24 नवंबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

अररिया एसपी सहित कई अफसरों व कर्मियों के वेतन भुगतान पर न्यायालय ने लगाया रोक का आदेश

नवादा : करोड़ों रुपए के बालू राजस्व घोटाला के मामले की कोर्ट में जारी सुनवाई के बीच इस कांड में नया ट्विस्ट आया है। ट्रायल के दौरान गवाही से अनुपस्थित चल रहे कांड के सरकारी गवाहों का वेतन भुगतान रोकने का आदेश कोर्ट द्वारा जारी किया गया है।

एमपी एमएलए कोर्ट के विशेष न्यायायिक दंडाधिकारी धीरेन्द्र कुमार पांडेय ने बालू राजस्व घोटाला कांड के सरकारी गवाहों के वेतन भुगतान पर रोक लगाने का आदेश जारी किया है। आदेश की प्रति जिला पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक को भेजी गई है। कोर्ट के आदेश की जद में आने वालों में रजौली के तत्कालीन एसडीपीओ अशोक कुमार सिंह भी शामिल हैं जो कि वर्तमान में अररिया में एसपी पद पर तैनात हैं।

swatva

बताया जाता है कि बालू राजस्व घोटाला कांड से सम्बंधित नगर थाना कांड संख्या- 208/2006 का स्पीडी ट्रायल चल रहा है। कांड के सरकारी गवाह अपनी गवाही देने न्यायालय में उपस्थित नही हो रहे हैं। इस कारण मामले का निष्पादन नहीं हो रहा है। न्यायालय के द्वारा गवाहों को कई बार सम्मन भी भेजा गया।

इसके पूर्व 18/05/2022 को पुलिस अधीक्षक को पत्र लिख कर उन सरकारी गवाहों को न्यायालय में उपस्थित कराने का निर्देश भी दिया गया था। बाबजूद अबतक कांड के सरकारी गवाह न्यायालय में गवाही के लिए नहीं पहुंच पाए। इन अधिकारियों और कर्मियों के वेतन भुगतान पर जारी हुआ रोक का आदेश

अदालत ने कांड के सरकारी गवाह तत्कालीन आकड़ा बैंक, विकास भवन, पटना के उपनिदेशक जय प्रकाश सिंह, रजौली के तत्कालीन अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अशोक कुमार सिंह, नवादा के भूमि सुधार उपसमाहर्ता रामजी पांडेय, नगर थानाध्यक्ष राम निहोरा ठाकुर, बुन्देलखंड थानाध्यक्ष मनोज कुमार सिंह, नगर थाना के ब्रजेश कुमार मिश्र, नालन्दा जिला के अस्थावॉ थाना क्षेत्र के मालती गांव निवासी व्यास पासवान तथा पटना जिला अंतर्गत पालीगंज थाना क्षेत्र कोजरा गॉव निवासी श्याम नारायण सिंह के सरकारी वेतन भुगतान पर रोक लगाने का आदेश जारी किया है। वेतन भुगतान रोकने की जिम्मेवारी नवादा के जिला पदाधिकारी व पुलिस अधीक्षक को दी गई है। इस सम्बंध में अनुमंडल अभियोजन पदाधिकारी ने बताया कि गवाहों की उपस्थिति के लिये अभियोजन कार्यालय के द्वारा कई बार नोटिस भेजा गया है। लेकिन कोई उपस्थित नहीं हो रहे हैं।

कुछ अधिकारी हो चुके हैं सेवानिवृत

बता दें कि जिन सरकारी गवाहों को न्यायालय में बयान दर्ज कराना है, उनमें रामजी पांडेय, राम निहोरा ठाकुर सहित कई सेवानिवृत हो चुके हैं। कुछ अब भी सेवा में हैं। जय प्रकाश सिंह इस कांड के सूचक हैं।

इस कांड में नवादा के पूर्व विधायक कौशल यादव व पूर्व विधान पार्षद सलमान रागीव सहित अन्य कई लोग अभियुक्त हैं। वर्ष 2004- 05 के दौरान बालू घाट निलामी के बाबत जमा बैंक चालान में 20-20 लाख का दो एवं 28 लाख का एक कुल 68 लाख का चालान फर्जी पाया गया था। इस कांड के अतिरिक्त भी बालू राजस्व घोटाला से संबंधित दो मामले नगर थाना कांड संख्या 209/06 और 227/06 न्यायालय में विचाराधीन है।

