03 जून : नवादा की मुख्य ख़बरें

0

नगर की सड़कों की हालत खस्ता

नवादा : नगर की कई सड़कें जर्जर हाल में हैं। ऐसी सड़कों पर वाहन हिचकोला लेते हुए चलते हैं। राहगीरों को भी खराब सड़क के कारण पैदल चलने में परेशानी होती है। इसी बीच कुछ ही हफ्ते के बाद बरसात का सीजन भी शुरू होने वाला है। ऐसे में इन जर्जर सड़कों के गड्ढों में बरसात का पानी जलजमाव का रूप लेगा। तब शहरवासियों की परेशानियां और बढ़ जाएगी। यह स्थिति तब है जब नगर परिषद अपने शहरवासियों को साफ-सुथरा और खूबसूरत सड़क देने की बात करती है। नगर में सड़कों की बात करें तो नगर थाना रोड, पुरानी जेल रोड, पुरानी कचहरी रोड, विजय बाजार, कलाली रोड, गढ़पर नारदीगंज रोड, स्टेशन-सोनरपट्टी रोड, गोला रोड, मुस्लिम रोड, पुरानी बाजार, स्टेडियम रोड व अन्य जगहों पर की सड़कें खराब स्थिति में हैं। पीसीसी से बनी ये सड़कें जगह-जगह उबड़-खाबड़ हाल में हैं। जिसके चलते लोगों को कई तरह की परेशानी होती है। अब चूकि बरसात का समय भी नजदीक आ गया है ऐसे में बारिश होते ही इन सड़कों पर जलजमाव होगा। जिसके बीच से होकर लोगों को चलने में और भी परेशानी आएगी। नगर के कई सामाजिक संगठनों के लोगों ने नगर परिषद से मांग किया है कि खराब सड़कों को दुरुस्त किया जाए। साथ ही साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था नगर परिषद कराए।

कई जगहों पर अब तक नहीं हुई नाला की उड़ाही

नवादा नगर में अनेक जगहों पर रहे नाला की उड़ाही अब तक नहीं हुई है। जबकि बरसात से पहले सभी जगहों के नाला व यहां तक की छोटी-छोटी नालियों की उड़ाही हो जानी चाहिए। ताकि बरसात का पानी आसानी से नालों के जरिए शहर से बाहर निकल जाए। यहां यह भी देखा जा रहा है कि कई जगहों पर नाला उड़ाही के नाम पर विभागीय कर्मी खानापूर्ति कर रहे हैं। अनेक बुद्धिजीवियों का कहना है कि जिस अनुपात में नाला से मलबा निकाला जाना चाहिए था वह नहीं निकाला जा रहा है। इससे नाला तुरंत ही गंदगी से पट जाएगा। इस मुद्दे पर स्थानीय वार्ड पार्षद भी उदासीन बने हुए हैं। बरसात के दिनों में अक्सर देखा जाता है कि नाला भरा रहने के कारण गंदा पानी ओवरफ्लो होकर सड़कों पर ही बहने लगती है। तो राहगीरों की परेशानी बढ़ जाती है।

swatva

क्या कहते हैं अधिकारी

जो भी सड़कें खराब हाल में हैं उनकी टेंडर कराकर नई सड़क बनाई जाएगी। नालों की उड़ाही का काम निरंतर किया जा रहा है। बरसात में जलजमाव नहीं हो इसका ध्यान रखा जा रहा है, देवेंद्र सुमन, कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद, नवादा।

नेहालुचक में शिक्षा जागरुकता को बच्चों ने निकाली प्रभातफेरी

नवादा : नगर के बुद्धिजीवी विचार मंच के बैनर तले सदर प्रखंड नवादा के नेहालुचक गांव में शिक्षा जागरुकता कार्यक्रम के तहत प्रभातफेरी निकाली गई।

इसमें मंच से जुड़े लोगों के अलावा नेहालुचक के समाजसेवी सह शिक्षक कपिल कुमार ने बच्चों को एकत्रित कर प्रभातफेरी जुलूस निकालने में योगदान दिया। जुलूस में शामिल छोटे-छोटे बच्चे व सभी बड़े लोगों ने अपने हाथों में जागरुकता स्लोगन लिखित तख्तियां थाम रखी थी। यह प्रभातफेरी गांव के हर रास्ते से होकर गुजरा। इस दौरान शिक्षा का अलख जगाना है, हर रोज पढ़ने स्कूल जाना है जैसे नारे लगाए गए।

