27 जनवरी : नवादा की मुख्य खबरें

0

सदर अस्पताल में अल्ट्रासाउंड सेवा का किया शुभारंभ

नवादा : सदर अस्पताल में 6 साल बाद आम लोगों को एक बेहतर सुविधा मिली है। डीएम आशुतोष कुमार वर्मा ने सदर अस्पताल में अल्ट्रासाउंड सेवा की शरुआत की है। डीएम और डीडीसी दीपक कुमार मिश्रा ने संयुक्त रूप से उद्घाटन किया है। डीएम ने कहा कि लंबे समय से लोग अल्ट्रासाउंड सेवा की मांग कर रहे थे जिसको देखते हुए सदर अस्पताल में अल्ट्रासाउंड की व्यवस्था की गई है। अब लोग इसका लाभ ले सकते हैं।

बता दें कि सदर अस्पताल में अल्ट्रासाउंड की सुविधा नहीं रहने से मरीजों के परिजनों को निजी अल्ट्रासाउंड का सहारा लेना पड़ता था। ऐसे में उनका आर्थिक शोषण होता था। अब सीटी स्कैन से लेकर अल्ट्रासाउंड व्यवस्था होने से मरीजों व उनके परिजनों को अधिक खर्च से राहत की उम्मीद है।

swatva

विद्युत चोरी के विरूद्ध प्राथमिकी, 156338 रुपया जुर्माना

नवादा : जिले के हिसुआ सहायक विद्युत अभियंता,विद्युत आपूर्ति अवर प्रमण्डल सह अभिनिर्धारण पदाधिकारी विनोद कुमार चौधरी ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर विद्युत ऊर्जा चोरी के विरूद्ध छापेमारी दल का गठन किया गया। सतीश कुमार, सहायक विद्युत अभियन्ता, एस०टी०एफ०, अंचल बिहारशरीफ, राहुल रंजन, कनीय विद्युत अभियन्ता, विद्युत आपूर्ति प्रशाखा हिसुआ, सुधीर कुमार, सारणी पुरुष, विद्युत आपूर्ति प्रशाखा, हिसुआ एवं सुनील कुमार चौधरी, कनीय सारणी पुरुष, विद्युत आपूर्ति प्रशाखा हिसुआ आदि मौजूद थे।

छापेमारी दल ने हिसुआ थाना क्षेत्र के भूलन बिगहा निवासी मुसाफिर यादव, पिता- रौदी यादव के यहां पहुँचे तो पाया कि इनके परिसर में एक औद्योगिक श्रेणी (LTIS1D) (आटा चक्की मिल) का विद्युत संबंध है, जिसका उपभोक्ता संख्या 246209136260 तथा परिसर में एक थ्री फेज मीटर (मीटर संख्या- LT8056440) अधिष्ठाापित है।

परिसर जाँच के दौरान पाया गया कि एल०टी० लाईन से आए हुए इनकमिंग थ्री फेज सर्विस वायर में मीटर से पहले इनके द्वारा सर्विस वायर को काट कर अन्य पी०वी०सी० तार द्वारा मीटर वाईपास करते हुए विद्युत ऊर्जा खपत नियंत्रण कर विद्युत ऊर्जा की चोरी की जा रही है। जाँच के दौरान इनके औद्योगिक परिसर का कुल विद्युत भार 3.73 KW पाया गया। इस तरह से इनके द्वारा विद्युत ऊर्जा चोरी करने से साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कम्पनी लिमिटेड, पटना को लगभग रू० 1,56,338/- (एक लाख छप्पन हजार तीन सौ अड़तीस) रूपये की राजस्व की क्षति हुई है। जिसकी वसूली इनसे की जानी है।