8 अप्रैल को हुआ था आरोप गठन

8 अप्रैल 2022 को उपरोक्त मामलों में कोर्ट में तीन आरोपियों पूर्व विधायक कौशल यादव, पूर्व एमएलसी सलमान रागिव और इनके सहयोगी विनय यादव के खिलाफ आरोप गठन हुआ था। जिसके बाद ट्रायल शुरू हुआ था। माना जा रहा था कि 5- 6 महीने में कोर्ट का फैसला आ जायेगा। लेकिन, गवाहों के उपस्थित नहीं होने से फैसला आने में बिलम्ब हो रही है।

हम किसी से कम नहीं, बालू की कमाई में मची है होड़

नवादा : कहते हैं पुलिस पर जब आला अधिकारियों का बरदहस्त हो तो अतिरिक्त कमाई की थानेदारों में होड़ मच जाती है। कुछ इसी प्रकार की स्थिति पूरे जिले में है। थानेदारों में हम किसी से कम नहीं की होड़ मची है।

हिसुआ में निगरानी विभाग की छापामारी में रिश्वत लेते दारोगा की गिरफ्तारी से भी पुलिस सबक लेने में गुरेज कर रही है। बालू मामले की रजौली की तस्वीर सामने आने के बाद कुछ इसी तरह की तस्वीर सिरदला से सामने आयी है। कहते हैं तस्वीर झूठ नहीं बोलती, लेकिन जिला प्रशासन इसे मानने को तैयार नहीं है। अदालत सबूत मांगती है, सबूत सामने है लेकिन जिला प्रशासन पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता। कारण स्पष्ट है। हमाम में सभी।

सिरदला में पुलिस के सहयोग से बालू माफियाओं के साथ पुलिस भी राजस्व की चोरी में सहयोग कर मालामाल हो रही है। धनार्जय नदी घाट से अवैध खनन कर बालू का परिवहन करते वाहन की तस्वीर से स्पष्ट झलकता है कि दिन उजाले में भी पुलिस कार्रवाई करने से कतराती है। यही परना डावर थाना क्षेत्र के तिलैया नदी के विभिन्न घाटों की है। जहां पुलिस के सहयोग से सैकड़ों ट्रैक्टर बालू का अवैध खनन बेरोकटोक जारी है। बावजूद जिला प्रशासन आंख पर पट्टी बांधे है।

दिल्ली पुलिस ने वारिसलीगंज से साइबर अपराधी को किया गिरफ्तार

नवादा : जिले में बढ़ते साइबर अपराध के मामले में पूरे देश के लोगों को शिकार बना रहा है। ऐसे में बिहार के साथ ही अलग अलग राज्यों की पुलिस नवादा आकर कार्रवाई कर रही है। इसी कड़ी में दिल्ली पुलिस नवादा पहुंची और वरिसलीगंज थाना क्षेत्र के जलालपुर गांव में स्थानीय पुलिस के सहयोग से साइबर मामले में संलिप्त युवक को गिरफ्तार कर लिया। दिल्ली पुलिस के हत्थे चढ़े साइबर ठग वरिसलीगंज थाना क्षेत्र के जलालपुर गांव के सुधीर प्रसाद के पुत्र सुजीत कुमार उर्फ मोनू बताया गया है। दिल्ली स्पेशल सेल कांड संख्या 273/23 के तहत गिरफ्तार आरोपी के विरुद्ध साइबर से संबंधित मामला दर्ज था।

इस बावत दिल्ली पुलिस ने बताया कि वहां की पुलिस ने तकनीकी अनुसंधान और मोबाइल सर्विलांस की मदद से साइबर अपराधी को गिरफ्तार किया है। वरिसलीगंज थानाध्यक्ष आशीष कुमार मिश्रा ने बताया दिल्ली पुलिस स्थानीय पुलिस की सहयोग से थाना क्षेत्र के जलालपुर गांव में छापेमारी कर आरोपी सुजीत को गिरफ्तार किया है।

गौरतलब हो कि वरिसलीगंज थाना क्षेत्र में साइबर अपराध का बड़ा नेटवर्क वर्षो से देश के विभिन्न प्रांतों के लोगों से जालसाजी का कार्य कर रहा है। इसको लेकर आए दिन दूसरे प्रदेशों की पुलिस समय समय पर इस मामले से जुड़े लोगों की गिरफ्तारी करते रहती है। फ़िलहाल दिल्ली पुलिस साईबर ठग को अपने साथ दिल्ली ले गई है।

