20 जनवरी : अरवल की मुख्य खबरें

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश से लेकर विदेश तक भारत का मान बढ़ा है – हरि साहनी

अरवल – विधानसभा क्षेत्र के कलेर प्रखंड अंतर्गत ग्राम कामता में भारतीय जनता पार्टी द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त गैस कनेक्शन वितरण सह लाभार्थी संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बिहार विधान परिषद के नेता प्रतिपक्ष हरि साहनी मौजुद रहे । नेता प्रतिपक्ष हरि साहनी के द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत ग्राम कामता में लाभार्थियों को भरा हुआ गैस सिलेंडर और चूल्हा वितरण किया गया ।

वहां उपस्थित जनता को सम्बोधित करते हुए नेता प्रतिपक्ष हरि साहनी ने कहा कि केंद्र सरकार की संकल्प यात्रा सबका साथ-सबका विकास और सबका विश्वास के सूत्र वाक्य को साकार करने में कामयाब साबित हो रही है। भाजपा की सत्ता आते ही प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का लाभ मिला है। समाज के अंतिम कतार में खड़े व्यक्ति तक केंद्र की योजनाओं का लाभ पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में देश से लेकर विदेश तक भारत का मान बढ़ा है। अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह भी पीएम मोदी के नेृतृत्व में होने जा रहा है।

swatva

देश में कुछ सालों पहले तक गावों में केवल चूल्हों पर ही खाना बनता था। जिसके कारण महिलाओं के स्वास्थ पर विपरीत असर पड़ता था । चूल्हों और कोयले से जलने वाली सिगड़ियां महिलाओं को कई बीमारी दे देती थी. इस समस्या से मुक्ति पाने के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत 1 मई 2016 को की गई। ये योजना गरीब परिवारों को मुफ्त में रसोई गैस उपलब्ध कराती है । ताकि ग्रामीण और शहरी दोनों इलाके में रहने वाले बीपीएल परिवार के लोगों को इसका फायदा मिल सके । जिसमें मोदी सरकार द्वारा आम जनमानस के जीवन आए परिवर्तन की कार्य की विस्तृत चर्चा हुआ।

भाजपा जिला अध्यक्ष धर्मेंद्र तिवारी ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा तथा सुरक्षित वातावरण बनाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा उज्ज्वला योजना को शुरू किया गया । आर्थिक रूप से पिछड़े परिवारों में लकड़ियों, गोबर के उपलों जैसी चीजों का खाना बनाने के लिए इंधन के रूप में उपयोग किया जाता था, इससे निकलने वाला धुआं कई बीमारियों की जड़ होता था, गरीब परिवारों के पास गैस सिलेंडर खरीदने के पैसे भी नहीं होते हैं इसीलिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का शुभारंभ किया गया । जिससे गरीब परिवारों को लाभ मिल रहा है ।

इस मौके पर कोशी क्षेत्र के सह क्षेत्रीय प्रभारी सत्येन्द्र राय, जिला प्रभारी बच्चा यादव, पूर्व जिलाध्यक्ष राम सुंदर शर्मा व अजय पासवान, कार्यक्रम के संयोजक पूर्व प्रमुख संजय शर्मा, संचालन जिला उपाध्यक्ष संजीव कुमार ने किया इस अवसर पर जिला उपाध्यक्ष भास्कर कुमार, मंडल अध्यक्ष गौरव कुमार, जिला प्रवक्ता रौशन कुमार व नितिश पासवान सहित हजारों संख्या में लाभार्थी मौजूद रहें।

जननायक कर्पूरी ठाकुर के शताब्दी समारोह में भाग लेने का किया गया आह्वान

अरवल : बिहार विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष हरि सहनी,प्रदेश प्रवक्ता संजीव मिश्रा भाजपा जिलाध्यक्ष धर्मेन्द्र तिवारी,कोशी क्षेत्र के सह क्षेत्रीय प्रभारी सत्येन्द्र राय,जिला प्रभारी बच्चा यादव पूर्व जिलाध्यक्ष अजय पासवान जिला उपाध्यक्ष आनंद चन्द्रवंशी ने जिला अतिथि गृह अरवल में 24 जनवरी को पटना के मिलर स्कूल में आयोजित होने वाले जननायक कर्पूरी ठाकुर के शताब्दी समारोह हेतु एक प्रेस वार्ता आयोजित कर अरवल जिला के सभी अति पिछड़ा भाइयों एवं कार्यकर्ताओं से यह आग्रह किया कि भारी से भारी संख्या में पटना के मिलर स्कूल मैदान में उपस्थित होकर के कार्यक्रम को सफल बनाएं साथ ही उन्होंने कहा कि जननायक कर्पूरी ठाकुर के बताए हुए मार्गों पर एवं उनके आदर्शों पर चलकर के ही बिहार में सामाजिक समरसता की कल्पना की जा सकती है बिहार के वर्तमान सरकार जननायक कर्पूरी ठाकुर के सपनों को धज्जियां उड़ा रही है

