02 दिसंबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

विद्युत स्पर्शाघात से युवक की मौत, परिजनों का रो -रो कर बुरा हाल

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित कौआकोल थाना क्षेत्र के मननपुर गांव में करंट की चपेट में आने से युवक की मौत हो गयी। मृतक की पहचान मननपुर गांव निवासी शिवनंदन मिस्त्री के पुत्र वीरेंद्र कुमार के रूप में की गयी है। पुलिस ने शव बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेजा है

मृतक के परिवार वालों ने बताया कि शौच के लिए खेत में जा रहा था। पूर्व से बिजली का तार खेत में गिरा हुआ था। विद्युत तार की चपेट में आने से घटनास्थल पर मौत हो गई। पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेजा है। पोस्टमार्टम कराकर शव परिजनों को सौंप दिया जाएगा।

swatva

अज्ञात वाहन की चपेट में आने से बाइक चालक की मौत

नवादा : जिले के राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 20 पर अकबरपुर थाना क्षेत्र के फतेहपुर मोड़ के समीप अज्ञात वाहन की चपेट में आने से बाइक चालक की मौत हो गयी। मृतक की पहचान मुफस्सिल थाना क्षेत्र के तेतरिया बेलदारी गांव निवासी सिपाही चौहान के पुत्र ललन चौहान के रूप में किया गया है। मौत के बाद परिजनों में कोहराम मचा गया।

बताया जा रहा है कि युवक अपने ससुराल से परिवार को पहुंचाकर वापस अपने घर बाइक पर सवार होकर आ रहा था, तभी अज्ञात वाहन की चपेट में आ गंभीर रूप से घायल हो गया । स्थानीय लोगों की मदद से इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां इलाज के क्रम में दौरान मौत हो गई। पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम करा परिजनों को सौंपा है l

बिजली पोल में आग लगने से मची अफरातफरी

नवादा : जिले के अकबरपुर प्रखंड मुख्यालय बाजार के आजाद मुहल्ले के बिजली पोल में अचानक आग लगने से अफरातफरी मच गयी। आग लगने का कारण अत्यधिक लोड रहना बताया गया है‌।

स्थानीय लोगों ने सूचना बिजली अधिकारियों को दी। आग लगने से करीब एक घंटे तक बाजार में आवागमन ठप रहा। ऐसे में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। बाद में बिजली विभाग के कर्मचारियों द्वारा विद्युत संबंध विच्छेद किये जाने के साथ आवागमन चालू हो सका। बता दें अकबरपुर बाजार में इस प्रकार की घटना आम होती जा रही है। बावजूद बिजली विभाग के अधिकारियों द्वारा इस दिशा में किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं की जा रही है।

पति ने पत्नी के गले में रस्सी बांधकर उतारा मौत के घाट, शव छोड़कर हुआ फरार

नवादा : जिले में एक सनकी पति ने पत्नी की बेरहमी से गले में रस्सी बांधकर हत्या कर दिया । घटना को अंजाम देने के बाद पति अपने घर का दरवाजा बंद कर फरार हो गया । घटना हिसुआ थाना क्षेत्र के सोनसा पंचायत के डुमरी गांव की है।

शनिवार की सुबह जैसे ही गांव के लोग जागे तो अवधेश कुमार के घर के बगल की गली में अवधेश की 40 वर्षीय पत्नी रजनी कुमारी के गले में रस्सी का फंदा लगे शव को देखकर ग्रामीणों ने शोर मचा कर आस-पास के लोगों को इकट्ठा किया और हिसुआ पुलिस सहित मृतक रजनी के मायके को सुचना दिया। मृतका का मायके नालंदा जिला अंतर्गत सिपाह गांव में है। सुचना पाते हीं मृतक के मायके से परिजन आये और रजनी के शव से लिपटकर रोने लगे।