संप हाउस की सफाई कर रहे दो भाईयों की मौत, बेंगलुरु में हादसे के बाद घर में मचा कोहराम

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली थाना क्षेत्र के हरदिया पंचायत की पुरानी हरदिया के दो सहोदर भाईयों चंदन राजवंशी व पिंटू राजवंशी की मौत बेंगलुरु में कार्य करने के दौरान हो गई।घटना से परिवार पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है। दोनों के बुजुर्ग माता-पिता, पत्नी व बच्चों का रो-रोकर बुरा हाल है। मृतक के पिता लालो राजवंशी ने बताया कि उनके पांच बेटे हैं। इनमें से तीन बेटे मनीष राजवंशी, चंदन राजवंशी और पिंटू राजवंशी 15 वर्षों से बेंगलुरु की एक निजी कंपनी में काम कर रहे थे।

एसिड डालने के बाद उतरे थे टैंक में

बुधवार की शाम को अनेकल तालुक स्थित तिरुपलाया में श्रीनिवास रेड्डी के सनशाइन होल्डिंग कंपनी के संप हाउस की सफाई करवाई जा रही थी। संप हाउस की सफाई के दौरान एसिड डाला गया था। एसिड डालने के एक घंटा बाद पिंटू राजवंशी संप हाउस में सफाई के लिए उतरा। इसके बाद उसका दम घुटने लगा।

उन्हें बचाने गए बड़े भाई चंदन राजवंशी का भी दम घुटने से मौत हो गई। जब काफी देर तक दोनों भाई संप से बाहर नहीं निकले तब कंपनी के मैनेजर जगदीश ने अंदर जाकर देखा तो उनका भी दम घुटने से स्वास्थ्य बिगड़ने लगा। इसके बाद पास के अस्पताल में इलाज के लिए दोनों को भर्ती कराया गया। इस दौरान दोनों मजदूर भाइयों की मौत हो गई।

घर लाया जा रहा शव

दोनों मजदूर भाईयों को संप हाउस से बाहर निकालकर अस्पताल ले जाया गया था। पिता ने बताया कि तीसरे बेटे मनीष कुमार दोनों बेटों के शव को बेंगलुरु से घर ला रहा है। उन्होंने बताया कि उनका एक बेटा पंकज कुमार दिव्यांग है। मृतक चंदन राजवंशी का एक तीन वर्षीय बेटा व डेढ़ वर्षीय बेटी है। मृतक पिंटू राजवंशी की एक वर्ष की छोटी बच्ची है। मृतक के परिजन शव के अंतिम दर्शन की आस में राह ताक रहे हैं। परिजनों ने बताया कि शुक्रवार की शाम तक दोनों मजदूर भाईयों का शव घर पहुंचने की संभावना है।

खुली होम डिलीवरी की पोल:-गोदाम बंद रहने पर पीडीएस दुकानदारों में नाराजगी

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित गोविंदपुर प्रखंड परिसर स्थित एफसीआई गोदाम से होम डिलीवरी की पोल खुल गई। होम डिलीवरी तो दूर पीडीएस बिक्रेताओं ने गोदाम बंद रहने का विरोध किया। घंटों देर विरोध करने के बाद बीडीओ नीरज कुमार राय पहुंचे और जायजा लिया। जायजा लेने के उपरांत बीएसएफसीआई मैनेजर निर्मल कुमार से बातचीत की। घटनास्थल पर बुलाया गया। सारी बातों से अवगत कराने के उपरांत गोदाम खोलकर अनाज वितरण करने का आदेश जारी किया।

निर्धारित समय पर नहीं मिल रहा अनाज:

पीडीएस बिक्रेताओं का आरोप है कि होम डिलीवरी तो दूर समय पर गोदाम पहुंचने के बाद भी अनाज नहीं दिया जाता है। ऐसे में समय पर वितरण करना मुश्किल हो रहा है। बता दें गोविन्दपुर गोदाम प्रबंधन की मनमानी के कारण जन वितरण का हाल बेहाल है तो गरीबों के पेट पर डाका डाला जा रहा है। बावजूद जिला प्रशासन जन वितरण में कुव्यवस्था की लगातार मिल रही शिकायत पर पर्दा डालने का कार्य कर रही है।

बार बालाओं के मुखिया ने किया डांस, वीडियो वायरल

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली प्रखंड क्षेत्र के हरदिया पंचायत मुखिया पिंटू साव का बार बालाओं के साथ डांस का वीडियो सोशल मीडिया पर तहलका मचा रहा है। हालांकि मैं इस वीडियो की पुष्टि नहीं करता। ऐसे में वायरल वीडियो चर्चा का विषय बना हुआ है।

