05 जून : नवादा की मुख्य ख़बरें

0

रेडी टू हेल्प टीम ने लगाया प्याउ

नवादा : उमस भरी गर्मी व चिलचिलाती धूप को देखते हुए नवादा के रेडी टू हेल्प टीम के द्वारा पनसल्ला लगाया गया। टीम के सदस्यों द्वारा लाईन पार मिर्जापुर मुहल्ला स्थित सूर्य मंदिर के समीप पनसल्ला लगाया गया।

यहां बता दे कि जिला मुख्यालय से कई प्रखंडों को जोड़ने वाले इस मार्ग में राहगीरों के लिए पीने के पानी की कोई व्यवस्था नहीं था।

swatva

इस रास्ते से गुजरने वाले पुरूष, महिला व बच्चे को काफी परेषानी का सामना करना पड़ता था। लोगों को प्यास बुझाने के लिए पानी खरीदना पड़ता था। इस समस्या को देखते हुए टीम ने पनसल्ला की व्यवस्था कर राहगीरों को राहत पहुंचाने का काम किया। मौके पर टीम के सभी सदस्य मौजूद थे।

 वाटर वर्ल्ड में लगा हार्वेस्टिंग सिस्टम

नवादा : जिला मुख्यालय से सटे नवादा-हिसुआ पथ पर खानपुर के समीप बन रहे आदर्श वाटर वर्ल्ड में पानी की बर्बादी को रोकने के लिए 8 हार्वेस्टिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया जा रहा है। जिससे पानी को रिफाइन कर पुनः इस्तेमाल के योग्य बनाया जाता है।

आदर्श वाटर वर्ल्ड के डायरेक्टर राजीव सिन्हा ने बताया कि वाटर वर्ल्ड में नाम मात्र के पानी की भी बर्बादी नहीं हो इसका पूरा पूरा ख्याल रखा गया है। शौचालय और बाथरूम के लिए ही सिर्फ नाली की व्यवस्था की गई है। शेष वाटर पार्क के अन्य नलो से निकलने वाले पानी को हार्वेस्टिंग सिस्टम के द्वारा पुनः उसी में उपयोग कराया जाता है। इस व्यवस्था से जल की बर्बादी को रोकने में काफी सहायता मिलेगी। इस व्यवस्था को अमल करने के बाद लोगों में काफी उत्साह देखी जा रही है। कुछ लोगों द्वारा लगाए जा रहे आरोप को बेबुनियाद बताते हुए कहा कि प्रत्येक जगह वाटर पार्क में हार्वेस्टिंग सिस्टम का ही इस्तेमाल होता है। जिससे जल की बर्बादी नहीं हो।

उन्होंने बताया कि नवादा वासियों की समस्या हमारी समस्या होगी। वैसे वाटर वर्ल्ड में किसी भी तरह की समस्या नहीं होने दिया जाएगा।

पर्यावरण की शुद्धि के लिए यज्ञ का हुआ आयोजन

नवादा : विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर बुधवार को जिले के उग्रवाद प्रभावित कौआकोल प्रखण्ड के सोखोदेवरा गांव में पतंजली योगपीठ हरिद्वार के तत्वाधान में पर्यावरण शुद्धि यज्ञ का आयोजन किया गया। पतंजली योग प्रचारक देवेन्द्र शास्त्री की देख रेख में आयोजित यज्ञ में दर्जनों पुरुष एवं महिलाओं ने हिस्सा लेकर पर्यावरण शुद्धि का संकल्प लिया।

योग प्रचारक शास्त्री ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए शुद्धि यज्ञ बेहद जरुरी है एवं पर्यावरण को शुद्ध करने के लिए यज्ञ सर्वश्रेष्ठ कर्म है। यज्ञ में सामाग्री और घी का आहूति देने से वातावरण पवित्र होता है और इससे आम लोगों को भी लाभ पहुंचता है।