कहते हैं परिजन

घटना के संबंध में मृतक रजनी कुमारी के पिता अनिल प्रसाद ने बताया कि मुझे हत्यारोपित अवधेश की पहली पत्नी के पुत्र ने फोन कर बताया कि मां को मार कर पिताजी फरार हो गए हैं।

मृतक के पिता ने बताया कि मेरा दामाद अवधेश कुमार सनकी प्रवृत्ति का व्यक्ति था। अवधेश की पहली पत्नी की मृत्यु बीमारी के कारण हुई थी। उसके साथ भी अवधेश मारपीट किया करता था। मेरी पुत्री रजनी अवधेश की दूसरी पत्नी थी। इसके साथ भी वह लगातार बात-बात पर मारपीट किया करता था।अवधेश को दूसरी पत्नि से कोई संतान नहीं था।

कहती है पुलिस

घटनास्थल पर उपस्थित एसआई हिमांशु पप्पू ने बताया कि शव को देखने से प्रथम दृष्टया हत्या करनें का मामला प्रतित होता है। आरोपी पति घर छोड़कर फरार है। इस संबंध में पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद विशेष जानकारी दी जाएगी मृतका के परिजनों के बयान के आधार पर कार्रवाई कि जाएगी।

आयुक्त पर कार्रवाई कार्रवाई की मांग, लोक शिकायत कानून की उड़ा रहे धज्जियां

नवादा : मगध प्रमंडल आयुक्त लोक शिकायत कानून की धज्जियां उड़ा रहे हैं। इसकी शिकायत मुख्यमंत्री, प्रधान सचिव व सामान्य प्रशासन विभाग से की गयी है। संबंधित आयुक्त के विरुद्ध कार्रवाई की मांग आरटीआई कार्यकर्ता ने की है। मामले का उद्भेदन सूचना के अधिकार के तहत हुआ है। इससे संबंधित आवेदन संबंधित को भेजा है।

आरटीआई कार्यकर्ता प्रणव कुमार चर्चील का आरोप है कि लोक शिकायत कानून अधिकार के तहत समीक्षा का अधिकार आयुक्त को है। सूचना अधिकार के तहत सूचना मांगने पर अधिकांश मामले में दस्तावेज उपलब्ध नहीं है की सूचना भेजकर नियम का लगातार उल्लंघन किया जा रहा है। इससे स्पष्ट होता है कि लोक शिकायत की समीक्षा करने के बजाय सरकार की आंखों में धूल झोंकने का काम किया जा रहा है। ऐसे में लोक शिकायत अधिनियम की धज्जियां उड़ रही है।

लोक शिकायत अधिकार मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना है। समाधान यात्रा के क्रम में मुख्यमंत्री बड़े गर्व के साथ इसका उल्लेख करते हुये इसे अपनाने का अनुरोध आम लोगों से करते हैं। दूसरी ओर इन्हीं के अधिकारियों द्वारा इसकी धज्जियां उड़ाई जा रही है। आश्चर्य यह कि आयुक्त ने गया व नवादा में इसकी समीक्षा तक नहीं कर सरकार के आदेश की धज्जियां उड़ा रहे हैं। उन्होंने दस्तावेज उपलब्ध कराते हुए आयुक्त के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की है।

इंजीनियर साहब जुआ में लाखों हार गए तो खुद के अपहरण की रची साजिश, पुलिस ने किया खुलासा

नवादा : इंजीनियर साहब जब जुआ में लाखों रूपया हार गये तो अपने परिवार से पैसे ऐंठने के लिए खुद के अपहरण की साजिश रच दी लेकिन पुलिस की जांच मे उनकी साजिश पकड़ी गयी और इस साजिश में शामिल उनके दोस्त भी गिरफ्तार हो गये।

दोस्तों के साथ गिरफ्तार हुआ इंजीनियर

मामला जिला से जुड़ा हुआ है। पिछले दिनों हुए इंजीनियर के अपहरण मामले का पुलिस ने खुलासा कर दिया है। पुलिस ने खुलासे के बाद अपहरण की झूठी साजिश रचने के आरोप में साजिशकर्ता मैकेनिकल इंजीनियर समेत चार लोगों को गिरफ्तार किया है।

