8 जनवरी : नवादा की मुख्य खबरें

0

कोहरे में बृद्धि के साथ सड़कों पर रेंगने लगे वाहन, रात भर टपकती रही शबनम की बूंदें

नवादा : जिले में शुक्रवार की देर रात हुई बारिश के साथ ही तापमान चार डिग्री सेल्सियस नीचे आ गया। ऐसे में कड़ाके की ठंड से जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया तो बाजारों में सन्नाटा छाया हुआ है। रविवार को भगवान भाष्कर के दर्शन के लिए लोग ललायित रहे। रविवार होने के कारण लोग घरों से निकलने में परहेज किया।

जब बारिश हुई और भगवान भाष्कर के दर्शन नहीं हुये तब कोहरा का छाया जाना तय है। सो शाम ढलते ही आकाश में कोहरा छाने से वाहनों के परिचालन पर असर पड़ रहा है। हाइवे पर वाहन चल नहीं बल्कि रेंग रहा है।

swatva

ऐसे में चालकों के सामने पथ किनारे होटलों व भावों में वाहन रोककर आराम करने की मजबूरी है। ठंड से बचने के लिए लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं। रविवार की रात भर आकाश से शबनम की बूंदें टपकती रही तो बृक्ष पर निवास करने वाले पक्षी परेशान रहे। जहां तक फसलों का सवाल है तो दलहन-तेलहन व आलू फसलों को भारी नुकसान की संभावना है। पौष में कड़ाके की सर्दी व घने कोहरे से हर तबका परेशान है।

प्रसव के दौरान नवजात की मौत,अस्पतालकर्मियों पर आरोप

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली अनुमंडलीय अस्पताल में प्रसव कराने आयी महिला के नवजात बच्चें की मौत हो गयी। मौत के बाद परिजनों ने लापरवाही का आरोप लगाकर हंगामा किया। वैसे अस्पताल प्रबंधन ने लापरवाही से इंकार किया है।

प्रसूता की पहचान बहादुरपुर पंचायत के गंगटा गांव निवासी 23 वर्षीय सुमा कुमारी के रूप में हुई है। पीड़ित के परिजनों ने बताया है कि गर्भवती सुमा कुमारी का ससुराल जोगियामारण पंचायत के भड़रा गांव है,लेकिन गर्भवती महिला अपने मायके में रह रही थी। दर्द महसूस होने पर आशा कार्यकर्ता के माध्यम से सुमा को प्रसव कराने के लिए रजौली अनुमंडलीय अस्पताल में भर्ती कराया गया।

परिजनों ने आरोप लगाया कि अस्पताल में स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा देखभाल के अभाव की वजह से प्रसव के बाद नवजात शिशु मृत पाया गया।परिजनों को शिशु के मृत होने की सूचना दिए जाने के बाद परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है। परिजनों ने स्वास्थ्यकर्मियों पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए कहा कि जच्चा व बच्चा दोनो की रिपोर्ट सही थी।यदि डिलीवरी में किसी प्रकार की परेशानी थी तो ड्यूटी में रहे जीएनएम एवं चिकित्सक को रेफर कर देना चाहिए था, किंतु स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा लापरवाही बरतने के साथ-साथ उन्हें गुमराह कर रखा गया।

ड्यूटी में रहे चिकित्सक श्यामनन्दन प्रसाद ने कहा कि प्रसव के बाद बच्चा मृत पाया गया। कहा कि सम्भवतः बच्चे ने गर्भ में गंदा पानी पी लिया होगा।इस वजह से बच्चे की मृत्यु गर्भ में ही हो गई होगी। अस्पताल के प्रभारी उपाधीक्षक दिलीप कुमार ने बताया कि डिलीवरी से पूर्व बच्चे के मृत होना दुःखद है,पर अस्पताल में ड्यूटी में रहे स्वास्थ्यकर्मियों से किसी प्रकार की चूक नहीं हुई है।

घर के आगे लगी स्कार्पियो की चोरी

नवादा : जिले में अपराध व अपराधियों का बोलवाला है। ताजा मामला नेमदारगंज थाना क्षेत्र के मस्तानगंज का है। बेखौफ चोरों ने घर के आगे लगी स्कार्पियो की आराम से चोरी कर ली। चोरी गयी स्कार्पियो जेल में बंद बालू माफिया पवन यादव की बतायी गयी है।

