30 मार्च : नवादा की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

बाजितपुर ग्रामीणों ने किया एलान : रोड नहीं तो वोट नहीं का

नवादा : लोकसभा चुनाव आने के साथ ही रोड नहीं तो वोट नहीं का नारा ग्रामीण क्षेत्रों में गूंजने लगा है। पकरीबरांवा के दर्जन भर गांवों द्वारा ऐसी मांग करने के बाद अब नरहट प्रखंड क्षेत्र के खनवां पंचायत, बाजितपुर गांव के ग्राम वासियों भी अब ऐसी मांग कर रहे है। इस कारण लोकसभा चुनाव में वोट बहिष्कार का ऐलान किया है। ग्रामीणों ने रोड नहीं तो वोट नहीं का नारा बुलंद करते हुए गांव के मुख्य मार्ग पर जमकर प्रदर्शन किया। बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने हाथ में बैनर पोस्टर लेकर लोकसभा चुनाव का बहिष्कार करने की बात कही। ग्रामीण गांव के मुख्य मार्ग से लेकर गली मोहल्ले में लोकसभा चुनाव में रोड नहीं तो वोट नहीं देने का बैनर-पोस्टर लगा रखे हैं।  ग्रामीण केशो रविदास, दुर्गा प्रसाद, सकल यादव, लखन यादव, दिनेश प्रसाद, सुधीर प्रसाद, प्रदीप प्रसाद, गजाधर चौधरी, प्रभात कुमार, नरेश मालाकार, आलोक कुमार, विकास कुमार, काली रविदास, इंद्रदेव रविदास, विनोद रविदास आदि ने बताया कि हमारे गांव की आबादी करीब 350 घर की है। इस गांव में दो बूथ बनाया गया है। इस गांव में आजादी के बाद से विकास का कोई काम नहीं हुआ है। बाजितपुर के टोला सरियातर में आज तक बिजली नही पहुंची है। बरसात के दिनों में पक्की सड़क तक पहुंचने में काफी मुश्किल होती है। मनरेगा योजना से सिर्फ गांव तक मिट्टी भराई कर दी गई है। कच्ची सड़क होने के कारण बरसात के दिनों में गांव तक कोई भी वाहन नहीं पहुंचता है। मरीज को चारपाई पर टांग कर करीब एक डेढ़ किलोमीटर दूर पक्की सड़क तक ले जाना पड़ता है। चुनाव के समय आश्वासन मिलता है लेकिन चुनाव समाप्त होते ही सारे वायदे गुम हो जाते हैं।

राजग की बैठक में हिसुआ विधायक ने की शिरकत

नवादा : राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के कार्यकर्ताओं की बैठक हिसुआ नगर पंचायत क्षेत्र के प्रोजेक्ट कन्या इंटर विद्यालय के मैदान में आयोजित की गई। आयोजित कार्यकर्ताओं की इस बैठक में हिसुआ विधायक अनिल सिंह के नेतृत्व में लोजपा पत्याशी चंदन सिंह को माला पहनाकर भव्य स्वागत किया गया। तथा लोजपा प्रत्याशी को भारी मतो से जिताने का संकल्प कार्यकर्ताओं ने लिया। कार्यक्रम का संचालन भाजपा के पूर्व प्रखंड अध्यक्ष सुनील कुमार ने किया। आयोजित बैठक में उपस्थित पूर्व सांसद सूरजभान सिंह ने अपने सम्बोधन में कहा कि एनडीए गठबंधन के लोजपा उम्मीदवार चंदन सिंह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रतिनिधि के तौर पर नवादा से प्रत्याशी के रूप में आये हैं। मौके पर पूर्व जिलाध्यक्ष केदार सिंह, रामानुज कुमार, बिगन सिंह,  जिप अध्यक्ष पुष्पा कुमारी,  पूर्व जिप उपाध्यक्ष गया राम समेत भारी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद रहे।

swatva

मतदातन कर्मियों को प्रशिक्षण स्थल पर मिलेगा पोस्टल बैलेट पेपर

नवादा : डीआरडीए सभागार भवन में जिलानिर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी कौशल कुमार की अध्यक्षता में निर्वाचन से संबंधित बैठक आयोजित की गयी। यह बैठक मुख्य रूप से 39-नवादा संसदीय क्षेत्र निर्वाचन 2019 के निर्वाचन कार्य में संलग्न कर्मियों,पदाधिकारियों को 31.03.2019 से 05.04.2019 तक द्वितीय प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षण कार्यक्रम के अनुसार प्रत्येक दिन पोस्टल वैलेट पेपर द्वारा मतदान की सुविधा दी जायेगी। फैसिलिटेशन सेंटर पर मतदान, बूथ 39-नवादा संसदीय क्षेत्रके अन्तर्गत विधान सभावार होंगे। इसके अतिरिक्त 2037-विधान सभा उपनिर्वाचन से संबंधित डाक मत पत्र मतदान की व्यवस्था होगी।

