8 मार्च : सारण की मुख्य ख़बरें

0
chhapra news

कौमी एकता मंच ने मनाया अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस

सारण : छपरा हर वर्ष की तरह इस बार भी कौमी एकता मंच छपरा के बैनर तले अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर “महिला सशक्तिकरण पखवाड़ा” मनाया जारहा है। जिस के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर आज आर्ट एंड क्राफ्ट का आयोजन किया गया। जिसमें प्रति भागीयों ने अपने हुनर व कला का भरपूर प्रदर्शन किया। प्रतिभागियों ने विभिन्न सामग्रियों की मदद से कई आकर्षक चीजें बनाई। अपना हुनर दिखा ने वालों मे शिवांगी कुमारी, सुमुम प्रवीण, माजदा प्रविण, अनिशा प्रवीण, कुमारी रितु, बबली प्रवीण, प्रमुख रहीं। इस अवसर पर सबसे पहले केक काट कर अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया। इस संस्था के संस्थापक सचिव नदीम अख्तर अंसारी ने कहा कि पिछले 18 वर्ष से संस्था हर वर्ष अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पखवाड़ा मनाया जाता है। इसी क्रम में इस वर्ष भी 14 मार्च को स्लोगन प्रतियोगिता 17 मार्च को पेंटिंग प्रतियोगिता 24 मार्च को मेहंदी व 27 मार्च को क्विज व 31 मार्च को समापन सह पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित किया जाएगा।

लावारिस बैग से मिले कई कीमती मोबाइल

सारण : दिल्ली से चलकर बरौनी जाने वाली वैशाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन से आरपीएफ ने जांच के दौरान एकमा स्टेशन के आस एक लावारिस बैग से लाखों के मोबाइल जब्त किया। आरपीएफ ने जब आसपास के यात्रियों से पूछा तो किसी ने बैग के बारे में कुछ कहने से इंकार किया। तब आरपीएफ ने बैग को छपरा जंक्शन उतार लिया तथा जांच के दरमियान पाया गया कि लगभग 70 कीमती मोबाइल है। जो कि चोरी का प्रतीत होता है वहीं पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज करते हुए जांच में जुटी।

swatva

पहली पत्नी ने पति पर मरने पीटने का लगाया आरोप

सारण : छपरा खैरा थाना क्षेत्र के मानपुर निवासी एजरारुल हक उर्फ पप्पू को पत्नी के शिकायत पर पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। बताया जाता है कि पप्पू की शादी नाजनी खातून से हुई थी लेकिन पहली पत्नी के रहते हुए पप्पू ने दूसरी शादी कर ली जिससे नाराज पहली पत्नी ने खैरा थाना में आवेदन देते हुए आरोप लगाया कि पहली पत्नी के रहते हुए दूसरी शादी कर ली है, तथा उसे मारता पीटता है और पैसो का डिमांड करता है।

चाकू से हत्या कर शव को बासवाड़ी में फेका

सारण : छपरा भेल्दी थाना क्षेत्र के फिरोजपुर गांव निवासी पारस शाह के पुत्र केदार शाह की चाकू से हत्या कर पचरुखी गांव के बासवाड़ी में फेके जाने से गांव में दहशत का माहौल बना हुआ है। वहीं सूचना दिए जाने पर स्थानीय पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम करा परिजनों को सौंप दिया तथा मामले की जांच में जुट गई।

