27 नवंबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

थाली से ककोलत पथ 18 फीट होगी चौड़ी

नवादा : जिले के ऐतिहासिक शीतल जल प्रपात ककोलत के विकास के साथ अब पहुंच पथ विकास का मार्ग प्रशस्त हो गया है। फतेहपुर-थाली पथ के दो लेन निर्माण के बाद अब थाली- ककोलत पथ निर्माण कार्य प्रारंभ हो सकेगा। गोविन्दपुर विधायक मो. कामरान के प्रयास के बाद थाली- ककोलत पथ 18 फीट चौड़ी होगी।

ग्रामीण कार्य विभाग ने इसकी स्वीकृति प्रदान की है। इसके साथ ही रजौली ग्रामीण कार्य विभाग द्वारा सर्वे का कार्य आरंभ कर दिया गया है। पथ के चौड़ीकरण होने से देश-विदेश के साथ स्थानीय लोगों को ककोलत पहुंचने में सुविधा होगी। ककोलत पथ पर होने वाली दुर्घटना को कम करने में सहुलियत होगी।

swatva

सोशल मीडिया पर हुआ प्यार, बहकावे में आकर शादीशुदा युवक के साथ तीन महीने से थी फरार; पुलिस ने प्रेमी को भेजा जेल

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली थाना क्षेत्र के फरका बुजुर्ग गांव के समीप से पुलिस ने एक शादीशुदा युवक के साथ एक युवती को हिरासत में लिया। पूछताछ के बाद जेल भेज दिया। नवादा नगर की रहने वाली पीड़ित मां ने बताया कि इसी वर्ष बीते माह सितम्बर के 6 तारीख से उनकी 19 वर्षीय बेटी लापता थी। इसके कारण लगभग तीन माह से पूरा परिवार परेशान था। बेटी की खोज में इधर-उधर भटक रही थी। इसी बीच पीड़ित परिजनों को जानकारी मिली कि उनकी बेटी गया जिले के अतरी थाना क्षेत्र के पचरुखी गांव निवासी शादीशुदा प्रभात कुमार के साथ रजौली थाना क्षेत्र के फरका बुजुर्ग गांव में है।

जान से मारने की धमकी

उन्होंने बताया कि इसकी सूचना स्थानीय पुलिस को दी गई। पुलिस ने युवक एवं युवती को हिरासत में लेकर थाने आई। परिजनों ने बताया कि युवक द्वारा लड़की को छोड़ने के एवज में पांच लाख रुपये की मांग की गई। साथ ही हल्ला-हंगामा करने पर मेरे बेटे एवं बेटी को जान से मारने की धमकी दी गई। पीड़ित परिजन ने बताया कि बेटी को पढ़ाई के लिए स्मार्ट मोबाइल दिया गया था, किंतु वह फेसबुक एवं इंस्टाग्राम की मदद से प्रभात कुमार के बहकावे में आ गई और तीन माह तक प्यार के जाल में फंसी रही।

बताया कि कुछ लोगों का पेशा हो गया है कि वे अच्छी भली लड़कियों को बहला-फुसलाकर उनसे पहले दोस्ती करता है। फिर बाद में लड़की समेत उनके परिवार को ब्लैकमेल कर धन उगाही करता है। युवती की मां के द्वारा दिये गये आवेदन के आलोक में रजौली थाना काण्ड संख्या 567/23 के तहत प्राथमिकी दर्ज कर युवक व युवती को न्यायलय में पेश किया गया। न्यायालय द्वारा युवती को अपने घर जाने एवं युवक को जेल भेज दिया।

बाल बाल बच गया एक बच्चा बालू चोरी कर सरपट दौड़ रही ट्रैक्टर को ग्रामीणों ने किया सिरदला पुलिस के हवाले

नवादा : पुलिस के संरक्षण में चल रहे बालू चोरी का धंधा थमने का नाम नहीं ले रहा है।ऐसे में अब नागरिकों को पहल करनी पड़ रही है। जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला थाना क्षेत्र के धनार्जय नदी के कई घाटों से बालू का अवैध खनन रुकने का नाम नहीं ले रहा है। ताजा मामला थाना क्षेत्र के धनार्जय नदी के अमझरी घाट की है, जहां से बालू चोरी कर थाना के मुखबीर के ट्रैक्टर से एक पांच वर्षीय बच्चा बाल बाल कुचलने से बच गया। जब पुनः बालू चोरी करने आया तो बालू खनन करते दर्जनों की संख्या में ग्रामीण अमझरी घाट पर पहुंच गये।