वैसे इस प्रकार के वीडियो मुखिया, विधायक, सांसद से लेकर अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ जारी होते रहते हैं। किसी किसी मामले में पुलिस जांच कर कार्रवाई भी करती रही है। अब जब हरदिया पंचायत मुखिया का वीडियो वायरल हो रहा है तो क्या कार्रवाई होती है यह कहना मुश्किल है। लेकिन जांच तो होनी चाहिए। अगर जांच नहीं हुई तो इस प्रकार के मामले में बृद्धि होनी तय है। बहरहाल मामला चाहे जो हो, लेकिन फिलहाल सोशलमीडिया पर मुखिया द्वारा किया गया बार बालाओं के साथ चर्चा का विषय बना हुआ है।

लोकसभा चुनाव-2024 में मतदान के लिए मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाना सर्वोच्च प्राथमिकता :-डी एम

नवादा : लोकसभा चुनाव की तैयारी से पूर्व विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम जिला में अभियान मोड में चलाया जा रहा है। एक जनवरी 2024 के आधार पर नाम जोड़ने की प्रक्रिया जारी है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी लगातार इसकी समीक्षा कर रहे हैं। राजनीतिक दलों के साथ हुई बैठक में इसमें सहयोग का अनुरोध किया गया।

18 प्लस आयु के सभी युवाओं की भागीदारी को लेकर प्रयास जारी है। कॉलेजों में कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। नाम जोड़ने की दिशा में 25 एवं 26 नवंबर को विशेष अभियान चलाया जायेगा। इस दिन बोएलओ अपने बुथ पर अपना उपस्थिति सुनिश्चित करते हुए ऑफलाइन एवं ऑनलाइन के माध्यम से प्रपत्र ’6’ व ’7’ सृजित करेंगे।

डीएम ने इसकी तैयारी एवं प्रगति को लेकर सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी, सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी, सीओ व अन्य को वीसी के माध्यम से समीक्षा की। प्रत्येक मतदान केंद्र पर कम से कम 20 पात्र युवाओं व व्यक्तियों के नाम निर्वाचक सूची में पंजीकृत करना है। लेकिन समीक्षा में अपेक्षित संख्या में प्रपत्र नहीं पाया गया है । इस पर नाराजगी जताते हुए कहा कि कैम्प मोड में सभी पात्र युवा वर्ग को प्रपत्र-6 ऑनलाइन या ऑफलाइन के माध्यम से सृजित करें। साथ ही कुशल युवा केंद्र, आशा कार्यकर्ता, विकास मित्र, ग्रामीण आवास सहायक से आवश्यक सहयोग प्राप्त करें।

जिले में कुल 1795 मतदान केंद्र है । जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि इसमें शिथिलता बरतने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी। हाउस टू हाउस सर्वे में मृत चिन्हित निर्वाचकों का नाम जोड़ने के मामले में शिथिलता बरतने वालों पर विभागीय कार्रवाई की अनुशंसा एवं बेहतर करने वालो को प्रशस्ति पत्र देने का निर्देश दिया गया।

लक्ष्य के अनुरूप सभी मतदान केदों से प्रपत्र 6 प्राप्त करने का निर्देश सभी मतदान स्तरीय पदाधिकारी अर्थात बीएलओ को दिया गया है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने जिले के योग्य नागरिकों से अपील किया है कि अपने परिवार का मतदाता सूची में नाम देख लें .यदि नहीं है तो प्रपत्र छ: भरकर संबंधित बीएलओ के पास जमा अवश्य करें और पावति लेना ना भूले।

तेज रफ्तार बोलेरो ने महिला को कुचला, हुई मौत

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला थाना क्षेत्र में तेज रफ्तार बोलेरो ने पैदल राहगीर महिला को कुचल दिया जिससे महिला की मौत हो गई। मौके वारदात से चालक वाहन के साथ रफूचक्कर हो गया। हादसा सिरदला थाना क्षेत्र के पदमौल- अमावां मार्ग पर दुधैली गांव के समीप बाण मोड़ के पास हुई। मृतका की पहचान रजौली थाना क्षेत्र के तारगिर- जेहलबीघा निवासी राजेश चौधरी की पत्नी कंचन देवी के रूप में हुई।

