20 दिसंबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

सड़क हादसे में युवक की मौत, परिवार में मचा कोहराम

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित कौआकोल थाना क्षेत्र के सरौनी पंचायत अंतर्गत रधवा गांव निवासी स्व गणेश रविदास के 30 वर्षीय पुत्र पवन दास की मौत सड़क दुर्घटना में हो गई । मौत की सूचना मिलते ही पूरे गांव तथा परिवार में कोहराम मच गया।

बताया जाता है कि पवन किसी आवश्यक कार्य से स्कॉर्पियो वाहन से नवादा जा रहा था। इसी बीच पकरीबरावां पथ के अड़सनियां मड़वा मोड़ के पास असंतुलित होकर वाहन सड़क किनारे पलट गया, जिससे दबकर उसकी मौत हो गई।

swatva

बताया जाता है कि मृतक शादी सुदा था, जिसे संतान के रूप में मात्र एक साल की एक बच्ची है। घटना के बाद पत्नी सारो देवी का रो-रोकर बूरा हाल है। पुलिस द्वारा शव को पोस्टमार्टम कराने के बाद परिजनों को सौंप दिया गया । ग्रामीणों ने बताया कि दुर्घटना का शिकार युवक घर का एक मात्र कमाउ सदस्य था, जिसकी मौत हो जाने से पूरा परिवार बेसहारा हो गया।

जिसके विरुद्ध की जांच की मांग, उसी को बना दिया जांच पदाधिकारी

नवादा : जिले में भ्रष्टाचार को दबाने उसपर पर्दा डालने के लिए अधिकारियों द्वारा तरह तरह के हथकंडे अपनाये जाते हैं। आखिर हथकंडे अपनाये क्यों नहीं जब हमाम में सभी नंगे हैं। जिसके विरुद्ध जांच की मांग की उसी को जांच पदाधिकारी बना मामले पर पर्दा डाल दिया।

ताजा मामला जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली प्रखंड क्षेत्र के ग्राम पंचायत मुरहेना का है जहां मनरेगा योजना के तहत किए गए गबन 1168650 रुपया को छुपाने के लिए घोटाले में शामिल कनीय अभियंता रोजगार सेवक एवं तकनीकी सहायक से ही प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी रजौली द्वारा जांच कराकर घोटाला पर पर्दा डालकर गबनकारी का मनोबल ऊंचा किया गया है। मामला वित्तीय वर्ष 2022- 23 का है। ग्राम भूपतपुर कजरी पैन की सफाई पंचायत समिति द्वारा 5 जून 2023 से 30 मार्च 2023 तक 676410 रुपया निकाल लिया गया है एवं बोर्ड भी नहीं लगाया गया है.

इस काम को ग्राम पंचायत मुरहेना द्वारा दो अलग-अलग योजना बनाकर सेम डेट में 492240 फर्जी मजदूर के नाम पर निकालकर गबन किया गया है। पंचायत समिति एवं ग्राम पंचायत दोनों फंड से 1168640 निकाल लिया गया है। इसकी शिकायत प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी रजौली डीआरडीए नवादा जिला कार्यक्रम पदाधिकारी नवादा को दिनांक 27 अक्टूबर 2023 को किया था। प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी रजौली ने पत्रांक 93 दिनांक 14 नवंबर 2023 को अभियंता पंचायत रोजगार सेवक एवं तकनीकी सहायक को जांच का आदेश दिया एवं जांच प्रतिवेदन प्रस्तुत करने का आदेश दिया गया।

इन लोगों के द्वारा फर्जी जांच रिपोर्ट 17 नवंबर 2023 को प्रस्तुत किया गया। अब सबसे सवाल यह है कि जिन लोगों के द्वारा इतनी बड़ा गबन का कार्य किया गया जिनके द्वारा गबन किया गया है उन्हीं लोगों को जांच पदाधिकारी बनाकर प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी रजौली द्वारा भेजा गया। इससे साफ जाहिर होता है कि घोटाले को सभी मिलकर किस तरह से लीपा पोती किया गया है।