उग्र ग्रामीणों को देख ट्रैक्टर स्वामी व चालक दोनों बालू लोड ट्रैक्टर छोड़कर फरार हो गया। ग्रामीणों द्वारा दर्जनों बार बालू चोरी की सूचना सिरदला पुलिस को दिया गया। लेकिन थानाध्यक्ष सरोज कुमार सिंह के मोबाइल नहीं उठाये जाने पर ग्रामीणों ने आरक्षी अधीक्षक नवादा, अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी रजौली को सूचना दिया। वरीय पुलिस पदाधिकारी से मिली जानकारी और दबाव के आलोक में थानाध्यक्ष ने पुलिस बल के सहयोग से ग्रामीणों द्वारा पकड़े गए चोरी के बालू के साथ ट्रैक्टर को थाना लाया।

बताया जाता है कि थाना के शाग्रिद हेमजा भारत गांव के अरविंद कुमार यादव उर्फ मोहना यादव के द्वारा पुलिस को सूचना देकर अन्य का ट्रैक्टर पकड़वाने का कार्य कर पुलिस की मिली भगत से खुद व अपने समर्थकों के साथ मिलकर दर्जनों ट्रैक्टर प्रतिदिन बालू का चोरी करता रहा है। वहीं पुलिस से मिलकर शराब कारोबारी व तस्करों को राह में छेंककर पुलिस के सहयोग से रुपया उगाही कर रहा है। इन्हें व इनके समर्थकों को सिरदला पुलिस का भरपूर सहयोग मिलने के कारण हर तरह के गैर कानूनी कार्य करते रहे हैं।

उग्र ग्रामीणों के द्वारा अवैध बालू लोडेड ट्रैक्टर पुलिस को सुपूर्द किये जाने के बाद आस लगाए ग्रामीण बैठे यह इंतजार कर रहे हैं कि पुलिस का संरक्षण प्राप्त बालू माफिया व तस्कर के विरुद्ध आखिर सिरदला पुलिस के द्वारा निष्पक्ष कार्यवाई किया जाता है या नहीं। मामला पुलिस व उनके मुखबीर से जुड़ा है। इस बीच उग्र ग्रामीणों व बालू माफिया ट्रैक्टर स्वामी व उनके गुर्गों के बीच तनाव का महौल बना है।

दंगल प्रतियोगिता में नीतीश ने राजू को पछाड़ मारी बाजी

नवादा : कार्तिक पूर्णिमा के शुभअवसर पर जिले के उग्रवाद प्रभावित गोविंदपुर प्रखंड मुख्यालय बाजार मिडिल स्कूल के मैदान में जिलास्तरीय विराट दंगल प्रतियोगिता का आयोजन पूर्व श्रम राज्य मंत्री राजबल्लभ प्रसाद के सौजन्य से किया गया। उद्घाटन राजद के प्रदेश महासचिव भाई विनोद यादव ने किया। प्रत्येक वर्ष की भाँती इस वर्ष भी यह आयोजन कुश्ती प्रेमियों के लिए काफी कौतुहलपूर्ण रहा। सीनियर ग्रुप के विजेता के लिए 21 हजार और उपविजेता के लिए 11 हजार रूपये की नगद राशि पुरस्कार के रूप में निर्धारित थी, जबकि शेष पहलवानों को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। उद्घटान भाषण में भाई विनोद यादव ने कुश्ती खेल को शारीरिक फिटनेश के साथ साथ सामाजिक समरसता का प्रतीक बताया।