बताया जाता है कि मस्तानगंज निवासी पवन यादव के घर के पास खड़ी स्कार्पियो BR 27 P 3111 रविवार की रात्री 3 बजकर 31 मिनट में अज्ञात चोरों ने घर के पास से चोरों ने चोरी कर ली। चोरी की वारदात की जानकारी घर के पास लगी सीसीटीवी कैमरे में कैद हुई है। फुटेज देखने से स्पष्ट पता चल रहा है कि रविवार की मध्य रात्रि 3:30 में अज्ञात चोरों ने स्कॉर्पियो की चोरी कर ली है।

स्कॉर्पियो मालिक के भाई श्रवण यादव ने चोरी की सूचना नेमदारगंज थाने को दी है। पुलिस सीसीटीवी फुटेज के आधार पर मामले की जांच कर रही है। यह हाल तब है जब मस्तानगंज में घर के पास टीओपी है। बावजूद स्कार्पियो चोरी की बातें लोगों को समझ नहीं आ रही है।

विधान पार्षद कोष से अधिवक्ता संघ भवन व शौचालय निर्माण पर बनी सहमति

नवादा : जिला अधिवक्ता भवन निर्माण का मार्ग प्रशस्त हो गया है। भूमि दान देने के साथ ही अब भवन निर्माण में विधान पार्षद अशोक यादव ने कोष उपलब्ध कराने पर अपनी सहमति प्रदान की है। सबकुछ ठीक ठाक रहा तो खरमास समाप्त होते ही भवन निर्माण आरंभ कर दिया जायेगा। पूर्व मंत्री राजबल्लभ यादव के निर्देश और संरक्षण में एम. एल. सी. अशोक यादव और राजद नेता विनोद यादव के साथ जिला अधिवक्ता संघ के सदस्यों की बैठक सदर प्रखंड के इंग्लिश गांव में हुई।

बैठक में एम. एल. सी. फंड से संघ भवन के पहला तल्ला और शौचालय का निर्माण कराये जाने पर सहमति बनी। अगला बैठक दो दिन के अंदर कराने का निर्णय लिया गया। अधिवक्ता संघ की ओर से अध्यक्ष अरुण कुमार सिन्हा, महासचिव संत शरण शर्मा, पूर्व सचिव बृजकिशोर सिंह, अधिवक्ता बिपिन कुमार सिंह, नीलम प्रवीण, दिनेश कुमार, राज करण प्रसाद यादव मौजूद थे। बैठक सौहार्दपूर्ण वातावरण में संपन्न हुई।

कृषि टास्क फोर्स की बैठक में डीएम ने दिया निर्देश, आत्मा निदेशक से स्पष्टीकरण की मांग

नवादा : आशुतोष कुमार वर्मा जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में जिला स्तरीय कृषि टास्क फोर्स की बैठक हुई। बैठक में फसलों का लक्ष्य/आच्छादन, उर्वरक, आत्मा द्वारा प्रशिक्षण, मिट्टी जाॅच, गव्य विकास, मत्स्य, सिंचाई आदि की विस्तृत समीक्षा किया गया।

रबी फसल के अन्तर्गत गेंहूं, मक्का, जौ का आच्छादन लक्ष्य के अनुरूप किया गया है। गेंहू आच्छादन का लक्ष्य 58153.9 हेक्टर में था जो 58591.29 हेक्टर में पूर्ण हो गया है, जिसका प्रतिशत 100.75 है। मक्का आच्छादन का लक्ष्य जिला में 2237 हेक्टर में था, लक्ष्य के विरूद्ध 24884 हेक्टर में हुआ है जो 111 प्रतिशत है। जौ फसल का लक्ष्य 1657 हेक्टर में था जो 1902 हेक्टर में हुआ है जिसका प्रतिशत 114 है। चना, मसूर, मटर, खेंसाड़ी, मूंग आदि फसलों का भी आच्छादन लक्ष्य से अधिक हुआ है।

जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि जिले में उर्वरकों की कोई कमी नहीं है। यूरिया 5982 एमटी, डीएपी 570 एमटी, एनपीके 475 एमटी। जिलाधिकारी ने कहा कि उर्वरकों की कालाबाजारी होने पर संबंधित अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि उर्वरक दुकानों में औचक छापामारी करना सुनिश्चित करें।