बिहार विधानसभा नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा का अरवल में किया गया भव्य स्वागत

अरवल -बिहार विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष विजय सिंहा का ओबरा जाने के क्रम में भगत सिंह चौक अरवल में जिला अध्यक्ष धर्मेंद्र तिवारी के नेतृत्व में भव्य स्वागत किया गया उपस्थित कार्यकर्ताओं को मार्गदर्शी करते हुए नेता प्रतिपक्ष विजय सिंहा ने कहा कि 2024 का चुनाव बिहार के कार्यकर्ताओं के लिए अग्नि परीक्षा की तरह है और हम सभी लोग को मोदी जी के झोली में बिहार के 40 का 40 लोकसभा जीत करके देना है तभी केंद्र में प्रधानमंत्री के तीसरी बार प्रचंड बहुमत की सरकार बनेगी पूर्ण बहुमत की सरकार बनेगी और भारत का तीव्र गति से विकास हो पाएगा इस अवसर पर जिला उपाध्यक्ष संजीव कुमार,भास्कर कुमार,युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष सुजीत कुमार,नगर अध्यक्ष चंदन खत्री,युवा मोर्चा के जिला उपाध्यक्ष राहुल जयसवाल सहित अन्य लोग मौजूद थे।

प्रदेश महासचिव जितेंद्र पटेल के नेतृत्व में चलाया गया जनसंपर्क अभियान

करपी,अरवल: 24 जनवरी को पटना के वेटरनरी कॉलेज के मैदान में आयोजित जननायक कर्पूरी ठाकुर के 100 वीं जयंती शताब्दी समारोह को सफल बनाने के लिए जदयू प्रदेश महासचिव जितेंद्र पटेल के नेतृत्व में प्रखंड क्षेत्र के बेलखारा,केयाल,बम्भई शहर तेलपा एवं रामपुर चाय पंचायत के विभिन्न गांवों में जनसंपर्क अभियान चलाकर लोगों से जननायक कर्पूरी ठाकुर शताब्दी समारोह को सफल बनाने की अपील की। उन्होंने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अति पिछड़ों को पंचायत चुनाव में एवं नौकरियों में आरक्षण सीमा को बढाकर जननायक कर्पूरी ठाकुर के सपनों को साकार करने का काम किए है। इसलिए नीतीश कुमार को जननायक कर्पूरी ठाकुर का मानस पुत्र भी कहा जाता है । नीतीश कुमार एक पिछड़ा का बेटा कर्पूरी ठाकुर और बीपी सिंह के सपनों को साकार करने में लगे हुए है।

उन्होंने कहा कि 24 जनवरी को पटना के वेटरनरी कॉलेज में जननायक कर्पूरी ठाकुर के शताब्दी समारोह में जिले से दस हजार लोग भाग लेंगे और कार्यक्रम को सफल बनाने का काम करेंगे। तभी जननायक कर्पूरी ठाकुर के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी ।जनसंपर्क अभियान में करपी प्रखंड अध्यक्ष रणधीर पटेल जदयू नेता टूटू शर्मा संजय निषाद गणेश चंद्रवंशी रौशन पटेल संजय विश्वकर्मा धर्मेन्द्र विंद सहित अनेकों लोग शामिल थे।

आंगनबाड़ी सेविकाओं को मास्टर ट्रेनर के द्वारा दिया गया प्रशिक्षण

करपी,अरवल:प्रखंड मुख्यालय स्थित बाल विकास परियोजना कार्यालय में आंगनबाड़ी सेविकाओं का प्रशिक्षण आयोजित किया गया। मास्टर ट्रेनर सह महिला पर्यवेक्षिका रेखा कुमारी के द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में आंगनबाड़ी सेविकाओं को पोषण ट्रैकर एप्प एवं वृद्धि निगरानी चार्ट कैसे बनाया जाए इसकी विस्तार से जानकारी दी गई।

इन्होंने प्रशिक्षण में उपस्थित सेविकाओं को प्रशिक्षित करते हुए कहा कि सभी आंगनबाड़ी सेविका को पोषण ट्रैकर एप पर अपनी गतिविधियों को अपलोड करना जरूरी है ।ऐसा देखा जा रहा है कि पोषण ट्रैकर एप पर सेविका के द्वारा गतिविधियों को अपलोड नहीं किया जा रहा है। पोषण ट्रैकर एप पर वृद्धि निगरानी को अपलोड करना जरूरी है।

