26 जनवरी : अरवल की मुख्य खबरें

0

बम्भई स्कूल में झंडोत्तोलन के दौरान ठंड लगने से बेहोश हुई छात्रा विद्यालय में अफरा तफरी का रहा माहौल

अरवल- जिले के करपी प्रखंड अंतर्गत बम्भई स्थित राजकीयकृत प्लस टू रामेश्वर उच्च विद्यालय के प्रांगण में शुक्रवार को झंडोत्तोलन के दौरान एक छात्रा के बेहोश होकर गिरते ही विद्यालय में हड़कंप मच गया। छात्रा के बेहोश होने की खबर फैलते ही आसपास के ग्रामीण भी विद्यालय में पहुंच गए।

शिक्षक डाॅ०ज्योति कुमार ने इस आशय की जानकारी देते हुए बताया कि नौवीं कक्षा की छात्रा जुली कुमारी गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने विद्यालय पहुंची थी। विद्यालय में पहुंचने के बाद पूर्व निर्धारित पूर्वाह्न साढ़े दस बजे होने वाले झंडोत्तोलन सह राष्ट्रगान में वह खड़ी हुई थी कि इसी बीच उसके शरीर में कंपन हुआ और अचानक बेहोश होकर जमीन पर गिर पड़ी। छात्रा के बेहोश होते देख शिक्षक-शिक्षिका और छात्र-छात्राएं घबरा गये और अफरातफरी का माहौल हो गया।

swatva

इस दौरान विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक एवं शिक्षक-शिक्षिका तुरंत हरकत में आए और आनन-फानन में उसे धूप में लिटाकर और आग जलाकर छात्रा की सेंकाई करने लगे। स्थिति में सुधार न होता देख तुरंत स्थानीय चिकित्सक को इसकी सूचना दी गई। त्वरित तौर पर चिकित्सक विद्यालय में पहुंचकर छात्रा का समुचित इलाज किये तब जाकर छात्रा को होश आया। चिकित्सक रामबिलास यादव ने उसे उपचारित किया। चिकित्सक ने बेहोशी का कारण किशोरी को ठंड लगना और ब्लड सर्कुलेशन में कमी होना बताया। इस बीच परिजनों को भी सूचना देकर उन्हें विद्यालय में बुलवा लिया गया।उन्होंने बताया कि उपचार के बाद छात्रा की स्थिति में सुधार हुआ है।

छात्रा को उसके परिजनों को सुपुर्द कर दिया गया है।परिस्थितिवश, झंडोत्तोलन और राष्ट्रगान के उपरांत विद्यालय में होनेवाले सभी कार्यक्रमों को स्थगित कर दिया गया। गौरतलब है कि विद्यालय परिवार की तत्परता और सुझ-बूझ से उक्त छात्रा की जान बचाई जा सकी। प्रभारी प्रधानाध्यापक परवेज अहमद अंसारी द्वारा उपस्थित अभिभावकों को निर्देश दिया गया कि इस कड़ाके की ठंड में स्कूल भेजनेवाले बच्चों का आपसब विशेष ध्यान रखें।

गणतंत्र दिवस के अवसर पर जिलावासियों के नाम संदेश

अरवल – 75वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर मुख्य समारोह को संबोधित करते हुए जिला पदाधिकारी वर्षा सिंह ने अरवल जिला के वीर सपूतों को याद करते हुए सभी सम्मानित स्वतंत्रता सेनानियों, जन प्रतिनिधिगण, न्यायिक एवं प्रशासनिक पदाधिकारीगण, कर्मचारीगण, प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के साथियों तथा समस्त अस्वलवासियों को हार्दिक बधाई दिए।

इन्होंने कहीं की हम सभी इस पावन तिरंगे के नीचे भारतीय गणतंत्र का महोत्सव मनाने के लिए एकत्रित हुए हैं। यह केवल एक पर्व नहीं, बल्कि हर भारतवासी के लिए गर्व और सम्मान की बात है। आज ही के दिन 26 जनवरी 1950 को देश का संविधान लागू हुआ।इस अवसर पर राज्य सरकार एवं जिले की उपलब्धियों के साथ-साथ जन कल्याण के लिए चलायी जा रही कल्याणकारी योजनाओं के बारे में ध्यान आकृष्ट कराया गया। सरकार का प्रयास न्याय के साथ विकास का रहा है।