मौके पर मौजूद सोखोदेवरा मुखिया प्रतिनिधि संतोष कुमार उर्फ योगी त्यागनाथ ने कहा कि जल प्रकृति में एक महत्वपूर्ण घटक है, जिसका दिनों दिन उपयोग बढ़ता जा रहा है। परन्तु यह दुर्भाग्य ही है कि जिस तरह से वृक्षों की अंधाधुंध कटाई हो रही है, इसका सीधा प्रभाव हमारे जनजीवन पर पड़ रहा है। वृक्षों की लगातार कटाई होने से समय पर बारिश नहीं हो रही है। ऐसी स्थिति में लोगों को जल संरक्षण एवं पौधारोपण कर प्राकृतिक संसाधनों का सदुपयोग करना होगा।

उन्होंने कई पौधे लगाकर लोगों से कम से कम एक एक पौधा लगाने की अपील की। इस अवसर पर ग्रामीणों ने पर्यावरण की सुरक्षा के लिए पॉलिथीन का प्रयोग नहीं करने की शपथ ली। इसके बाद ग्रामीणों के बीच योग का प्रशिक्षण भी दिया गया।

योगी त्यागनाथ ने बताया कि योगपीठ के द्वारा संस्था से संन्यास जीवन के लिए जुड़ने वाली दो बालिकाओं को पर्यावरण दिवस के अवसर पर कौआकोल थानाध्यक्ष मनोज कुमार के हाथों साइकिल देकर सम्मानित किया गया। मौके पर शषिभूषण कुमार, गुड्डू कुमार, अजित कुमार, बहादुर समेत हजारों की संख्या में लोग मौजूद थे।

शांतिपूर्ण ईद के लिए प्रशासन रहा चौकस

नवादा : जिले भर में बुधवार को ईस्लाम धर्मावलंवियों का त्योहार ईद हर्षोल्लास व शांतिपूर्ण तरिके से मनाया गया। इस दौरान मुस्लिम समुदाय के लोगो ने सुबह उठते हीं स्नान कर नये कपड़े पहनकर मस्जिद पंहुचकर ईद की नमाज अदा किया। नमाज अदा करने को लेकर मुस्लिम समुदाय के बच्चे, बुढ़े व नौजवान सुबह से हीं मस्जिद पंहुचते नजर आये। इस दौरान मुस्लिम समुदाय के लोगो ने मस्जिद मे नमाज अदा कर अल्लाह ताला से अपने गुनाहों की माफी मांगते हुये अपने पुरे परिवार की सुख शांति व समृद्धि की कामना किया। तथा अल्लाह ताला से दुआ मांगते हुये पुरा साल शांति पूर्वक बिते इसके लिये बार-बार इवादत करते देखे गये।

इस दौरान मुस्लिम समुदाय के लोगो ने नमाज अदा करने के बाद एक दुसरे से गले मिलकर ईद त्योहार की मुबारक बाद देते नजर आयें। इसके पश्चात मस्जिद से बाहर निकलते हीं गरीबों के बीच सेवई, मिठाई, फल व अन्य समाग्री दान किया। तथा घर पंहुचकर पुरे परिवार के साथ एक जगह बैठकर खाना खाया। इस दौरान मुस्लिम समुदाय के लोगो ने पास पड़ोस के लोगो को बुलाकर ईद का मुबारकबाद देकर सेबई व मिठांईयां खिलाते देखे गये।

नमाज अदा करने को लेकर नगर के पार नवादा, भदौनी, अंसारनगर, गोंदापुर, बड़ी दरगाह, सब्जी बाजार, पुरानी मिर्जापुर हाट पर, बेली शरीफ, नूरानी मस्जिद, तकिया पर समेत अन्य मस्जिदें मे भीड़ उमड़ पड़ी। और लोग नमाज अदा कर एक दुसरे के गले मिलकर ईद का मुबारकबाद देते नजर आयें। त्योहार को लेकर बाजारों मे मुस्लिम समुदाय के बच्चे बुढ़े व नौजवान एक दुसरे को त्योहार का मुबारकबाद देने को लेकर घुमते नजर आयें। तथा जिले भर मे ईद का त्योहार हर्षोल्लास व शांतिपूर्ण तरिके से मनाया गया। वहीं कॉग्रेस नगर कार्यालय में नगर अध्यक्ष ने नदीम हेयात की अध्यक्षता में ईद मिलन समारोह का आयोजन किया। इस समारोह में विभिन्न पार्टी व दूसरे समुदाय के लोग वहां पहुंचकर एक दूसरे से गले मिलकर ईद की शुभकामनाएं दी।