उक्त राशि में कम्पाउनडंग राशि शामिल नहीं है। विद्युत ऊर्जा चोरी में प्रयुक्त पी०वी०सी० तार का आशिक भाग को काट कर एवं मीटर को खोल कर जब्त किया गया। जिसे जाँच सह जब्ती प्रतिवेदन के साथ थाना में दिया जा रहा है। उक्त व्यक्ति के विरुद्ध भारतीय विद्युत अधिनियम 2003 की धारा 135 एवं अन्य सुसंगत धाराओं के साथ प्राथमिकी दर्ज कराया गया।

नवादा में सड़क पर उतरे हजारों आक्रोशित छात्र ,पुलिस बल तैनात

नवादा : रेलवे में कम वैकेंसी से नाराज जिले के सैकड़ों छात्र सड़क पर उतर कर केन्द्र सरकार विरोधी नारे लगा रहे हैं। छात्रों के सड़क पर उतरने की सूचना मिलते ही प्रशासन सतर्क हो गयी है। रेलवे स्टेशन से लेकर तमाम स्थानों पर पुलिस बल की तैनाती की है।

प्रदर्शन कर रहे छात्र रेलवे कैलेण्डर जारी की मांग पर अड़े हैं। छात्रउम्र में छूट और रेल में निजीकरण पर रोक की मांग कर रहे हैं। छात्र अभी संयमित हैं। पुलिस इनकी वापसी का इंतजार कर रही है। फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है।

गांव के बधार से अज्ञात महिला का शव बरामद

नवादा : जिले के अकबरपुर थाना क्षेत्र के पहाड़पुर गांव के बधार पुलिस ने अज्ञात महिला का शव बरामद किया है। शव होने की सूचना के बाद गांव में सनसनी फैल गयी। बताया जाता है कि गांव के कुछ लोगों की नजर बधार में पड़े अज्ञात महिला के शव पर पड़ी। शव होने की सूचना मिलते ही गांव में सनसनी फैल गयी। सूचना के आलोक में पहुंची पुलिस ने पहले शव पहचान कराने का हरसंभव प्रयास किया लेकिन शव की पहचान नहीं हो सकी।

शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया। पोस्टमार्टम के बाद शव को पहचान के लिये सुरक्षित रखा जायेगा। समझा जाता है कि महिला की दुष्कर्म बाद पहचान छिपाने के लिए हत्या की गयी है। बता दें 26 जनवरी को एसपी के हाथों प्रशस्ति पत्र पाकर थानाध्यक्ष खुद भले ही अपनी पीठ थपथपा लें, लेकिन थाना क्षेत्र में शराब, बालू माफियाओं के साथ अपराध व अपराधियों का बोलबाला है। ताजा उदाहरण अज्ञात महिला की हत्या है।

नगर भवन में हुआ सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन

नवादा : 26 जनवरी 2024 को गणतंत्र दिवस और जिला स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर नगर भवन में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हुआ। सर्वप्रथम जिला पदाधिकारी आशुतोष कुमार वर्मा, पुलिस अधीक्षक अम्बरीष राहुल के साथ अन्य अधिकारियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। जिले के उत्कृष्ठ कलाकारों के द्वारा रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम में डांस, गीत, एकल गीत, ट्रैवल डांस आदि विद्यालय, महाविद्यालय एवं आम नागरिकों के द्वारा आयोजित किया गया। नगर भवन में काफी संख्या में अनुशासित भीड़ थी।

कार्यक्रम के दौरान तालियों की गड़गड़ाहट से वातावरण गूंज उठा। कस्तूरवा गॉधी आवासीय विद्यालय, रजौली की बालिकाओं के द्वारा गीत और डांस उत्कृष्ठ ढ़ंग से पेश किया गया जिसको दर्शकों ने काफी सराहा। कस्तूरवा गॉधी आवासीय विद्यालय के छात्राओं के द्वारा जिले के लिए अद्भुत ट्रैबल डांस प्रस्तुत किया जो बिहारियों में बहुत कम देखने को मिलता है। कस्तूरवा गॉधी आवासीय विद्यालय, गोविन्दपुर के छात्राओं के द्वारा भी मनमोहक डांस प्रस्तुत किया गया।

