में आग लगाकर खेतों को बर्बाद ना करें।

मौके पर क्लब सचिव शैलेंद्र कुमार, रविंद्र नाथ शर्मा, न्यू परफेक्ट पब्लिक स्कूल के संचालक नवलेश कुमार, समाजसेवी रामानुज शर्मा,  रामाधार पासवान, सीआरपीएफ के भुनेश्वर यादव, सत्येंद्र कुमार, सुबोध कुमार आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here