27 फरवरी : अरवल के प्रमुख समाचार

0

1 मार्च को अरवल इनडोर स्टेडियम में मेगा ग्रीन कैंप का आयोजन

अरवल : जिला पदाधिकारी रविशंकर चौधरी की अध्यक्षता में कार्यालय कक्ष में जिले के सभी बैंकर्स के साथ समीक्षा बैठक किया गया। बैठक में डीएम ने निर्देश दिया कि 1 मार्च को इनडोर स्टेडियम में मेगा ग्रीन कैंप का आयोजन होना है। इसके लिए सभी शाखा प्रबंधक ज्यादा से ज्यादा ऋण हेतु आवेदन को सूचित करें। ताकि इस कैंप में ज्यादा से ज्यादा लोगों को ऋण वितरण किया जा सके। साथ ही उन्होंने कहा कि जिले का वार्षिक साख योजना 46% है जिसे बढ़ाकर 60% करें। साथ ही उन्होंने सभी शाखा प्रबंधक को निर्देश दिया कि अपने अपने बैंक का सीडी रेशियो में बढ़ोत्तरी करें । उन्होंने बताया कि लोन मेला का मुख्य उद्देश्य है कि बेरोजगार युवकों को ऋण देकर रोजगार उपलब्ध कराना ।एवं समाज के मुख्यधारा से जोड़ना ।इसी के लिए यह मेगा ऋण कैंप का आयोजन किया जा रहा है ।वहीं दूसरी ओर जिला पदाधिकारी ने कृषि विभाग का भी समीक्षा बैठक किया है जिसमें जिला पदाधिकारी ने सभी कृषि समन्वयक को निर्देश दिया कि प्रतिदिन कृषि समन्वयक अपने-अपने क्षेत्र से 50 किसानों को किसान सम्मान हेतु फार्म भर आना सुनिश्चित करें ।बैठक में डीएम ने जिला कृषि पदाधिकारी को निर्देश दिया कि प्रत्येक पंचायत से 2 बेरोजगार युवकों को आवेदन लेकर खाद का लाइसेंस देना सुनिश्चित करें। ताकि वह बेरोजगार रोजगार कर आत्मनिर्भर बन सके। बैठक में सभी कृषि समन्वयक को कहा गया गया की किसानों को केसीसी हेतु फार्म भर आना सुनिश्चित करें। एवं बैंक से ले जाकर किसानों को केसीसी ऋण भी दिलाएं। जो किसान का केसीसी पुराना है एवं केसीसी सही चल रहा उसका केसीसी बहाना भी सुनिश्चित करें ।बैंक के सभी शाखा प्रबंधक बैठक में अग्रणी बैंक प्रबंधक प्रभास चंद्र उप विकास आयुक्त राजेश कुमार जिला कृषि पदाधिकारी विकास कुमार सभी कृषि समन्वयक उपस्थित थे।