पुलिस के मुताबिक इंजीनियर ने ही अपने 3 दोस्तों के साथ मिलकर खुद अपने अपहरण की साजिश रची थी। गिरफ्तार आरोपियों में मैकेनिकल इंजीनियर जिले के उग्रवाद प्रभावित कौआकोल थाना क्षेत्र के भलुआही गांव के मो० इफ्तेखार आलम उर्फ सोनू, भलुआही गांव के सुरेश यादव का पुत्र बिपिन कुमार, पनसगवा गांव के रमन यादव का पुत्र विजय कुमार और नवादा नगर का मणिकांत शामिल है। एसपी अम्बरीष राहुल द्वारा गठित विशेष टीम ने तकनीकी सर्विलांस और साक्ष्यों के आधार पर इस झूठी अपहरणकांड का खुलासा किया है । शिकायतकर्ता सह साजिशकर्ता के साथ ही उनके दोस्तों के खिलाफ कार्रवाई की है।

ड्रीम इलेवन में हार गया था ढाई लाख रुपए

पुलिस अधिकारी ने बताया कि इंजीनियर अराफात समेत सभी आरोपियों ने पूछ ताछ में पुलिस के समक्ष अपराध स्वीकार लिया है।इंजीनियर के मुताबिक उसे ड्रीम इलेवन पर टीम बनाने (ऑनलाइन जुआ) की लत लग गई और वह इसमें करीब ढाई लाख रुपए हार गया। ये रूपये उसने गांव में ही कुछ लोगों से ले रखा था। गांव वाले लगातार रूपये वापस करने का दबाव बना रहे थे इसके लिए उसने अपने तीन दोस्तों के साथ मिलकर पिता से 5 लाख रुपए लेने के लिए खुद के अपहरण की झूठी साजिश रची और उसकी साजिश नाकाम हो गयी।

विकसित भारत संकल्प यात्रा, हर घर सरकारी योजनाएं पहुंचाने की सरकार की पहल

नवादा : विकसित भारत संकल्प यात्रा केंद्र सरकार के द्वारा चलाई गई विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं को धरातल तक ले जाने के लिए एक महत्वपूर्ण यात्रा है। भारत सरकार के विभिन्न योजनाओं के विस्तृत ढ़ंग से प्रचार-प्रसार एवं योजनाओं के शत-प्रतिशत पूर्णतः प्राप्त करने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया जाना है। विकसित भारत संकल्प यात्रा से संबंधित प्रचार वाहन, प्रचार-प्रसार सामग्री आदि की व्यवस्था की गई है। प्रचार वाहन की सुरक्षा एवं निगरानी के लिए रोस्टर चार्ट का निर्माण किया गया है। कार्यक्रम के प्रचार वाहनों की स्थानीय कार्यक्रमों के दौरान केन्द्र प्रायोजित योजनाओं में राज्य सरकार एवं प्रशासनिक भागीदारी से जनता को बताना है।

सदर प्रखंड के भदोखरा पंचायत के मध्य विद्यालय भदोखरा और समाय पंचायत के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र समाय में विकसित भारत का संकल्प यात्रा का आयोजन किया गया। दोनों स्थलों पर प्रचार वाहन से भारत सरकार की विभिन्न प्रकार की कल्याणकारी योजनाओं का आडियो/विडियो के माध्यम से प्रचार प्रसार किया गया। इसके अलावे विभिन्न विभागों का स्टाॅल लगाया गया था, जिसके माध्यम से योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया गया। दोनों स्थलों पर काफी संख्या में स्थानीय नागरिक, जीविका दीदी आदि उपस्थित थे।विकसित भारत संकल्प यात्रा को सफल ढ़ंग से सम्पन्न कराने के लिए जिला प्रशासन के द्वारा व्यापक व्यवस्था की गई है।