इस अवसर पर रजौली विधायक प्रकाशवीर ने कहा दंगल का आयोजन सामाजिक सांस्कृतिक और शारीरिक क्षमता को बढ़ाकर स्वस्थ खेल भावना का संचार करता है। मंच की अध्यक्षता अजय कुमार यादव ने की जबकि संचालन का दायित्व शिक्षक योगेन्द्र यादव ने निभाया। रेफरी के रूप में अलखदेव प्रसाद यादव, रामबिलास प्रसाद और अशोक यादव ने ईमानदार फैसले दिए। मौके पर मुखिया अनुज सिंह, प्रिंसकुमार, भवनपुर मुखिया, पैक्स अध्यक्ष बालगोविंद यादव, उमेश यादव, पूर्व प्रमुख तुलसी यादव, राजद नेता रतन यादव, भोली यादव, कमलेश सैनी, शम्भू पासवान, अजय यादव, अशोक यादव आदि मौजूद थे। दंगल के विजेता कोल्हापुर के नितीश कुमार हुए जिन्हें 21 हजार रूपये की नगद राशि प्रदान की गई । मसनखामा के राजू उप विजेता घोषित किये गए जिन्हें 11 हजार रूपये नगद राशि प्रदान की गई।

ताइक्वांडो खिलाड़ी अनुष्का ने जीती रजत पदक, बधाई दने वालों को लगा तांता

नवादा : कला, संस्कृति एवं युवा विभाग, बिहार सरकार द्वारा बेगुसराय में 26 से 28 नवम्बर तक आयोजित राज्य स्तरीय ताइक्वांडो विद्यालय (बालिका) खेल प्रतियोगिता के पहले ही दिन नवादा के ताइक्वांडो खिलाड़ी अनुष्का कुमारी ने 24-26 किलोग्राम भारवर्ग में रजत पदक जीत कर जिले के नाम रौशन की है।

इस जीत के पीछे अनुष्का के कोच कौशल कुमार व रवि रंजन का काफी योगदान रहा है। कोच कौशल कुमार व रवि रंजन ने बताया कि अनुष्का प्रतिदिन बुधौल से ट्रेनिंग करने खेल मैदान हरिश्चंद्र स्टेडियम आती रही है और काफी अनुशासित होकर प्रशिक्षण ले रही थी, यह पदक इसी का परिणाम है। इधर, अनुष्का के पिता कुणाल दूबे एवं माता चन्दा देवी अपनी बेटी के रजत पदक जीतने पर फुले नही समा रहे हैं। अनुष्का को पदक अपने नाम करने पर जिले के खेल प्रमियों ने खुशी का इजहार करते हुए बधाई व शुभकामनाएं देने वाले का तांता लगा है।

नशामुक्ति दिवस पर नवादा की कौशल्या मुख्यमंत्री के हाथों हुई सम्मानित

नवादा : नशामुक्ति दिवस 2023 के शुभ अवसर पर नीतीश कुमार मुख्यमंत्री बिहार के द्वारा संवाद भवन, देशरत्न मार्ग, पटना में शराबबंदी के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए जीविका दीदी कौशल्या देवी को मद्य निषेध पदक, स्मार्ट वाच आदि देकर सम्मानित किया। कौशल्या देवी ने नशामुक्ति/शराबबंदी के क्षेत्र में अपने सदर प्रखंड के महुली पंचायत की गौसनगर में 2014 से ही शराबबंदी के लिए प्रयासरत थी। उन्होंने जीविका दीदीयों के सहयोग से अपने गाॅव क्षेत्र में शराबबंदी कार्यक्रम को सफल बनायी।

जिले के सदर प्रखंड के अंतर्गत महुली पंचायत की गौसनगर गाँव में अवैध शराब बनाने तथा बेचने का धंधा बड़े पैमाने पर चल रहा था, जिसके कारण अधिकतर घरों में अशांति, मारपीट एवं आमदनी का आधा से ज्यादा पैसा शराब में जा रहा था। भोजन, बच्चों की पढाई आदि आवश्यक कार्य में भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। गांव की महिलायें इससे काफी परेशान थी। उन्हीं में से एक दीदी है जिनका नाम कौशल्या देवी, जो शंकर जीविका स्वयं सहायता समूह एवं दुर्गा जीविका महिला ग्राम संगठन की सदस्य हैं। इनके परिवार में पति के अलावा 5 बेटा तथा 1 बेटी है।

उनके पति अवधेश पासवान राजमिस्त्री का काम कर अपने परिवार का जीविकोपार्जन करते हैं। दीदी के पति को शराब पीने की बहुत बुरी लत लगी थी। कौशल्या दीदी के द्वारा बताया गया कि मेरे पति प्रतिदिन 400 रूपये कमाते थे और जिसमें से 200 रूपये का शराब पी जाया करते थे। घर आने के बाद नशे के हालत में कौशल्या दीदी से मार-पीट, झगड़ा तथा उन्हें घर से निकलने की धमकी देते थे। इस स्थिति के कारण घर चलाना काफी मुश्किल हो रहा था।

