14 दिसंबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

रजौली एसडीओ उड़ा रहे सर्वोच्च न्यायालय के आदेश की धज्जियां

नवादा : जिले के रजौली एसडीएम आदित्य कुमार पियूष सर्वोच्च न्यायालय के आदेश की धज्जियां उड़ा रहे हैं। सर्वोच्च न्यायालय ने अपने आदेश में स्पष्ट रूप से कहा है कि खाद्यान्न के मामले में किसी पीडीएस बिक्रेता की अनुज्ञप्ति को निलंबित नहीं बल्कि सीधे रद्द कर देना है। लेकिन उन्होंने ऐसा न कर अनुज्ञप्ति को निलंबित कर सर्वोच्च न्यायालय के आदेश को मानने से परहेज किया है।

क्या है मामला

swatva

जिले के चर्चा आरटीआई कार्यकर्ता प्रणव कुमार चर्चील ने सूचना के अधिकार के तहत उग्रवाद प्रभावित रोह प्रखंड क्षेत्र के ओहारी गांव के पीडीएस बिक्रेता अरुण कुमार सिंह से संबंधित वितरण की जानकारी सूचना के अधिकार के तहत मांगी थी। निलंबित बिक्रेता पर आरोप था सूचना के अधिकार अधिनियम के तहत अभिलेख उपलब्ध नहीं करने के आलोक में अभिलेख गायब करने का। इससे संबंधित लिखित प्रतिवेदन प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी रोह ने भेजते हुए अनुमंडल पदाधिकारी से कार्रवाई करने का आग्रह किया था।

दूसरा आरोप प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में गंभीर अनियमितता का था, जिसका निरीक्षण प्रतिवेदन से खुलासा हुआ था। प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी रोह ने अपने निरीक्षण प्रतिवेदन में टिप्पणी अंकित किया था कि उक्त पीडीएस विक्रेता के द्वारा गंभीर अनियमितता की गई है। बावजूद रजौली एसडीओ के द्वारा कार्रवाई नहीं की जा रही थी और जात-पात का भेदभाव की भावना को भड़काकर कार्रवाई के मामले में टालमटोल कर रहे थे।

नहीं उपलब्ध कराया दस्तावेज

प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी से लेकर रजौली एसडीएम ने पीडीएस बिक्रेता को बचाने को बचाने के चक्कर में दस्तावेज उपलब्ध नहीं कराया। अंततः मामला कमिश्नर के यहां अपील की सुनवाई में लेक्ष जाया गया। एसडीएम नै सशरीर उपस्थित होने से बचने के लिए खनन फानन में लाइसेंस को निलंबित कर दिया। लेकिन उक्त मामले में सर्वोच्च न्यायालय के आदेश को दरकिनार कर दिया।

150 लीटर महुआ शराब बरामद, बाइक जप्त, भट्ठी ध्वस्त

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली व परनाडाबर पुलिस द्वारा अलग अलग स्थानों पर छापामारी कर 150 लीटर महुआ शराब बरामद किया। इस क्रम में दो शराब भट्ठियों को ध्वस्त कर दिया जबकि शराब ढोने के उपयोग में लाये जा रहे मोटरसाइकिल को जप्त कर लिया। कारोबारी फरार होने में सफल रहा। इस बावत अग्रेतर कार्रवाई आरंभ की है।

रजौली थानाध्यक्ष पवन कुमार ने गुप्त सूचना के आधार पर कोलवा जंगल में महावर पहाड़ी के पास छापामारी कर दो शराब निर्माण कर रहे भट्ठियों को उपकरणों के साथ आग के हवाले कर दिया। इस क्रम बिक्री के तैयार 30 लीटर महुआ शराब जप्त कर शराब निर्माण के लिए फुलाए जा रहे 3000 लीटर घोल को बहा दिया। कारोबारी फरार होने में सफल रहा।

परनाडाबर थानाध्यक्ष सह पुलिस निरीक्षक जितेन्द्र कुमार ने गुप्त सूचना के आधार पर छापामारी कर पंचानपुर-मुगलसराय पथ पर छापामारी कर मोटरसाइकिल से ले जाये जा रहे 130 लीटर महुआ शराब बरामद किया। कारोबारी फरार होने में सफल रहा। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत अलग अलग प्राथमिकी दर्ज कर अग्रेतर कार्रवाई आरंभ किया गया है।

पुलिस ने नगर से गायब लड़के को 48 घंटे के भीतर जमुई से किया बरामद

नवादा : नगर के न्यू एरिया से सब्जी लेने निकले गुमशुदा लड़के को पुलिस ने जमुई जिले से बरामद कर लिया। लड़के के पिता ने नगर थाने में अपहरण की प्राथमिकी दर्ज करायी थी। पुलिस ने महज 48 घंटों के अंदर आवेदन के आधार पर कार्रवाई करते हुए लड़के को बरामद कर लिया।

