विधानसभा में महज 18 ‘रन’ पर महागठबंधन आउट, कैसे?

0

पटना : लोकसभा चुनाव परिणामों ने महागठबंधन के लिए अगले वर्ष के आखिर में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर भी खतरे की घंटी बजा दी है। लोकसभा चुनाव में मिले मतों के आंकड़ों को देखें तो यह साफ हो जाता है कि कुल 243 विधानसभा क्षेत्रों में से महज 18 में ही महागठबंधन में शामिल दलों को बढ़त मिल सकी है। यानी विधानसभा चुनाव हो जाए तो महागठबंधन सीटों के लिहाज से महज 18 ‘रन’ पर आउट यानी सिमट जाएगा। हाल के चुनाव को आधार मानें तो संकेत स्पष्ट है कि लोकसभा के साथ ही विधानसभा में भी महागठबंधन का सूपड़़ा साफ। आइए इसे एक—एक कर विस्तार से समझें।

लोकसभा चुनाव नतीजों ने बजाई खतरे की घंटी

चुनाव आयोग द्वारा जारी लोकसभा चुनाव के हालिया नतीजों पर गौर करें तो पाते हैं कि महागठबंधन के घटक मुकेश सहनी की वीआईपी पार्टी को एक भी विधानसभा सीट पर बढ़त नहीं मिली। जबकि लोकसभा की पांच सीटों पर चुनाव लड़ने वाली उपेंद्र कुशवाहा की रालोसपा को मात्र एक विधानसभा क्षेत्र में बढ़त मिली है। राजद को मात्र 9 और कांग्रेस को मात्र 5 विधानसभा क्षेत्रों में बढ़त मिली। हम को 2 और माले को मात्र 1 सीट पर बढ़त मिल सकी है।

swatva

छोटे घटकों समेत राजद, कांग्रेस के वजूद पर संकट

लोकसभा चुनाव के बाद जारी आंकड़ों के अनुसार, एनडीए के घटक दलों को बिहार विधानसभा की कुल 243 में से 225 सीटों पर बढ़त मिली है। इसमें भाजपा को 96, जदयू को 94 और लोजपा को 35 सीटों पर बढ़त मिली। नेता विरोधी दल तेजस्वी यादव के विधानसभा क्षेत्र राघोपुर में मात्र 242 वोटों की बढ़त राजद को मिली है। मुंगेर लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत मात्र मोकामा विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस को 869 वोटों की बढ़त मिली। रालोसपा को काराकाट लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत मात्र गोह विधानसभा क्षेत्र में बढ़त मिली। जबकि हम के उपेंद्र प्रसाद को औरंगाबाद लोकसभा के रफीगंज और गुरुआ विधानसभा इलाकों में बढ़त मिली है। माले को सिर्फ आरा के अगिआंव विधानसभा क्षेत्र में बढ़त मिल सकी। कांग्रेस के तारिक अनवर को कटिहार के बलरामपुर विधान सभा क्षेत्र में लगभग 54 हजार की बढ़त मिली है।

राघोपुर में मात्र 242 वोटों से राजद को मिली बढ़त

पाटलिपुत्र लोकसभा सीट के मनेर, मसौढ़ी और पालीगंज विधानसभा क्षेत्र में राजद की मीसा भारती को बढ़त मिली, जबकि जहानाबाद में राजद के सुरेंद्र यादव को जहानाबाद, घोसी और मखदुमपुर विधानसभा क्षेत्र में ही बढ़त मिली। अररिया लोकसभा क्षेत्र के अररिया और जोकीहाट में राजद को बढ़त मिली। किशनगंज लोकसभा क्षेत्र में कांग्रसे के मो. जावेद निवाचित हुए हैं। उन्हें सिर्फ अमौर और बायसी विधानसभा क्षेत्रों में ही बढ़त मिली है। राजद के प्रमुख नेता व विधायक अब्‍दुल बारी सिद्दीकी, चंद्रिका राय, ललि‍त यादव, तेज प्रताप यादव आदि अपने—अपने विधानसभा क्षेत्रों में पिछड़ गये हैं। हम के जीतनराम मांझी भी पिछड़ गये हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here