बताया गया कि महिला जेहलबीघा गांव से पैदल पदमौल स्थित अपने रिश्तेदार के पास पूजा का प्रसाद पहुंचाने के लिए जा रही थी। रास्ते में दुधैली गांव के समीप तीखी मोड़ पर तेज रफ्तार से गुजर रही बोलेरो महिला को कुचल दिया। हादसे के बाद चालक वाहन लेकर मौके से फरार हो गया।

ग्रामीणों के द्वारा घटना की सूचना पुलिस को दी गई जिसके बाद सिरदला थानाध्यक्ष सरोज कुमार पुलिस बलों के साथ घटनास्थल पर पहुंचकर शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल नवादा भेज दिया। मामले की छानबीन की जा रही है। महिला की असमय मृत्यु के बाद घर परिवार में कोहराम मचा है। परिजनों का रो रोकर बुरा हाल है।

प्रवंध निदेशक सह सचिव ने किया गंगाजल आपूर्ति की समीक्षा

नवादा : धर्मेन्द्र सिंह प्रबंध निदेशक बुडको पटना सह सचिव खान एवं भूतत्व विभाग द्वारा जिले में गंगाजल आपूर्ति योजना से संबंधित कार्य स्थलों का निरीक्षण किया। प्रबंध निदेशक बुडको द्वारा नवादा शहरी क्षेत्र में गंगाजल आपूर्ति योजना के अन्तर्गत बुडको एवं नगर परिषद नवादा द्वारा जल आपूर्ति योजना का/सम्प हाउस का निरीक्षण किया।

सर्वप्रथम नवादा सदर प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित सम्प हाउस का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान निर्माण कार्य का जायजा लेते हुए संबंधित तकनीकी पदाधिकारी एवं संबंधित एजेंसी को ससमय योजना गुणवत्ता के साथ पूर्ण करने का निर्देश दिया। इसके बाद प्रबंध निदेशक द्वारा नगर थाना परिसर स्थित सम्प हाउस एवं पुरानी जेल परिसर में स्थित सम्प हाउस और चल रहे निर्माण कार्य का निरीक्षण किया और आवश्यक निर्देश दिया । प्रबंध निदेशक द्वारा न्यू एरिया, नवीन नगर सहित घरों एवं वार्डाें में स्वयं जाकर पेयजल आपूर्ति के स्थिति का निरीक्षण किया।

परिसदन स्थित सभागार भवन में नगर परिषद नवादा एवं बुडको नवादा से संबंधित पदाधिकारियों के साथ गंगाजल आपूर्ति योजना से संबंधित समीक्षात्मक बैठक की। बैठक में उन्होंने संबंधित सभी अधिकारी को कई आवश्यक निर्देश दिया। प्रबंध निदेशक द्वारा खनिज विकास पदाधिकारी के साथ जिले में खनन की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की एवं आवश्यक निर्देश दिया । इस अवसर पर जिला पदाधिकारी आशुतोष कुमार वर्मा, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद ज्योत प्रकाश बुडको एवं नगर परिषद के अन्य पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।

वारिसलीगंज के चकवाल व पैंतरे से अठारह साइबर अपराधी गिरफ्तार, पूछताछ जारी

नवादा : जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक के निर्देश के आलोक में वारिसलीगंज क्षेत्र में साइबर थाना एसडीपीओ प्रिया के नेतृत्व में निगरानी किया गया। एसडीपीओ ने बताया कि चकवाय व पैंगरी आदि गांवों में साइबर अपराधियों को पकड़ने लिए सघन तलाशी अभियान चलाया गया।। इस अभियान में चकवाय से नौ व पैंगरी से नौ कुल 18 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया। बजाज फाइनेंस आदि के नाम पर लोगों को ठगी करने के आरोप में18 साइबर अपराधियों को पकड़ने में सफलता मिली। इसके लिए विशेष टीम का गठन एसडीपीओ के नेतृत्व में किया गया।

अभियान में तेज तर्रार पुलिस निरीक्षक सुजय विद्यार्थी और संजीव कुमार को लगाया गया था। साथ में काफी संख्या में सशस्त्र पुलिस वालों की प्रतिनियुक्ति की गई थी ,जिसमें वारसलीगंज थाना, साइबर थाना और काफी संख्या में मोटरसाइकिल जवानों को प्रतिनियुक्त किया गया था। अभियान में गांव के बगीचे को चारों तरफ से घेर कर साइबर अपराधियों को मौके पर गिरफ्तार किया गया। अभियान की सफलता में 18 से अधिक साइबर अपराधियों को मौके से धर दबोचा गया।