उपलब्ध कराये गये जांच प्रतिवेदन के विरोध में जांच में संलग्न लोगों के खिलाफ आरटीआई कार्यकर्ता बिंदा प्रसाद निराला के द्वारा निदेशक डीआरडीए नवादा, कार्यक्रम पदाधिकारी नवादा एवं सचिव ग्रामीण विकास विभाग पटना को प्रतिवेदन दिया गया है एवं अपने स्तर से स्थल जिओ ट्रैकिंग के आधार पर जांच करने का अनुरोध किया गया है।

झरझरिया वाहन के मोटरसाइकिल से टकराने से मोटरसाइकिल सवार की मौत, पत्नी- भाई जख्मी

नवादा : सर्वोच्च न्यायालय के झरझरिया वाहन के परिचालन पर रोक के बावजूद जिले में इसका परिचालन धड़ल्ले से हो रहा है। परिचालन हो रहा है तो दुर्घटनाएं भी हो रही है बावजूद प्रशासन का ध्यान इस ओर जा नहीं पा रहा है। ताजा मामला नगर के सद्भावना चौक के पास की है।

वारिसलीगंज से अपने घर नेमदारगंज थाना क्षेत्र के धंधारी गांव मोटरसाइकिल से वापस लौट रहे टिंकू कुमार की झरझरिया वाहन से हुई टक्कर में टिंकू की मौत घटनास्थल पर हो गयी जबकि पत्नी रिया व भाई सनी गंभीर रूप से जख्मी हो गया। स्थानीय लोगों के सहयोग से जख्मी को इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

सूचना के आलोक में पहुंची पुलिस ने शव को पोटमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेजा। झरझरिया वाहन को जप्त कर लिया गया जबकि चालक फरार होने में सफल रहा। पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंपा गया है। घटना के बाद परिजनों में हाहाकार मचा है।

बता दें झरझरिया वाहन का न तो निबंधन होता है न ही बीमा। यहां तक कि इसके चालक को लाइसेंस तक नहीं लेना पड़ता परिणाम है कि झरझरिया वाहन मालिक जो अक्सर मजदूर वर्ग के होते हैं वाहन को थाने में ही छोड़ देते हैं। ऐसे में मृतक के आश्रित मुआवजा से बंचित रह जाते हैं तथा उन्हें सामाजिक सुरक्षा के 20 हजार की राशि से संतोष करना पड़ता है।

फर्जी पुत्र को खड़ा कर भूमि की करायी रजिस्ट्री

नवादा : जिले में भूमि की फर्जी खरीद बिक्री का धंधा थमने का नाम नहीं ले रहा है। ऐसे ही एक मामले में हाल ही में फर्जी जमा बंदी के मामले में नवादा सदर अंचल के राजस्व कर्मचारी दिनेश सिंह को पुलिस ने गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेजा है।

ताजा मामला जिले के हिसुआ नगर परिषद का सामने आया है। फर्जी पुत्र बना कर जमीन की दो व्यक्ति ने न केवल रजिस्ट्री करवा लिया बल्कि अंचल अधिकारी ने खनन फानन में जमा बंदी कर रसीद भी निर्गत कर दिया। मामले से जब पर्दा उठा तब पीड़ित परिवार ने अधिकारियों को आवेदन दे न्याय की गुहार लगाई है।

क्या है मामला

हिसुआ नगर परिषद के नन्दलालबिगहा गांव के स्व. देवकिनन्दन सिंह की हिसुआ बाजार महादेव मोड़ के पास खाता नम्बर 316 प्लौट नम्बर 1084 में कुल 20 डी. जमीन है। स्व. सिंह की मृत्यु 13/10/2011 को हो गयी। उनके तीन पुत्र जीतेन्द्र सिंह,भूषण कुमार सिंह व परमानन्द सिंह है। नियमत: पिता की मौत के बाद भूमि पर स्वत: पुत्र का अधिकार होता है।

फर्जी पुत्र से करायी रजिस्ट्री

महादेव मोड़ के राजेश कुमार चौधरी व कृष्णा पासवान ने मिलकर जालसाज़ी के तहत स्व. सिंह की मौत के करीब दस माह बाद उनके एकमात्र पुत्र रघु सिंह को खड़ा कर दिनांक 03/08/2012 को जमीन की रजिस्ट्री करा दोनों ने राजस्व कर्मचारी व अंचल अधिकारी से अपने नाम जमा बंदी कायम करा लिया।