जिला निर्वाचनपदाधिकारी ने बताया कि प्रशिक्षण अवधि के दौरान प्रशिक्षण स्थल पर ही पोस्टल बैलेट पेपर फैसिलेशन सेंटर बनाया गया है। यहां निर्वाचन कार्य में लगे उन सभी कर्मियों के द्वारा डाक मत पत्र का मतदान किया जायेगा। जिन्होंने प्रपत्र 12 भरा है, वे अपने साथ मतदाता पहचान पत्र अवश्य लायेंगे अथवा अन्य वैधानिक पहचान पत्र लायेंगे। 39-संसदीय क्षेत्र निर्वाचन नवादा एवं 237 विधान सभा उपनिर्वाचन में निर्वाचन प्रक्रिया में भाग ले रहे प्रत्याशी स्वयं उपस्थित रहेंगे अथवा अपने अधिकृत प्रतिनिधि को पोस्टल बैलेट फैसिलेशन सेंटर पर भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश के आलोक में उपस्थित रहना सुनिश्चित करेंगे।

उन्होंने कड़ा निर्देश देते हुए कहा कि पोस्टल बैलेट से संबंधित सभी सुविधा मुहैया की जायेगी। किसी प्रकार की लापरवाही होने पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी। लोक सभा आम निर्वाचन 2019 के लिए निमित्त चुनाव कार्य सम्पन्न कराने हेतु प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों एवं कर्मियों, मतदानकर्मी, सेक्टर ऑफिसर, गस्ती दण्डाधिकारी को द्वितीय प्रशिक्षण कन्हाई इंटरस्कूल में दिया जायेगा। दिनांक 31.03.2019 को 235-रजौली विधान सभामतदान कर्मियों का प्रशिक्षण 236-हिसुआ विधान सभा के मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण 01.04.2019 को, 237-नवादा विधान सभा के मतदान कर्मियों का प्रषिक्षण 02.04.2019 को, 238-गोविन्दपुर विधान सभा के मतदान कर्मियोंका प्रषिक्षण दिनांक 03.04.2019 को, 239-वारिसलीगंज विधान सभा के मतदानकर्मियों का प्रषिक्षण 04.04.2019 को एवं दिनांक 05.04.2019 को सभी गस्ती दल दण्डाधिकारी का प्रषिक्षण प्रथम पाली में तथा सेक्टर ऑफिसर का प्रषिक्षण द्वितीय पाली में किया जायेगा। यह मास्टर ट्रेनरों के द्वारा कन्हाई इंटर विद्यालय, नवादा में सामान्य निर्वाचन प्रषिक्षण तथा ईवीएम वीवी पैट का प्रषिक्षण दिया जायेगा। प्रथम पाली का समय 10:00 बजे पूर्वा0 से 01:00 बजेअप0 तक एवं द्वितीय पाली का समय 02:00 बजे अप0 से 05:00 बजे अप0 तक निर्धारितहै। इस प्रषिक्षण कार्यक्रम में सभी कर्मियों का पोस्टल बैलेट के माध्यम से शत प्रतिषत वोटिंग किया जाना है।

