03 जनवरी : नवादा की मुख्य खबरें

0

जाप सुप्रिमों पप्पू यादव पहुंचे शहीद चंदन के घर, शहीद के पिता को दिया पचास हजार का आर्थिक मदद

नवादा : जाप सुप्रिमो पप्पू यादव मंगलवार की शाम कोलकाता से वापसी के क्रम में जिले के वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के नारोमुरार गांव पहुंचे, जंहा जम्मू के पुंछ सेक्टर में आतंकी हमला में शहीद चंदन के परिवार से मिलकर सांत्वना दिया। उन्होंने शहीद चंदन के पिता को 50 हजार रुपये का आर्थिक मदद दिया तथा एक भाई को प्राइवेट कंपनी में नौकरी दिलाने का अश्वासन दिया।

उन्होंने केन्द्र और बिहार सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि मैं ने कईयो शहीदों को देखा है। शहीद होने के बाद किसी को पेट्रोल पम्प तो किसी को गैस एजेंसी दिलाने की घोषणा तो जरुर करते हैं, लेकिन समय बितने के बाद उनका घोषणा सिर्फ घोषणा बनकर रह जाती है। मैं ने इस तरह की कई घटनाएं देखा हूं, जिनमें सरकार अनैतिक दायित्वों का निर्वहन किया है। उन्होंने कहा कि नारोमुरार आने के क्रम में कई जगहों पर हिट एंड रन के नए कानून के विरोध में सड़क जाम से जुझना पडा़, लेकिन मैं भी चालकों की मांग का समर्थन करते हुए नारा लगाया, अगर मैं आंदोलनकर्ताओं के साथ अकड़ दिखाते हुए कहता कि मैं पप्पू यादव हूं, तब मुझे भी अपमानित होना पड़ता।

swatva

श्री यादव ने कहा कि अपमानित तो कर्ण भी हुए थे, सबसे ज्याद अपमानित कृष्ण हुए थे, लेकिन कृष्ण ने अतित को भुला तब वे भगवान बन गए, लेकिन कर्ण अतित को नहीं भुले और कर्ण दुर्योधन का साथ ले लिए, जिससे उनका अस्तित्व समाप्त हो गया। उन्होंने वहीं से किसी पुलिस पदाधिकारी से बात कर आंदोलनकारियों पर वारिसलीगंज थाना में दर्ज की गई प्राथमिकी को वापस लेने की मांग की।

तेरहवीं के दिन शहीद चंदन के पिता से मिले युवा लोजपा (आर) के प्रदेश महासचिव, दिया सवा लाख का चेक

नवादा : जम्मू के पुंछ में आतंकी हमले में 21 दिसंबर 2023 को विरगति प्राप्त वारिसलीगंज के नारोमुरार ग्रामीण गरीब किसान मौलेश्वर सिंह के द्वितीय सुपुत्र 89 आर्म्ड रेजिमेंट के रायफल मैन चंदन कुमार के घर पहुंचने वाले हर किसी व्यक्ति का दिल द्रवित हो जाता है। इन्ही में से कुछ नेताओं, समाजिक राजनीतिक कार्यकर्ताओं तथा चिकित्सकों ने कुछ धनराशि देकर गरीब परिवार की सहायता कर रहे हैं।

इसी कड़ी में मंगलवार को तेरहवीं के अवसर पर नालंदा जिला कतरीसरराय प्रखंड क्षेत्र के दरवेशपुरा पंचायत के मुखिया सह कतरीसराय प्रखंड मुखिया संघ के अध्यक्ष सह युवा लोजपा (रामविलास) के प्रदेश महासचिव रवि रंजन कुमार के द्वारा पीड़ित पिता के सहायतार्थ एक लाख 25 हजार रुपये का चेक दिया गया। मौके पर रवि रंजन के पिता बिपिन कुमार तथा नारोमुरार ग्रामीण सह मुखिया अभिनव आनंद समेत अन्य कई गणमान्य लोग मौजूद थे।

बता दें कि शहीद चंदन की आर्मी में नियुक्ति साल 2017 में हुई थी। चंदन के परिवार की आर्थिक पृष्ठभूमि काफी कमजोर थी, जवान अभी तक अपने घर में एक ईंट भी नहीं लगा पाया था। इस बीच चंदन आतंकी हमले में बलिदान हो गया और गरीब पिता के सारे सपने चकनाचूर हो गये।

वहीं बिहार सरकार द्वारा बलिदानी को उपेक्षित किया गया। चंदन के साथ बलिदान हुए यूपी के जवान को योगी सरकार के द्वारा 50 लाख सरकारी सहायता तथा एक आश्रित को नौकरी देने की घोषणा की है। वहीं बिहार सरकार ने संवेदना प्रकट करना भी उचित नहीं समझा।