बिहार सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन में अरवल जिला राज्य के अग्रणी जिलों में से एक बन चुका है।मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास योजना अंतर्गत वित्तीय वर्ष 23-24 में 8 करोड़ 20 लाख 2 हजार 4 सौ रूपये की लागत से 170 योजनाओं की स्वीकृति प्रदान की गई जिसमे से 118 योजनाएँ पूर्ण हो चुकी है तथा योजनाओं पर कार्य चल रहा है। इस प्रकार सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना कब्रिस्तान घेराबंदी योजना, प्रधानमंत्री खनिज क्षेत्र कल्याण योजना अनार्गत जिले के विकास हेतु युद्ध स्तर परकार्य किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत आर्थिक हल, युवानों को बल, आरक्षित रोजगार महिलाओं का अधिकार, हर घर बिजली लगातार, हर घर नल का जल. घर तक पक्की गली नालियां, शौचायल निर्माण घर का सम्मान, अक्सर बढ़े, जागे बढ़े योजनाओं का संचालन कर लोगों को सुदृढ़ एवं विकासशील बनाया जा रहा है। मनरेगा योजना के तहत अरवाल जिला के विभिन्न पंचायतों में खेल का मैदान् आँगनबाड़ी केन्द्र, आम जनों के लिए व्यायामशाला, बस्यों के खेलने के लिए पार्क एवं अन्य कई तरह की योजनायें स्वीकृत कर निर्माणाधीन है जो शीघ्र ही पूर्ण कर लिये जायेंगे।

ग्रामीण क्षेत्र में लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान द्वितीय चरण अन्तर्गत जिला प्रशासन द्वारा 40 अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। जिसमें अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई को पिछले माह में पूर्ण किया गया है एवं अन्य 15 को जल्द पूरा कर लिया जाएगा एवं गोवर्धन योजना अन्तर्गत अमरा पंचायत में बायोगैस प्लांट का निमार्ण किया जा रहा है, जिससे अमरा पंचायत के लगभग 36 घरों में बायोगैस की आपूर्ति की जाएगी।

अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई के निर्माण से जिले के सभी पंचायत एवं ग्रामीण क्षेत्र साफ एवं स्वच्छ रहेंगे। इस अवसर पर में राज्य सरकार एवं जिले की उपलब्धियों के साथ-साथ जन कल्याण के लिए चलायी जा रही कल्याणकारी योजनाओं के बारे में आपका ध्यान आकृष्ट कराना बाहूँगी। सरकार का प्रयास न्याय के साथ विकास का रहा है। बिहार सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन में अरवल जिला राज्य के अग्रणी जिलों में से एक बन चुका है।

मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास योजना अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2023-24 में 8 करोड़ 20 लाख 2 हजार 4 सी रूपये की लागत से 170 योजनाओं की स्वीकृति प्रदान की गई जिसमे से 118 योजनाएँ पूर्ण हो चुकी है तथा योजनाओं पर कार्य चल रहा है। इस प्रकार सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना कब्रिस्तान मेराबंदी योजना, प्रधानमंत्री खनिज क्षेत्र कल्याण योजना अनार्गत जिले के विकास हेतु युद्ध स्तर परकार्य किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत आर्थिक हल, युवानों को बल, आरक्षित रोजगार महिलाओं का अधिकार, हर घर बिजली लगातार, हर घर नल का जल. घर तक पक्की गली नालियां, शौचायल निर्माण घर का सम्मान, अक्सर बढ़े, जागे बढ़े योजनाओं का संचालन कर लोगों को सुदृढ़ एवं विकासशील बनाया जा रहा है।मनरेगा योजना के तहत अरवाल जिला के विभिन्न पंचायतों में खेल का मैदान् आँगनबाड़ी केन्द्र, आम जनों के लिए व्यायामशाला, बस्यों के खेलने के लिए पार्क एवं अन्य कई तरह की योजनायें स्वीकृत कर निर्माणाधीन है जो शीघ्र ही पूर्ण कर लिये जायेंगे।

