10 फरवरी को सारण के प्रमुख समाचार

0
chhapra news

एसडीओ कार्यालय कर्मी को गोली मारे जाने के विरोध में कैंडल मार्च

छपरा : पिछले दिनों सारण के मढौरा अनुमंडल कार्यालय में लोक शिकायत कार्यालय में पदस्थापित मुफस्सिल थाना निवासी निर्भय नारायण सिंह को गोली मारे जाने के विरोध में एक कैंडल मार्च निकाला गया। निर्भय को मढौरा के रामपुर कला के समीप अज्ञात अपराधियों ने गोली मार दी थी। इसे लेकर बिहार राज्य कार्यपालक सहायक सेवा संघ की छपरा इकाई ने जिला अध्यक्ष मिथिलेश कुमार की अध्यक्षता में यह मार्च निकाला। इस दौरान प्रशासन से मांग की गई कि कांड में संलिप्त अपराधियों की अविलंब गिरफ्तारी हो। अगर गिरफ्तारी 11 फरवरी तक नहीं होती है तो 12 फरवरी से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जिले के सभी कार्यपालक रहेंगे। कैंडल मार्च नगरपालिका मैदान से थाना चौक होते हुए नगरपालिका चौक पर संपन्न हुआ।

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन

सारण : राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत छपरा में पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन समारोह में सिविल सर्जन ललित मोहन प्रसाद ने कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य 6 वर्ष से 18 वर्ष तक के बच्चों को होने वाली बीमारियों की पूर्व पहचान को सुनिश्चित करना। साथ ही मरीजों को इलाज तथा चिकित्सा संस्थानों तक पहुंचाना इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य है। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम समन्वयक रमेश चंद्र कुमार ने राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण पर चर्चा की। जबकि इस मौके पर जिला कार्यक्रम समन्वयक डॉ अमर कुमार सिंह, डॉ विकास कुमार सिंह, डॉ गुंजन कुमार, डॉक्टर अहमद अली, डॉ शशि प्रताप सिंह, डॉ के निराला, डॉ नीरज तिवारी, डॉ ज्ञान मंजरी, डॉ प्रीति कुमारी, डॉ सुरैया आदि ने हिस्सा लिया।

swatva

समान काम, समान वेतन के लिए अधिकार मार्च निकालेंगे शिक्षक

सारण : छपरा परिवर्तनकारी शिक्षक संघ के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला अध्यक्ष समरेंद्र बहादुर सिंह ने सामान्य कार्य, समान वेतन को लेकर सुप्रीम कोर्ट में चल रहे मामले पर अपना रुख व्यक्त करते हुए कहा कि अब शिक्षकों के सब्र का बांध टूट चुका है। संघ का एक शिष्टमंडल राष्ट्रपति से मुलाकात कर अपनी बात रखेगा। वहीं उन्होंने बताया कि बिहार में साढे 4 लाख शिक्षकों की यही समस्या है जिसको लेकर 2 मार्च को शिक्षक अधिकार मार्च का आयोजन संगठन करने जा रही है। इसमें जिले से 10 हजार से अधिक शिक्षक भाग लेंगे। इस अवसर पर जिला सचिव संजय राय, उपाध्यक्ष मुकेश कुमार, सुनील सिंह, संजय यादव, अन्नू यादव, सुमन कुमार कुशवाहा, राजू सिंह, सूर्यदेव सिंह, सुनील कुमार, रंजीत सिंह, गिरधारी प्रसाद रस्तोगी, कन्हैया राम, विनोद यादव, जितेंद्र कुमार सिंह, भूपेंद्र सिंह, अशोक यादव, अजय राम, वकील शर्मा, विधायक यादव, प्रमोद सिंह, नवल कुमार, अनिल दास, ललन कुमार यादव सहित अन्य मौजूद रहे।

