29 दिसंबर : अरवल की मुख्य खबरें

0

अनुआं एवं शेरपुर पंचायत में विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में उमड़ी लोगों की भीड़

कुर्था,अरवल। भारत को वर्ष 2047 तक विकसित भारत बनाने के संकल्प को लेकर विकसित भारत संकल्प यात्रा गुरुवार को सोनभद्र वंशी सूर्यपुर प्रखंड क्षेत्र के अनुआं पंचायत के अनुआं गांव में एवं शेरपुर पंचायत के सरवाली गांव से प्रारंभ की गई। जहाँ अनुआं पंचायत में इस संकल्प यात्रा का मुखिया मनोज कुमार यादव एवं सरवाली गांव में शेरपुर पंचायत के मुखिया सुनीता देवी के द्वारा प्रचार रथ के ड्राइवर को माला पहनाकर स्वागत किया गया इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष धर्मेन्द्र तिवारी ने किया।वहीं उपस्थित लोगों को बीपीआरओ मनीष रंजन के द्वारा 2047 तक विकसित भारत बनाने एवं भारत को स्वच्छ रखने की शपथ दिलाई गई।

इस दौरान विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाए गए जहाँ पर लोगों ने केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे योजनाओं से रूबरू हुए और योजनाओं से लाभान्वित हुए। कार्यक्रम में लोगों ने एलईडी वैन के जरिए केंद्र सरकार की उपलब्धियों की लघु फिल्मों को देखा। इस फिल्मों के जरिए लोगों को सरकार की तमाम उपलब्धियों और योजनाओं की जानकारी दी गई। लोगों ने नजदीक के खेतों में ड्रोन प्रणाली से नैनो यूरिया का छिड़काव एवं मिट्टी जांच को भी बारीकी से देखा।

swatva

इस मौके पर मौजूद भाजपा जिला अध्यक्ष धर्मेन्द्र तिवारी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के सपना 2047 तक विकसित भारत को साकार करने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन देशभर में एक साथ किया जा रहा है। जहां इस यात्रा की लोग प्रशंसा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा लोगों को सशक्त बनाने की यात्रा है यह भारत के गरीबों के लिए वरदान साबित हो रही है।

भारत सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में ,पीएम आवास योजना,मुद्रा योजना, जनधन योजना,पीएम किसान योजना,विश्वकर्म योजना, उज्ज्वला योजना, गरीब कल्याण योजना, आयुष्मान भारत योजना समेत दर्जनों योजनाएं चलाई गई है। इन योजनाओं का लाभ उठाकर कोई भी गरीब व्यक्ति अपने जीवन स्तर को उन्नत बना सकता है।

वहीं विकसित भारत संकल्प यात्रा में लोगों के बीच भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी के लिए पुस्तक एवं नए वर्ष के कैलेंडर भी वितरित किए गए। इस मौके पर भाजपा नेता सरदार रणविजय सिंह, आमोद तिवारी,स्वास्थ्य प्रबंधक वंशी अखिलेश वर्मा सहित कई जनप्रतिनिधि एवं पदाधिकारी मौजूद थे।

एक उपभोक्ता पर जुर्माने के साथ बिजली चोरी की प्राथमिकी दर्ज

कुर्था,अरवल। कुर्था प्रखंड क्षेत्र के प्रतापपुर गांव में चोरी से बिजली जलाने के आरोप में एक व्यक्ति पर तेईस हजार चार सौ पंचानवे रुपए का फाइन करते हुए विद्युत विभाग ने कुर्था थाने में एफआईआर भी दर्ज कराई है। विधुत प्रशाखा कुर्था के कनीय अभियंता सूरज कुमार ने बताया की प्रतापपुर गांव निवासी चंचल कुमार पिता प्रेमचंद यादव द्वारा चोरी-छिपे बिजली का उपयोग किया जा रहा था।

जिसके आलोक में गुप्त सूचना पर उक्त गांव में छापेमारी कर उन्हें मीटर बाईपास कर चोरी से बिजली जलाने के क्रम में रंगेहाथ पकड़ा गया। जिसमें 20019 रुपये का जुर्माना लगाया है तथा पूर्व के 3476 रूपये बकाया था जिसे जोड़कर कुल 23495 रुपए का फाइन लगाते हुए कुर्था थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी गई है।