03 दिसम्बर को नवादा सदर प्रखंड के झुनाठी पंचायत के उत्क्रमित उच्च विद्यालय झुनाठी एवं भगवानपुर पंचायत के पंचायत सरकार भवन, भगवानपुर में विकसित भारत संकल्प यात्रा का प्रचार-प्रसार किया जायेगा। सभी स्थलों पर नोडल पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। प्रचार स्थल पर स्थानीय नागरिकों को अटल पेंशन योजना के बारे में विस्तार से बताया गया। जिसमें 18 से 40 वर्ष का भारतीय नागरिक योजना का लाभ ले सकते हैं। 60 वर्ष के बाद पेंशन मिलेगी।

स्वच्छता, बिजली, आवास, रोजगार, आयुष्मान भारत, पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना और पीएम आवास योजना के बारे में लोगों को विस्तार से जानकारी दिया गया। यहां पर एक शिविर का भी आयोजन हुआ। जिसमें प्रदेश और भारत सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों को लोगों तक पहुंचाने के लिए और पात्र व्यक्तियों को उसका फायदा दिलाने के लिए संबंधित विभागीय अधिकारी व कर्मचारी को तैनात किया गया। कार्यक्रम की निगरानी कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद, प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी निर्धारित रोस्टर तिथि से पूर्व व्यापक प्रचार-प्रसार संबंधित पंचायतों में कराने का निर्देश दिया गया है।

सर्वजन हिताय, सर्वजन सुखाय : डी एम

नवादा : जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा मेगा लिगल जागरूकता कैम्प और मेगा लिगल सर्विस कैम्प का माध्यमिक विद्यालय कहुआरा नारदीगंज में आयोजित किया गया। कैम्प का शुभारम्भ जिला सत्र न्यायाधीश, जिला पदाधिकारी, पुलिस अधीक्षक और उप विकास आयुक्त ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर कैम्प का शुभारम्भ किया।

विधिक जागरूकता एवं विधिक सेवा के माध्यम से नागरिकों का सशक्तिकरण अभियान चलाया गया। इस अवसर पर स्थानीय अधिकारियों ने जिलाधिकारी, जिला सत्र न्यायाधीश , पुलिस अधीक्षक आदि को बुके और जल जीवन हरियाली का प्रतीक पौधे देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि सभी नागरिकों को अपने कर्तव्य और अधिकार के प्रति जागरूक होना चाहिए। उन्होंने कहा कि संविधान के द्वारा अपने देश और प्रदेश को कल्याणकारी घोषित किया।

उन्होंने कहा कि ’’सर्वजन हिताय, सर्वजन सुखाय’’ यानि सभी का हित हो और सभी लोग सुखी हों। संविधान के द्वारा मौलिक अधिकार प्रदान किये गए हैं। विधिक सेवा प्राधिकार के द्वारा लाचार और आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों को अदालत में निःशुल्क सुनवाई की व्यवस्था की जाती है। विधिक अधिकार और कर्तव्य के बारे में जिला सत्र न्यायाधीश ने विस्तार से नागरिकों को अवगत कराया। कहुआरा में सभी विभागों द्वारा आकर्षक एवं उपयोगी स्टाॅल का निर्माण किया गया था जिससे सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी गयी।

इस अवसर पर जाॅब कार्ड, राशन कार्ड, मोटर चालित ट्राय साईकिल आदि का लाभुकों के बीच वितरण किया गया। अर्पणा झा सहायक निदेशक ने बताया कि बैट्री चालित ट्राय साईकिल सदर प्रखंड के मुकेश कुमार, महेन्द्र पासवान एवं गौरव राज को जिलाधिकारी और सत्र न्यायाधीश ने प्रदान किया। इस अवसर पर कुमारी सरोज कृति सचिव, विधिक सेवा प्राधिकार, डा. राम कुमार प्रसाद सिविल सर्जन, प्रखंड विकास पदाधिकारी नारदीगंज, राजस्व अधिकारी नारदीगंज आदि उपस्थित थे।

