23 फ़रवरी : अरवल की मुख्य ख़बरें

0

26 फरवरी को बीजेपी रौशन करेगी ‘ कमल ज्योति ‘

अरवल : भारतीय जनता पार्टी जिला इकाई की बैठक जिला उपाध्यक्ष श्रीकांत शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। बैठक में पार्टी द्वारा निर्देशित 26 फरवरी को संध्या 6:00 बजे सभी बूथों मंदिरों चौक चौराहों और सार्वजनिक स्थल पर दीप जलाकर कमल ज्योति कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी कार्यकर्ताओं से अपील की गई। कार्यक्रम के प्रभारी पीयूष कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि इस कार्यक्रम को अधिक से अधिक स्थानों पर कार्यकर्ता संपन्न करने के लिए सफलतापूर्वक कार्य करें बैठक के दौरान 28 फरवरी को मेरा बूथ सबसे मजबूत 2 मार्च को मोटरसाइकिल रैली और 3 मार्च को पटना में आयोजित संकल्प रैली की वृहद तैयारी पर चर्चा की गई इसके साथ ही रैली को सफल बनाने के लिए जिले के पदाधिकारी मंडल अध्यक्ष मंच मोर्चा के अध्यक्ष सहित सभी कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी दी गई। बैठक बाद प्रधानमंत्री के मन की बात आपके द्वार रथ की रवानगी जिले के महामंत्री वेंकटेश शर्मा द्वारा की गई। रथ के माध्यम से आम जनता अपने विचार रखने की व्यवस्था की गई है। जिसका प्रारंभ आज से जिले के क्षेत्रों में किया गया है। बैठक में जिला उपाध्यक्ष पुरुषोत्तम कुमार मंडल, अध्यक्ष शंकर सिंह, विरेंद्र कुमार, गुड्डू शर्मा, पंचम खत्री, नारायण शर्मा, राम आशीष दास, रोशन यादव, महामंत्री भारद्वाज गिरी, राम प्रवेश, शर्मा बिट्टू, गुप्ता सहित दर्जनों कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

9 मार्च को होगा राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन

अरवल : 9 मार्च को अरवल के व्यवहार न्यायालय परिसर में राष्ट्रीय लोक अदालत के तहत लोक अदालत का आयोजन किया जायेगा। जिसमें सुलह्नीये वादों का दोनों पक्षों की सहमति से सुलह कराया जाएगा। उक्त बातों की जानकारी मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी शुभ नंदन झा ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए दिया उन्होंने बताया कि आयोजित लोक अदालत में बिजली, बैंक, जलापूर्ति, टेलीफोन, खनन, श्रम, माप तौल के अलावे अन्य वादों का निपटारा दोनों पक्षों के सहमति से किया जाएगा इसके प्रचार प्रसार के लिए जिले में पदस्थापित पदाधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया है। इन्होंने संबंधित लोगों को आयोजित लोक अदालत में आकर निपटारा कराने के लिए अपील किया। इस अवसर पर  कृष्ण कुमार चौधरी अनुमंडलीय न्यायिक दंडाधिकारी माधवेंद्र सिंह, मुंसिफ न्यायधीश राकेश कुमार राकेश, न्यायाधीश प्रथम श्रेणी आशीष कुमार अग्निहोत्री मौजूद रहे।

swatva

केन्द्रीय अधिकारियो ने योजनाओ का किया निरिक्षण

अरवल : अरवल केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय में कार्यरत नेशनल लेवल मॉनिटरिंग के दो अधिकारी जिले में चल रहे केंद्र सरकार की योजनाओं की सच्चाई जानने के लिए चार दिवसीय दौरे के दौरान जिले के विभिन्न गांवों का दौरा किया वहां पर विभिन्न विभागों द्वारा कराए गए विकास कार्य का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान खजूरी पंचायत में आवास योजना के तहत स्थित स्थलीय सत्यापन किया जिसमें सुरेश सिंह पिता मूलक नाथ जो विगत 2 वर्ष पहले गांव छोड़ चुके हैं और उनके नाम से आवास योजना के तहत एक लाख तीस हजार निकासी कर लिया गया। वही हाल राजमणि देवी के द्वारा विभाग को पैसा लौटाने के बाद भी विभाग को पैसा वापस नहीं हुआ।  मनरेगा के तहत खजूरी पंचायत में कितना कार्य हुआ है और उसका स्तर क्या रहा इसका भी जायजा लिया गया और पंचायती राज संस्थाओं के जनप्रतिनिधियों, मनरेगा कार्यकर्ताओं से सीधा संवाद कर विकास कार्यों का ब्यौरा लिया उन्होंने लोगों से मनरेगा के बारे में महत्वपूर्ण फीडबैक भी ली उन्होंने मनरेगा से संबंधित विभिन्न प्रक्रिया जैसे मजदूरी, निर्माण सामग्री, अनुपात, कार्य दिवस, श्रमिकों के भुगतान और जियो टैग आदि के बारे में भी जानकारी हासिल की और मनरेगा से निर्मित कार्य का निरीक्षण किया गया जहां पर ग्रामीणों ने बताया कि पंचायत समिति के अनुशंसा पर खजुरी सरमसपुर नेव्ना मैं धीरेंद्र सिंह के खेत से नाला तक पिंड निर्माण कार्य नहीं हुआ और कनीय अभियंता द्वारा मापी पुस्तिका अंकित कर भुगतान कर दिया गया। टीम के द्वारा कलेर प्रखंड के  उसरी जयपुर इंजोर कुर्था प्रखंड में इब्राहिमपुर पिंजरा नदौरा में केंद्रीय योजनाओं की जांच की गई जांच के बाद नेशनल लेवल मॉनिटर के टीम अभय यादव एवं एस के मिश्रा ने बताया कि जिले में केंद्र प्रायोजित योजनाओं का एक एक कर विभिन्न पंचायत मे जांच किया गया है। उनहोंने कहा की जांच रिपोर्ट सीधे ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार एवं केंद्रीय पंचायती मंत्रालय भारत सरकार को सौंपा जाएगा। उन्होंने बताया कि रिपोर्ट के बाद यह मंत्रालय सीधा कारवाई के लिए सोपा जाएगा। उसके बाद मंत्रालय के द्वरा पत्र लिखा जाएगा जो जिला पदाधिकारी को कार्रवाई हेतु पत्र प्रेषित करेगा। उसके बाद जिला पदाधिकारी के द्वारा जांच रिपोर्ट पर कार्रवाई किया जाएगा। इस मौके पर मनरेगा के सहायक अभियंता संजय गांधी करपी प्रोग्राम पदाधिकारी सहित अन्य योजनाओं के पदाधिकारी उपस्थित थे। जांच के दौरान स्थानीय मुखिया के द्वारा भी जांच टीम को पूर्णत सहयोग किया गया।

 

(राहुल हिमांशु)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here