दुर्गा ग्राम संगठन की बैठक में शराब के कारण हो रही परेशानियों की आपबीती कौशल्या दीदी के द्वारा रखी गई तथा सभी दीदियों ने गाँव में शराब बंदी को लेकर एक जागरूकता रैली निकालने का निर्णय लिया। बैठक के चार दिन बाद गाँव में जागरूकता रैली निकाली गयी जिसके उपरांत कई घरों में उनके पतियों द्वारा पिटाई, गाली-गलौज एवं अवैध शराब भट्टी के मालिकों द्वारा दीदियों के शराबबंदी का मजाक उड़ाया गया कि “*दस रुपईया वाली जनानी सब चले हे, शराब बंद कराने एवं “दसे रूपया में मौगी लोग पगला गईले हे”।

पुनः दो दिनों बाद सभी दीदियों ने बैठक की और निर्णय लिया कि हमलोग डीएम के जनता दरबार में इसकी जानकारी देंगे तथा अपने गांव में अवैध शराब की भठ्ठियों को बंद करने की गुहार करेंगे। निर्णय के अनुसार दीदियाँ आवेदन के साथ जिलाधिकारी से मिलने गईं तथा अपनी सारी समस्या जिलाधिकारी को बताई।

जिसके बाद जिलाधिकारी द्वारा आश्वस्त किया गया कि हम आपकी सहायता अविलंब करेंगे। चार दिन बाद दीदी के द्वारा फोन करने पर जिलाधिकारी द्वारा थाना से पुलिस भेजा गया। पुलिसकर्मियों के साथ मिलकर दीदियों ने नदी के किनारे तथा गाँव में चल रहे सारे भठ्ठियों को तोड़ दिया। परन्तु 2-3 दिनों बाद पुनः 4 लोगों द्वारा शराब बनाने के लिए फिर से महुआ डाला गया, जिसकी सूचना मिलते ही ग्राम संगठन की दीदियों द्वारा लाठी और झाडू के साथ फिर से सारे बर्तन तोड़ दिया गया तथा शराब बनाने वाले लोगों की पिटाई की गई।

जिसके बाद गांव के वरिष्ठ लोगों एवं पंचायत प्रतिनिधि तथा ग्राम संगठन की दीदियों ने यह एकरारनामा किया कि ’’अगर कोई गाँव में शराब बनाता है तो उसे 5000 रूपये जर्माना देना होगा, जो ग्राम पंचायत में जमा होगा तथा अगर कोई शराब पीकर हल्ला करता है तो उसे झाड़ू से महिलाओं की मार खानी पड़ेगी।’’ इसके बाद इस गाँव के लोगों में शराब बनाना, बेचना एवं पीना बंद कर दिया।

कौशल्या दीदी कहती है कि अब मेरे पति शराब का सेवन नहीं करते हैं। अपने बच्चों को पढ़ा रही हूँ। पहले मेरा मिट्टी का मकान था जिसे पक्का में तब्तील कर ली हूँ। अब शराबबंदी के सफल आयोजन से हमारा परिवार और गांव दीदी नागरिकों का जीवन स्तर पहले से काफी बेहतर हुआ है। उन्होंने माननीय मुख्यमंत्री को तहे दिल से धन्यवाद दी है।

वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से डीएम ने की मतदाता सूची पुनरीक्षण की समीक्षा

नवादा : अर्हता तिथि 01.01.2024 के आधार पर निर्वाचक सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2024 के क्रम में जिला के सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी, सभी प्रखंडों के वरीय पदाधिकारी, सभी सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी एवं उप निर्वाचन पदाधिकारी, के साथ शाम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आशुतोष कुमार वर्मा जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक हुई। सर्वप्रथम जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी द्वारा एजेण्डावार समीक्षा की गई। जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी द्वारा सभी उपस्थित पदाधिकारियों से बीएलओ द्वारा मतदान केन्द्रवार प्रपत्र प्राप्ति की समीक्षा की। विधान सभावार 18-19 आयु वर्ग के निर्वाचकों के संदर्भ में प्रपत्र ’6’ की प्राप्ति विधानसभावार निम्नवत है।

