07 जून : दरभंगा की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

क्वालीफाइंग विषय तीन में से एक विषय की देनी होगी परीक्षा

दरभंगा : स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर के छात्रों को कौशल संवर्धन पाठ्यक्रम(एसईसी) क्वालीफाइंग विषय के अंतर्गत तीन विकल्प में से किसी एक विषय में परीक्षा देने होंगे। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में वर्तमान सत्र में इस कोर्स हेतु तीन विषयों यथा इनभायरमेटल लॉ, कंप्यूटर एंड आईटी स्किल एवं योगा स्टडीज की स्वीकृति विद्वत परिषद से प्राप्त हुई है। तीनों विषयों की 50 अंकों की सीआईए की परीक्षा विभागों द्वारा ले ली गई है। 50 अंकों की सत्रांत परीक्षा विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित की जाएगी। सत्रांत परीक्षा में इनभायरमेटल लॉ एवं कंप्यूटर एण्ड आईटी स्किल के प्रश्नों के प्रारूप एवं अंकों का निर्धारण प्रथम सेमेस्टर के एआईसीसी-1 की तरह ही होंगे। परंतु योगा स्टडीज के पाठ्यक्रम तीन यूनिट सैद्धांतिक एवं दो यूनिट प्रायोगिक से संबंधित है। जो छात्र/छात्राएं एसईसी के अंतर्गत योगा-स्टडीज विषय का चयन किए हैं।  उन्हें 35 अंकों के सत्रांत सैद्धांतिक एवं 15 अंकों के सत्रांत प्रायोगिक परीक्षा देनी होगी। सैद्धांतिक विषयों में कुल तीन खंड होंगे। पहले खंड ‘ए’ में दो- दो अंकों के 5 वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे जिनमें सभी प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। दूसरे खंड ‘बी’ में तीन-तीन अंकों के छ: लघु उत्तरीय प्रश्नों में से पांच के उत्तर देने होंगे तथा खंड ‘सी’ में पांच-पांच अंकों के चार दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों में से दो प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। पन्द्रह अंकों के प्रायोगिक परीक्षा विभागाध्यक्षों द्वारा लिये जायेंगे। उक्त निर्णय परीक्षा विभाग में अध्यक्ष छात्र कल्याण, सभी संकायों के संकायाध्यक्षों की बैठक में लिया गया। बैठक में परीक्षा नियंत्रक भी उपस्थित थे। ई-पाठशाला के चेयरमैन प्रो० रतन कुमार चौधरी ने बताया कि छात्रों को इनभायरमेटल लॉ एवं कंप्यूटर एण्ड आईटी स्किल के पाठ्य-सामग्री विश्वविद्यालय ई-पाठशाला पर उपलब्ध करा दिया गया है। योगा स्टडीज की  पाठ्य सामग्री भी जल्द अपलोड कार दिया जायेगा।

10 जून से परीक्षा, एडमिट कार्ड वेबसाइट से करे डाउनलोड

दरभंगा : स्नातक प्रथम खण्ड(सत्र- 2018-21) परीक्षा 2019 के परीक्षार्थियों का प्रवेश पत्र नेट पर‌ उपलब्ध कराया दिया गया है। उक्त जानकारी देते हुए परीक्षा नियंत्रक डा० अशोक कुमार मेहता ने परीक्षार्थीयों से कहा है कि अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें तथा अपने अपने महाविद्यालयों से उसे अनिवार्य रूप से सत्यापित कराने के उपरांत ही परीक्षा में शामिल हों। बगैर सत्यापित कराये  एडमिट कार्ड से परीक्षा में सम्मिलित होना गैर-कानूनी है। नेट से डाउनलोड प्रवेश पत्र तब तक परीक्षा में सम्मिलित होने हेतु मान्य नहीं होंगे जबतक वह महाविद्यालय द्वारा सत्यापित नहीं हों जाता है। परीक्षा केंद्रों के केन्द्राधीक्षकों से अनुरोध है कि वीक्षकों को निर्देशित कर सुनिश्चित करें कि बगैर  सत्यापित प्रवेश पत्र के छात्र परीक्षा में सम्मिलित नहीं हों। महाविद्यालयों के प्रधानाचार्य छात्रों के प्रवेश पत्र सत्यापित कराने की व्यवस्था करें। परीक्षा दिनांक 10 जून, 2019 से प्रारंभ होगी।

swatva

प्रत्युष नारायण ने दरभंगा का नाम किया रौशन

दरभंगा : बेलादुल्ला निवासी प्रत्यूष नारायण ने नीट-2019 की परीक्षा में 720 में से 613 अंक लाकर सामान्य वर्ग से 3447 वां स्थान प्राप्त किया है। जबकि ऑल इंडिया रैंक 5267 है। ज्ञातव्य है कि प्रत्यूष नारायण 2017 में सैनिक स्कूल, तिलैया से हर विषयों में ए वन स्थान के साथ ऑभर ऑल 10 सीजीपीए के साथ पास किया था। इसके बाद दिल्ली स्थित होली कॉन्वेंट, उत्तमनगर से 2019 में 85 प्रतिशत के साथ 12वीं परीक्षा पास किया है। अपीयरिंग कैंडिडेट के रूप में प्रथम प्रयास में ही उसकी इस सफलता से परिवार, परोसियों, संबंधियों तथा परिचितों में प्रसन्तता है। 5 मई, 2019 को ऑफलाइन परीक्षा हुई थी। कोयला स्थान उच्च विद्यालय, दरभंगा में विज्ञान शिक्षिका के रूप में कार्यरत डॉ अंजू कुमारी तथा स्थानीय सीएम कॉलेज, दरभंगा में संस्कृत विभागाध्यक्ष के रूप में कार्यरत डॉ आरएन चौरसिया के सुपुत्र प्रत्यूष को सीएम कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ मुश्ताक अहमद ने बधाई देते हुए भविष्य में एक सफल डॉक्टर बनने की शुभकामना दी। बधाई देने वालों में प्रो पुष्पम नारायण, डॉ शिवानंद झा, डॉ अयोध्यानाथ झा, कैलाश राय, डॉ शंकर झा, राम कुमार, मंजू कुमारी, रागिनी कुमारी तथा रवि रंजन चौबे आदि शामिल हैं।

मुरारी ठाकुर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here