शिक्षक की मानसिकता बदलेगी तभी देश बदलेगा

सारण : शिक्षक बदलेंगे तो शिक्षा बदलेगी और शिक्षा बदलेगी तो देश बदलेगा। लेकिन इस दिशा में अब तक जो प्रयोग शिक्षा में किए गए, या हो रहे हैं, उनकी न तो दिशा सही है और न कार्यप्रणाली। क्योंकि शिक्षा में जो भी सिफारिश किसी आयोग ने किया उसे कक्षाओं में कार्य रूप देने वाले शिक्षक की मानसिकता और दृष्टि नहीं बदली है। लेकिन ऐसा किये बिना परिवर्तन होना संभव नहीं। शिक्षा के लिए अत्याधुनिक विपुल साधन समग्री मौजूद हैं पर नए शिक्षक यदि मन और हृदय से तैयार नहीं हैं तो उस साधन सामग्री के होने से कोई फर्क पड़ने वाला नहीं। किसी भी देश का विकास उसके शिक्षा पर निर्भर करता है। अगर अच्छे शिक्षित लोग हैं तो देश की उन्नति कोई रोक नहीं सकता। ये बातें खैरा थाना क्षेत्र स्थित लण्डन ऑफ किड्स स्कूल के उद्घाटन के अवसर पर महाराजगंज के सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने कही। जबकि अन्य वक्ताओं ने भी अपने संबोधन में शिक्षा के महत्व तथा विद्यालय की आवश्यकता पर बल देते हुए अपने विचार व्यक्त किये। रामदयाल शर्मा सहित अन्य शिक्षाविद मौजूद रहे।

किड्स ऐकेडमी स्कूल का उद्घाटन

छपरा : सारण शहर के श्री नंदन पथ स्थित जेपीएम कालेज के पास ओझा निवास में किड्स ऐकेडमी स्कूल का उद्घाटन चलंत जज नागेंद्र प्रसाद यादव और संस्था के सचिव सावित्र देवी ने फीता काटकर किया। इस अवसर पर सचिव सावित्री देवी ने बताया कि प्ले से लेकर 5 तक का यह विद्यालय प्रशिक्षित शिक्षकों के द्वारा डिजिटल क्लास के माध्यम से सीसीटीवी की निगरानी में चलाया जा रहा है। यहां संगीत व खेल के माध्यम से खानपान की सुविधा के साथ बच्चों को स्वच्छ वातावरण में शिक्षा देने की व्यवस्था की गयी है। इस अवसर पर विद्यालय की प्राचार्य शिल्पी मिश्रा ने अतिथियों का स्वागत किया, जबकि अध्यक्ष धर्मेंद्र राय ने बताया कि शहर का यह पहला विद्यालय है जहां इस तरह की सुविधाएं प्ले के बच्चों को दी जा रही है। जबकि व्यवस्थापक सुनील तिवारी ने आए हुए अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर पर विद्यालय के सभी शिक्षक सहित राजू मिश्रा मौजूद रहे।

छपरा में सरस्वती पूजा की धूम, कई कार्यक्रम हुए

सारण : सरस्वती पूजा बसंत उत्सव का त्योहार आज छपरा शहर में धूमधाम से मनाया गया। एक तरफ छात्रों व अभिभावकों को जो भी सरस्वती की कृपा से प्राप्त हुआ, उन्हें उनको आज समर्पित करते हुए दहियावां स्थित आध्या देवी गायन वादन नृत्य संस्था के प्रांगण में छात्रों ने अपनी कला का प्रदर्शन किया। सरस्वती मां की पूजा अर्चना के बाद गीत संगीत व नृत्य का दौर दिन भर चलता रहा। जहां श्वेता मिश्रा ने राग बसंत की प्रस्तुति दी, वहीं तबला पर संगत कर रहे प्रसिद्ध तबला वादक पंडित राजेश मिश्र तथा हारमोनियम पर आशीष मिश्रा ने संगत की। जबकि तानपुरा पर संगत स्निग्धा मिश्रा और मीनू मिश्रा ने करते हुए छात्रों व अभिभावकों का मनोरंजन किया। वहीं इस अवसर एपैक्स कोचिंग सेंटर के डायरेक्टर रिपुसूदन सिंह, शिक्षिका नीतू पांडे, शिल्पी मिश्रा सहित कई दर्जन छात्रों ने हिस्सा लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here