इस कार्यक्रम का नेतृत्व कर रहे बुद्धिजीवी विचार मंच के मुख्य सक्रिय सदस्य डॉ. सुनीति कुमार ने कहा कि गांव के बच्चों में शिक्षा के प्रति जागरूकता लाने के लिए यह कार्यक्रम किया गया। इसके साथ ही गांव के लोगों से भी अनुरोध किया गया कि वे अपने बच्चों को पढ़ने-लिखने के लिए नियमित रूप से विद्यालय भेजें। शिक्षा के जरिए बच्चों का जहां भविष्य संवारा जा सकता है वहीं विकसित राष्ट्र निर्माण में भी योगदान दिया जा सकता है।

इस कार्यक्रम में प्रोफेसर सुरेंद्र कुमार जायसवाल, शिक्षक अवधेश कुमार, रामविलास प्रसाद, राजू रंजन कुमार, अरूण कुमार पुष्कर, रामवरण यादव, ए.के.गुरु, समाजसेवी उदय शंकर सिंह, रामलखन यादव, सुबोध माथुर, विद्या सागर, लोकगायक चंदेश्वर यादव, राकेश कुमार, सक्षम राज ने भाग लिया।

साफ-सफाई के साथ ट्रैफिक को दुरुस्त रखने पर जोर

नवादा : ईद को लेकर नगर थाना में शांति समिति की बैठक की गई। इस दौरान दोनों ही समाज के प्रबुद्धजनों ने अपने-अपने विचार रखे। जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन की ओर से आपसी सौहार्द के साथ त्योहार को मनाने की अपील की गई।

सदर एसडीओ ने कहा कि ईद का त्योहार प्रेम व खुशी का त्योहार है। लोग आपसी सौहार्द के साथ इस त्योहार को मनाएं। शांति समिति के सदस्य फखरूद्दीन अली अहमद उर्फ चामो ने प्रशासन के समक्ष कई मांगें रखी।

उन्होंने कहा कि ईद के दिन सुबह में 7 बजे से सबा 9 बजे तक मस्जिदों में नमाज अदा की जाती है। ऐसे में उस दिन प्रमुख सड़कों पर ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त रखने की जरूरत है। मांग किया कि ईद के दिन सुबह में अंसार नगर मस्जिद, मोगलाखार, रजौली बस स्टैंड की तरफ फोर व्हीलर गाड़ियों को आने से रोकने के लिए मस्तानगंज के पास बैरियर लगाई जाए। इसके अलावा जामा मस्जिद अंसार नगर, मोगलाखार मस्जिद के पास व ईदगाह के पास पानी का एक टैंकर लगाने का अनुरोध किया। साथ ही प्रमुख चौक-चौराहों पर सुरक्षा बलों की तैनाती को भी जरूरी बताया। चामो ने ईद को लेकर सभी मस्जिदों, ईदगाह के अलावा पूरे नगर में साफ-सफाई व्यवस्था को दुरुस्त रखने की मांग की।

इस बैठक में नेजाम खां कल्लू, जितेंद्र प्रताप जीतू, हरिकृपाल, नवादा बीडीओ कुमार शैलेंद्र, डीएसपी विजय कुमार झा, कैलाश विश्वकर्मा, थानाध्यक्ष व अन्य गणमान्य उपस्थित थे।

ज्वेलरी समेत 7 लाख की चोरी

नवादा : जिले के नगर थाना क्षेत्र में एकबार फिर चोरो ने बड़ी घटना को अंजाम दिया है। बीती रात एक बंद पड़े घर को चोरो ने अपना निशाना बनाया। घर का दरवाजा तोड़कर चोरो ने पूरे घर को खंगाल डाला और ज्वेलरी समेत तकरीबन 7 लाख की संपत्ति को ले उड़े। घटना के बाद से स्थानीय लोगों में आक्रोश व्याप्त है।

