13 दिसंबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

12 बजे लेट नहीं, दो बजे भेंट नहीं, 14 पंचायतों का प्रखंड के अधिकारियों- कर्मियों में अनिश्चियतता का भाव

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रोह प्रखंड एवं अंचल कार्यालय में कर्मचारियों के देरी से पहुंचने से आम जनता परेशान है। कोई ऐसा दिन नहीं जब सुबह 10:30 से 11:00 बजे तक कार्यालय का ताला खुल जाय। ऐसे में 12 बजे लेट नहीं दो बजे भेंट नहीं, वाली कहावत चरितार्थ हो रही है। प्रतिदिन सैकड़ों लोगों का प्रखंड या अचंल कार्यालय आना होता है। संबंधित अधिकारियों को कार्यालय में उपस्थित नहीं होने के कारण लौटकर चले जाते है।

एक महिला ने लौटने के क्रम में बताया कि प्रमाण-पत्र के लिए वह रोज प्रखंड कार्यालय की चक्कर लगा रही है। कोई बात सुनने के लिए तैयार नहीं है। आए दिन पदाधिकारी हों या कर्मचारी समय पर कार्यालय नहीं पहुंचने के कारण यहां की आम जनता को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

swatva

विदित हो कि चाहे जमीन संबंधी समस्याओं की जानकारी लेनी हो या फिर प्रखंड कार्यालय से कोई जानकारी प्राप्त करनी हो अधिकारी से बातचीत तो दुर कार्यालय में नजर नहीं आते हैं। किसी समस्या से संबंधित आवेदन देनी हो इन सब के लिए प्रखंड कार्यालय और अंचल कार्यालय ही एकमात्र जगह है।

प्रखंड व अंचल कार्यालय में सिर्फ पांच से सात कर्मी नजर आते हैं। स्थानीय लोगों के अनुसार प्रखंड विकास पदाधिकारी नाजरीन अंजुम तथा अंचलाधिकारी पुनीत कौशल इधर से अपने अपने कार्यालय के ईद का चांद हो गए हैं। ऐसे में आमलोग जरूरी काम को लेकर संबंधित अधिकारी से मिलने पहुंचते हैं। अधिकारी हैं कि जिले व अनुमंडल में वरीय अधिकारियों के साथ बैठक का हवाला देकर सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक गायब रहते हैं और यहां आमलोगों के साथ समस्या जस के तस बनी रहती है। समय पर समस्या का समाधान नहीं होने पर परेशानी झेलनी पड़ जाती है।

आश्चर्य तो यह कि अंचलाधिकारी अधिकारी फोन उठाना तक मुनासीब नहीं समझते हैं। फोन बंद रहता है। यूं कहें कि प्रखंड विकास पदाधिकारी कार्यालय, अंचलाधिकारी कार्यालय, प्रोग्राम पदाधिकारी कार्यालय, पंचायती राज कार्यालय, बाल विकास परियोजना कार्यालय, आपूर्ति कार्यालय, कृषि कार्यालय, सहकारिता कार्यालय सहित अन्य विभाग के कार्यालयों में देर तक ताला लटका रहता है। अक्सर कार्यालय में उपस्थित स्टोनो पर ही लोग निर्भर रहता है।

प्रखंड कार्यालय 14 पंचायतों से जुड़ा है । यहां तो अधिकारी कर्मी को पहुंचते पहुंचते 12:00 बजते हैं और फिर परेशानी नहीं हो इसलिए लौटना भी सवेरे रहता है। घर जाने की कर्मियों के द्वारा समय से कार्य नहीं निपटाए जाने के कारण क्षेत्र के लोगों में नाराजगी बढ़ने लगी है। यहां पदाधिकारी व कर्मी निश्चित भाव से कार्यालय आते और कुछ देर समय बिता कर चले जाते हैं। सहकारिता कार्यालय में तो कर्मियों का कभी-कभार दर्शन होता है।

बता दें कि प्रखंड में कार्यरत अधिकारियों तथा कर्मियों के लिए सरकार की ओर से आवास की व्यवस्था की गई है। इसके लिए प्रखंड कार्यालय के सामने बड़े-बड़े भवन बनाए गए हैं जिसमें कर्मियों को रहने के लिए संसाधन उपलब्ध है।

बावजूद इसके अधिकांश कर्मी दूर-दूर अपना आवास नवादा में रखे हैं और वहीं से आते जाते हैं। ऐसे में कई कर्मियों व पदाधिकारियों को कार्यालय पहुंचने में 12 बज जाते हैं और फिर वह दो बजे चले जाते हैं। प्रखंड कार्यालय परिसर में मौजूद कुछ लोगों ने बताया कि सवेरे आने पर कर्मी नहीं मिलते हैं और फिर थोड़ा विलंब होने पर उन सबों का दर्शन नहीं होता है। ऐसे में काम कैसे होगा? इसको लेकर पदाधिकारियों को सोचने की जरूरत है।