पायस मिशन स्कूल में तीसरा वार्षिकोत्सव मनाया गया

अरवल : जिला मुख्यालय के पायस मिशन स्कूल में तीसरा वार्षिकोत्सव का आयोजन किया गया इस आयोजन का विधिवत उद्घाटन देश के चर्चित सुपर थर्टी के चेयरमैन आनंद कुमार के द्वारा की गई मुख्य अतिथि के रूप में जिलाधिकारी रवि शंकर चौधरी एसपी उमाशंकर प्रसाद एसपी अयोध्या प्रसाद एसडीएम श्रीमती किरण सिंह संस्था के निदेशक राज कुमार और अशोक कुमार के द्वारा दीप प्रज्वलित कर वार्षिकोत्सव का भव्य आगाज की गई इस मौके पर बोलते हुए निदेशक राजकुमार ने बताया कि अल्प अवधि में जिस प्रकार से स्कूल का विकास हुआ है वह प्रशंसा के पात्र हैं स्कूल के बच्चों ने शिक्षा के साथ-साथ अन्य क्षेत्र में भी अपनी प्रतिभा का जलवा दिखाया है इसके लिए उन्होंने शिक्षक और स्कूल के पूरे परिवार को वार्षिकोत्सव के मौके पर धन्यवाद भी दिया सुपर थर्टी के आनंद कुमार ने बताया कि अरवल जैसे नक्सल प्रभावित जिलों में आना मेरे सौभाग्य की बात है जो अपनी शुरुआती जीवन काल के अनछुए पहलुओं को विद्यालय प्रांगण के बीच छात्रों और अभिभावकों को परोसा उन्होंने साफ तौर पर कहा कि नक्सल प्रभावित जिले में छात्रों की सबसे बड़ी समस्या शिक्षा है जो इस विद्यालय के माध्यम से मिल पाती है उन्होंने इस मिशन के सकारात्मक माहौल को देखते हुए घोषणा किया कि मार्च के पहले सप्ताह में अरवल पायस मिशन स्कूल में सुपर थर्टी का फॉर्म उपलब्ध कराया जाएगा ताकि यहां के बच्चे भी सुपर थर्टी में नामांकन करवा कर अपने उज्जवल भविष्य संवार सके उपस्थित अभिभावक में विद्यालय के खेल के क्षेत्र में अपना रोशन को दिखाने के उपरांत छात्राओं को अतिथियों के द्वारा सम्मानित भी किया गया इन छात्रों के राज्य स्तरीय नेटबॉल साइंस एग्जिबिशन पेंटिंग्स सहित क्षेत्र में अब्बल दर्जा प्राप्त करने के उपरांत अतिथियों के द्वारा सम्मान समारोह में भव्य स्वागत की गई इसके पूर्व कार्यक्रम का विधिवत शुरुआत पुलवामा में हुए आतंकी हमले में शहीदों के लिए सोनू के द्वारा राष्ट्रीय गान के माध्यम से की गई वही कश्मीरी डांस में सोनम श्रेया निशी राशि मानसी नंदिनी की टीम ने ऐसी जलवा बिखेर कि लोग इस कार्यक्रम को देख कर खूब तालियों की गड़गड़ाहट से बच्चों का स्वागत किया वहीं कथक डांस में गुल सभा कव्वाली ने दर्शकों को खूब मन मोहा इसके अलावा आस्था जयसवाल प्राणी का स्रोत संजना अनुष्का रितिका रंजन स्नेहा एंड उनकी सारी टीम ने पुराने शिक्षक बना वह आधुनिक शिक्षा पर डिबेट का भरपूर सहयोग कर लोगों को मंत्र मुक्त कर दिया इस मौके पर जिले के न्यायाधीश श्री के के चौधरी श्री मानवेंद्र सिंह आशीष अग्निहोत्री रालोसपा के अध्यक्ष पिंटू कुशवाहा राजकिशोर वर्मा निजी विद्यालय संघ के अध्यक्ष केदार प्रसाद संस्था के निदेशक और सह निदेशक अशोक कुमार ट्रस्ट के चीफ संजय कुमार उप प्राचार्य विजय कुमार कोऑर्डिनेटर प्रेम सहित विद्यालय के सभी शिक्षक बनने वार्षिकोत्सव में अभिभावकों को शरीक होने के लिए सर धन्यवाद भी दिया