घटना के संबंध में बताया गया है कि नगर थाना क्षेत्र निवासी सरकारी शिक्षक रणधीर कुमार के घर बीती रात चोरो ने घर का दरवाजा तोड़कर लाखों की संपत्ति पर हाथ साफ कर डाला। घटना की जानकारी आज सुबह इस वक्त हुई जब वे अपने घर पहुंचे।

पेशे से सरकारी टीचर रणधीर कुमार ने बताया कि गर्मी की छुट्टी के कारण वे अपने पूरे परिवार के साथ अपने गांव अकबरपुर थाना क्षेत्र के धनौली चले गए थे। कल शाम बेटी का जन्मदिन रहने के कारण छोटे भाई भी नवीन नगर घर में ताला बंद करके गांव चला आया था। जब हम लोग सुबह नवीन नगर घर पर पहुंचे तो देखें कि ताला टुटा हुआ है। जब घर के अंदर जाकर देखा तो उनके होश उड़ गए।

रणधीर कुमार ने बताया कि चोरो ने पूरे घर को खंगाल डाला था। सारा सामान इधर-उधर बिखड़ा पड़ा था। वहीं आलमारी का लॉकर भी टूटा हुआ था। उन्होंने बताया कि चोरो ने 9 भर सोना व 250 सौ ग्राम चांदी, नगद 80 हजार रूपये समेत लगभग 7 लाख की संपत्ति को अपने साथ ले गए है। साथ ही एटीएम व काम का कागज भी चोरी हुई है।

वहीं इस मामले में नगर थाना प्रभारी ने बताया कि बंद घर में चोरी की घटना को अंजाम दिया गया है। पीड़ित परिवार के बयान पर मामला दर्ज किया गया है। चोरो की तलाश की जा रही है। जल्द ही मामले का खुलासा किया जाएगा।

वट सावित्री व सोमवति अमावस्या व्रत पर

महिलाओं ने एक साथ की वट व पीपल की पूजा

नवादा : जिले में सुहागिन महिलाएं द्बारा वट सावित्री व्रत व सोमवति अमावस्या पर अलग-अलग वट व पीपल की पूजा अर्चना की। सुबह से महिलाएं अपने-अपने क्षेत्रों में पूजन में लगी रही। इस दिन सुहागिन पति की दीर्घायु और परिवार की सुख शांति के लिए वट सावित्री की पूजा करती है। नगर के शोभ मंदिर, साहेब कोठी मंदिर, मिर्जापुर सूर्य मंदिर, बुधौल, गोनावां मठ आदि स्थानों पर सुबह से ही मेला का दृश्य बना रहा जहां सुहागिन महिलाएं पूजा की।

वट सावित्री व्रत में बट और सावित्री दोनों का खास महत्व माना गया है, पीपल की तरह वट बरगद के पेड़ का भी विशेष महत्व है। पुराणों की मानें तो वटवृक्ष में ब्रह्मा, विष्णु, महेश तीनों का वास होता है इस साल वट सावित्री व्रत की पूजा काफी दिनों बाद सोमवति अमावस्या को मनाया गया। इस व्रत में बरगद पेड़ के चारों ओर घूमकर रक्षा सूत्र बांधा जाता है और आशीर्वाद मांगा जाता है, इस अवसर पर सुहागिन एक दूसरे को सिंदूर लगाती है नवविवाहिता सुहागिनों में पहली बार बट सावित्री पूजा एक उत्सव की तरह मनाया जाता है।

बटसावित्री की पूजा करने तथा कथा सुनने से मनोकामनाएं पूर्ण होती है गौरतलब हो कि वट वृक्ष के नीचे बैठकर सावित्री ने अपने पति व्रत से पति सत्यवान को दोबारा जीवित करवा लिया था, बट वृक्ष की पूजा से घर में सुख शांति तथा धन लक्ष्मी की भी वास होता है। बट वृक्ष रोग नाशक भी है, वट का दूध कई बीमारियों से हमारी रक्षा करता है।

दूसरी ओर सोमवति अमावस्या पर सुहागिनों ने पीपल बृक्ष के 108 फेरे लगा सुख-समृद्धि की कामना की। मौके पर कथा का श्रवण कर ब्राम्हणो को दान दिया। दो-दो त्योहार एक साथ रहने से महिलाओं व बच्चों में काफी उत्साह देखा गया।