कुछ लोगों ने बताया कि जो अधिकारी और कर्मी अगल-बगल रहते हैं वे भी समय से नहीं आते हैं। प्रखंड कार्यालय बाहर से जितना बड़ा दिखाई दे रहा है वही अंदर में काम काफी सुस्त गति से चल रहा है। अगर यही हाल रहा तो विकास के रेस में प्रखंड काफी पीछे चला जाएगा।

रजौली एसडीओ ने पीडीएस बिक्रेता की अनुज्ञप्ति को किया निलम्बित

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रोह प्रखंड क्षेत्र के ओहारी गांव के पीडीएस बिक्रेता अरुण कुमार सिंह की अनुज्ञप्ति को रजौली एसडीएम ने तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। इससे संबंधित आदेश निर्गत करते हुए सूचना संबंधित बिक्रेता, प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी, गोदाम प्रबंधक, जिला आपूर्ति पदाधिकारी समेत समाहर्ता को भेजी है।

प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी को निलंबन के उपरांत वैकल्पिक व्यवस्था के तहत संबद्ध बिक्रेता क माध्यम से खाद्यान्न समेत अन्य सामग्री का वितरण अपने देखरेख में कराने का आदेश निर्गत किया है। निलंबित बिक्रेता पर आरोप था सूचना के अधिकार अधिनियम के तहत अभिलेख उपलब्ध नहीं करने के आलोक में अभिलेख गायब करने का। इससे संबंधित लिखित प्रतिवेदन प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी रोह ने भेजते हुए अनुमंडल पदाधिकारी से कार्रवाई करने का आग्रह किया था।

दूसरा आरोप प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में गंभीर अनियमितता का था, जिसका निरीक्षण प्रतिवेदन से खुलासा हुआ था। प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी रोह ने अपने निरीक्षण प्रतिवेदन में टिप्पणी अंकित किया था कि उक्त पीडीएस विक्रेता के द्वारा गंभीर अनियमितता की गई है। बावजूद रजौली एसडीओ के द्वारा कार्रवाई नहीं की जा रही थी और जात-पात का भेदभाव की भावना को भड़काकर कार्रवाई के मामले में टालमटोल कर रहे थे। अंततः कमिश्नर के यहां अपील की सुनवाई के दौरान लाइसेंस को निलंबित किया गया है।

छठ व श्मशान घाट निर्माण में बरती जा रही अनियमितता

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली में पंचायत व मनरेगा के कार्यों में लूट खसोट बदस्तूर जारी है। अखबारों व सोशल मीडिया में प्रकाशित खबरों पर संज्ञान लेने के बजाय अधिकारियों द्वारा भ्रष्टाचारियों का साथ देने से मनोबल कमने के बजाय बढ़ता जा रहा है। मुरहेना पंचायत में बरती जा रही अनियमितता की जांच हुई नहीं कि एक नया मामला सामने आ गया। ताजा मामला हरदिया पंचायत का है। मुखिया पिंटू साव द्वारा छठ व श्मशान घाट का निर्माण कराया जा रहा है। निर्माण कार्य में निम्न स्तर का ईंट व गिट्टी का प्रयोग किया जा रहा है। ऐसे में कब क्या हो कहना मुश्किल है।

निर्माण कार्य में घटिया निर्माण सामग्री का विरोध ग्रामीणों द्वारा किया जा रहा है लेकिन उल्टे रंगदारी मांगने के मामले में फंसाने की धमकी दे मुंह बंद रखने पर मजबूर किया जा रहा है।

बावजूद ग्रामीणों ने सोशल मीडिया पर वीडियो जारी करने के साथ समाहर्ता समेत तमाम अधिकारियों को आवेदन दे जांचोपरांत कार्रवाई की गुहार लगायी है। ऐसे में गेंद अधिकारियों के पाले में है। बावजूद कार्रवाई हो भी पायेगी इसमें संदेह है। क्योंकि ऐसा पहली बार नहीं है।

जिला अधिवक्ता भवन निर्माण की औपचारिकता पूरी, गुरुवार से आरंभ होगा कार्य

नवादा : जिले के अधिवक्ताओं के लिये अच्छी खबर है। अब उन्हें धूप- धूल व बरसात के साथ ठंड की मुसीबतों से जल्द ही निजात मिलेगा। लगभग इसकी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। निर्माण के लिए भूमि पूजन का काम संपन्न करा लिया गया है। पूर्व मंत्री राजबल्लभ प्रसाद द्वारा अधिवक्ता संघ भवन निर्माण के लिए दी गयी भूमि पर सबकुछ ठीक ठाक रहा तो गुरुवार से निर्माण कार्य आरंभ होने की पूरी संभावना है। इसके लिये तैयारियां आरंभ कर दी गई है।

