30 जनवरी को सारण जिले के प्रमुख समाचार

0
chhapra news

नुक्कड़ नाटकों में दिखा ‘सपनों का भारत’

छपरा : सामाजिक संस्था फेस ऑफ फ्यूचर इंडिया द्वारा हमारे सपनों का भारत थीम पर नुक्कड़ नाटक कर राष्ट्रीय युवा विनिमय सह तृतीय स्थापना दिवस समारोह का शुभारंभ शहर के नगरपालिका चाॅक पर एनएसएस के पूर्व समन्वयक डाॅ• विद्यावाचस्पति त्रिपाठी, आईडियल स्कॉलर पब्लिक स्कूल की प्राचार्या डॉ• अंजली सिंह, राष्ट्रपति से सम्मानित मंटू कुमार यादव के द्वारा संयुक्त रुप से दीप प्रज्वलित कर किया गया । तत्पश्चात टीम के द्वारा नगरपालिका चौक, मौना चौक, गांधी चौक, कचहरी स्टेशन पर हमारे सपनों का भारत थीम पर नुक्कड़ नाटक कर शहरवासियों को नारी सशक्तीकरण, स्वच्छ भारत, पढ़ेगा इंडिया तभी तो बढ़ेगा इंडिया, रक्तदान, राष्ट्रीय एकता एवं सांप्रदायिक सद्भाव आदि समस्या एवं समस्या के समाधान के प्रति जागरूक किया गया। एक नए भारत का निर्माण करने का संकल्प लिया गया, जिसमें हमारी बहन बेटियां सुरक्षित हों, हमारा भारत स्वच्छ एवं सुंदर हो, समाज के हर तबके को शिक्षा के समान अवसर मिले, रक्त की कमी से किसी की जान ना जाए, समाज के हर तबके के लोग चाहे हिंदू हों मुस्लिम हों, सिख हों या हो इसाई। सभी लोग आपस में मिलजुल कर रहें। धर्म के नाम पर, जाति के नाम पर, मजहब के नाम पर, आपस में लड़ाई ना करें। अपने तिरंगे झंडे के लिए एकजुट होकर एक नए भारत के निर्माण का संकल लें ताकि हम आने वाले समय में भारत को पुनः सोने की चिड़िया बना सकें एवं पूरे विश्व में भारत की एक नई पहचान बना सकें।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में आए डाॅ•विद्यावाचस्पति त्रिपाठी ने कहा कि वर्तमान समय में जिस प्रकार हमारे देश में हमारी बहन—बेटियों के ऊपर अत्याचार हो रहे हैं। लोग आपस में धर्म के नाम पर, जाति के नाम पर, मजहब के नाम पर झगड़ रहे हैं। कुछ गरीब बच्चे पढ़ने-लिखने की उम्र में बाल मजदूरी करने को विवश हैं। इन सारी समस्याओं को दूर कर एक नए भारत के निर्माण का संकल्प लेना होगा। ऐसे में इन युवाओं द्वारा किया जा रहा प्रयास एक दिन जरूर हमारे सपनों के भारत का निर्माण करेगा। स्कॉलर पब्लिक स्कूल की प्राचार्य डॉ• अंजली सिंह ने कहा कि हम अपने भारत को एक नए भारत के रूप में बढ़ते हुए देखना चाहते हैं तो वह दिन दूर नहीं जब भारत की गिनती विश्व के सशक्त राष्ट्रों में होगी। राष्ट्रपति से सम्मानित मंटू कुमार यादव ने कहा कि हम सभी का सपना है कि हमारा भारत भेदभाव से मुक्त आपसी एकता की मिसाल के रूप में पूरे विश्व में पहचाना जाए और इसी को लेकर हम सभी प्रयास कर रहे हैं। साथ ही साथ आगामी 3 फरवरी 2019 को रामकृष्ण मिशन आश्रम में लगने वाले स्वैच्छिक रक्तदान शिविर में ज्यादा से ज्यादा संख्या में आकर शहरवासी रक्तदान करें।
नुक्कड़ नाटक में कलाकारों की भूमिका में प्रिंस कुमार मकेशर पंडित , मो0 शमशाद ,अमृत भक्त, इंजीनियर कुमार, अरुण कुमार द्विवेदी ,विकास कुमार, रिम्मी कुमारी , गिन्नी कुमारी, संजू कुमारी, रोशनी कुमारी ,प्रियंका कुमारी ,संगीता कुमारी ,सिंकी कुमारी, दीपा कुमारी, रितेश कुमार, साथ ही साथ फेस ऑफ फ्यूचर इंडिया के सदस्यों में रंजीत कुमार, संजीव चौधरी, रचना पर्वत , मनीषा कुमारी, आईटी सेल के विवेक कुमार, राहुल कुमार, अभय कुमार, मीना कुमारी, किशु कुमार, अकाश कुमार, अक्षय कुमार आदि में सक्रिय भूमिका निभाई।