13 नये चौकिदारों की नियुक्ति को डीएम ने दी स्वीकृति

नवादा : समाहरणालय कार्यालय कक्ष में डीएम कौशल कुमार की अध्यक्षता में चौकीदार/दफादार का स्वैच्छिक सेवानिवृति से संबंधित नियोजन समिति की बैठक आहूत की गयी। गृह (आरक्षी) विभाग, पटना। के द्वारा अधिसूचित बिहार चौकीदार संवर्ग नियमावली 2014 के आलोक में स्वैच्छिक सेवानिवृति हेतु अहर्ता रखने वाले इच्छुक चौकीदार के द्वारा प्राप्त आवेदन पर समिति द्वारा विचार-विमर्श किया गया। चौकीदारों/दफादारों की स्वैच्छिक सेवानिवृति के उपरान्त उनके आश्रितों को चौकीदार पद के लिए कुल 16 आवेदन प्राप्त हुए थे, जिसमें दो अनुपस्थित पाये गए एवं एक आवेदन ज्यादा आयु के कारण निरस्त किया गया।

यानि चौकीदार/दफादार का स्वैच्छिक सेवानिवृति से संबंधित नियोजन समिति के द्वारा कुल 13 आवेदन पर नियुक्ति हेतु अनुशंसा की गयी, जिसमें 12 पुरूष एवं 01 अविवाहित महिला का नियुक्ति हेतु चयन किया गया। पूरी पारदर्षिता के अहर्ता रखने वाले सभी आवेदक पर बारीकी से विचार-विमर्षापरान्त 13 आवेदकों की नियुक्ति हेतु अनुशंसा की गयी। चौकीदार/दफादार का स्वैच्छिक सेवानिवृति से संबंधित नियोजन समिति के इस बैठक में उप विकास आयुक्त सावन कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी अनु कुमार, जिला सामान्य शाखा पदाधिकारी संतोष झा, डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार आदि उपस्थितथे।

बाजार में बढ़ी रौनक़, सेवइयां की मांग में तेजी

नवादा : ईद नजदीक आते ही शहर के बाजारों की रौनक बढ़ने लगी है और शाम से देर रात तक खरीदारों की भीड़ दिखाई देने लगी है। वहीं कुछ लोग छुंट्टी के बाद घर आकर ईद की तैयारी में मशगूल हो गए हैं। देर शाम खरीदारी का सिलसिला शुरू हो जाता है। चूंकि ईद पर नए परिधान पहनकर ही नमाज अदा की जाती है, लिहाजा कपड़ों की दुकानों पर अच्छी खासी भीड़ देखने को मिल रही है।

महिलाएं हों या पुरुष कपड़ों की दुकान पर पसंदीदा कपड़े और रंग के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं। ग्राहकों की पसंद को देखते हुए दुकानदारों ने अपनी दुकानें सजा ली हैं।

शहर के पुल पर, मेन रोड, विजय बाजार,  पुरानी बाजार समेत आस-पास की बाजारो व कस्बों में विभिन्न किस्म की सेवइयां जहां मिठास घोलने के लिए तैयार है वहीं एक से बढ़कर एक खुशबूदार इत्र बाजार में पहुंच गए हैं। सेवइयां की भीनी-भीनी खुशबु से बाजार गुलजार हो उठा है।

भले ही बाजार में ब्रांडेड परफ्यूम मौजूद हों लेकिन रोजेदारों की पहली पसंद अभी भी देशी इत्र ही है। देशी इत्र हो या तरह-तरह की टोपियां, सेवइया का  जमकर कारोबार हो रहा है।

दोपहर को गर्मी से बचते हुए लोग शाम को और देर रात तक खरीदारी कर रहे हैं। बाजार में छोटी से लेकर बड़ी चीजों की खरीदारी करने वालों की तादाद बढ़ गई है। भीड़ बढ़ने से दुकानदारों में भी उत्साह का माहौल है। पिछले दो-तीन दिनों से मौसम में थोड़ा सुधार तो आया है, लेकिन उमस अब भी बरकरार है।

