11 जनवरी : नवादा की मुख्य खबरें

0

रजौली प्रमुख व उपप्रमुख की कुर्सी रही सलामत, पांच वर्षों तक अनवरत करते रहेंगे काम

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली प्रखंड प्रमुख व उप प्रमुख के विरुद्ध लाया गया अविश्वास प्रस्ताव औंधे मुंह गिर गया। अब वे आराम से पांच वर्षों तक का कार्यकाल पूरा कर सकेंगे।

बताते चलें की 28 दिसंबर को पंचायत समिति सदस्यों ने प्रखंड प्रमुख सरोज देवी व उप प्रमुख विनोद राजवंशी पर आरोप लगाते हुए 19 में से 7 पंचायत समिति सदस्यों ने अविश्वास प्रस्ताव लाया था। अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा एवं शक्ति प्रदर्शन को लेकर 10 जनवरी को बैठक बुलायी गयी थी।

swatva

बीडीओ अनिल मिस्त्री ने बताया कि रजौली प्रखंड प्रमुख व उप प्रमुख के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर लाया गया था । इसके आलोक में बुधवार को विशेष बैठक आयोजित किया गया था। बैठक सुबह 11:00 बजे से आयोजित की गई जिसमें 12:15 तक मात्र 3 सदस्य पहुंचे। बैठक में 3 सदस्यों में नीरा देवी पूनिया देवी फुलवा देवी शामिल थी।

बैठक में पंचायत समिति सदस्य नीर देवी के द्वारा पीठासीन अध्यक्ष के तौर पर पूनिया देवी को नामित किया गया जिनका समर्थन फुलवा देवी ने किया। चयनित अध्यक्ष के अनुमति से 1 घंटे का टाइम बढ़कर डेढ़ घंटा 1:30 बजे तक किया गया इसी बीच कोई पंचायत समिति सदस्य उपस्थित नहीं हुए । उन्होंने बताया कि मत विभाजन को लेकर कम से कम 10 पंचायत समिति सदस्यों की उपस्थिति जरूरी थी।

लेकिन बैठक में मात्र तीन पंचायत समिति सदस्य उपस्थित हुए जबकि विश्वास के पक्ष में करीब सात पंचायत समिति सदस्य पूर्व में थे। फल स्वरुप 2015 में विश्वास को लेकर संशोधित नए नियम के मुताबिक संख्या बल नहीं होने से प्रमुख व प्रमुख पर लगा विश्वास प्रस्ताव स्वत खारिज हो जाता है। अब दोनों अपने पूरे कार्यकाल तक प्रमुख बने रहेंगे।

विशेष बैठक को लेकर सुबह से ही प्रखंड मुख्यालय में चहल पहल पहल देखी गई। दिनभर इंतजार के बाद एक भी सदस्य बैठक में नहीं पहुंचे। प्रमुख सरोज देवी एवं उप प्रमुख राजवंशी पर लगा विश्वास प्रस्ताव खारिज होने पर कई पंचायत समिति सदस्यों ने खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि अब स्थिर रूप से कार्यकाल पूरा होने तक विकास कार्य हो सकेगा। वहीं विरोधी खेमें में मायूसी छाई रही।

पिता ने लगायी फटकार, बेटे ने कर ली खुदकुशी

नवादा : मोटरसाइकिल दुर्घटना के बाद पिता को पुत्र फटकार क्या लगायी पुत्र ने घर में फांसी लगा आत्महत्या कर ली। घटना जिले के उग्रवाद प्रभावित गोविन्दपुर प्रखंड क्षेत्र के थाली गांव की बतायी गयी है।

बताया जाता है कि संजय साल का 14 वर्षीय पुत्र सन्नी कुमार मंगलवार को मोटरसाइकिल से एक व्यक्ति को धक्का मार दिया था जिससे उसका सर फट गया था। पीड़ित पिता से इलाज के लिए मोटी रकम की मांग कर रहा था जिससे पिता परेशान था। इस क्रम में पिता ने पुत्र को जमकर फटकारा था।

बुधवार की संध्या करीब साढ़े छह बजे घर के कमरे में फांसी लगा आत्महत्या कर ली। सूचना के आलोक में पहुंची थाली पुलिस व रजौली एसडीपीओ पंकज कुमार ने परिजनों के पोस्टमार्टम न कराने के अनुरोध के बाद अंतिम संस्कार करने की अनुमति प्रदान कर दी।

उप मुखिया के विरुद्ध अविश्वास प्रस्ताव

नवादा : जिले के रजौली प्रखंड प्रमुख- उपप्रमुख के विरुद्ध अविश्वास प्रस्ताव समाप्त होते ही बहादुरपुर पंचायत उप मुखिया के विरुद्ध वार्ड सदस्यों ने अविश्वास प्रस्ताव लाकर सनसनी फैला दी है। पंचायत के आठ वार्ड सदस्यों ने अनुमंडल पदाधिकारी समेत संबंधित लोगों को अविश्वास प्रस्ताव का आवेदन देकर मत विभाजन की मांग की है।