इन्होंने बताई की लंबाई के अनुसार बच्चों का वजन होना चाहिए। यदि बच्चा लंबाई के अनुसार वजन निर्धारित मानक में नहीं है तो ऐसे बच्चों को एनआरसी में भेजा जाना चाहिए ।वजन एवं लंबाई की माप कैसे किया जाए इसकी विस्तार से जानकारी दी गई। सभी सेविका को वृद्धि निगरानी चार्ट भी उपलब्ध करवाया गया। आंगनबाड़ी सेविका को बच्चों के माता को भी इस संबंध में जरूरी जानकारी देने की सलाह दी गई। इस मौके पर प्रखंड समन्वयक काजल कुमारी, लेखपाल राजेश कुमार शर्मा भी उपस्थित थे।

सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजना की दी गई जानकारी

करपी,अरवल:प्रखंड क्षेत्र के राम केवल उच्च विद्यालय रोहाई तथा उत्क्रमित मध्य विद्यालय खजूरी में शिक्षा संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। रोहाई में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रधानाध्यापक डॉक्टर नंदकिशोर ने किया ।इस मौके पर उप निर्वाचन पदाधिकारी मोहम्मद अशरफ अफरोज ,मोहम्मद वकील अहमद, समेत अन्य लोग उपस्थित थे। उपस्थित छात्र-छात्राओं एवं उनके अभिभावकों को शिक्षा विभाग के माध्यम से सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली जनकल्याणकारी योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी गई। मुख्यमंत्री बालक बालिका साइकिल योजना, किशोरी स्वास्थ्य योजना, प्रोत्साहन छात्रवृत्ति योजना, पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना तथा बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के संबंध में जानकारी दी गई।

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के संबंध में जानकारी देते हुए अधिकारियों ने कहा कि जो भी छात्र या छात्राएं उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं ऐसे छात्र-छात्राओं को मात्र एक प्रतिशत की ब्याज पर शिक्षा ऋण उपलब्ध करवाई जाती है। इस योजना का लाभ लेकर कोई भी छात्र उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। किशोरी स्वास्थ्य योजना के संबंध में जानकारी देते हुए यह बताया गया कि छात्राओं को विशेष तौर पर अपने स्वास्थ्य के प्रति संवेदनशील होना चाहिए। माहावारी प्रबंधन के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई।

इसके अतिरिक्त छात्राओं को पढ़ाई के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है। उपस्थित छात्र-छात्राओं को पूरे मनोयोग से पढ़ाई करने की सलाह दी गई। धन्यवाद ज्ञापन वरीय शिक्षक विनोद प्रसाद के द्वारा किया गया। इस मौके पर शिक्षिका अर्चना कुमारी, शिक्षक छोटेलाल, अरविंद कुमार, सरफराज खान, मुकेश कुमार मौजूद रहे ।उधर खजूरी उत्क्रमित मध्य विद्यालय में आयोजित शिक्षा संवाद कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रधानाध्यापिका कुसुम देवी ने की। इस मौके पर विद्यालय के शिक्षक नागेश कुमार, मनोज कुमार, वीणा देवी, संजू देवी समेत सभी शिक्षक उपस्थित थे।

क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल मैच का उद्घाटन किए अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री

कलेर,अरवल -सूबे केअल्पसंख्यक कल्याण मंत्री जमा खान ने शनिवार को कलेर में आयोजित क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल मैच का उद्घाटन किया। उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा की खेल से आपसी प्रेम और भाईचारा बढ़ता है। ग्रामीण क्षेत्रों में खेल के प्रति लोगों का रुझान बढ़ता जा रहा है जो यह साबित कर रहा है की खेल में ग्रामीण खिलाड़ियों के बीच प्रतिभा की कमी नहीं है। आज सरकार पदक प्राप्त खिलाड़ियों के बीच नौकरी बांट रही है आप सभी खेल से अपना करियर बना सकते हैं।

इसके पूर्व आयोजन समिति के लोगों ने मंत्री जमा खान को फूल माला एवं अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया। जफर खान मेमोरियल क्रिकेट टूर्नामेंट के तहत आयोजित फाइनल मैच में आरा एवं दाउदनगर क्रिकेट टीमों के बीच मैच खेला गया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दाउदनगर की टीम ने 16 ओवर में 108 रन बनाया। जवाब में आरा की टीम ने 12 वें ओवर में 6 विकेट गंवाकर मैच जीत लिया। इस संबंध में आयोजक इलेवन स्टार क्रिकेट टीम कलेर ने बताया की टूर्नामेंट में कुल 8 टीमों ने भाग लिया।

