23 फ़रवरी : बाढ़ की मुख्य ख़बरें

0

सम्यागढ़ में रिंग बांध बनने से किसानों में खुशी

बाढ़ : अनुमंडल के घोसवरी प्रखंड के सम्यागढ़ में रिंग बांध बनाये जाने से किसानों को काफी राहत मिलेगी। जल संसाधन विभाग द्वारा पाँच किलोमीटर लंबा रिंग बांध बनाये जाने से किसानों ने राहत की सांस ली है। दरअसल इस रिंग बांध के अभाव में खरीफ और रबी फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है। टाल में जलजमाव की स्थिति होने से सम्यागढ़ पंचायत के केवटी, मिल्की, शोभाटीका, लक्ष्मीपुर, सम्यागढ़ गांवों की सैकड़ों बीघा जमीन किसान चाहकर भी धान की खेती नहीं कर पाते थे और कई बार ऐसा भी हुआ कि किसानों ने कलेजे पर पत्थर रखकर धान की खेती की भी तो उनको नूकसान उठाना पड़ा। दरअसल टाल की नदियों का पानी सैकड़ों एकड़ जमीन में फैल जाता है और समय पर पानी नहीं निकलने के कारण रबी की फसल भी प्रभावित होती है। इसके अलावा खेत में पानी जमा रहने से धान की खेती पर भी प्रतिकूल असर पड़ता है। पाँच किलोमीटर लंबा रिंग बांध बनाये जाने के बाद दर्जनों किसानों ने कहा कि अब उनकी धान की फसल बर्बाद नहीं होगी। रबी के मौसम में भी जब दलहनी फसलों की खेती का समय आयेगा तो समय रहते पानी निकाल दिया जायेगा। दरअसल पांच किलोमीटर लंबे रिंग बांध में कई गेट बनाए गए हैं, ताकि सिचाई में समस्या न हों और यदि बोआई के समय तक पानी नहीं निकलेगा तो बांध में लगे गेट को खोल कर जमा पानी नदी की ओर निकाल दिया जायेगा। स्थानीय लोगों ने इसे किसानों के लिये तोहफा भी बताया है। वहीं पांच किलोमीटर लंबे इस रिंग बांध के बन जाने से आधा दर्जन से अधिक गांवों में स्थानीय स्तर पर सड़क मार्ग भी खुल गया है। बांध के ऊपर वाइब्रेटर और रोड रोलर के जरिये मिट्टी को दबाकर कच्ची सड़क भी बना दी गई है ताकि लोग आवश्यकता पड़ने पर उस रास्ते का उपयोग खेत में जाने या दूसरे गांव जाने में कर सकते हैं।

भूमि विवाद में सात घायल

बाढ़ : बाढ़ थाना क्षेत्र के अकबरपुर गांव में दो पक्षों में जमकर मारपीट हुई। पहले दोनों पक्षों में कहासुनी हुई और कहासुनी इतनी बढ़ गई कि दोनों तरफ से लाठी डंडे निकले और जमकर ईंटे चले, जिसमें सात लोग घायल हो गए। आसपास के लोगों ने बताया कि लगभग 30 मिनट तक लाठी डंडे  चलते रहे। अकबरपुर ग्रामीण रोड पूरा रन क्षेत्र में तब्दील हो गया। जैसे ही इसकी सूचना पुलिस को मिली पुलिस तुरंत मौके पर पहुंचकर घायलों को इलाज के लिए अनुमंडल अस्पताल में भर्ती कराया। दोनों पक्षों के द्वारा लिखित आवेदन दिया गया है। पुलिस पूरे मामले की छानबीन में जुट गई है। आपको बता दें कि दोनों पक्ष पड़ोसी है मात्र एक दीवाल के लिए दोनों पक्ष में जमकर मारपीट हुई और 5 लोगों का सर फट गया जिसमें 2 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। वहीं कई महिलाओं को भी चोट लगी है।

swatva

सांसद ने किया पुनारख स्टेशन पर मेमू ट्रेन के ठहराव का शुभारंभ

बाढ़ : अनुमंडल के पण्डारख स्टेशन पर गुरुवार की देर शाम को मुंगेर लोकसभा क्षेत्र की माननीया सांसद श्रीमती वीणा देवी ने झंडी दिखाकर (63221/63222)  मोकामा-पटना मेमू फास्ट पैसेंजर के ठहराव का शुभारंभ किया। इस अवसर पर संध्या 7 बजकर 29 मिनट पर पटना की ओर से 63222 पटना-मोकामा मेमू पैसेंजर आई और एक मिनट रुकने के बाद 7 बजकर 30 मिनट पर मोकामा की ओर प्रस्थान हो गई। इस अवसर पर पंडारक के युवा साहित्यकार एवं शिक्षक श्री अमित कुमार ने माननीया सांसद सहित समारोह में मौजूद दानापुर रेल मंडल के अधिकारियों का अभिनंदन व आभार ज्ञापन किया तथा स्थानीय जनता की ओर से कुछ अन्य जरुरी यात्री सुविधाओं की माँग रखी। सांसद वीणा देवी ने साऊथ बिहार एक्सप्रेस के ठहराव, जर्जर स्टेशन पहुँच पथ का निर्माण तथा आरक्षण काउंटर की शुरुआत, प्लेटफार्म का विस्तार, शौचालय निर्माण आदि माँगों को शीघ्र पूरा करने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर दानापुर रेल मंडल के ए.डी.आर.एम. श्री अरविन्द कुमार रजक तथा वरीय मंडल रेल अभियंता श्री आसित कुमार ने भी उपस्थित जनसमूह को संबोधित किया।

(सत्यनारायण चतुर्वेदी)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here