उपमुखिया पर पांच आरोप लगाये गये हैं। इसके साथ ही पंचायत की राजनीति गर्म हो गयी है। इसके पूर्व प्रमुख व उपप्रमुख के विरुद्ध लाया गया अविश्वास प्रस्ताव औंधे मुंह गिर चुका है। बता दें ऐसा मुखिया के इशारे पर किया जा रहा है। लोगों का मानना है कि मुखिया के साथ संबंध अच्छा नहीं रहने के कारण ऐसा हुआ है।

मुख्यमंत्री प्रखंड परिवहन योजना में 62 लाभुकों का चयन

नवादा : मुख्यमंत्री प्रखंड परिवहन योजना (एमएमपीपीवाई) के चयनित 62 लाभुकों को 12 जनवरी को जिला परिवहन कार्यालय में चयन पत्र दिये जाएंगे। चयन पत्र मिलने के बाद लाभुक बस खरीदेंगे और खरीदने के बाद सभी अनिवार्य दस्तावेजों के साथ परिवहन कार्यालय में जमा करने पर इन्हें पांच लाख रुपए का अनुदान दिया जाएगा।

अनुदान की राशि लाभुकों के बैंक खाते में सार्वजनिक वित्तीय के तहत भुगतान किये जायेंगे। चयन प्रक्रिया पूरी होने के साथ ही विभाग वाहन उपलब्ध कराने की प्रक्रिया में जुट गया है। चयनित लाभुकों की सूची जारी कर दी गयी है। ऐसे में जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में परिवहन सुविधा का विस्तार होने से ग्रामीणों को बाजार के साथ प्रखंड, अनुमंडल, जिला मुख्यालय पहुंचने में आसानी होगी।

मुखिया व उसके गुर्गों के विरुद्ध एसडीओ को आवेदन दे लगायी सुरक्षा की गुहार

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली प्रखंड क्षेत्र के हरदिया निवासी भोला कुमार पिता कमलेश साल ने पंचायत मुखिया पिंटू साव व उनके गुर्गों के विरुद्ध एसडीओ को आवेदन देकर सुरक्षा की गुहार लगायी है। एसडीओ आदित्य कुमार पियूष ने आवेदन थाना को अग्रसारित किया है। आरोप है कि मुखिया द्वारा श्मशान घाट व सूर्य मंदिर तालाब का निर्माण कराया जा रहा है। निर्माण कार्य में घटिया सामग्री का उपयोग किया जा रहा है। इस क्रम में जारी किये गये वीडियो के आधार पर जांच की मांग की है।

खबरों का प्रकाशन प्रिंट व सोशल मीडिया पर प्रमुखता के साथ प्रकाशित किया गया था। बावजूद अधिकारियों द्वारा कार्रवाई तो दूर जांच तक नहीं की गयी। ऐसे में न केवल मुखिया व उनके गुर्गोंं द्वारा लगातार जान मारने की धमकी दी जा रही है‌। सूचना के बावजूद पुलिस ने चुप्पी साध रखी है। ऐसे में कभी भी अप्रीय घटना की संभावना है।

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने मनायी लालबहादुर की पुण्यतिथि

नवादा : सतीश कुमार उर्फ़ मंटन सिंह अध्यक्ष जिला कांग्रेस कमिटी की अध्यक्षता में भारत के दूसरे प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री जी की पुण्यतिथि जिला कांग्रेस कार्यालय वीआईपी कॉलोनी मे मनायी गयी।

सतीश कुमार उर्फ़ मंटन सिंह ने क्षलाल बहादुर शास्त्री जी की पुण्यतिथि पर अफना विचार रखा। श्री लाल बहादुर शाशत्री 10 जनवरी 1966 को ताश्कन्द में पाकिस्तान के साथ शांति समझौता पर करार के महज 12 घंटा के बाद 11 जनवरी को अचानक मृत्यु हो गयी। लाल बहादुर शास्त्री ने दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए राष्ट्र अभियान श्वेत क्रांति का बढ़ावा दिया।

लाल बहादुर शास्त्री जी की पुण्यतिथि पर कांग्रेसकर्ता उपस्थित थे। जागेश्वर पासवान पूर्व महामंत्री एजाज अली मुन्ना सदस्य बीस सूत्री नवादा जिला, मनीष कुमार अध्यक्ष इंतक्स सेल, गायत्री देवी पूर्व प्रत्याशी रजौली बिधान सभा, मनोज यादव, अजित कुमार,अवधेश कुमार, शिवम सिंह, रंजीत कुमार, कुणाल कुमार, सौरव कुमार, नीलेश आदि। दूसरी ओर रजौली में रामरतन गिरी व अकबरपुर में जयराम सिंह की अध्यक्षता में शास्त्री जी की पुण्यतिथि मनायी गयी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here