कैसे हुआ खुलासा

उक्त मामले का खुलासा तब हुआ जब दोनों ने भूमि पर निर्माण कार्य आरंभ कराया। सूचना मिलते ही स्व. सिंह के असली तीनों पुत्रों के बीच खलबली मच गयी।

अधिकारियों से लगायी न्याय की गुहार

इस बावत तीनों पुत्रों ने समाहर्ता समेत तमाम अधिकारियों को साक्ष्य के साथ आवेदन देकर फर्जी बाड़ा में शामिल अधिकारी समेत तमाम लोगों पर कार्रवाई समेत न्याय की गु हार लगायी है।

प्रखंड विकास पदाधिकारियों को निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप पात्र लोगों से आवेदन सृजित करने का दिया निर्देश

नवादा : जिले के सभी चौदह प्रखंडों को जिला मुख्यालय से सुलभ संपर्कता एवं रोजगार के अवसर बढ़ाने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री प्रखंड परिवहन योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। योजना के तहत प्रत्येक प्रखंड में अधिकतम 7 लाभुकों को सवारी वाहन के रुप में बस के क्रय पर 5 लाख रुपये तक का अनुदान राज्य सरकार द्वारा दिया जायेगा।

प्रति प्रखंड अनुसूचित जाति के 2, अति पिछड़ा वर्ग के 2, पिछड़ा वर्ग के एक, अल्पसंख्यक समुदाय के एक एवं सामान्य वर्ग के एक लाभुक को बस के क्रय पर अनुदान दिया जायेगा। जिस प्रखंड में एक हजार से अधिक अनुसूचित जनजाति की आबादी होगी वहाँ उक्त श्रेणी से एक लाभार्थी को अतिरिक्त रूप से लाभान्वित किया जा सकेगा।

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिये पात्र लोगों द्वारा 27 दिसंबर तक आवेदन किया जा सकता है। 28 दिसंबर को जिला परिवहन पदाधिकारी द्वारा प्रखंडवार एवं कोटिवार आवेदकों की वरीयता सूची तैयार की जायेगी। 29 दिसंबर को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित चयन समिति द्वारा लाभुकों का चयन किया जायेगा। प्रकाशित स्वीकृत लाभुकों की सूची एवं प्रतीक्षा सूची के सन्दर्भ में 2 जनवरी तक दावा आपत्ति प्राप्त किया जायेगा। प्राप्त दावा आपत्तियों का निराकरण कर 6 जनवरी तक अंतिम चयन सूची का प्रकाशन किया जायेगा।

चयनित लाभुक द्वारा बस के क्रय के उपरांत अनुदान के भुगतान हेतु आवेदन दिया जायेगा।आवेदन प्राप्ति के 7 दिनों के अंतर्गत जिला परिवहन पदाधिकारी द्वारा सीएफएमएस के माध्यम से लाभुकों के खाते में अनुदान की राशि का भुगतान किया जायेगा।

अभियोजन पदाधिकारी को दिया गया अपर लोक अभियोजक कार्यभार

नवादा : व्यवहार न्यायालय में कार्यरत चार अभियोजन पदाधिकारी को अपर लोक अभियोजक का प्रभार सौंपा गया। इससे सम्बंधित आदेश जारी कर दिये गये है।

जानकारी देते हुए प्रभारी लोक अभियोजक मो0 तारिक ने बताया कि निदेशक अभियोजन पटना के द्वारा जारी निर्देश के आलोक में अनुमंडल अभियोजन पदाधिकारी विजय कुमार मिश्रा को दशम अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश के न्यायालय में अपर लोक अभियोजक की जिम्मेवारी सौंपी गई है। उसी प्रकार साकेत सौरभ को विशेष न्यायालय पोक्सो, विनोद कुमार चौधरी को विशेष न्यायालय एससी/एसटी व नवनीत कुमार को तृतीय अपर जिला एवं स़त्र न्यायाधीश के न्यायालय में अपर लोक अभियोजक की जिम्मेवारी सौंपी गई है।

शांतिपूर्ण सम्पन्न हुआ बार कांउसिल ऑफ बिहार का मतदान

नवादा : बार कांउसिल ऑफ बिहार के सदस्यों के चुनाव के लिये बुधवार को मतदान शांतिपूर्ण सम्पन्न हुआ। व्यवहार न्यायालय परिसर में मतदान केन्द्र बनाया गया था, जहॉ व्यवहार न्यायालय के अधिवक्ताओं ने स्वेच्छा से अपना मत का प्रयोग करते हुए अपने-अपने उम्मीदवार को मत दिया। प्राप्त जानकारी के अनुसार पटना उच्च न्यायालय के अधिवक्ता सत्येन्द्र कुमार को पर्यवेक्षक प्रतिनियुक्त किया गया था।