ग्रामीण क्षेत्र में लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान द्वितीय चरण अन्तर्गत जिला प्रशासन द्वारा 40 अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। जिसमें अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई (wPu) को पिछले माह में पूर्ण किया गया है एवं अन्य 15 को जल्द पूरा कर लिया जाएगा एवं गोवर्धन योजना अन्तर्गत अमरा पंचायत में बायोगैस प्लांट का निमार्ण किया जा रहा है, जिससे अमरा पंचायत के लगभग 36 घरों में बायोगैस की आपूर्ति की जाएगी। अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई के निर्माण से जिले के सभी पंचायत एवं ग्रामीण क्षेत्र साफ एवं स्वच्छ रहेंगे। बस आवश्यकता है हमे साथ मिल-जुल कर कार्य को आगे बढ़ाने की। जल-जीवन-छरियाली अन्तर्गत लघु जल संसाधन विभाग द्वारा जिला में अवस्थित 13 तालाब पोखर के जीर्णोद्धार का कार्य पूर्ण कराया गया है। मनरेगा योजना के माध्यम से 145 तालाब / पोखर का निर्माण कार्य पूर्ण कराया गया है। लघु जल संसाधन विभाग द्वारा 04 चेक टेम तथा ग्रामीण विकास विभाग द्वारा 11 चेक टैम का निर्माण कार्य पूर्ण कराया गया है।

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग बदलते तकनीक एवं नवाचार के दौर में राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के कार्यों का निष्पादन धारदर्शिता एवं न्याय के साथ किया जा रहा है। दाखिल खारिज के साथ-साथ अब भू-राजस्व की वसूली एवं भू-स्वामित्व प्रमाण पत्र की प्रक्रिया शत-प्रतिशत ऑनलाईन हो चुकी है। राज्य सरकार द्वारा अभियान बसेरा-2 के तहत वास भूमिहीन परिवारों को घर बनाने हेतु डोर-टू-डोर सर्वेक्षण कार्य पूर्ण कर लिया गया है। अभियान बसेरा-2 के तहत 555 सुयोग्य परिवारों का सर्वेक्षण करते हुए भूमि आवंटित करने की कार्रवाई प्रक्रियाधीन है।

पंचायत सरकार भवन निर्माण हेतु अबतक कुल 41 पंचायतों में भूमि हस्तांतरित की गई है। वर्तमान में अरवल जिला के सभी मौजों में राजस्व कर्मचारियों द्वारा आधार सीडिंग करते हुए 1 लाख 77 हत्तर 24 टैग किया गया है। 44 4 सी 21 जमाबंदियों को ओभर जल संसाधन विभाग द्वारा जिला में अवस्थित 13 तालाब पोखर के जीर्णोद्धार का कार्य पूर्ण कराया गया है। मनरेगा योजना के माध्यम से 145 तालाब / पोखर का निर्माण कार्य पूर्ण कराया गया है।

लघु जल संसाधन विभाग द्वारा 04 चेक टेम तथा ग्रामीण विकास विभाग द्वारा 11 चेक टैम का निर्माण कार्य पूर्ण कराया गया है। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग बदलते तकनीक एवं नवाचार के दौर में राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के कार्यों का निष्पादन पारदर्शिता एवं न्याय के साथ किया जा रहा है। दाखिल खारिज के साथ-साथ अब भू-राजस्व की वसूली एवं भू-स्वामित्व प्रमाण पत्र की प्रक्रिया शत-प्रतिशत ऑनलाईन हो चुकी है।

राज्य सरकार द्वारा अभियान बसेरा-2 के तहत वास भूमिहीन परिवारों को घर बनाने हेतु डोर-टू-डोर सर्वेक्षण कार्य पूर्ण कर लिया गया है। अभियान बसेरा-2 के तहत 555 सुयोग्य परिवारों का सर्वेक्षण करते हुए भूमि आवंटित करने की कार्रवाई प्रक्रियाधीन है। पंचायत सरकार भवन निर्माण हेतु अबतक कुल 41 पंचायतों में भूमि हस्तांतरित की गई है। वर्तमान में अरवल जिला के सभी मौजों में राजस्व कर्मचारियों द्वारा आधार सीडिंग करते हुए 1 लाख 77 हत्तर 24 टैग किया गया है।