इस अवसर पर जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष अरुण कुमार सिन्हा, महासचिव संत शरण शर्मा, कृष्ण पाण्डेय, बिपिन कुमार सिंह, सुनीता कुमारी, नीलम प्रवीन, ब्रज किशोर सिंह, चंदन कुमार, अरुण कुमार, उपेंद्र, अजय सिंह, अजय कुमार पाठक, मनोज सिंह सहित दर्जनों अधिवक्ता उपस्थित थे।

जंगली क्षेत्र में कई शराब भट्ठी को किया ध्वस्त, ढ़ाई हजार लीटर शराब बरामद

नवादा : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 15 दिसंबर को नवादा आएंगे। सीएम के आगमन पूर्व एसपी अम्बरीष राहुल ने सभी थानें को अलर्ट किया है। बुधवार को जिले के रुपौ ओपी प्रभारी विनय कुमार ने नक्सल प्रभावित क्षेत्र अजय नगर में शराब माफियाओं के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। पुलिस ने छापेमारी कर कई शराब भट्ठी को ध्वस्त कर 25 सौ लीटर शराब बरामद किया।

सीएम के आने के पहले शराबबंदी कानून को सफल बनाने के लिए पुलिस के द्वारा लगातार कार्रवाई की जा रही है, बावजूद शराब माफिया जंगल के इलाके में छुप-छुप कर शराब निर्माण कर रहे हैं। वही शराब को नष्ट करते हुए पूरी भट्टी को ध्वस्त कर आग के हवाले कर दिया। थानाध्यक्ष विनय कुमार ने बताया कि माफिया के खिलाफ कार्रवाई सु निश्चित की जाएगी और क्षेत्र में जो लोग शराब बेचेंगे उनके विरुद्ध कार्रवाई इसी तरह किया जाएगा।

चोरी की वाहन के साथ पांच अंतर जिला चोर गिरफ्तार

नवादा : जिले के हिसुआ पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है। चोरी की घटना के बाद महज 24 घंटे के अंदर चोरी गई पिकअप भान के साथ पांच अंतर जिला चोर को गिरफ्तार किया है।गिरफ्तार चोरों में गया जिला अन्तर्गत बेलागंज थाना क्षेत्र के पाई बिगहा गांव निवासी महेश महतो के पुत्र मृत्युंजय कुशवाहा, संतोष कुमार के पुत्र सुभाष कुमार व रविन्द्र महतो के पुत्र राहुल कुमार, मखदुमपुर थाना क्षेत्र के खोजपुरा ग्रामीण विनोद दास के पुत्र रौशन कुमार तथा कोंच थाना क्षेत्र के गड़ारी गांव निवासी विनय महतो के पुत्र सोनू कुमार शामिल है।

घटना के संबंध में बताया गया है कि आज्ञात चोरों के द्वारा मंगलवार की रात्रि नालंदा जिले के राजगीर स्थित जंगल रेस्टोरेंट के बगल से एक बोलेरो पिकअप गाड़ी की चोरी कर ली गई थी, जिसकी सूचना वाहन मालिक के द्वारा हिसुआ पुलिस को तत्काल दी गई। हिसुआ पुलिस ने वाहन चोरी की जानकारी आस-पास के थानों को देते हुए तत्काल वाहन बरामद करने में जुट गई। इस दौरान पुलिस ने सटीक सूचना संकलन एवं तकनीकी अनुसंधान कर त्वरित कार्रवाई करते हुए हिसुआ थाना की पुलिस ने चोरी गई बोलेरो पिकअप वाहन को बरामद करते हुए पांच चोरों को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है।

जहानाबाद जिले के मखदुमपुर थाना क्षेत्र में चोरों द्वारा चोरी कर लेकर भाग रहे बेलोरो पिकअप पंचर हो गया, जिसे चोरों ने सड़क किनारे खड़ा कर दिया, तभी गश्ती में निकली जहानाबाद जिले के मखदुमपुर थाना पुलिस को उक्त पिकअप गाड़ी पर नजर पड़ी और चोरों को गिरफ्तार करने में जुट गई। तत्काल कार्रवाई करते हुए पांच चोरों को गिरफ्तार कर लिया पकड़े गए पांच में से चार चोर नाबालिक बताया जा रहा है। पुलिस गिरफ्तार अपराधियों की कुंडली खंगाल रही है। सभी गिरफ्तार चोरों को मखदुमपुर थाना से हिसुआ थाना लाया गया, जहां कागजी कार्रवाई पूरी कर बुधवार को न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

पौरा गांव में हेलीपैड बनकर तैयार, हेलिकॉप्टर से पहुंचेंगे सीएम ,डीएम व एसपी कार्य स्थल का लगातार कर रहे निरीक्षण