जेपी विश्वविद्यालय में होगा एकलव्य व तरंग प्रतियोगिता का आयोजन

सारण : छपरा जयप्रकाश विश्वविद्यालय में एकलव्य व तरंग प्रतियोगिता का आयोजन होगा। एकलव्य का आयोजन 13-15 मार्च एवं तरंग महोत्सव को आयोजन 16 -18 मार्च को किया जाएगा। 19 मार्च को तरंग व एकलव्य के विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया जाएगा। इस संबंध में छात्र संकाय अध्यक्ष डॉ. लक्ष्मण सिंह ने पत्र जारी किया है। जिसे छपरा, सिवान एवं गोपालगंज के सभी अंगीभूत व संबंद्ध कॉलेजों के प्राचार्य, पीजी हेड एवं शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय के प्राचार्य को भेजा है। कहा गया है कि कुलपति प्रो. हरिकेश सिंह के निर्देश पर तरंग व एकलव्य का आयोजन किया गया है। जिसमें भाग लेने के लिए 26 फरवरी तक प्रतिभागियों की सूची कार्यालय में जमा करें।

नकाबपोशो ने डाला भीषण डाका, फ़ायरिंग

सारण : छपरा मांझी थाना क्षेत्र के गुरदह खर्दा गांव निवासी अयाज अहमद जो कि सिवान सिविल कोर्ट में पेशकार के पद पर कार्यरत है, के घर नकाबपोश डकैतों ने सभी परिवार की मौजूदगी में हथियार के बल पर घर में घुसे और सभी नगद, कीमती सामान और जेवरात ले भागे। भागने के क्रम में फायरिंग करते हुए निकले। घटनास्थल से पुलिस ने दो कारतूस बरामद किया। लुटेरों की संख्या 6 बताई जा रही है। घटना की प्राथमिकी दर्ज कर पुलिस जाँच में जुट गयी है।

चुनाव को ले डीएम ने की समीक्षा बैठक

सारण : छपरा जिले में करीब 800 बूथों पर बेवकास्टिग की व्यवस्था कराई जाएगी। इसके लिए जिला कोषांग के नोडल अधिकारी को आवश्यक तैयारी करने का निर्देश दिया गया है। जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने गुरुवार को समाहरणालय सभागार में लोकसभा चुनाव को लेकर गठित विभिन्न कोषांगों के वरीय प्रभारियों के साथ समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिया है। इस दौरान उन्होंने कहा कि नामांकन पत्रों को स्वीकार करने के दौरान जरूरी के कागजातों की तैयारी अभी से ही कर ली जाए। साथ ही इसके जांच में वाणिज्यकर विभाग के अधिकारियों को लगाने की तैयारी की जानी चाहिए। डीएम ने इवीएम-वीवीपैट के सुरक्षित रखने वाले वज्रगृह को स्वयं देखने की बात कही है। वहीं उन्होंने चुनाव कार्य को लेकर जिले में पहुंचने वाले सुरक्षा बलों के रहने का स्थान और सुविधाओं की शीघ्र तैयारी कर लेने का निर्देश दिया। इस क्रम में उन्होंने पिछले दोदिवसीय विशेष कैंप के दौरान प्राप्त किए गए नए आवेदनों का अंतिम सत्यापन शीघ्र पूरा कराने तथा सत्यापित वोटरों का नाम सूची में अद्यतीकरण करने के निर्देश दिए हैं। बैठक में एसपी हरकिशोर राय, एडीएम अरूण कुमार, डीडीसी सुहर्ष भगत, उप निर्वाचन अधिकारी रोशन अली, अवर निर्वाचन अधिकारी कपिल शर्मा, दिलीप सिंह सहित अनेक वरीय अधिकारी मौजूद रहे।