अभी तक इन गणमान्य लोगों ने शहीद के पीड़ित परिजनों को दिया आर्थिक लाभ

गोविंदपुर विधायक मो कामरान, एक लाख 11 हजार, डॉ अभिषेक सिंह पटना एक लाख, विधान पार्षद अशोक यादव 50 हज़ार, भोजपुरी फ़िल्म स्टार गुंजन सिंह एक लाख नगद तथा बलिदानी की मूर्ति बनाने का सारा खर्च, एनआरआई सह भाजपा नेता ई रंजीत के द्वारा डेढ़ लाख रुपये देने का आश्वासन, वारिसलीगंज प्रखंड मुखिया संघ 40 हज़ार, पूर्व मंत्री सह हम के राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष मांझी 50 हज़ार (आश्वासन), नवादा के ओढ़नपुर निवासी फौजी पुत्र आलोक कुमार एक लाख रुपये, विधान सभा के प्रतिपक्ष नेता विजय कुमार सिन्हा ने पार्टी फंड से एक लाख रुपये का चेक, विधायक अरुणा देवी 50 हज़ार, दरवेशपुरा मुखिया एक लाख का चेक तथा नवादा जिला कांग्रेस के अध्यक्ष सतीश कुमार मंटन के द्वारा पीड़ित पिता को बंद लिफाफे में आर्थिक मदद किया गया है।

साइबर मामले में युवक गिरफ्तार, साथ ले गई उत्तराखंड पुलिस

नवादा : उत्तराखंड पुलिस ने जिले के वारिसलीगंज पुलिस के सहयोग से थाना क्षेत्र के मीरबीघा ग्रामीण श्रीराम मिस्त्री के पुत्र रवि कुमार को साइबर मामले में गिरफ्तार कर व्यवहार न्यायालय में पेशी उपरांत उत्तराखंड की पुलिस अपने साथ ले गई। पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार साइबर आरोपी के विरुद्ध एक व्यक्ति से 12 लाख रुपये की ठगी करने के मामले में संलिप्तता पाई गई है।

इस बाबत पीड़ित द्वारा उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिला अंतर्गत पुरोला थाना में कांड संख्या 19/2022 दर्ज कराया था। अनुसंधान के क्रम में स्थानीय थाना आई उत्तराखंड के एसआई बृजपाल सिंह ने वारिसलीगंज पुलिस के सहयोग से मीरबीघा गांव में छापेमारी कर युवक को गिरफ्तार कर लिया। बताया गया कि गिरफ्तार युवक को साइबर मामले से जुड़े होने की पहचान उसके आवाज की रिकार्डिंग से की गई थी। युवक की गिरफ्तारी बाद मीरबीघा समेत इलाके के अन्य गांव के साइबर अपराधियों में हड़कंप व्याप्त है।

बता दें कि वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के अधिकांश ग्रामीण इलाकों में जालसाजी का कारोबार फल फूल रहा है, हालांकि नवादा में साइबर थाना खुलने के बाद लगातार छापेमारी के दौरान थाना क्षेत्र के मकनपुर से 7 साइबर ठगों समेत मसूदा गांव से 7 तथा मोसमा गांव से 3 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार कर पुलिस जेल भेज चुकी है। इससे पूर्व गोसपुर से एवं टाटी मीरबीघा से 20 साइबर फ्रॉड करने वाले युवकों की गिरफ्तारी पिछले माह हो चुकी है। मीरबीघा (चकवाय) से युवक रवि ने पुलिस को गांव के अन्य कई साइबर अपराधियों का नाम बताया है, जिसपर पुलिस अनुसंधान कर रही है।

सिरफिरे युवकों ने रास्ते में दो लोगों के साथ की बदसलूकी

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित मेसकौर प्रखंड क्षेत्र के बारत सराय उच्च विद्यालय के पास मोटरसाइकिल से जा रहे दो लोगों के साथ सिरफिरे युवकों द्वारा की गयी बद सलूकी का सोशल मीडिया पर विडियो वायरल हो रहा है। वीडियो वायरल मामले में पुलिस ने त्वरित संज्ञान लेते हुए प्राथमिकी दर्ज कर युवकों की पहचान में जुट गयी है।

वायरल वीडियो के अनुसार प्रखंड क्षेत्र के बहादुरपुर गांव के हाफिज इकबाल साहेब मोटरसाइकिल से मो. आलम के साथ जा रहे थे। बारत सराय उच्च विद्यालय के पास जबरन मोटरसाइकिल रोक दोनों के साथ न केवल बदसलूकी की बल्कि मारपीट किया। दोनों किसी तरह अपने को बचाने का न केवल प्रयास किया बल्कि सुरक्षित निकल पाने में सफल रहे। घटना 30 दिसम्बर 2023 की बतायी गयी है। अब जब सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल हुआ है तब पुलिस की तंद्रा भंग हुई तथा प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच में जुट गयी है। वीडियो में युवकों की पहचान कर गिरफ्तारी सुनिश्चित की जायेगी।