बता दें कि नगर थाना अंतर्गत न्यू एरिया के समर राज के पिता के द्वारा उनके अपहरण से संबंधित आवेदन दर्ज कराया गया था। मामले को नगर थाना द्वारा त्वरित संज्ञान में लेकर कार्रवाई शुरू की। पुलिस तुरंत ही लड़के का पता लगाने में लग गई। बिना समय गवाएं पुलिस की टीम लड़के की बरामदगी हेतु थाना से निकल पड़ी।

अंततोगत्वा पुलिस के मेहनत का परिणाम निकला और लड़के को 48 घंटे के भीतर जमुई से बरामद कर लिया गया। बरामद किए जाने के बाद परिजन को सुपुर्द किया गया। इसके साथ अपहरण का आरोप निराधार निकला। परिजनों ने पुलिस का आभार व्यक्त किया है।

गौशाला में बंधे तीन भैंसों को चुरा ले गया चोर, पशुपालक परेशान

नवादा : जिले में ठंड में बृद्धि के साथ मवेशी चोरों ने अपनी सक्रियता बढ़ा दी है। बुधवार की रात जिले के नारदीगंज प्रखंड क्षेत्र के कोसला पंचायत की फतेहपुर गांव के एक गौशाला में खूंटा में बंधे तीन भैंसों की चोरों ने चोरी कर ली। चोरी की घटना के बाद पशुपालकों में हड़कंप मच गया है।

बताया जाता है कि घटना की उस वक्त जानकारी हुई, जब भैंस के मालिक 65 वर्षीय सुरेंद्र यादव गुरुवार की सुबह जानवर को चारा देने गये। उन्होंने देखा कि उसके गौशाला में एक भी भैंस नहीं है, जबकि सभी चोरी गए भैंस का बच्चा गौशाला में बंधा है।

बता दें कि 65 वर्षीय सुरेंद्र यादव और उनकी पत्नी 60 वर्षीय सुनीता देवी को सात पुत्री है, जिसमें चार पुत्रियों का विवाह उन्होंने इसी भैंस से हुई आमदनी से कराया था और अगले और तीन पुत्री का विवाह इसी भैंस के आमदनी से होना था।

ग्रामीण के अनुसार पूरा परिवार इसी भैंस के दूध बेचकर तथा गोबर-गोइठा से आमदनी हुआ करता था। उसी पैसे से घर परिवार का भरण पोषण और अन्य जरूरत पूरा करता था। तीनों भैंसों के एकसाथ चोरी होने से खाने की समस्या उत्पन्न हो गयी है। पीड़ित परिवार ने मुखिया झमन मांझी के साथ ही चोरी की सूचना नारदीगंज प्रशासन को दी है।

सीएम के आगमन से पहले 300 लोगों का बना राशनकार्ड, 4 साल से लोग लगा रहे थे चक्कर

नवादा : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आगमन को लेकर सदर प्रखंड स्थित पौरा गांव सज-धज कर तैयार है। 15 दिसम्बर से पूर्व मिनी कलेक्ट्रेट बन गया है। पौरा गंगा जल आपूर्ति योजना के तहत शहरी क्षेत्र में गंगा का पानी पहुंचाने की योजना का विधिवत उद्घाटन करने 15 दिसम्बर को मुख्यमंत्री नवादा पहुंच रहे हैं।

सुबह से लेकर शाम तक जिले के सारे अधिकारी यहां मौजूद हैं। डीएम और एसपी के साथ ही विभिन्न विभागों के अधिकारी लगातार यहां या तो कैम्प कर रहे हैं अथवा आना-जाना कर रहे हैं। पौरा गांव को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है।

गांव के ग्रामीण राशन कार्ड के लिए 4 साल प्रखंड कार्यालय लोग दौड़ रहे थे लेकिन लोगों का राशन कार्ड नहीं बन रहा था। इसकी शिकायत कहीं मुख्यमंत्री तक नहीं पहुंच जाय इसलिये आनन फानन में 300 राशनकार्ड बना लाभुकों के हवाले कर दिया गया।

भजन भाष्कर पुस्तक का हुआ विमोचन, पुस्तक बौद्धिक चेतना के उन्नयन में कारगर साबित होगीः-दीपक

