जाते—जाते नए डीजीपी से भावुक अपील कर गए केएस द्विवेदी

0

पटना : बिहार के निवर्तमान डीजीपी श्री केएस द्विवेदी आज 35 वर्षों तक बिहार पुलिस की सेवा करने के पश्चात सेवानिवृत्त हो गए। उक्त अवसर पर उनको मिथिलेश स्टेडियम में गार्ड आफ आनर की सलामी दी गई। इस दौरान उन्होंने अपने कार्यकाल में किये गए प्रमुख कार्यों का उल्लेख करते हुए नए डीजीपी से सूबे के पुलिसकर्मियों के लिए भावुक अपील की। वे 24 घंटे की ड्यूटी वाले इस फोर्स के पीछे चट्टान की तरह खड़े उनके परिवार जनों के बेहतर रहन—सहन व सुविधाओं की बात कर रहे थे।
मूलरूप से उत्तर प्रदेश के निवासी श्री द्विवेदी ने सेवानिवृत्त होने पर संतोष जाहिर करते हुए कहा की उन्होंने 11 माह के अपने कार्यकाल के दौरान पुलिस विभाग को और बेहतर बनाने में अपना योगदान दिया। उनके सेवाकाल में सबसे ज्यादा पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया।
साथ ही साथ पुलिस विभाग को एक नया और आधुनिक तकनीक से लैस अपना मुख्यालय भवन मिला। उनके दौर में पुलिस विवाग में काफी नियुक्तियां हुईं और नयी गाड़ियां थानों सहित वरीय अधिकारिओं को उपलब्ध कराई गईं।
इतना ही नहीं, उनके कार्यकाल में पुलिस की छवि को भी सुधारने का प्रयास हुआ। ऐसे पुलिसकर्मी, जो अनैतिक अथवा गैरक़ानूनी कार्य में संलिप्त पाए गए, उनके खिलाफ विधिसम्मत अनुशासनिक करवाई की गयी।
नए पुलिस महानिदेशक को शुभकामना देते हुए श्री द्विवेदी ने कहा कि वे पुलिस कर्मियों के लिए बेहतर इलाज हेतु सरकर से कैशलेस इलाज की सुविधा प्रदान करने की व्यवस्था कराये जाने की पहल करें। उन्होंने कहा कि एक प्रस्ताव उन्होंने सरकार को भेजा है, जो अभी भी सरकार के विचाराधीन है। नए पुलिस महानिदेशक इस काम को पूरा करवाने की दिशा में प्रयास करेंगे। साथ ही उन्होंने सीआरपीएफ की तर्ज पर राज्य के पुलिसकर्मियों के बच्चो की समुचित पढ़ाई के लिए एक बेहतर स्कूल की स्थापना किये जाने की भी बात कही।
उन्होंने कहा की यह उनका सपना था जो वो पूरा नहीं कर पाए. केन्द्रीय रिज़र्व पुलिसे बल में इस तरह की व्यवस्था है. उक्त अवसर पर अपर पुलिस महानिदेशक जीतेन्द्र सिंह गंगवार ने आगंतुकों का स्वगत किया. विदाई समरह में कई वरीय पुलिस अधिकारी भी उपस्थित थे.

रमाशंकर

swatva

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here