सभी टीमों ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया। अंत में फाइनल में दाउदनगर एवं आरा की टीम ने जगह बनाई।आज दोनों टीम के खिलाड़ियों ने खेल का उम्दा प्रदर्शन किया। कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों के द्वारा विजेता एवं उपविजेता दोनों टीमों को ट्रॉफी देकर सम्मानित किया गया। प्रतिवर्ष इस तरह के टूर्नामेंट का आयोजन किया जाता है। आज इस खेल के उद्घाटन में मंत्री महोदय ने हम सभी खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया जो काफी प्रशंसनीय है।

खलिहान में लगी आग, दस बिगहा का पुआल जलकर खाक

कलेर,अरवल -प्रखंडक्षेत्र के बेलसार गांव में शनिवार की दोपहर पुआल के गांज में आग लग जाने के कारण हजारों रुपए के पुआल जलकर राख हो गई। इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार शनिवार को दोपहर बेलसार निवासी आनंन्दा शर्मा के खलिहान में रखें पुआल में एका- एक आग लग गयी इस अगलगी की खबर सुनकर काफी संख्या में ग्रामीण घटनास्थल पर पहुंच गए एवं आग बुझाने का प्रयास करने लगे ।लेकिन आग का प्रभाव इतना तेज था कि ग्रामीणों से आग नहीं बुझा ।तब ग्रामीणों द्वारा अग्निशमन को फोन किया गया तब अग्निशमन की गाड़ियां घटनास्थल पर पहुंची एवं आग को नियंत्रित किया।

ग्रामीणों ने बताया कि आनंन्दा शर्मा का दस बीघा का पुआल था जो इस अगलगी में जलकर राख हो गया। आनंन्दा शर्मा पशुपालक भी है और इस आग लगी में पुआल जल जाने के बाद पशुओं के समक्ष चारे की गंभीर समस्या पैदा हो गयी है ।आग लगी कैसे हुई इसकी कोई स्पष्ट जानकारी नहीं मिल पा रही है, फिलहाल आग पर पूर्णतया काबू पा लिया गया था और इस आग का प्रभाव दूसरे जगह में नहीं हुआ। ग्रामीणों एवं पंचायत के मुखिया विक्रम पासवान ने आगलगी की हुई इस घटना से पीड़ित परिवार को मुआवजा देने का मांग जिला प्रशासन से किया है।

अनियमितता से संबंधित प्रखंड आपूर्ति निरीक्षक पर होगी कार्रवाई -जिला पदाधिकारी

अरवल -जिला पदाधिकारी वर्षा सिंह द्वारा आज दिनांक 20 जनवरी को जिला एवं प्रखण्ड स्तरीय पदाधिकारियों द्वारा अरवल जिला अन्तर्गत विभिन्न पंचायतों में संचालित जनवितरण प्रणाली विक्रेताओं के दुकान की जाँच कराई गई। ज्ञातव्य हो कि विगत कुछ दिनों से जिला पदाधिकारी के जनता दरबार में जनवितरण प्रणाली दुकानदार द्वारा खाद्यान्न कम देने एवं अन्य कई तरह की शिकायतें प्राप्त हो रही थी। बीस सूत्री बैठक में भी उक्त बिन्दु पर कई सदस्यों द्वारा शिकायत की गई थी।

इसी क्रम में जिला पदाधिकारी के निदेश पर अरवल जिला अन्तर्गत सभी प्रखण्डों में जांच कराई गई इसके तहत अरवल में 08, करपी में 09, कुर्था में 04, कलेर में 10 एवं सोनभद्र बंशी सूर्यपुर में 04 पंचायत में कुल 105 जनवितरण प्रणाली दुकानों की जाँच कराई गई।

जाँच के क्रम में कुछ दुकानों में गम्भीर अनियिमतता पाई गई।पदाधिकारियों द्वारा प्राप्त कराये गये प्रतिवेदनों को अग्रेत्तर कार्रवाई हेतु संकलित किया जा रहा है। जिला पदाधिकारी द्वारा जानकारी दी गई कि जाँच के क्रम में वैसे दुकानदारों जिनके द्वारा अनियमितता बरती गई है एवं संबंधित प्रखण्ड आपूर्ति निरीक्षक पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

अरवल ब्यूरो देवेंद्र कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here