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित कौआकोल प्रखंड अन्तर्गत पाण्डेयगंगौट पंचायत भवन में गुरूवार को कार्यक्रम आयोजित कर पुस्तक भजन भास्कर का हुआ विमोचन किया गया। कवि-गीतकार एवं इप्टाकर्मी भास्कर सिंह बचल-खुचल की तीसरी पुस्तक भजन-भास्कर का विमोचन वरिष्ठ साहित्यकार नरेन्द्र प्रसाद सिंह, पाण्डेयगंगौट के मुखिया दीपक कुमार, सेंट्रल कॉपरेटिभ बैंक के सेवानिवृत्त महा प्रबंधक सीताराम सिंह, समाजसेवी वृजनंदन सिंह, जंगबहादुर सिंह, इप्टाकर्मी रमेश शर्मा तथा प्रमोद कुमार पांडेय ने संयुक्त रूप से किया।

विमोचनोत्सव साहित्यिक संगोष्ठी की अध्यक्षता सीताराम सिंह ने किया। साहित्योत्सव को संबोधित करते हुए वरिष्ठ रंगकर्मी व साहित्यकार नरेन्द्र प्रसाद सिंह ने कहा कि कौआकोल की धरती धन्य है, जहां आज लेखक की तीसरी पुस्तक का विमोचन लब्ध प्रतिष्ठित साहित्यकारों और समाजसेवियों के द्वारा किया जा रहा है। इसके पूर्व लेखक की पुस्तक श्री सरल रामलीला मंचन और मानस विचार तथ्य प्रकाश में आ चुकी है।

उन्होंने कहा कि लेखक की यह पुस्तक हिन्दी-मगही लोक राग शैली में निबद्ध है, जिसमें गीतकार ने सैकड़ों गीतों के माध्यम से सांस्कृतिक परंपरा को बरकरार रखने के निमित्त कलम चलाई है, जो साम्प्रदायिक सौहार्द, भाईचारा, सद्भाव, प्रेम, बंधुत्व, अध्यात्म और राष्ट्रीयता का संदेश देता है।

मुख्य अतिथि दीपक कुमार ने कहा कि इस पुस्तक में प्रकाशित मगही गीतों को पढ़ने से ऐसा लगता है कि लोकभाषा मगही की बोली का मिठास और सम्प्रेषण हिन्दी साहित्य के लिए एक मजबूत कड़ी साबित होगा और यह पुस्तक बौद्धिक चेतना के उन्नयन में कारगर साबित होगी। गीतकार प्रमोद कुमार पांडेय ने कहा कि नवोदित लेखक की यह पुस्तक ऐसे समय में आई है जब हम नफ़रत के घेरे में फंसकर अपनत्व को तिरोहित करने पर तुले हुए हैं। ऐसे वक्त में यह पुस्तक सामाजिक पुनर्जागरण में सहायक सिद्ध होगी। मौके पर कवि भास्कर सिंह बचल-खुचल को नवादा इप्टा की ओर से केशरी नंदन स्मृति सम्मान से प्रशस्ति पत्र, शॉल और कलम देकर सम्मानित किया गया।

मौके पर प्रकाश सिंह, ओंकार मेहता, राहुल कुमार, वृजनंदन सिंह, प्रमोद कुमार, जादूगर मनोज कुमार, राजीव कुमार, सुभद्रा कुमारी, अमित कुमार सिंह, कमलेश कुमार सिंह, सत्येन्द्र महाराज तथा अजय कुमार सहित काफी संख्या में कवि, लेखक, कलाकार और समाजसेवी उमौजूद थे। धन्यवाद ज्ञापन नाटककार रमेश शर्मा ने किया।

को-ऑपरेटिव के पुरोधा मथुरा बाबू की मनी 40वीं पुण्यतिथि

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला प्रखंड क्षेत्र के कुशाहन गांव में कार्यक्रम का आयोजन कर ऑल बिहार को-ऑपरेटिव बैंक के पूर्व चेयरमैन स्व मथुरा बाबू की 40वीं पुण्यतिथि मनायी गयी। अध्यक्षता मथुरा बाबू के पौत्र अमित कुमार सिंह ने किया। कार्यक्रम की शुरुआत मथुरा बाबू के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर किया गया।

मौके पर मौजूद ग्रामीण कपिलदेव प्रसाद सिंह ने बताया कि मथुरा बाबू का जन्म कुशाहन गांव में हुआ था, जहां से शिक्षा ग्रहण कर गांव से ही उनकी राजनीतिक जीवन की शुरुआत हुई, जिसके बाद वे दो बार विधान परिषद के सदस्य चुने गए। वहीं आजीवन बिहार राज्य सहकारिता बैंक के चेयरमैन रहे, जिन्हें सहकारिता जगत में मसीहा और पुरोधा के नाम से देश भर में जानु जातै है।