परीक्षा केंद्र से छात्र की बाईक चोरी

कुर्था,अरवल। कुर्था प्रखंड मुख्यालय स्थित शहीद जगदेव स्मारक महाविद्यालय में गुरुवार को स्नातक पार्ट थ्री की परीक्षा देने आए मानिकपुर ओपी क्षेत्र के बिथरा गांव निवासी छात्र नीलेश कुमार की गाड़ी चोरी होने का मामला प्रकाश में आया है। मिली जानकारी के अनुसार बिथरा गांव निवासी नीलेश कुमार अपने फुफेरा भाई नवादा जिला निवासी मोहित कुमार की स्प्लेंडर बाईक लेकर जगदेव कॉलेज में स्नातक पार्ट थ्री की परीक्षा देने आया था जब वह परीक्षा देकर बाहर आया तो देखा कि गाड़ी नहीं है।

इसके बाद काफी खोजबीन की मगर गाड़ी का कुछ अता पता नहीं चल पाया तो उसके बाद अपने फुफेरे भाई को गाड़ी चोरी होने की जानकारी दी। इस संबंध में छात्र नीलेश कुमार ने बताया कि मेरा फुफेरा भाई मोहित कुमार ने गाड़ी चोरी होने का लिखित आवेदन कुर्था थाने को देकर गाड़ी की बरामदगी को लेकर कुर्था पुलिस से गुहार लगाई है।

परीक्षा केंद्र से छात्र की बाईक चोरी

कुर्था,अरवल। कुर्था प्रखंड मुख्यालय स्थित शहीद जगदेव स्मारक महाविद्यालय में गुरुवार को स्नातक पार्ट थ्री की परीक्षा देने आए मानिकपुर ओपी क्षेत्र के बिथरा गांव निवासी छात्र नीलेश कुमार की गाड़ी चोरी होने का मामला प्रकाश में आया है।

मिली जानकारी के अनुसार बिथरा गांव निवासी नीलेश कुमार अपने फुफेरा भाई नवादा जिला निवासी मोहित कुमार की स्प्लेंडर बाईक लेकर जगदेव कॉलेज में स्नातक पार्ट थ्री की परीक्षा देने आया था जब वह परीक्षा देकर बाहर आया तो देखा कि गाड़ी नहीं है। इसके बाद काफी खोजबीन की मगर गाड़ी का कुछ अता पता नहीं चल पाया तो उसके बाद अपने फुफेरे भाई को गाड़ी चोरी होने की जानकारी दी।

चापाकलों की अधिष्ठापन के लिए निविदा का निर्देश

अरवल – जिला पदाधिकारी वर्षा सिंह द्वारा बताया गया कि प्रधानमंत्री खनिज क्षेत्र कल्याण योजना अन्तर्गत पेयजल की व्यवस्था हेतु चापाकल अधिष्ठापन का कार्य किया जा रहा है। इस क्रम में अपर समाहर्ता, अरवल की अध्यक्षता में चयन समिति द्वारा अरवल विधान सभा क्षेत्र अन्तर्गत विभिन्न स्थलों पर 41 चापाकल एवं कुर्था विधान सभा क्षेत्र अन्तर्गत विभिन्न स्थलों पर 39 चापाकलों का अधिष्ठापन किया जा रहा है।

इसके लिए तकनिकी स्वीकृति प्राप्त होने के पश्चात प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की जा चुकी है। जिला पदाधिकारी द्वारा इन चापाकलों के अधिष्ठापन हेतु जिला योजना पदाधिकारी को निदेशित किया गया कि यथाशीघ्र निविदा कराते हुए अग्रेत्तर कार्रवाई सुनिश्चित करायें। इन चापाकलों के अधिष्ठापन से अरवल जिलान्तर्गत 214 अरवल एवं 215 कुर्था विधान सभा क्षेत्र के आम जनों को काफी हद तक पेय जल की समस्या से निदान मिलेगा।

सूची की तैयारी के लिए निविदा आमंत्रित

अरवल- जिला पदाधिकारी वर्षा सिंह द्वारा जानकारी दी गई कि आगामी लोक सभा आम चुनाव की तैयारी चालू हो गई है। इसी क्रम में मतदाता सूची की तैयारी के लिए निविदा आमंत्रित की गयी है। योग्य फर्म कार्यकारी एजेंसी दिनांक 15 जनवरी तक दो अलग-अलग लिफाफा में शील बंद कर जिला निर्वाचन कार्यालय, अरवल में उपलब्ध करा सकते हैं। प्राप्त सभी निविदा को 16 जनवरी को जिला क्रय समिति, अरवल के समक्ष खोला जायगा। इच्छूक सभी योग्य एजेंसी निविदा में भाग ले सकते हैं।