उन्होने कहा कि ईद पर्व शांति व भाईचारे का प्रतिक है, इसलिए इस अवसर पर विभिन्न धर्म व समुदाय के लोग एक जगह इकठ्ठा होकर ईद पर्व को हर्षोल्लास के साथ मनाते हुए शांति व भाईचारे का पैगाम दिया। समारोह में सदर एसडीओ अनु कुमार समेत कई अधिकारी मौजूद थे ।

विश्व पर्यावरण दिवस पर किया पौधारोपण

नवादा : विश्व पर्यावरण दिवस पर नवादा ब्यबहार न्यायालय में जिला एवं सत्र न्यायाधीश अनिल कुमार झा ने बृक्ष लगाया। तमाम न्यायिक पदादिकारी और अधिवक्तागण वहां उपस्थित थे।

उन्होंने कहा कि पहली बार 5 जून 1974 को संयुक्त राष्ट्र संघ ने विश्व पर्यावरण दिवस मनाने का आदेश पारित किया तभी से आज के दिन पर्यावरण दिवस मनाया जा रहा है। प्रकृति में प्रदूषण को मुक्त करने के लिए बृक्ष का होना जरूरी है।आधुनिकता के इस दौर में लोग बिर्क्ष की अंधाधुंध कटाई कर बायुमण्डल को प्रदूषित कर मौत को आमंत्रण दे रहे है।

बृक्ष प्रकृति को संतुलित रखता है इसलिए सभी को बृक्ष लगाकर जनजीवन को खुशहाल बनाना चाहिये।

मकान में लगी आग, चार घंटे के बाद पाया जा सका काबू

नवादा : जिले के नरहट थाना क्षेत्र के गजरा चातर के टोला दानी नगर स्थित एक घर में अचानक आग लग गई। जिससे हजारों की संपत्ति जलकर राख हो गई। अगलगी की सूचना मिलते हीं ग्रामीणों व अग्निशमन दस्ता घटना स्थल पर पहुंच काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया।
बताया जाता है कि सुमन देवी के घर में शॉट सर्किट से अचानक आग लग गई। जिससे घर में रखा सारा सामान जलकर खाक हो गया। गांव के जनप्रतिनिधियों पंचायत की मुखिया निर्मला कुमारी ने घटना का आकलन कर पीड़ित परिवार को आपदा प्रबंधन विभाग से मुआवजा देने की मांग की है। घटना के बाद पीड़ित परिवार से मिलने पहुंची पंचायत की मुखिया ने तत्काल खाने पीने की सामान के साथ 1 हजार रूपये सहायता के रूप में प्रदान की गयी है।

सफाई मजदूरों ने किया संघर्ष का शंखनाद

नवादा : बिहार राज्य स्थानीय निकाय कर्मचारी महासंघ संबद्द (ऐक्टू)के नेत्रृत्व में सफाई कर्मियो की एक दिवसीय बैठक अंबेडकर पार्क मे आयोजित किया गया। बैठक की अध्यक्षता कन्हैया डोम ने की। बैठक में लिए गए फैसले क्रमशः पिछले दिन की गई हङताल और नगर परिषद प्रशासन से की गई वार्ता मे वर्दी, मास्क, जूता गलब्स आदि उपलब्ध न कराना, सभी मजदूरो को स्थायी नहीं करना तथा तीन माह से वेतन नहीं देना आदि मुद्दो पर चर्चा की गई।