आत्मा के द्वारा जिले के किसानों को बेहतर पैदावार और उत्पादन के लिए सरकार के द्वारा विशेष प्रशिक्षण दिया जाता है। जिले के किसानों को राज्य के बाहर भी विशेष प्रशिक्षण के लिए भेजा जाता है। उन्होंने कहा कि 15 फरवरी तक सभी प्रशिक्षण सत्र को पूर्ण करना सुनिश्चित करें। प्रशिक्षण एक सतत् प्रक्रिया है जिससे किसानों को काफी लाभ होता है। आत्मा के सहायक निदेशक लक्ष्य के अनुरूप प्रशिक्षण किसानों को नहीं देने के कारण स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश जिला कृषि पदाधिकारी को दिया गया।

हर खेत में सिंचाई योजना की समीक्षा की गई। जिसमें कार्यपालक अभियंता, लघु सिंचाई एवं सिंचाई विभाग को कई आवश्यक निर्देश दिया गया। बैठक में बताया गया कि जिले में 95 नलकूप चालू है। जिलाधिकारी ने बंद पड़े नलकूपों को सिंचाई के लिए चालू करने का निर्देश दिया। पेयजल संकट का सामाधान और खेतों में सिंचाई के लिए बड़े-बड़े जलाशय बनाने के लिए कार्यपालक अभियंता को कई महत्वपूर्ण निर्देश दिया गया। सेखोदेवरा स्थित शिवपुरी जलाशय को आधुनिक रूप देने के लिए कार्यपालक अभियंता लघु सिंचाई को कई आवश्यक निर्देश दिया गया।

शोभिया पर स्थित मिट्टी जाॅच प्रयोगशाला में जिले के 05 हजार किसानों का मिट्टी सैम्पल की जाॅच किया गया। इसके अलावे मत्स्य, पशुपालन आदि विभागों के भी विभिन्न योजनाओं की विस्तृत समीक्षा की गई। बैठक में संतोष कुमार सुमन जिला कृषि पदाधिकारी, सत्येन्द्र प्रसाद जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, सुधीर कुमार प्रभारी जिला उद्यान पदाधिकारी, डाॅ0 धनंजय कुमार केभीके कृषि वैज्ञानिक आदि उपस्थित थे।

पेंशनधारियों का जीवन प्रमाणीकरण 10 से

नवादा : आशुतोष कुमार वर्मा जिला पदाधिकारी के निर्देश के आलोक में अर्पणा झा, सहायक निदेशक, जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग द्वारा बताया गया कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना अन्तर्गत गैर प्रमाणीकृत पेंशनधारियों का भौतिक सत्यापन अभी तक शत्-प्रतिशत नहीं हो पाया है। अभी तक कुल 2.4 लाख पेंशनधारियों में से लगभग 4 हजार 106 पेंशनधारियों का प्रमाणीकरण लंबित है। इसके अतिरिक्त अभी तक 38 हजार 943 पेंशनधारियों को नन ट्रेसेबल के रूप में चिन्हित किया गया है।

पुनः उनका भौतिक सत्यापन डोर-टू-टोर किया जायेगा। माह फरवरी 2022 से प्रमाणीकृत पेंशनधारियों को ही पेंशन का भुगतान किया जा रहा है। जिला के सभी प्रखंडों में विशेष अभियान के तहत् भौतिक सत्यापन/प्रमाणीकरण का कार्य शत्-प्रतिशत पूर्ण नहीं होने के कारण पुनः प्रमाणीकरण की तिथि दिनांक 10 जनवरी 2024 से 10 फरवरी 2024 तक निर्धारित की गयी है।

इसमें लंबित/नन ट्रेसेबुल पेंशनधारियों के भौतिक सत्यापन/मृत/जीवित/पलायन की स्थिति स्पष्ट किया जायेगा। भौतिक सत्यापन/प्रमाणीकरण का कार्य पूर्व की भाॅति आंगनबाड़ी सेविका/सहायिका, पंचायत स्तरीय कर्मी यथा-पंचायत सचिव, विकास मित्र या अन्य सक्षम कर्मी द्वारा किया जायेगा। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि इस कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुए अपने प्रखंड अन्तर्गत शत्-प्रतिशत पेंशनधारियों का जीवन प्रमाणीकरण दिनांक 10 जनवरी 2024 से 10 फरवरी 2024 तक कराना सुनिश्चित करेंगे।