swatva

लोजपा ने एनडीए की रैली को लेकर की बैठक

अरवल : लोक जनशक्ति पार्टी की बैठक अरवल के नगर भवन में जिला अध्यक्ष वशिष्ठ पासवान की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में प्रदेश लोजपा महासचिव संगठन प्रभारी महताब आलम शामिल हुए। तथा उन्होंने सभी कार्यकर्ताओं से अपील किया कि आगामी 3 मार्च को एनडीए द्वारा पटना के गांधी मैदान में महारैली का आयोजन किया गया है ।आहूत इस महारैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ,पार्टी के सुप्रीमो केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ,पार्टी के संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष चिराग पासवान, प्रदेश अध्यक्ष पशुपति कुमार पारस, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी भाग लेंगे ।तथा लोगों को संबोधित करेंगे ।इस रैली में ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोगों को पटना पहुंच कर अपनी ताकत दिखाए। उन्होंने कहा कि इसके लिए 21 सदस्यीय कमेटी का गठन कर दिया गया है ।जो गांव-गांव जाकर लोगों से मिलेगा तथा जनसंपर्क अभियान चलाएगा । कमेटी के लोग एनडीए के घटक दलों के नेताओं के साथ समन्वय बनाकर साथ साथ चलेंगे ।तथा प्रचार प्रसार करेंगे ।और लोगो से अधिक से अधिक की संख्या में पटना पहुंचने का अपील करेंगे।
आज की बैठक में दलित सेना के संजय कुमार अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के प्रवेज साबरी , विनोद कुमार शिव कुमार, सत्येंद्र कुमार रंजन, उमेश यादव ,रणधीर कुमार, जयप्रकाश ,श्याम बाबू ,महावीर पासवान, राजेश कुमार मुख्य रूप से शामिल थे।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना जागरुकता रथ रवाना

अरवल : मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के प्रचार प्रसार हेतु स्वास्थ्य विभाग के द्वारा विभिन्न प्रखंडों में प्रचार-प्रसार हेतु जागरूकता रथ रवाना किया गया। रथ को हरी झंडी जिला पदाधिकारी रविशंकर चौधरी ने दिखाकर सिविल सर्जन कार्यालय से रवाना किया। इस मौके पर डीएम ने कहा कि इस रथ का मुख्य उद्देश्य है कि मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का सभी लोगों के बीच में जागरूकता रथ के माध्यम से प्रचार-प्रसार करना एवं योजना के प्रति लोगों को जानकारी देकर लाभ दिलाना है। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का मुख्य उद्देश्य है कि कन्या भ्रूण हत्या को रोकना ,कन्या लिंग अनुपात में वृद्धि लाना ,बालिका शिशु मृत्यु दर को कम करना, बालिका शिक्षा को बढ़ावा देना, कन्याओं के जन्म निबंधन एवं संपूर्ण टीकाकरण को प्रोत्साहित करना है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत जन्म से स्नातक करने तक हर कन्या को 54100 रुपया दिया जाता है ।उन्होंने कहा कि जिले के सभी लोग मुख्यमंत्री कन्या योजना उत्थान के प्रति सभी लोगों को अपने स्तर से भी बताकर जागरूक करना सुनिश्चित करें ।ताकि जिले के लोग ज्यादा से ज्यादा मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ ले सके ।यह जागरूकता रथ जिले के सभी प्रखंडों के विभिन्न गांव में घूम घूम कर कन्या उत्थान योजना के बारे में जानकारी देगा। एवं बुकलेट का भी वितरण करेगा। जिला पदाधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बालिकाओं के लिए वरदान है मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत कन्या के जन्म पर 2000 ,कन्या के 1 वर्ष पूर्ण होने एवं आधार पंजीकरण कराने पर 1000 ,कन्या के 2 वर्ष पूर्ण होने पर टीकाकरण उपरांत दो हजार वर्ग एक से 2 प्रतिवर्ष पोशाक के लिए ₹600 वर्ग 3 से 5 प्रतिवर्ष पोशाक हेतु ₹700 वर्ग 6 से 8 प्रतिवर्ष पोशाक हेतु एक हजार रूपये दिया जाता है। वर्ग 9 से 12 प्रतिवर्ष पोशाक हेतु 15 सो रुपए ।इंटरमीडिएट उत्तीर्ण होने पर। अविवाहित कन्या को 10000 एवम स्नातक उत्तीर्ण होने पर 25000 रुपया दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी लोग इसका लाभ उठाएं ।
इस मौके पर सिविल सर्जन डॉक्टर त्रिवेणी प्रसाद सिंह, अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी जनार्दन प्रसाद ,डीपीएम मुक्ता भारती ,एस एस सी यूनिसेफ के अभिजीत अग्निहोत्री सहित स्वास्थ्य विभाग के स्वास्थ्य प्रबंधक ललन कुमार सिंह अस्पताल प्रबंधक मोहम्मद रिजवान सहित सभी स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों पदाधिकारी उपस्थित थे।
राहुल हिमांशु

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here