चावल लदा पिकअप हुआ जब्त

नवादा : जिले के पकरीबरांवा प्रखंड क्षेत्र में एसएफसी के अनाज की कालाबाजारी को लेकर दो गुटों में तनाव की स्थिति बनी हुई है। नवादा-जमुई पथ के कचना मोड़ पर पकरीबरावां पुलिस ने चावल व गेंहू से पिक अप में लदे 52 बोरे के साथ वाहन को जब्त किया था। जिसमे कौआकोल के डीलर, वारसलीगंज के एक बिचौलिया समेत वाहन चालक के विरुद्ध प्रार्थमिकी दर्ज की गई थी। उसी के प्रतिशोध में दूसरे गुट के लोग भी मौके की तालाश में थे। शुक्रवार की देर रात्री अपने एक निजी वाहन से कुछ सहयोगियों के साथ पकरीबरावां-कौआकोल तथा अलीगंज पथ का रोड शो में लग गया। इसका मुख्यायल पकरीबरावां को ही बनाया। जानकारी के अनुसार वह लगभग दर्जन भर पिकअप से  मुख्यालय के नहर के समीप दूसरे वाहन पर उलट-पलट कर रहे थे। इसकी सूचना उन्होंने पकरीबरावां  के स्थानीयों पदाधिकारियों तक दी परन्तु इसका कोई प्रभाव नही पड़ा तोधमौल, कौआकोल, वारिसलीगंज, कादिरगंज थाने को भी सूचना दी गई। बाबजूद भी उन्हें लगा कि सभी का उस धंधे बाज से मेलजोल है। तब इसकी सूचना उसके सहयोगियों ने जिला पुलिस कप्तान को दी। तब प्रशासन हरकत में आया। परन्तु जब तक इस पर करवाई को अंजाम देते तबतक एक वाहन को धमौल पुलिस ने चावल से लदे पिकअप वाहन को जब्त कर थाना ले आई। बता दें एसएफसी के माफियों में हुए आपसी मतभेद के बाद विवाद काफी गहरा गया था। दोनों पार्टनरों का संबंध टूट जाने के बाद यह समस्या उतप्पन हुई है। दोनों एक दूसरे को देख लेने की धमकी तक भी दे डाली हैं। इस बाबत पूछे जाने पर धमौल ओपी प्रभारी विभा कुमारी ने बताया कि इसकी जानकारी एमओ को दी गई है जांच के बाद करवाई की जाएगी। माफियों की मम्मानी के कारण ही सरकार द्वारा संचालित खाद्दान्न योजना लूट का अड्डा बन गया है।

गया संसदीय सीट पर कांटे कि टक्कर

गया : गया सुरक्षित लोकसभा सीट में महा समर का बिगुल फूंका जा चूका है| मतदान कि तारीख  प्रथम चरण के अंतर्गत 11 अप्रैल को निर्धारित है| वैसे तो इस चुनावी महासमर में 14 प्रत्यासियों ने अपनी–अपनी उम्मीदवारी के पर्चे भरे थे| एक प्रत्यासी के नाम वापस लेने के बाद 13 प्रत्यासी अपना भाग्य आजमा रहे हैं| लेकिन स्थानीय वोटरों का मिजाज जानने वालों कि नज़र में मुकाबला द्विपक्षीय ही है| एक तरफ महागठबंधन के उम्मीदवार एवं पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी है तो दुसरे तरफ एनडीए के उम्मीदवार विजय मांझी है|

सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी का लम्बा राजनीतक अनुभव, जिले में उनकी लोकप्रियता, विरोधी खेमे में भी उनके शुभचिन्तकों कि कमी नहीं होना यह महागठबंधन कि उम्मीद कि एक बड़ी वजह है| उधर एनडीए के प्रत्यासी विजय मांझी जिले से पूर्व संसद स्व. भगवतिया देवी के पुत्र है साथ ही पूर्व विधानसभा सदस्य भी रह चुके है जिले कि राजनीती कि अच्छी समझ भी रखते है| इनकी बहन समता देवी वर्तमान में बारहचट्टी विधान सभा से राजद कि वर्तमान विधायक भी है| एनडीए को अपने उम्मीदवार कि मजबूती के साथ साथ मोदी लहर का भी सहारा है| दोनों पक्ष के लोग जिले में सघन जन संपर्क में जुटे हुए है| कोई अपनी पार्टी के वादों तो कोई अपनी सरकार के काम से वोटरों को लुभा रहा है| एनडीए खेमे को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कि 2 अप्रैल को होने वाली संभावित रैली से पूरी उम्मीद है कि इस रैली के बाद मुकाबला एक तरफ़ा हो जायेगा| भारतीय जनता पार्टी के जिला में महत्वपूर्ण प्रचारकर्ता कंचन सिन्हा के अनुसार जिले में मुकाबला एक तरफ़ा है भाजपा के कार्यकर्ता दिन रात एक कर नरेन्द्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाने के लिए एनडीए उम्मीदवार को जिताने में लगे हैं| उधर महागठबंधन कि समता देवी भी अपने सगे भाई का विरोध कर महा गठबंधन के उम्मीदवार जीतन राम मांझी के पक्ष के खड़ी है|