मेरौडी देवी हाईस्कूल में क्विज का आयोजन

छपरा : युवाओं की सामाजिक टीम फेस आफ फ्यूचर इंडिया के माध्यम से संचालित निःशुल्क शिक्षा केंद्र भजौना के प्रथम स्थापना दिवस के पूर्व मेरौडी देवी हाई स्कूल महम्मदपुर में आज एक क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें कक्षा 9 के 100 विद्यार्थियों ने भाग लिया। प्रतियोगिता में बालक और बालिका वर्ग में अलग—अलग प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान लाने वाले प्रतिभागियों को 11 फरवरी को भजौना में पुरस्कृत किया जाएगा। इस मौके पर प्राचार्य चंद्रभान पांडेय, खेल शिक्षक सुनील सर, सुरेन्द्र ठाकुर, अजय कुमार, अर्जुन कुमार, नसरुदीन आंसारी, फेस आफ फ्यूचर इंडिया के सदस्यों में बेस्ट डीसीपीलिन NCC से सम्मानित व निशुल्क शिक्षा केंद्र के संचालक मनीष कुमार सिंह, आईटी सेल तथा क्विज कोर्डिनेटर अभय कुमार, अनुराग कुमार, छोटन कुमार, अमन कुमार आदि सदस्यों ने सक्रिय भूमिका निभाई।

swatva

कमिश्नर, वीसी, डीएम ने दी महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि

छपरा : सारण जिला प्रशासन द्वारा शहर के गांधी चौक स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर शहादत दिवस मनाया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन, जयप्रकाश विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर हरिकेश सिंह, प्रमंडलीय कमिश्नर, डीडीसी, सदर एसडीओ लोकेश कुमार मिश्रा, एडीएम, पुलिस अधीक्षक हरि किशोर राय तथा जिला सूचना जनसंपर्क पदाधिकारी मौजूद रहे। महात्मा गांधी की याद में शहादत दिवस स्थानीय पोस्ट ऑफिस प्रांगण में पासपोर्ट कार्यालय में भी मनाया गया।

पुलिस मित्रों ने भत्ते की मांग को लेकर दिया धरना

छपरा : ग्रामरक्षा दल सह पुलिस मित्र बिहार की छपरा इकाई ने शहर के नगरपालिका चौक पर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन का आयोजन किया। इसमें समस्तीपुर, बेगूसराय, खगड़िया जैसे जिलों में जिला प्रशासन द्वारा मानदेय, टॉर्च, बर्दी, लाठी आदि सुविधाएं जिस प्रकार रक्षकों को मिलती है, उसी तर्ज पर सारण जिला प्रशासन से भी ये सुविधाएं देने की मांग की गयी। अपनी मांगों को रखते हुए इसे लेकर यह धरना प्रदर्शन किया गया। इस कार्यक्रम के समापन पर जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंंपा गया। इस अवसर पर जिला अध्यक्ष विश्व कुमार, राम भजन, अध्यक्ष सिकंदर पासवान, प्रांतीय अध्यक्ष नीरज कुमार साह सहित दर्जनों पुलिस मित्र उपस्थित रहे।

पुलिस का दावा : प्रेम प्रसंग में भागी लड़की, नहीं हुआ अपहरण

छपरा : सारण जिलांतर्गत अमनौर थाना क्षेत्र के बगाही गांव की एक लड़की के अपहरण की सूचना पुलिस को दी गई। इसे लेकर हड़कंप मच गया और अपहरण के मामले को लेकर पुलिस ने सघन जांच शुरू की। इस दौरान लड़की का जूता, पुस्तकों से भरा बैग, साइकिल और कपड़े जिसमें खून के धब्बे लगे थे, वे एक जगह से मिले। पुलिस ने खून लगे कपड़े व मिले अन्य वस्तुओं की फॉरेंसिक जांच कराई जिसके बाद पुलिस अधीक्षक हरि किशोर राय ने बताया कि लड़की का अपहरण नहीं हुआ है। मामला प्रेम प्रसंग का है। दो दिन पहले ही लड़की अपने प्रेमी के साथ फरार हो गयी, लेकिन घरवालों ने पुलिस को दिग्भ्रमित कर रखा है। वहीं कॉल डिटेल के आधार पर तथा फॉरेंसिक जांच के आधार पर मामले का आज खुलासा हुआ जिसकी जानकारी पुलिस अधीक्षक ने दी।

छपरा में बांटे जाऐंगे 30 हजार कूड़ेदान

छपरा : छपरा नगर निगम क्षेत्र में डोर टू डोर सफाई को लेकर पूर्व से चले आ रहे टेंडर की समयसीमा समाप्त होने पर नए अनुबंध का टेंडर किए जाने की सूचना प्राप्त हुई है। इसे लेकर समिति के सदस्यों ने आज एक बैठक की। बैठक में यह बताया गया कि अब टेंडर जेम पोर्टल के जरिए किया जाएगा। जब तक टेंडर नहीं होता है, तबतक नगर निगम अपने स्तर से इस कार्य को कराएगा। बैठक में 7 फरवरी से पहले भारत सरकार के जेम पोर्टल से 30 हजार कूड़ेदान खरीदने का निर्णय लिया गया जो शहर के विभिन्न लोगों के बीच बांटा जाएगा। इस बैठक में जेम पोर्टल से 2 सीट वाले पुरुष और महिला के 10 यूरिनल शहर के चिन्हित स्थानों पर लगाने का निर्णय लिया गया।

इसुआपुर में खेत से भारी मात्रा में कच्ची स्पीरीट बरामद

छपरा : सारण जिलांतर्गत इसुआपुर थाना क्षेत्र के गंगोली गांव निवासी अरुण कुमार सिंह के सरसों के खेत से पुलिस ने भारी मात्रा में कच्चा दारू बरामद किया है। पुलिस को खेत से 2 ड्रम और 5 गैलन कुल मिलाकर 440 लीटर कच्ची स्पीरीट मिली जिसे जब्त कर लिया गया। कारोबारी भागने में सफल रहा। यह कार्रवाई गुप्त सूचना के आधार पर की गई थी जिसके बाद पुलिस मामले की जांच में जुटी है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here