नवादा : जल-जीवन हरियाली मिशन के तहत गंगा जल उद्वह परियोजना का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शुक्रवार को लोकार्पण करेंगे। मुख्यमंत्री के आगमन की सभी तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। जिले के सदर प्रखंड के पौरा गांव स्थित वाटर ट्रीटमेंट प्लांट परिसर में मुख्यमंत्री का हेलिकॉप्टर लैंड करेगा, जहां हेलीपैड और शिलापट्ट बनकर तैयार है।

गया, बोध गया तथा राजगीर के बाद अब महज कुछ घंटे में नवादा नगर के लोगों के घर तक गंगा जल पहुंचने वाली है। सीएम के आगमन व सुरक्षा में किसी प्रकार की लापरवाही न हो, इसके लिए बुधवार को डीएम आशुतोष कुमार वर्मा तथा एसपी अम्बरीष राहुल ने कार्य स्थल का मुयायना करते हुए सभी अधिकारियों को विशेष अलर्ट रहने का निर्देश दिया।

डीएम तथा एसपी ने सीएम के आगमन से पहले हेलीपैड का निरीक्षण किया। वपौरा गांव में सीएम के आने से पहले पूरे काम-काज का जायजा लिया। डीएम वर्मा ने विद्युत विभाग, पीएचईडी विभाग, मनरेगा विभाग तथा कृषि विभाग के अधिकारियों को जल्द से जल्द पूरा काम करने के लिए दिशा निर्देश दिया , जबकि एसपी के द्वारा सभी थाना अध्यक्षों को विशेष निर्देश दिया गया है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का महत्वाकांक्षी परियोजना की मंजूरी 2019 में दी गई थी।मुख्यमंत्री श्री कुमार के भागिरथि प्रयास ने रंग लाया और 2023 में नवादा नगरवासियों का इंतजार खत्म होने को है। इस परियोजना के लिए पहले 2836 करोड़ का प्राक्कलन बनाया गया था, जिसे बढ़ाकर 4174 करोड़ किया गया है। कार्य को अमलीजामा पहराने की जबावदेही आंध्रप्रदेश की मेघा इंजीनियरिंग एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड को दी गई है।

बताया जाता है कि पूर्व में 31 अक्टूबर 2023 तक हर घर में गंगा जल पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन जिले में लगातार हो रही बारिश के कारण निर्माण स्थल पर रॉ मेटेरियल समय पर नहीं पहुंच पाया जिससे कार्य में बिलंब हो गया, लेकिन जल संसाधन विभाग के पदाधिकारियों पर समय पर काम पूरा करने का दबाव पर यह कार्य अब पूरा हो सका, जिसका लोकार्पण मुख्यमंत्री के हाथों 15 दिसंबर को होना है।

परियोजना के तहत मोतनाजे गांव स्थित वाटर डिटेंशन टैंक से सदर प्रखंड के पौरा गांव स्थित वाटर ट्रीटमेंट प्लांट को 36 एमएलडी गंगा जल पौरा जलशोधन संयंत्र को मिलेगा। इस शुद्ध गंगा जल को नवादा नगर के हर घर तक पहंचाया जाएगा। वहीं जिला प्रशासन मुख्यमंत्री के आगमन से पूर्व तैयारी को अंतिम रूप देने में जुटी है। मुख्यमंत्री के नवादा आगमन से पूर्व 11 दिसंबर को जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा तथा विभाग के अपर मुख्य सचिव चौतन्य प्रसाद के सहित कई अन्य विभाग के पदाधिकारियों की टीम कार्य स्थल पर पहुंच तैयारी का जायजा ले चुके है।मंत्री श्री झा ने नवादा शहर के निर्माणाधीन गंगा जल प्याउ वाटर स्टैंड का भी निरीक्षण भी कर चुके है।

ज्ञात हो कि पटना जिले के हथिदह से लगभग 125 किलो मीटर से नालंदा के घोड़ा कटोरा, घोड़ा कटोरा से 3 किलो मीटर नवादा जिले के मोतनाजे गांव, जहां 9.89 मिलियन क्यूबिक मीटर जल संग्रह, वहां से 20 किलो मीटर भूमिगत पाइप लाइन के माध्यम से नवादा सदर प्रखंड के पौरा गांव स्थित गंगा जल श़ोधन संयंत्र, जहां 36 मिलियन लीटर प्रति दिन। पहले चरण में नवादा नगर परिषद के 23 वार्ड के 13 हजार 5 सौ घरों में गंगा जल आपूर्ति करने की योजना है। इसके लिए नगर परिषद में 4 संप हाउस का निर्माण किया गया है। इसके अलावा नगर के 4 स्थानों पर प्याउ का निर्माण किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here