शिक्षक के घर छह लाख नकद समेत 21 लाख रुपये की चोरी, अगले महीने परिवार में होनी थी शादी

नवादा : जिले में अपराधी, बदमाश और चोरों के अंदर से पुलिस प्रसाशन का खौफ खत्म होता नजर आ रहा है। आए दिन जिले के अंदर कहीं न कहीं अपराधी अपने कालेज कारनामों को अंजाम देते हैं। इसी कड़ी में एक ताजा मामला नगर से निकल कर सामने आ रहा है। बंद घर के अंदर चोरी की घटना को अंजाम दिया गया है।

मिली जानकारी के अनुसार नगर के गढ़ पर मुहल्ले में बंद घर को चोरों ने निशाना बनाते हुए भीषण चोरी की घटना को अंजाम दिया है ।चोरी में नगद,गहने,महंगे सामग्री समेत कई सामानों को चोरों ने चोरी कर अपने साथ लेते गए।शहर के गढ़पर मुहल्ले में यह घटना हुई है। घटना के बाद इलाके में हड़कंप मचा हुआ है। आस – पास के लोग भी घटना की चर्चा कर रहे हैं।

बताया जाता है कि शहर के गढ़पर मुहल्ला के शिक्षक रतन कुमार मिश्रा के घर मे चोरों ने चोरी की घटना को अंजाम दिया है। जिसमे लगभग इक्कीस लाख की संपत्ति पर चोरों ने हाथ साफ किया है। पीड़ित मकान मालिक रतन मिश्रा ने बताया कि वे अपने पैतृक घर पकरीबरावां थाना क्षेत्र के एरुरी गए हुए हुए थे। अपने माता पिता को दवाई देने वे परिवार समेत गए थे।

देर रात जब वे घर पहुँचे तो चोरों ने घर के पिछले हिस्से से मकान के छत पर चढ़ घर के मुख्य दरवाजे के ताले को तोड़ते हुए सभी कमरों में रखे अलमीरा और बॉक्स को तोड़कर नगदी,गहने समेत कीमती समानों की चोरी कर ली। उन्होनें बताया कि अगले महीने उनकी भतीजी की शादी थी।लिहाजा घर में शादी की तैयारी चल रही थी।शादी के लिए खरीदे गए कपड़े,गहने समेत नगद की चोरी हुई।

उन्होंने बताया कि 15 लाख के सामान और 6 लाख नगद चोर अपने साथ लेते गये। उन्होंने नगर थाना को घटना की जानकारी दी। मौके पर पहुंच पुलिस मामले के अनुसंधान में जुट गई है। इस बावत पुलिस ने एक को गिरफ्तार किया है जबकि चार फरार होने में सफल रहा। गिरफ्तार से पूछताछ में पुलिस जुट गयी है। पूछताछ के बाद अग्रेतर कार्रवाई की जायेगी।

200 लीटर महुआ शराब बरामद, कारोबारी फरार

नवादा : जिले की हिसुआ पुलिस ने तुंगी स्थित ढाढर नदी के पास से मोटरसाईकिल पर लदे दो बोरे में 200 लीटर देशी शराब बरामद किया है। शराब और मोटरसाईकिल छोड़कर कारोबारी फरार होने में सफल रहा। एक अन्य कारोबारी शराब के साथ फरार होने में सफल रहा।

बताया जाता है कि गश्त पर रही पुलिस को मोटरसाइकिल से भारी मात्रा में शराब लाये जाने की गुप्त सूचना मिली। सूचना के आलोक में जाल बिछाया गया। पुलिस को देख मोटरसाइकिल समेत शराब छोड़ कारोबारी फरार हो गया जबकि दूसरा शराब के साथ फरार होने में सफल रहा। तलाशी में दोनों बोरे में रखा 200 लीटर महुआ शराब बरामद होते ही शराब के साथ मोटरसाइकिल जप्त कर लिया। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत अज्ञात के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर अग्रेतर कार्रवाई आरंभ की है।

मंडल-कारा बना सूबे का पहला समग्र प्रबंधन प्रणाली प्रमाणन जेल

नवादा : जिला जेल (मंडल कारा) सूबे का पहला समग्र प्रबंधन प्रणाली प्रमाणन जेल घोषित किया गया है। समग्र रूप से गुणवत्ता पूर्ण प्रबंधन के लिए मंडल कारा को कुल चार प्रमाणपत्र दिए गए हैं। इनमें गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली प्रमाणन, रिश्वतखोर रोधी प्रबंधन प्रणाली प्रमाणन, पर्यावरण प्रबंधन प्रणाली प्रमाणन और खाद्य सुरक्षा प्रबंधन प्रणाली प्रमाणन शामिल है।