उत्कृष्ट कार्य करने वाले पदाधिकारी एवं कर्मियों को किया गया सम्मानित

अरवल – जिला पदाधिकारी वर्षा सिंह द्वारा मद्य निषेध के क्षेत्र में उत्कृष्ट एवं बेहतर कार्य करने वाले पुलिस पदाधिकारियों, उत्पाद कार्यालय के पदाधिकारी, कर्मी एवं जीविका दीदीयों को सम्मानित किया गया।

इसके तहत पुलिस विभाग से राजीव रंजन, अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी, अरवल, फुलचंद कुमार यादव, धानाध्यक्ष, कलेर, राहुल अभिषेक, थानाध्यक्ष मेहन्दिया, अर्चना कुमारी, सिपाही सं0-563 एवं रेखा कुमारी, सिपाही सं0-595, उत्पाद विभाग से मो० इरशाद अवर निरीक्षक मद्यनिषेध अरवल, धर्मेन्द्र कुमार, अवर निरीक्षक, मद्यनिषेध अरवल , राजीता कुमारी, अवर निरीक्षक मद्यनिषेध अरवल ,जीविका से मिता देवी, शीला जीविका, स्वयं सहायता समूह, सकरी, अरवल सदर, संजू देवी साई बाबा जीविका स्वयं सहायता समूह नदौरा कुर्था, अरवल एवं लालती देवी, चंपा जीविका स्वयं सहायता समूह पहलेजा कलेर अरवल को प्रमाण-पत्र एवं मेडल देकर सम्मानित किया गया।

विदित हो कि पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष इन पदाधिकारियों एवं कर्मियों की मदद से काफी ज्यादा अवैध शराब की जब्ती एवं कार्रवाई की गई है। उक्त कार्यक्रम में जिला पदाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, सिविल सर्जन, अरवल, अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी, उत्पाद अधीक्षक, अरवल के साथ-साथ पुलिस एवं उत्पाद विभाग के पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।

संपर्क पथ का निर्माण शीघ्र होगा पूरा-जिला पदाधिकारी

अरवल- जिला पदाधिकारी वर्षा सिंह द्वारा जानकारी दी गई कि विगत कुछ दिनों पूर्व विभिन्न समाचार पत्रों के माध्यम से पुनपुन नदी पर बने पुलों का संपर्क पथ नहीं बन पाने संबंधी सूचना प्राप्त हुई थी। जिला पदाधिकारी द्वारा इसपर संज्ञान लेते हुए संबंधित पदाधिकारियों की बैठक बुलाई गई एवं त्वरित कार्रवाई करते हुए अकरौंजा एवं शेरपुर ग्राम में पुनपुन नदी पर निर्मित पुलों के संपर्क पथ निर्माण हेतु संबंधित रैयतों से संपर्क स्थापित किया गया।

रैयतों को योजनाओं की महत्ता के संबंध में समझाते हुए उनसे सहमति प्राप्त होने के उपरांत रैयती लीज योजना के अन्तर्गत आवश्यकतानुसार भूमि अधिगृहित करने हेतु स्वीकृति प्रदान की गई है। जिला पदाधिकारी द्वारा अधियाची विभाग को निर्देशित किया गया कि इन रैयतों को अविलंब राशि उपलब्ध कराकर संपर्क पथ निर्माण का कार्य यथा शीघ्र पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।

करपी पुलिस ने चलाया वाहन जांच अभियान

अरवल – स्थानीय थाना मुख्यालय के प्रवेश द्वार पर पुलिस के द्वारा वाहन जांच अभियान चलाया गया। वाहन जांच अभियान में₹3000 जुर्माना के रूप में राशि वसूली की गई। थाना अध्यक्ष उमेश राम ने बताया कि वाहन जांच के क्रम में कुछ स्कूली बच्चे भी बिना हेलमेट लगाए गाड़ी चलाते हुए पकड़े गए। ऐसे बच्चे परीक्षा देने विभिन्न स्थानों पर जा रहे थे। इन्हें यातायात के नियमों की जानकारी दी गई तथा अगले बार से बिना हेलमेट लगाए गाड़ी नहीं चलने की चेतावनी भी दी गई।