मौके पर उपस्थित ग्रामीण हिमाचल प्रसाद सिंह ने बताया कि आज एक ऐसे व्यक्ति की पुण्यतिथि मनायी गयी जो वास्तविक में समाजसेवी थे। समाज के सभी वर्गों के लिए रात दिन निःस्वार्थ भाव से काम करते रहे। सुरेश प्रसाद राय ने बताया कि ईश्वर मथुरा बाबू को केवल सुंदर ही नहीं बल्कि सुंदर स्वभाव का मालिक भी बनाया, जिनके जाने का गम आज भी लोगों की आंखें को नम कर देती हैं। कार्यक्रम में उपस्थित बद्री स्वर्णकार ने उनके स्वभाव और समाज में किए गए गुणों को याद किया और उनके बताए मार्ग पर चलने को लेकर लोगों को प्रेरित किया।

मौके पर अजय कुमार सिंह, रंजय कुमार सिंह, पौत्र अंकज सिंह, ग्रामीण सरयू प्रसाद सिंह, महेंद्र प्रसाद सिंह, सुनील कुमार सिंह, अनील कुमार सिंह, उपेंद्र सिंह, प्रभाकांत राय, धीरज कुमार, सुरेंद्र राय, महेश राय, नरेश प्रसाद सिंह, रावसेवक स्वर्णकार, जनार्दन पांडेय, रौशन कुमार सिंह, दयाशंकर कुमार भट्ट, परमानंद पांडेय, संजय राय, दिनेश सिंह, मुकेश सिंह, धीरज राय, दिलीप सिंह, सीपू सिंह, बब्लू सिंह, नवीन सिंह, अवधेश राय तथा विक्रम सिंह, सहित दर्जनों लोग मौजूद थे।

मुख्यमंत्री आगमन व सुरक्षा को ले डीएम- एसपी ने जारी किया संयुक्तादेश

नवादा : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का आगमन दिनांक 15.12.2023 को नवादा के सदर प्रखंड अन्तर्गत पंचायत पौरा में गंगाजल आपूर्ति योजना का लोकार्पण कार्यक्रम निर्धारित है। विधि-व्यवस्था संधारण हेतु आशुतोष कुमार वर्मा जिला पदाधिकारी एवं अम्बरीष राहुल पुलिस अधीक्षक द्वारा संयुक्त आदेश जारी किया गया है।

मुख्यमंत्री बिहार के नवादा परिभ्रमण कार्यक्रम के लिए वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, ग्राम-पौरा के मैदान में हेलीपैड का निर्माण किया गया है। मुख्यमंत्री का ग्राम पौरा में गंगाजल आपूर्ति योजना नवादा का लोकार्पण 11ः30 बजे पूर्वा0 में निर्धारित है। जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक के द्वारा गंगाजल आपूर्ति स्थल पौरा का निरीक्षण किया गया। सभी अधिकारियों को अपने-अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर उपस्थित होकर विधि-व्यवस्था संधारण करने का निर्देश दिया गया।

वाटर ट्रीटमेंट प्लांट पौरा में सुरक्षा की व्यापक व्यवस्था की गई है। बिना पास के किसी को भी प्रवेश नहीं दिया जायेगा। ड्रोन कैमरा, सीसीटीवी आदि से सुरक्षा की निगरानी की जायेगी।विधि-व्यवस्था संधारण के लिए 40 से अधिक स्थलों पर दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी के साथ काफी संख्या में सशस्त्र पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है। वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से नगरवासियों को गंगाजल शुद्ध पेयजल के रूप में गंगाजल की आपूर्ति होगी। बिहार सरकार का भागीरथ प्रयास पेयजल क्षेत्र में हुआ अद्भुत विकास।

नवादा शहर में गिरते भूजल स्तर का पुनर्भरण करने और पर्यावरर्णीय संतुलन को सुदृढ़ करने में सहायक गंगाजल आपूर्ति योजना होगी। गंगाजल आपूर्ति योजना को वर्ष 2091 तक होने वाली जन्संख्या बृद्धि को ध्यान में रखकर क्रियान्वित किया गया है। सरकार की दूरदर्शी सोंच से आने वाली पीढ़ी को भी पेयजल समस्या से पूर्णतः निजात मिलती रहेगी। इस योजना से बाढ़ से राहत, पेयजल संकट से निजात मिलेगी। 135 लीटर शुद्ध पेयजल प्रतिदिन प्रति व्यक्ति को उपलब्ध होगा। यह जल जीवन हरियाली अभियान के अन्तर्गत गंगाजल आपूर्ति योजना संचालित की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here