235 रजौली- 989, 236 हिसुआ -539, 237 नवादा -597, 238 गोविन्दपुर -866, 239 वारिसलीगंज-489 कुल 3480 समीक्षा के क्रम में पाया गया कि वारिसलीगंज विधान सभा में 18-19 आयुवर्ग के प्रपत्र ’6’ अपेक्षित संख्या है जो में प्राप्त नहीं हुए हैं, जबकि रजौली और गोविन्दपुर विधानसभा में अपेक्षाकृत संतोष जनक कार्य किया गया है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी के द्वारा स्पष्ट निर्देश दिया गया कि 31 नवम्बर 2023 तक सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी द्वारा अपने-अपने निर्वाचक क्षेत्रों में 18-19 आयु वर्ग के अधिक से अधिक प्रपत्र ’6’ प्राप्त किया जाय। यह भी सुनिश्चित किया जाय कि कोई भी योग्य व्यक्ति मतदाता पंजीयन से न छुटे।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के क्रम में राजनीतिक दलों के साथ नियमित रूप से बैठक करें और कार्यवाही संधारित करना सुनिश्चित करें। अबतक जिला में नये नाम दर्ज करने के लिए प्रपत्र ’6’ के तहत 20 हजार 699 और नाम हटाने के लिए प्रपत्र ’7’ 06 हजार 857 और मतदाता सूची में नाम संशोधन आदि कि लिए प्रपत्र ’8’ 04 हजार 184 आवेदन प्राप्त हुए हैं। जिसकी समीक्षा संबंधित अधिकारियों द्वारा की जा रही है।

युवक को गोली मारने वाला आरोपी पिस्टल व जिंदा कारतूस के साथ गिरफ्तार

नवादा : जिले के पकरीबरावां थाना क्षेत्र के भगवानपुर गांव निवासी रंजीत मल्लिक के 18 वर्षीय पुत्र नीतीश कुमार को गोली मारकर घायल कर देने के मामले का पुलिस ने उद्भेदन किया है। पकरीबरावां एसडीपीओ महेश चौधरी, पुलिस निरीक्षक जितेन्द्र कुमार तथा थानाध्यक्ष रवि भूषण के नेतृत्व में छापेमारी दल का गठन कर पुलिस ने 12 घंटे के अंदर गोली मारने वाले को अपराधी को एक देसी कट्टा एवं चार जिंदा कारतूस के साथ गिरफ्तार कर लिया।

पकरीबरावां थाना परिसर में आयोजित प्रेसवार्ता में पकरीबरावां एसडीपीओ महेश चौधरी ने बताया कि रविवार की रात्रि लगभग 8 बजे सूचना मिली कि भगवानपुर के एक युवक को गोली मारी गई है। सूचना पश्चात घटनास्थल पर पहुंच पुलिस ने मामले को सही पाया।

पता चला कि कादिरगंज थाना क्षेत्र के समाय गांव के रहने वाले नीतीश कुमार अपने ननिहाल भगवानपुर में रह रहा है को गोली लगी है। इसके बाद एसपी अम्बरीष राहुल के निर्देश पर एसडीपीओ महेश चौधरी, पुलिस निरीक्षक जितेन्द्र कुमार, इंस्पेक्टर में प्रोन्नत थानाध्यक्ष रवि भूषण एवं पुलिस पदाधिकारी की एक टीम गठित की गई। टीम ने 12 घंटे के अंदर आरोपी पकरीबरावां थाना क्षेत्र के कुढ़ेता गांव निवासी मनीष कुमार को गिरफ्तार कर लिया।

गिरफ्तार अपराधी के पास से पुलिस ने एक देसी कट्टा एवं चार जिंदा कारतूस बरामद किया है। एसडीपीओ ने बताया कि पूछताछ के दौरान गिरफ्तार युवक ने अपना अपराध स्वीकार किया है। स्वीकार किया कि बरामद हथियार से ही गोली मारी गई है। गिरफ्तार अपराधी नीतीश कुमार को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। जख्मी युवक को पीएमसीएच रेफर कर दिया गया है, जहां उसका इलाज किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here