इसके चलते लोग दिन के मुकाबले शाम को और देर रात तक खरीदारी करते नजर आ रहे हैं। नौजवान, बच्चे, पुरुष और महिलाएं कपड़ों की दुकानों पर पसंदीदा टोपी, पठानी सूट, चूड़ीदार कुर्ता-पायजामा, सलवार-कुर्ती और फैन्सी ड्रेस मैटीरियल के लिए जद्दोजहद करते नजर आ रहे हैं। ग्राहकों की पसंद को ध्यान में रखकर दुकानदारों ने भी लेटेस्ट फैशन से जुड़े डिजाइनर और पॉपुलर ब्रांड के कपड़ों का स्टॉक सजा रखा है। दुकानों में ग्राहकों की एक फरमाइश पर अलग-अलग रंगों और डिजाइन के कई ड्रेस उपलब्ध हैं।

ईद की मिठास को यादगार बनाने वाली सेवइयां बाजारों की रौनक बढ़ा रही हैं। दुकानों पर करीब 8-10 कैटेगरी की सेवइयां बिक रही हैं। इन लजीज सेवइयों का स्वाद लेने के लिए बच्चे ही नहीं परिवार के बड़े और बुजुर्ग भी ईद का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

आर्टिफिशियल ज्वेलरी की दुकानों पर भी भीड़ है.इस बार ईद के पहले कपड़ों, आभूषणों, नकली आभूषणों, जूते-चप्पल और घरेलू सामान का बाजार गरम है।

ईद में बमुश्किल से अब दो-तीन दिन भर बाकी रह गया है। खरीदारी की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। कपड़ों की दुकान पर अधिक भीड़ देखी जा रही है। ऐसे में दुकानदारों की चांदी है।

वे भी इस खास मौके को भुनाने में जुटे हैं। भारी मांग को देखते हुए दुकानदारों ने पहले से ही कपड़ों को स्टॉक कर लिया है। उधर बाजारों में जूते, चप्पल, आभूषण, तोहफे व खिलौनों आदि की भी बिक्री बढ़ी है। वहीं मिठाई दुकान में मिठाई का भी बिक्री तेजी से हो रही है।

चिकन के कपड़ों की ईद के समय खूब खरीदारी होती है। चिकन के कुर्ते, साड़ियां लोगों की पसंद होते हैं। इस समय धूप कहर ढा रही है, तो शाम के समय ही बाजार में भीड़ बढ़ती है। वैसे शोरूम से ज्यादा कपड़ा फुटपाथ पर बेची जा रही है।

शराबी ने की पुलिस से हाथापाई, टूटा मैगजीन

नवादा : गोविन्दपुर पुलिस के साथ शराबी द्वारा हाथापाई किये जाने से मैगजीन टूट गया है। बाद में शराबी को गिरफ्तार कर लिया गया। इस बाबत प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया।

बताया जाता है कि गोविंदपुर थाना क्षेत्र के धनपुरी गांव में दो भाई आपस में लड़ रहे थे। दोनों भाई लड़ाई लड़ते-लड़ते बीच सड़क पर आ गए जिससे गोविंदपुर बकसौती मुख्य सड़क जाम हो गया। लंबी जाम होने के बावजूद भी दोनों भाई आपस में बीच सड़क पर लड़ते रहे। ठीक उसी समय गोविंदपुर थाना प्रभारी अपने दल बल के साथ पेट्रोलिंग के लिए बकसौती की ओर जा रहे थे। रास्ते में धनपुरी गांव के बीच सड़क पर दो भाई को आपस में लड़ाई करते देख दोनों भाई को थानाध्यक्ष ज्योति पुंज ने समझा-बुझाकर हटाने की कोशिश की। लेकिन दोनों भाई में एक भाई प्रकाश यादव पुलिस के साथ उलझ गया। जिससे पुलिस का मैगजीन कवर गिरने से टूट गया। धक्का-मुक्की में पुलिस को चोट भी  आई।

थाना प्रभारी ज्योति पुंज ने बताया कि पुलिस के साथ प्रकाश यादव हाथापाई किया जिसके कारण पुलिस का मैगजीन कवर टूट गया। पुलिस के बयान पर प्राथमिकी दर्ज की गई है। चिकित्सकीय जांच में शराब की पुष्टि होते ही आरोपी को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here