कुछ भी हो इस महासमर में इस सीट के सभी दावेदारों कि नज़र प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कि गया के गाँधी मैदान में मंगलवार को होने वाली जनसभा पर टिकी है| इसके बाद सही समीकरण सामने आने लगेंगे|

व्यय पर्यवेक्षकों ने की समीक्षा बैठक

नवादा : समाहरणालय सभागार भवन में लोकसभा निर्वाचन 2019 के सफल आयोजन हेतु भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा नवादा जिले में नियुक्त व्यय प्रेक्षक जी नागराजु एवं व्यय प्रेक्षक श्री आरपी अनवाजन  के संयुक्त तत्वाधान में व्यय लेखा कोषांग की समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। इस बैठक में 39-लोक सभा आम चुनाव 2019 हेतु मतदान तिथि 11.04.2019 को निर्धारित है। इस बैठक में चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों के लेखा के संधारण एवं जांच के संदर्भ में समुचित जानकारी देते हुए चुनाव आयोग के व्यय प्रेक्षकों के द्वारा आवश्यक निर्देश दिये गए, जिसमें लेखा के संधारण, उनके प्रस्तुतिकरण एवं चुनाव आयोग को समस्त व्यय लेखा के समर्पण से संबंधित जानकारी दी गयी। चुनाव आयोग के निर्देशानुसार सभी चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों के चुनाव व्यय लेखा की जांच चुनाव प्रचार अवधि में कम से कम तीन बार चुनाव आयोग के व्यय प्रेक्षकों एवं जिला निर्वाचन व्यय अनुश्रवण कोषांग की गठित टीम के द्वारा किया जाना है।

लेखाजांच की तिथि 01.04.2019, 04.04.2019 एवं 08.04.2019 को 10:30पूर्वा0 से 05:00 बजे तक वाणिज्यकर कार्यालय, नवादा के द्वितीय तल पर किया जायेगा। बैठक को संबोधित करते हुए प्रेक्षक महोदय ने व्यय अनुश्रवण कोषांग से संबंधित सभी पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये और उन्होंने कहा कि लोक सभा आम निर्वाचन में चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों को उक्त निर्धारित तिथि, समय एवं स्थान पर स्वयं उपस्थित होकर अथवा अपने घोषित अधिकृत प्रतिनिधि के माध्यम से अपने लेखा की जांच करवाना सुनिष्चित करेंगे।

बैठक में नोडल व्यय एवं अनुश्रवण कोषांग पंकज कुमार,कोषागार पदाधिकारी संजय विश्वास, डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार के साथ-साथ सभी फ्लाइंग स्क्वायर टीम के कर्मी आदि उपस्थित रहे।

व्यय पर्यवेक्षकों ने किया औचक निरीक्षण

नवादा : भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा नियुक्त किये गए व्यय प्रेक्षक जी नागराजु एवं व्यय प्रेक्षक, आरपी अनवाजन ने संयुक्त रूप से मीडिया सर्टिफिकेशन मॉनेटरिंग कमिटि कोषांग का औचक निरीक्षण किया। 39-लोक सभा आम निर्वाचन में चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की चुनाव व्यय संबंधी मॉनेटरिंग करने वाली एमसीएमसी कोषांग जो सूचना एवं जन सम्पर्क कार्यालय में संचालित है। एमसीएमसी कोषांग के कार्यां को व्यय प्रेक्षक महोदय ने देखा एवं टीवी चैनल, केबुल चैनल, सामाचार पत्र के माध्यम से अभ्यर्थियों द्वारा किये जाने वाले प्रचार पर होने वाले व्यय से अवगत हुए एवं आवश्यक निर्देश दिया। निरीक्षण के क्रम में व्यय प्रेक्षक महोदय, व्यय एवं अनुश्रवण कोषांग जो द्वितीय तल वाणिज्यकर कार्यालय, नवादा में संचालित है  पहंचे। इन कोषांगों के द्वारा किये जाने वाले निर्वाचन कार्यां को देखा एवं आवश्यक निर्देश दिया। निरीक्षण में नोडल पदाधिकारी व्यय एवं अनुश्रवण कोषांग, पंकज कुमार, एमसीएमसी कोषांग के नोडल पदाधिकारी गुप्तेष्वर कुमार आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here