महिला दिवस के पूर्व संध्या लायंस इंटरनेशनल ने अयोजित किये कार्यक्रम

सारण : छपरा अन्तर्राष्ट्रिय स्वयंसेवी संस्था लायंस इंटरनेशनल की स्थानीय युवा इकाई लियो क्लब छपरा सारण एवं लियो फेमिना के संयुक्त तत्वावधान में विश्व महिला दिवस के पूर्व संध्या पर जायका रेस्टूरेंट में कई कार्यक्रम किये गये।  जिसमें मुख्य रूप से क्लब की ओर से दो जरूरतमंद महिलाओं को सिलाई मशीन दी गई। वहीं भोजपुरी लोक गाथा में अमर पहचान बनाने हेतू सारण की बेटी अनुभूती शान्डील्य “तिस्ता” को मरणोपरांत उनके माता-पिता को सम्मान पत्र एवं शौल देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर लियो क्लब की ओर से 10 लड़कियों का शिक्षण संस्थानों में अंग्रेजी एवं कंप्यूटर शिक्षा हेतू मुफ्त नामांकन भी कराया गया। लियो क्लब के द्वारा इस विशेष दिवस पर इस तरह का सम्मान एवं सहयोग पा कर एक सुर में सभी ने लियो क्लब के कार्यों की सराहना की। इस अवसर पर मुख्य रूप से क्लब के जिलापाल लायन डॉ एसके पान्डे, लियो चेयरपर्सन लायन डा नवीन द्विवेदी, लियो फेमिना अध्यक्ष मधुमीता, लियो उपाध्यक्ष अमरनाथ, सचिव विकास एवं शवेता राय, कोषाध्यक्ष रोहित प्रधान एवं प्रियंका, लियो भारती, लियो प्रकाश, लियो अभिषेक गुप्ता, लियो पिन्टू गुप्ता, लियो संदीप, लियो सोनू सिंह, लियो नारायण जी, लियो अमन, लियो पूजा, लियो शिवांगी, लियो खुशनुमा आदी सदस्यों के साथ लायंस उपाध्यक्ष विक्की आनंद मौजुद थें। मंच संचालन लायन मनोज वर्मा संकल्प एवं धन्यवाद ज्ञापन लियो विकास ने किया। उक्त जानकारी लियो पीआरओ आलोक गुप्ता ने दी।

विश्व महिला दिवस पर छात्राओं को दी सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग

सारण : छपरा लायंस क्लब छपरा टाउन और सारण वूशु संघ के संयुक्त तत्वावधान में इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल में बच्चियों को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दी गई। बच्चियों को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दी गयी। अध्यक्ष लायन कुंवर जयसवाल ने बताया कि संस्था की ओर से महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने को लेकर कई कार्यक्रम का आयोजन किया जाता रहा है। विश्व महिला दिवस के अवसर पर आज स्कूल में सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दी गई। ट्रेनर द्वारा लगभग 200 से अधिक बच्चियों को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दी गई। ट्रेनिंग अपराजिता  कुमारी और काजल कुमारी ने दी। विद्यालय के निदेशक शशि शेखर ने सराहनीय पहल बताते हुए क्लब के सदस्यों को धन्यवाद दिया और कहा कि आगे भी आप इस तरह का कार्यक्रम आयोजित करते रहे। इस अवसर पर कोषाध्यक्ष विकी गुप्ता, वरुण कुमार, गोविंद सोनी, संतोष साह, अभिषेक कुमार और वुशू से विकास, कुंदन आदि उपास्थि रहे।

राष्ट्रीय पोषाहार मिशन के तहत प्रदर्शनी सह मेला का हुआ आयोजन

सारण : छपरा राष्ट्रीय पोषाहार मिशन के तहत शहर के राजकीय कन्या उच्च विद्यालय परिसर में बाल विकास परियोजना के द्वारा एक प्रदर्शनी सह मेला का आयोजन किया गया। जिसमें 8 मार्च से 22 मार्च तक भारत सरकार द्वारा निर्धारित तिथि में एनीमिया व कुपोषित बच्चों को सही आहार व कुपोषण से दूर करने की योजनाओं पर कार्य करने का प्रोग्राम है। जिसमें एनीमिया मुक्त भारत बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, कन्या उत्थान पर विशेष बल दिया गया है। जिसका उद्घाटन आईसीडीएस के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी वंदना पांडे ने की वहीं इस अवसर पर प्रखंड के सीडीपीओ उर्वशी स्वस्थ्य  भारत के प्रेरक सृष्टि, अर्चना, गुड़िया सहित सैकड़ों लोगो ने हिस्सा लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here