इंडियन स्टैंडर्ड ऑर्गेनाइजेशन (आईएसओ) द्वारा प्राधिकृत संस्था द्वारा जांचोपरांत प्रमाण पत्र सौंपा गया। प्रमाण पत्र पाने के बाद जेल कर्मियों में भारी खुशी देखी जा रही है। ऐसा होने से जेल में बंद कैदियों की सुविधाओं में बृद्धि होने की संभावना है। इसके साथ ही अन्य सुविधाओं का विस्तार हो सकेगा।

समुदाय विशेष से बदसलूकी मामले में तीन गिरफ्तार

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सीतामढ़ी थाना क्षेत्र के सराय गांव में समुदाय विशेष के साथ बदसलूकी मामले का पुलिस ने उद्भेदन कर दिया है। घटना में शामिल तीनों युवकों को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

रजौली एसडीपीओ पंकज कुमार ने बताया कि 30 दिसम्बर को मोटरसाइकिल से जा रहे समुदाय विशेष के बहादुरपुर गांव के दो सम्मानित लोगों को तीन युवकों ने भारत सराय उच्च विद्यालय के पास रोककर बदसलूकी किया था। सोशल मीडिया पर इसका विडियो जारी किया गया था।

उक्त मामले में संज्ञान लेते हुए पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की थी। सोशल मीडिया पर जारी वीडियो फुटेज के आधार पर चेहरे का पहचान कर तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार आरोपी की पहचान सुमित कुमार उर्फ कारू पिता विजय सिंह, राज सिंह पिता संजय सिंह व अंकित कुमार पिता अनुज सिंह के रूप में की गयी है। तीनों आरोपियों ने अपना अपराध स्वीकार कर लिया है।

लोकसभा चुनाव की तैयारियों में लगा जिला प्रशासन, डीएम ने अधिकारियों संग बैठक कर दिया निर्देश

नवादा : आशुतोष कुमार वर्मा जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी ने समाहरणालय स्थित डीआरडीए सभागार में आगामी लोक सभा आम निर्वाचन 2024 को सफल संचालन के लिए समीक्षात्मक बैठक की। उन्होंने सभी उपस्थित अधिकारियों को नव वर्ष 2024 की मंगल कामनाओं के साथ बैठक का शुभारंभ किया।

बैठक का एजेंडा

सभी मतदान केन्द्रों की अवस्थिति एवं उसका वर्गीकरण, सभी मतदान केन्द्रों पर आवश्यक बुनियादी सुविधाएं, भेद क्षेत्र और क्रिटिकल मतदान केन्द्रों की पहचान, सेक्टर पदाधिकारी की नियुक्ति और रूट चार्ट, लोक सभा आम निर्वाचन 2024 के लिए कार्मिक डाटा की अद्यतन स्थिति, वाहनों की आवश्यकता एवं उपलब्धता, स्वीप प्लान आदि से संबंधित देर रात तक समीक्षात्मक बैठक हुई।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि 01 जनवरी 2024 के आधार पर संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम चल रहा है। विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम जो पूर्व में 05 जनवरी 2024 तक निर्धारित था, उसको निर्वाचन आयोग के द्वारा 22 जनवरी 2024 कर दिया गया है। डीएम वर्मा ने स्पष्ट कहा कि 22 जनवरी 2024 तक मतदाता सूची में नाम जोड़े जायेंगे, हटाये जायेंगे और संशोधन भी किया जायेगा। मतदाता सूची से योग्य नागरिक छुटे नहीं और अयोग्य नागरिक जुटे भी नहीं।

सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी और अंचलाधिकारी को स्पष्ट निर्देश दिया गया कि सभी मतदान केन्द्रों का युक्तिकरण यथाशीघ्र पूर्ण कर लें और निर्वाचन आयोग के आदेशों का अनुपालन करना सुनिश्चित करें। उन्होंने राष्ट्रीय पर्व के समान निर्वाचन कार्य को करने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्देश दिया।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने जिले के सभी मतदान केन्द्रों पर आधारभूत सुविधा के संबंध में पुनः भौतिक सत्यापन करने का निर्देश दिया। नवादा लोक सभा क्षेत्र के अन्तर्गत 235-रजौली, 236-हिसुआ, 237-नवादा, 238-गोविंदपुर और 239-वारिसलीगंज विधान सभा क्षेत्र आता हैं। उन्होंने सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी को निर्वाचन आयोग के निर्देशों का अनुपालन करने के संबंध में कई आवश्यक निर्देश दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here