डीएम-एसपी ने नगर में पेयजल आपूर्ति का किया निरीक्षण, दिया निर्देश

नवादा : आशुतोष कुमार वर्मा जिलाधिकारी व अम्बरीष राहुल पुलिस अधीक्षक ने संयुक्त रूप से नगरवासियों को पेयजल आदि की सुविधा प्रदान करने के लिए कई स्थलों का निरीक्षण किया एवं अधिकारियों को कई महत्वपूर्ण निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि गंगा जल आपूर्ति योजना के तहत नगर परिषद क्षेत्र नवादा के भीड़ वाले ईलाकों में पेयजल की सुविधा आदि उपलब्ध कराने के लिए कारगर कदम उठाया जा रहा है। इसके तहत समाहरणालय गेट के पास रैन बसेरा, सूचना एवं जन सम्पर्क कार्यालय के पास, भगत सिंह चौक के पास और सदर प्रखंड परिसर में लोगों की सुविधा के लिए 06-06 टाॅप वाला नल लगाया जा रहा है।

दिव्यांग व्यक्तियों के लिए भी कम उॅचाई का नल लगाने का निर्देश कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को दिया। जिलाधिकारी ने अपने अधिकारियों के साथ पेयजल उपलब्ध कराने वाले स्थलों का निरीक्षण किया एवं उपस्थित अधिकारियों को गुणवत्ताा के साथ कार्य करने का निर्देश दिया। इस प्याउ योजना के बन जाने से नगरवासी एवं बाहर से आने वाले नागरिकों को पेयजल के लिए काफी सुविधा मिलेगी। सभी पेयजल स्थलों पर कार्य चल रहा है जिसको यथाशीघ्र पूर्ण करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने गंगाजल आपूर्ति योजना के तहत बनाये जा रहे सभी सम्प हाउसों का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने प्रखंड परिसर नवादा सदर, नगर थाना परिसर और पुरानी जेल परिसर आदि स्थलों पर निर्माणाधीन सम्प हाउसों का औचक निरीक्षण किया एवं अधिकारियों को मानक के अनुसार कार्य करने का सख्त निर्देश दिया।

उन्होंने कार्यपालक अभियंता विद्युत को निर्देश दिया कि ट्रांसफार्मर के साथ विद्युत की सुविधा सभी सम्प हाउसों में उपलब्ध करायें। इसके पश्चात जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों के साथ समाहरणालय के सभाकक्ष में एक महत्वपूर्ण बैठक किया। उन्होंने अधिकारियों के द्वारा किये जा रहे कार्याें के संबंध में फिडबैक प्राप्त किया।

उन्होंने बुडको के अधिकारियों को कहा कि सुबह 05ः00 बजे से 12ः00 बजे और शाम 03ः00 – 08ः00 बजे तक नागरिकों को पेयजल की आपूर्ति करना सुनिश्चित करें। सभी अधिकारियों को गंगाजल परियोजना के तहत दिये गए कार्याें को ससमय पूर्ण करने के लिए कई आवश्यक निर्देश दिया। सभी प्याउं स्थलों पर आकर्षक फ्लैक्स आदि लगाने का निर्देश डीपीआरओ को दिया गया।

निरीक्षण के समय दीपक कुमार मिश्रा उप विकास आयुक्त, डा.राम कुमार प्रसाद सिविल सर्जन, अखिलेश कुमार अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, विकास पाण्डेय वरीय उपसमाहर्ता, प्रशांत रमनियां एसडीसी, सत्येन्द्र प्रसाद जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता नगर परिषद, कार्यपालक अभियंता विद्युत, पीएचईडी, आरडब्लूडी, एलईओ, आरसीडी आदि उपस्थित थे।