प्रोजेक्ट कन्या इंटर विद्यालय नवादा के द्वारा रिंग के माध्यम से डांस की बहुत सुन्दर प्रस्तुति की गयी। डायट नवादा के ओंकार नाथ मिश्र के द्वारा ’’तूम मिले दिल खिले’’ गीत पर लोगों ने काफी तालियां बजायी। एमजे डांस ग्रूप के सपना गुप्ता ने ’’सामी-सामी’’ गाने के बोल पर अद्भूत नृत्य पेश की जो दर्शकों को काफी दिनों तक याद आयेगा। ईमरान, उत्तम कुमार, शिवानी, राजेश कुमार, सोनु कुमार के द्वारा भी गीत/नृत्य पेश किया गया।

कार्यक्रम के उपरांत सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को जिलाधिकारी, उप विकास आयुक्त एवं अन्य अधिकारियों के द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। जिले में खेलों में उत्कृष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों स्काउट एण्ड गाइड आदि को भी प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। राष्ट्र गान प्रस्तुत करने वाली प्रोजेक्ट विद्यालय के बालिकाओं को भी जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। सांस्कृतिक कार्यक्रम के उद्घोषक रविभूषण, विजय शंकर पाठक आदि को भी प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

थानाध्यक्ष को दोहरा चरित्र आया सामने, खुन्नस निकालने के लिए साइबर ग्रुप से निकाला बाहर

नवादा : जिले के अकबरपुर थानाध्यक्ष का दोहरा चरित्र सामने आया है। अपनी खुन्नस निकालने के वरीय पत्रकार भैया जी को अपने थाना के साइबर ग्रुप से बाहर निकाल दिया। ऐसा पिछले सात वर्षों व खुद इनके कार्यकाल के 31 माह बाद हुआ।

क्या है खुन्नस

थानाध्यक्ष द्वारा चरवाहा परिसर के पास हरे शीशम बृक्षों की कटाई कर थाना परिसर में निजी पलंग का निर्माण कराया था। जिला राजद व्यवसायिक प्रकोष्ठ सह बलिया बुजुर्ग पैक्स अध्यक्ष राजीव कुमार बावी ने मुद्दे को मुख्यमंत्री समेत तमाम अधिकारियों के पास आवेदन भेजकर जांच की मांग की थी।

बनी थी अखबारों व सोशल मीडिया की सुर्खियां:- उक्त मामले को अखबारों के साथ सोशल मीडिया ने प्रमुखता से प्रकाशित किया था। एसपी ने मामले की जांच की जिम्मेदारी रजौली पुलिस निरीक्षक को सौंपी थी। जांच में क्या हुआ किसी को अबतक एसपी ने नहीं बताया। हांलाकि सूचना के अधिकार के तहत राज्य सूचना आयोग में द्वितीय वाद लम्बित है।

निकाली खुन्नस

उक्त मामले से थानाध्यक्ष नाराज चल रहे थे। न्यायालय में लम्बित एक वाद में अपने क्षेत्राधिकार से बाहर जाकर 20 मई 23 की देर शाम न केवल भैया जी को गिरफ्तार कर लिया बल्कि हाथ में हथकड़ी लगाकर सोशल मीडिया पर फोटो वायरल कर अपमानित करने का काम किया। मामला राज्य सूचना व मानवाधिकार आयोग में अंतिम चरण में सुनवाई पर है।

अब साइबर ग्रुप से निकाला

पूर्व थानाध्यक्ष संजीव मौआर ने थाना साइबर ग्रुप में नाम शामिल किया था। अपने 31 माह के कार्यकाल के बाद शनिवार को उन्होंने अपनी कुत्सित मानसिकता का परिचय देते हुए साइबर ग्रुप से बाहर निकाल दिया। हांलाकि इससे कुछ बनता बिगड़ता नहीं है लेकिन एक पत्रकार के प्रति उनकी मानसिकता का खुलासा अवश्य हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here