बिहार राज्य स्थानीय निकाय कर्मचारी महासंघ संबंध के प्रभारी भोला राम ने अपने संबोधित में केन्द्र व राज्य के सरकार को आङे हाथो लेते हुए कहा कि दोनो सरकार मजदुर विरोधी फैसला लेकर अमीरपरस्ती का चेहरा सामने आया है। मोदी चुनावो मे तथाकथित सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास का ढोंग कर देशवासियो को ठगने का काम किया है।

सरकार से माँग किया कि सभी सफाई कर्मियो को अविलंब स्थायीकरण करे तथा 18 हजार रूपये वेतन की गारंटी करे वरना आने वाला दिनो में अनिश्चितकालीन हङताल पर जाने का निर्णय लिया गया। मौके पर अरविंद दास, द्वारिक दास, गोपाल दास, मुकद्दर डोम धीरज डोम चंपा डोमिन, सुलेखा डोमिन, रामभजु दास तथा विद्या देवी समेत कई सफाई मजदूर मौजूद थे।

मारपीट में तीन महिला सहित पांच घायल

नवादा : जिले के पकरीबरांवा प्रखंड धमौल ओपी क्षेत्र के बड़ी गुलनी में सोमवार की रात्रि व मंगलवार की सुबह हुई मारपीट में तीन महिलाएं सहित पांच लोग घायल हो गए। मारपीट में घायल मिथलेश यादव उर्फ मिट्ठू(32वर्ष) विजय यादव(35वर्ष), मीरा देवी (30वर्ष), बबीता देवी (30वर्ष) व मिन्ता देवी (55 वर्ष) को इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पकरीबरावां ले जाया गया, जहां स्थिति की गंभीरता को देखते हुए प्राथमिक उपचार कर नवादा रेफर कर दिया गया।

बताया जाता है कि पुरानी रंजिश को लेकर मिट्ठू यादव व विजय यादव के बीच मारपीट की बात सामने आई है। मिथलेश यादव उर्फ मिट्ठू के घर आकर विजय यादव सोमवार की रात्रि जमकर पिटाई कर दी जिसके कारण उसका हाथ फ़्रैक्चर कर गया। इस मामले को लेकर सुबह सुलह-समझौता के लिये लोगों को एकत्रित किया गया था। दोनो में बात नही बनने के कारण पुनः मारपीट हो गई जिसमें दुसरे गुट के चार लोग घायल हो गये। मालूम ही कि दोनों के बीच पूर्व से विवाद चल रहा है। जिसका मामला कोर्ट में लम्बित हैं।

घटना के बाद ओपी प्रभारी विभा कुमारी ने मामलें की जांच की। जिसमे उन्होंने मिथलेश यादव उर्फ मिट्ठू सहित दस लोगों पर एफआईआर दर्ज की गई है। पुलिस आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी कर रही है।

वन विभाग इस साल लगाएगा 5.37 लाख पौधा

नवादा : जिले में वन विभाग इस साल 5 लाख 37 हजार पौधा लगाएगा। वनरोपण कार्यक्रम के तहत ये सारे पौधे लगाए जाएंगे। वन कैलेंडर के अनुसार 10 जुलाई से पौधा लगाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। जो अगस्त तक चलेगा। पौधा लगाने का काम अच्छे मॉनसून पर निर्भर करता है।