जन संवाद कार्यक्रम की सफलता को ले पूर्व सांसद ने कार्यकर्त्ताओं के साथ की बैठक

नवादा : बिहार आज घोर संकट के दौर से गुजर रहा है। घोर संकट से निजात दिलाने का एक मात्र विकल्प लोक जनशक्ति पार्टी रामविलास के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह जमुई सांसद चिराग पासवान है। बिहारी फस्ट, बिहार फस्ट का नारा देकर हमारे नेता चिराग पासवान बिहार की दयनीय स्थिति को बदलने के लिए कमर कसकर तैयार है, सिर्फ बिहार वासियों के सहयोग की जरूरत है।

उक्त बातें आईटीआई के मैदान में 10 दिसम्बर को आयोजित होने वाले जन संवाद कार्यक्रम की तैयारी का जायजा लेने पहुंचे जहानाबाद के पूर्व सांसद सह पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ अरूण कुमार ने शनिवार को जिला अतिथि गृह में कही। उन्होंने कहा कि नवादा का जन संवाद एतिहासिक और भव्य होगा। श्री कुमार ने कहा कि जिस अविश्वास के दौर से बिहार गुजर रहा था, जैसे जहरीली शराब पीने से मौत हो या फिर दुर्घटना का शिकार हो सभी मृतकों के परिवार से चिराग पासवान मिलने जरूर जाते है, लेकिन इस तरह की घटना का शिकार होने वाले लोगों का घर सुबे के मुखिया नीतीश कुमार नहीं पहुंचते हैं, वे मरने का इंतजार करते हैं, उन्हें जनता से कोई मतलब ही नहीं रह गया है।

पूर्व सांसद श्री कुमार ने कहा कि कुछ ब्यूरोक्रेट और राजनीतिक पार्टी के कुछ नेता नीतीश कुमार को दवा खिलाकर अपने कब्जे में कर लिया है, उनका मानसिक संतलन खराब हो गया है, अगर दवा नहीं खिला रहे तो उनके इर्द गिर्द रहने वाले लोग उनका इलाज क्यों नहीं करा रहे है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कहीं जाते नहीं और चिराग पासवान कहीं छोड़ते नहीं। चिराग हर शोकाकुल परिवार का आंशु पोछने जरूर जाते है।

उन्होंने कहा कि हमलोग कब तक आंशु पोछते रहेंगे, इसके लिए बिहार की दशा और दिशा बदलने के उद्देश्य से लोक जन शक्ति पार्टी रामविलास तथा लोक सेवक रामविलास जागृती मंच के संयुक्त तत्वाधन में पूरे बिहार में जन संवाद कार्यक्रम कर लोगों को बिहार फस्ट और बिहारी फस्ट के उद्देश्यों को बताने का काम किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि बिहार के कई जिलों में जन संवाद कार्यक्रम हो चुका है तथा नवादा के आईटीआई के मैदान में 10 दिसम्बर को कार्यक्रम आयोजित है, जिसमें हर तबके के लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने की अपील उन्होंने किया। मौके पर उपस्थित पार्टी के प्रदेश महासचिव संजय पासवान ने कहा कि नवादा में विकास नहीं हो रहा है, इस बात को नवादा के सांसद चंदन सिंह से नवादा के जनता को पुछना चाहिए न कि लोक जन शक्ति पार्टी के नेताओं से।

उन्होंने कहा कि विकास देखना है तो जमुई जाकर देखिए, जहां के सांसद चिराग पासवान है। उन्होंने कहा कि पूरे देश में विकास पर जमुई का चौथा स्थान है। मौके पर चंद्रमौली सिंह, कोचगांव मुखिया पति कुमुद सिंह, प्रह्लाद सिंह, चंदन भारद्वाज, दिनेश प्रसाद, राजबल्लभ पासवान, गोपाल कुमार, दिलीप पासवान, माटो सिंह, जितेन्द्र पासवान तथा गौतम कुमार सहित पार्टी के दर्जनों कार्यकर्त्ता मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here