हांड कंपा देने वाली शीतलहर में मेसकौर पंचायत के प्राथमिक विद्यालयों मेंआज भी नौनिहाल जमीन पर दरी बिछाकार पढ़ाई करने को विवश

नवादा : शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकार कई योजनाएं चला रही है। बावजूद सरकारी स्कूलों में गुणवतापूर्ण शिक्षा बच्चों से कोसो दूर है। आज भी सरकारी स्कूल के बच्चे फर्श पर बैठकर पठन-पाठन करने को मजबूर हैं।

हाड़ कंपा देने वाली शीतलहर में जिले के उग्रवाद प्रभावित मेसकौर पंचायत के सभी 5 प्राथमिक विद्यालयों के बच्चे जमीन पर दरी बिछाकर पढ़ाई करने को विवश हैं। एक तरफ मेसकौर प्रखंड में सभी वरीय पदाधिकारी रोज निरिक्षण के लिए आते हैं, वहीं उनके सामने स्कूल में छात्रों को ठंड के मौसम में जमीन पर बैठकर पढ़ाई करनी पड़ती है। लेकिन इन नौनिहालों की सुध लेने वाला कोई नहीं है। ये बच्चे अपनी विवशता को बता भी नहीं पाते हैं।

प्राथमिक विद्यालयों में पहली से कक्षा पाचवीं तक की पढ़ाई होती है। सोमवार को जब मेसकौर प्रखंड का पारा 12 डिग्री से भी नीचे आ चुका था तब भी बच्चे विद्यालय में दरी पर बैठकर पढ़ाई कर रहे थे। इस कारण बच्चों के अभिभावकों में रोष देखा जा रहा है। अभिभावक शंकर कुमार, शंभू यादव, दीपक कुमार, विद्याभूषण कुमार, रोहित कुमार एवं मुनेन्द्र कुमार का कहना है कि प्राइवेट स्कूलों में सभी बड़े छोटे बच्चों के लिए बेंच डेस्क उपलब्ध रहता है। इसी कारण बच्चों को अभिभावक प्राइवेट स्कूलों में नाम लिखवा देते है । वहाँ सभी तरह कि सुविधाएं बच्चों कि दी जाती है।

कहते हैं अधिकारी

इस बावत बीईओ नौशाद अहमद ने बताया कि सभी प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों को बैठने के लिए बेंच डेस्क कि सूची तैयार क़र विभाग को भेज दी गईं है।

सामुदायिक भवन निर्माण विवादों में, ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित मेसकौर प्रखंड क्षेत्र के तेतरिया मेसकौर सीमा से लगे ग्राम पंचायत तेतरिया में सामुदायिक भवन निर्माण विवादों में पड़ा है।ग्रामीणों का कहना है कि सामुदायिक भवन के निर्माण से रास्ता अवरुद्ध हो जायेगा।

प्रखंड क्षेत्र के तेतरिया पंचायत अंतर्गत तेतरिया गांव के मुख्य सड़क पर सामुदायिक भवन का निर्माण करवाया जा रहा है जिससे कई गांव का रास्ता अवरोध होने की संभावना है।

तेतरिया पंचायत क्षेत्र के तेतरिया, हेरो, कौआबारा सहित कई गांवों के मुख्य सड़क के अलावे पंचायत मुख्यालय, पंचायत सरकार भवन, प्रखंड मुख्यालय व जिला मुख्यालय का मुख्य रास्ता भी है। अगर सामुदायिक भवन का निर्माण इस स्थान पर करवा दिया जाएगा तो मुख्यालय व गांव का रास्ता अवरुद्ध हो जाएगी।

इसलिए हम सभी सैकड़ो ग्रामीणों ने प्रखंड मुख्यालय पहुंचकर बीडीओ, सीओ व थाना अध्यक्ष को आवेदन देकर इंसाफ की गुहार लगाए हैं एवं दूसरे स्थान का चयन कर सामुदायिक भवन निर्माण करवाने की मांग किया है। विरोध करनेवालों में वार्ड सदस्य रेणु देवी, राधाकृष्णन प्रसाद, राजकुमार प्रसाद, रामप्रसाद, जयराम प्रसाद समेत सैकड़ो ग्रामीणों ने प्रखंड मुख्ययालय पहुंचकर भारी हंगामा किया।