नवादा जिले में 311 हेक्टेयर वन भूमि है। जो कि कौआकोल, रजौली, गोविदपुर, सिरदला व मेसकोर प्रखंड में मुख्य रूप से है। इसके अलावा रोह, अकबरपुर, हिसुआ व नारदीगंज में भी छिटपूट वन क्षेत्र है। जिले में पौधा तैयार करने के लिए चार नर्सरी हैं। ये हिसुआ के मंझवे, नवादा के आईटीआई, कौआकोल में ब्लॉक और रजौली में हरदिया में है। नवादा जिला नवादा, रजौली, कौआकोल समेत हिसुआ चार रेंज में बंटा हुआ है। नवादा जिला में वन विभाग की ओर से छह प्रमुख योजनाएं चलाई जा रही है। इनमें अपकृष्ट वनों का पुनर्वास, हर परिसर-हरा परिसर, कृषि वानिकी, दुर्गावति, संरक्षण, कैंपा जैसी योजनाएं संचालित होती हैं। इन सभी योजनाओं का मकसद वनरोपण कार्यक्रम को गति देना है। साल 2018 की बात करें तो जिले में हर परिसर-हरा परिसर के तहत 2740 पौधे लगाए गए थे। पायलट प्रोजेक्ट किसान स्कीम के तहत 5 हजार पौधे लगे। तो वहीं कृषि वानिकी कार्यक्रम के तहत 1 लाख 68 हजार 980 पौधा किसानों के बीच वितरित किए गए।

पर्यावरण संरक्षण में वन सुरक्षा सबसे जरूरी

वन हो तो वर्षा है। वर्षा है तो जल है और जल है तो ही जीवन है। यह श्लोग्न पर्यावरण संरक्षण जागरूकता को बल देती है। आधुनिकता की दौड़ में आज तेजी से वन काटे जा रहे हैं। जिसका दुष्प्रभाव कई रूपों में दिखाई भी पड़ने लगा है। आज पूरी दुनिया गर्म होती धरती(ग्लोबल वॉर्मिंग) को लेकर चितित दिखाई पड़ती है। पर्यावरण के बिगड़ते माहौल का ही असर है कि आज समय से मॉनसून दस्तक नहीं देती। देती भी है तो पर्याप्त बारिश नहीं होती। कहीं बेमौसम बरसात तो कहीं बाढ़ तो कहीं सूखे के हालात बनते हैं। इन सबसे आम मानवीय जीवन प्रभावित होता है। ऐसे में नवादा के वन रेंजर अखिलेश्वर प्रसाद वन की सुरक्षा को सबसे जरूरी बताते हैं। उन्होंने पर्यावरण दिवस के मौके पर कहा कि पेड़-पौधों की सुरक्षा करना और नए पौधे लगाकर उनकी रक्षा करना हर नागरिक का कर्तव्य होना चाहिए। वे अंधाधुंध वनों की कटाई को लेकर चिता जाहिर करते हैं।

नवादा के वन को आदमी व जानवरों से ज्यादा नुकसान

विभागीय कर्मी बताते हैं कि नवादा जिले में जो भी वन हैं वहां स्थानीय लोग व जानवरों से उन्हें नुकसान पहुंचता है। वे बताते हैं कि लोग नियम कानून को ताकपर रखकर बेखौफ वनों की कटाई कर देते हैं। वन रक्षी के नहीं रहने के कारण गुपचुप रूप से पेड़-पौधे काटे जाते हैं। वहीं नए पौधे जो लगाए जाते हैं उन्हें जानवर चारागाह के रूप में इस्तेमाल कर लेते हैं। इससे वह पौधा पेड़ बनने से पहले ही नष्ट हो जाता है।

जिला के वन में प्रमुख पौधे-

एकेसिया, महुगनी, शीशम, सागवान, गंभार, जामुन, कहुआ, पीपल, वट, नीम, गुलड़

पर्यावरण दिवस पर आज कोर्ट परिसर में लगेंगे फूलदार पौधे विश्व पर्यावरण दिवस पर वन विभाग की ओर से सिविल कोर्ट परिसर में कार्यक्रम किया जाएगा। सुबह में 8 बजे से कार्यक्रम होगा। कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक पहले से तय कार्यक्रम के अनुसार यहां अनेक तरह के फूलदार पौधे लगाए जाएंगे। इन पौधों में गोल्ड मोहर, कचनार, अमलताश, बोतल ब्रश व अन्य। इस कार्यक्रम के जरिए अधिकारी पूरे जिलेवासियों को पर्यावरण संरक्षण को लेकर जागरूकता का संदेश देंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here