संविधान के ऊपर खतरा बढ़ेगा तो हमें संविधान भी बचाना है- महानंद सिंह

अरवल -श्रमिक किसान किसान मोर्चा में ट्रेक्टर मार्च के साथ तिरंगा मार्च निकाला गया। मार्च को संबोधित करते हुए अरवल विधायक कॉम महानंद सिंह ने कहा कि 26 जनवरी को किसान सभा के श्रमिक किसान मोर्चा के जरिए पूरे देश में मार्च निकाला गया। जो तीन कृषि कानून लाया गया था वो वापस कर दिए गए लेकिन सरकार को मनसा रही है अभी भी वापस नहीं करना चाहती है अभी भी सरकार लटका के रखी है आज के दिन हम लोग उसे आंदोलन को याद करते हैं। स्वामीनाथन आयोग रिपोर्ट तीन कृषि कानून भले ही शिथिल कर दिया है । जैसा कि सरकार का मंशा है।इसका मतलब है कि संविधान पर चोट करना।

राम मंदिर का उद्घाटन हुआ उसी दिन आगाज किया गया जिस दिन संविधान राष्ट्रपति के पास पेश किया गया था।प्रधानमंत्री के द्वारा की राम एक विधान है एक नीति है राम एक विधान एवं नीति का मतलब मनुस्मृति है। मोदी जी के आर्थिक सलाहकार ने कहा कि हमारे यहां जो संविधान है वह विदेशी है, गुलामी का प्रतीक है। इसलिए देश का संविधान होनी चाहिए।

आरएसएस वाले भी संविधान को नहीं बीजेपी वाले ने मनुस्मृति को स्थापित करने में लग गए हैं। आज तिरंगा मार्च निकाले हैं तो यह संकल्प मार्च के साथ निकाले हैं कि हमको संविधान के ऊपर खतरा बढ़ेगा तो हमें संविधान भी बचाना है। संविधान की प्रस्तावना को हम लोगो को पढ़ना चाहिए और अमल करने की जरूरत है।

साथियों ये जनवरी के महीना महत्वपूर्ण महीना रहा है। इस बार भी आप देखेंगे तो और भी महत्वपूर्ण हो गया है। जो राम मंदिर का उद्घाटन हुआ उद्घाटन में आरएसएस वाले लोग गांव गांव अक्षत और चंदन बांट रहे थे,पर्चा बांट रहे थे।जिस तरह से पूरे देश में दिवाली मनाया गया सरकारी आकोजन की तरह मनाया गया। ये जानबूझकर मनाया गया कि 26 जनवरी को छोटा कर दिया जाए।

जिस तरह ये बात कही गई की राम एक नीति एक विधान है।तो राम एक नीति और विधान कहने के मतलब क्या। विधान का मतलब है राम के नीतियों का लागू करना तो राम का विचार तो बहुत ही अच्छा था,वे शासन काल में एक गरीब के बात को भी सुना करते थे,और अमल करते थे। उसे समय राजशाही था अब राजशाही नहीं है अब लोकतंत्र है और लोकतंत्र में जनता की बात सुननी होगी।उसी संविधान के दायरे में चलना होगा और कार्य भार को कानून के तहत आगे बड़ाना होगा। ये संविधान के गरिमा और कानून है।

भाजपा को मनमानी करने का आरोप लगाते रहा है वह गलत नहीं है। गौ हत्या, मॉब लिंचिंग, हिंदू मुस्लिम करने का मामला है यह सब कानून इजाजत नहीं देता है। तब बीजेपी वालों को लगा कि हम ऐसे कानून बनाएं ताकि जो चाहे वह कर सके और कोई विरोध नहीं करे। इसीलिए संविधान को खत्म करने की कोशिश कर रही है। यह संविधान है तब ही बिल्किस बानो को हथियारों को सुप्रीम कोर्ट ने वापस जेल भेजा। आप समझ सकते हैं कि यह सरकार जो केंद्र में है, उनके मनसा स्पष्ट है, कि भाई आप जो गलती करेंगे उसकी सजा नहीं दी जाएगी।

आपने देखा कि राम मंदिर के सवाल पर उनकी कोई सजा नहीं किसी को जो मस्जिद कहा गया था और गलत था। रामलाल का फुल गाना पर मन नहीं था,यह सब कहते हुए कोर्ट में फैसला सुनाया की आपस में मंदिर मस्जिद के लिए लड़ रहे हैं। उसे पट्टा छेप किया जाय। इस मार्च को भाकपा माले जिला सचिव कॉमरेड जितेंद्र यादव, राज्य कमिटी सदस्य कॉमरेड रविंद्र यादव ने संबोधित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here