पुलिस की गाड़ी ने बाइक में मारी टक्कर, दो युवक गंभीर रूप जख्मी, पुलिस ने दोनों को कराया अस्पताल में भर्ती

नवादा : जिले के मुफ्फसिल थाना पुलिस वाहन चालक ने सूरज पेट्रोल पंप के पास मोटरसाइकिल सवार को टक्कर मार दी। टक्कर में मोटरसाइकिल सवार दो व्यक्ति गंभीर रूप से जख्मी हो गए। दोनों व्यक्तियों को अस्पताल में पुलिस द्वारा भर्ती किया गया है।

मुफस्सिल थाना क्षेत्र के सूरज पंप के पास समाय गांव के रहने वाले शैलेश सिंह और पछियाड़ी गांव में रहने वाले दोनों घायलों की पहचान की गई है। घायल ने बताया कि घर में काम करने के लिए दोनों मोटरसाइकिल से नवादा आ रहे थे। इस दौरान पीछे से आ रही पुलिस की तेज रफ्तार जीप ने बाइक में टक्कर मार दी, जिसके बाद दोनों घायल हो गए। दोनों व्यक्तियों के गिरते ही स्थानीय लोगों की भीड़ सामने आ गई।

दोनों घायलों को गाड़ी में सवार कर पुलिस ने सदर अस्पताल पहुंचाया। जिस गाड़ी से धक्का लगा था उसी गाड़ी के सहायक ने दोनों को अस्पताल में पहुंचाया है। दोनों की हालत ठीक बताई जा रही है। एक युवक का हाथ टूटा है तो दूसरे के शरीर में काफी चोटें आई है। बता दें कि मुफस्सिल थाने की जीप के द्वारा ही धक्का मारा गया है और मुफस्सिल पुलिस द्वारा ही भर्ती की गई है।

27 बोतल अंग्रेजी शराब के साथ तथाकथित पत्रकार गिरफ्तार, नवादा स्टेशन पर उत्पाद पुलिस की कार्रवाई

नवादा : सोमवार 8 जनवरी को नवादा रेलवे स्टेशन से एक तथाकथित पत्रकार को उत्पाद पुलिस ने 27 बोतल विदेशी शराब के साथ गिरफ्तार किया। पत्रकार के पास से उत्पाद पुलिस ने नवबिहार दूत अखबार का आईडी बरामद किया है। हालांकि, बरामद आईडी की वैधता समाप्त हो चुकी है।

गिरफ्तार शराब तस्कर नगर के प्रसाद बिगहा मुहल्ला निवासी नरेश सिंह के पुत्र आकाश कुमार उर्फ पिन्टू है। इस संबंध में उत्पाद अधीक्षक अनिल कुमार आजाद ने बताया कि गिरफ्तार अकाश के पास से रॉयल स्टेग 750 एमएल का 7 बोतल, इम्पेरियल ब्लू 750 एमएल का 10 बोतल तथा आईकोनिंग व्हाईट 750 एमएल का 10 बोतल कुल 27 बोतल शराब बरामद हुआ। जिसकी मात्रा 20.250 लीटर है।

उन्होंने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर उत्पाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए उक्त तथाकथित पत्रकार को अंग्रेजी शराब के साथ गिरफ्तार किया गया। उन्होंने बताया कि सोमवार की सुबह वह 13023 अप हावड़ा-गया एक्सप्रेस ट्रेन से शराब लेकर उतरा था। बता दें कि इन दिनों पुलिस, प्रेस और राजनीतिक दल का बोर्ड_बैनर लगे वाहनों का धड़ल्ले से दुरूपयोग हो रहा है। ऐसे लग्जरी कार तथा बाइक से शराब की तस्करी किया जा रहा है। पकड़े जाने के बाद पोल भी खुल रही है।

पूर्व मध्य रेलवे के दानापुर मंडल अंतर्गत किउल-गया रेलखंड पर परिचालित हावड़ा-गया तथा कामख्या-गया एक्सप्रेस ट्रेन शराब तस्करों के लिए सुरक्षित साधन बन गया है। पूर्व में भी रजौली चेक पोस्ट पर राजनीतिक दल का झंडा लगे वाहनों से शराब की बरामदगी हो चुकी है। बिहार में 2016 में शराबबंदी कानून लागू होने के बाद माफिय और तस्करों की चांदी है। ट्रेन से शरब की तस्करी रेल पुलिस पर उंगली उठाने के लिए काफी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here