इन्होंने सभी लोगों से अपील किया है कि वाहन चलाते समय हेलमेट का प्रयोग निश्चित रूप से करें। क्योंकि दुर्घटना कभी भी घट सकती है ।ऐसे में जो लोग हेलमेट लगाए रहते हैं दुर्घटना होने पर जान जाने की संभावना कम हो जाती है। लेकिन जो लोग हेलमेट नहीं पहनते हैं सड़क दुर्घटना में ऐसे लोगों की मृत्यु काफी हो रही है। ऐसा देखा भी जा रहा है। हालांकि वाहन जांच को देखते हुए कई लोग दूर से ही गाड़ी घुमा कर भागते नजर आए।

दरोगा की मौत पर गांव में मातम

करपी,अरवल -नालंदा जिले के इस्लामपुर थाने में तैनात दरोगा ललन कुमार के निधन का समाचार मिलते ही सोनभद्र बंशी सूर्यपुर प्रखंड क्षेत्र के बखोरी बीघा गांव में मातम का माहौल कायम हो गया ।जिन लोगों ने यह खबर सुनी उन्हें विश्वास नहीं हो रहा था कि यह घटना अचानक कैसे घट गई। समाजसेवी एवं अरवल जिला फुटबॉल एसोसिएशन के महासचिव राजीव कुमार रंजन ने बताया कि यह एक अच्छे फुटबॉलर थे।

गांव में ही नहीं बल्कि इस इलाके में लोकप्रिय थे। परिजनों ने बताया कि पुलिस विभाग में 1995 में सिपाही के तौर पर उनकी बहाली हुई थी तथा प्रमोशन पाकर सब इंस्पेक्टर बने थे। उनकी पत्नी के अतिरिक्त तीन पुत्र और एक पुत्री भी हैं। गांव में शव पहुंचते ही मातम का माहौल कायम हो गया तथा परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है ।परिजनों के रुदन क्रंदन को देखकर गांव के अन्य लोगों के आंसू भी नहीं थम रहे हैं।

सोन नहर किसान मोर्चा की बैठक

अरवल – प्रखंड क्षेत्र के बासाटाड नहर पर सोन नहर किसान मोर्चा की बैठक रविवार को आयोजित की जाएगी। किसान मोर्चा के संयोजक पुण्य देव सिंह ने उक्त आशय की जानकारी देते हुए बताया कि कोचहसा , माली एवं इमामगंज रजवाहा में अपेक्षित कार्य नहीं किया जा रहा है ।बहुत सारी कमियां देखने को मिल रही है। ऐसे में इस बैठक का आयोजन कर आंदोलन की रूपरेखा तय की जाएगी। इन्होंने इस क्षेत्र के सभी किसानों से इस बैठक में शामिल होने का अनुरोध किया है।

असामाजिक तत्वों ने धान के बोझ में लगाया आग

करपी,अरवल: थाना क्षेत्र के गाजीपुर गांव निवासी कृषि मजदूर जवाहर चौधरी एवं रंजन राम के धान का बोझा में आसामाजिक तत्वों ने बुधवार की रात आग लगा दी ।प्राप्त जानकारी के अनुसार दोनों कृषि मजदूर मजदूरी के बाद मिले धान के बोझा को खेत के किनारे आल पर रखे हुए थे।

इसी बीच मध्य रात्रि के बाद किसी आसामाजिक तत्वों ने धान के बोझा में आग लगा दी। जवाहर चौधरी का डेढ़ सौ बोझा एवं रंजन राम का डेढ़ सौ बोझा धान का रखा हुआ था। गुरुवार को अहले सुबह इस घटना की जानकारी मिली इसके उपरांत लोगों की भीड़ एकत्रित हो गई ।लोगों ने जुटकर आग बुझाई। इस घटना में 100000 रुपए का नुकसान होने का अनुमान व्यक्त किया जा रहा है।

घटना की सूचना मिलते ही खजूरी पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि सह राजद के प्रदेश सचिव रामाशीष सिंह रंजन घटनास्थल पर पहुंचे तथा दोनों मजदूरों को सरकार से मदद दिलवाने का भरोसा दिया। इन्होंने जिला प्रशासन से मांग किया है कि दोनों कृषक मजदूर थे। दोनों के द्वारा कमाई गई मजदूरी का धान पूरी तरह जलकर राख हो गया है। दोनों को तत्काल सहायता उपलब्ध करवाई जाए।

कुर्था से चांदनी कुमारी की रिपोर्ट

अरवल ब्यूरो देवेंद्र कुमार की रिपोर्ट 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here