वहीं उच्च न्यायालय के अधिवक्ता संतोष कुमार वर्मा व अशुतोष कुमार वर्मा मतदान अधिकारी के रूप में योगदान दिया। जबकि पीठासीन पदाधिकारी के रूप मे जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष अरूण कुमार सिन्हा मौजूद थे। चुनाव कराने में कृष्ण कुमार पांडेय, विपिन कुमार सिहं, कृष्णकांत चौधरी, बृज किशोर सिंह, अखिलेश नारायण व निलम प्रवीण चुनाव प्रभारी के रूप में योदान दिया। मतदान शांति के साथ सम्पन्न हुआ।

प्रधान टीम बनी क्रिकेट टूर्नामेंट चैंपियन, रालोजपा जिलाध्यक्ष अभिमन्यु कुमार ने विजेता टीम को दिया ट्रॉफी और नकद पुरस्कार

नवादा : डेंजर युवा क्लब पकरीबरावां की ओर से आयोजित क्रिकेट टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला बुधवार को हाई स्कूल पकरीबरावां के मैदान में खेला गया। जिसमें मुख्य अतिथि रालोजपा के जिलाध्यक्ष सह मुखिया अभिमन्यु कुमार शामिल हुए। उन्होंने मैच समाप्ति के बाद विजेता टीम के कप्तान को ट्रॉफी प्रदान किया और खिलाड़ियों को सम्मानित किया। इसके साथ ही पिछले कई दिनों से चल रहे टूर्नामेंट का समापन हुआ। फाइनल मुकाबला प्रधान टीम और सरदार टीम के बीच खेला गया। जिसमें प्रधान टीम 22 रन से विजयी रही।

विजय हुए प्रधान टीम के कप्तान मोहम्मद इरशाद को मुख्य अतिथि अभिमन्यु कुमार ने ट्रॉफी और इनाम की राशि देखकर सम्मानित किया जबकि उपविजेता सरदार टीम के कप्तान मोहम्मद जमीर को पवन कुमार पंकज के द्वारा ट्रॉफी दी गई।

प्लेयर ऑफ टूर्नामेंट मोहम्मद नियाज को चुना गया। जबकि मैन ऑफ द मैच का अवार्ड मोहम्मद मुमताज को दिया गया। दोनों टीम के खिलाड़ियों को ट्रॉफी के साथ इनाम की राशि देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर टूर्नामेंट के आयोजक सूरज पासवान ने सभी को सफल आयोजन में सहयोग के लिए धन्यवाद दिया। मौके पर पर पप्पू कुमार, बसन्त पासवान, अजय सिंह सहित कई लोग उपस्थित थे।

गड्ढे में डूबने से बच्ची की मौत, शौच करने गई थी, फिसल कर गिरी

नवादा : जिले के पकरीबरावां के सिमरिया गांव में प्राथमिक विद्यालय में पढ़ने आई छह वर्षीय छात्रा की खेत के गड्ढे में डूबने से मौत हो गई। बच्ची की पहचान सिकंदर मांझी की पुत्री कारी कुमारी के रूप में हुई है जो अपने गांव के प्राथमिक विद्यालय सिमरिया पढ़ने आई थी। वह शौच के लिए गई तभी खेत में बने गड्‌ढे में फिसल गई।

उधर से गुजर रहे ग्रामीण ने बच्ची को देखकर शोर मचाया तो लोग दौड़ पड़े। जबतक बाहर निकाला जाता उसके प्राण पखेरू उड़ चुके थे। मौत के बाद परिजनों में कोहराम मच गया। ग्रामीणों ने बताया कि विद्यालय में शौचालय के अभाव में बच्चों को खेत की ओर जाना पड़ता है। यह हाल तब है जब विद्यालय में बच्चों को हर प्रकार की सुविधा देने का प्रावधान है। बच्ची की मौत की सूचना मिलते ही सभी शिक्षक विद्यालय बंद कर फरार हो गये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here