एसडीपीओ ने बताया कि अभियान लगातार साइबर अपराधियों को जड़ मूल से समाप्त करने तक आवश्यक रूप से निर्देशानुसार चलाया जाएगा। विशेष और सफल अभियान से जिले के साइबर अपराधियों में खौफ का माहौल है। एसडीपीओ साइबर क्राइम ने लोगों से अपील किया कि लोभ में नहीं पड़े और कोई भी ओटीपी किसी को शेयर नहीं करें।। साइबर क्राइम से संबंधित सहायता के लिए साइबर थाना को अविलंब सूचित करें।

रेल पुलिस ने शातिर पॉकेटमार तीरथ चौधरी को दबोचा, हावड़ा- गया में दिया था वारदात को अंजाम

नवादा : जीआरपी ने गाड़ी संख्या 13023 अप गया – हावडा एक्सप्रेस ट्रेन से शातिर पॉकेटमार को धर दबोचने में सफलता प्राप्त की है। जेबकतरा शेखपुरा जिले का निवासी बताया गया है। पुलिस उससे पूछताछ कर रही है। नवादा स्टेशन के प्लेटफार्म पर से उसकी गिरफ्तारी हुई।

इसके खिलाफ पहले भी जीआरपी थाना नवादा, किऊल व शेखपुरा में मामला दर्ज होने की बातें सामने आ रही है। रेल पुलिस के अनुसार यह पहले से भी वांटेड रहा है और शातिर पॉकेटमारों में से एक है। इसके के खिलाफ आगे की।कार्रवाई की जा रही है।

रेल पुलिस के अनुसार पूछताछ के क्रम में यह पता चला कि यह पॉकेटमार शेखपुरा में हावड़ा- गया एक्सप्रेस में सवार हुआ था। नवादा में इसकी गिरफ्तारी हुई। वह उस ट्रेन में एक यात्री का जेब काटने में सफल रहा था। पीड़ित ने जीआरपी को घटना की जानकारी दी। जिसके बाद कार्रवाई कर गिरफ्तार किया गया।आरोपित पॉकेटमार 30 वर्षीय तीरथ चौधरी, पिता सुरेश चौधरी, वार्ड नंबर 21 गिरहिंडा चौक शेखपुरा का निवासी है।

फुलवरिया जलाशय पर फ्लोटिंग सौर परियोजना स्थापित करने की प्रक्रिया तेज, जल्द जारी होगी निविदा

नवादा : बिहार स्टेट पॉवर जेनरेशन कंपनी लिमिटेड (बीएसपीएचसीएल) बिहार में नवीकरणीय उर्जा के स्रोतों का विस्तार करने के क्रम में जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली के फुलवरिया जलाशय पर फ्लोटिंग सौर परियोजना स्थापित करने की दिशा में तेजी से कदम बढ़ा रही है। इसके लिए निविदा आमंत्रित करने की प्रकिया चल रही है। यह परियोजना मुख्यमंत्री के विजन ‘नीचे मछली ऊपर बिजली’ के लिए पूरी तरह अनुकूल होगी।

बिहार की भौगोलिक स्थिति के अनुसार नवीकरणीय उर्जा स्रोंतो के रूप में सौर एवं जल से बिजली बनाने की दोहन क्षमता है। अत: सौर उर्जा का नवीकरणीय उर्जा के प्रमुख स्रोत के रूप में राज्य में उपयोग किया जा रहा है।

सामान्यत: सौर परियोजना का निर्माण बंजर भूमि पर किया जाता है। दूसरे राज्यों की तुलना में बिहार में बंजर भूमि की उपलब्धता कम है। अत: राज्य के उन क्षेत्रों में जहां प्राकृतिक अथवा मानव निर्मित तालाब व जलाशय हैं, जिनमें आठ–नौ महीने पानी रहता है, और जिनका इस्तेमाल मछली पालन या फिर कृषि कार्यों के लिए होता है, का उपयोग सोलर मॉड्यूल माउंटिंग संरचना की ऊंचाई बढ़ाकर ग्राउंड माउंटेड के रूप में सौर उर्जा परियोजना को प्रोत्साहित करने की योजना बनाई गई है।

यह मुख्यमंत्री की दूरदर्शी संकल्पना ‘नीचे मछली ऊपर बिजली’ को भी मूर्तरूप प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इसमें सौर्य उर्जा के दोहन के लिए स्थापित संयंत्रों के नीचे मछली पालन किया जा सकेगा। यानि ऊपर सूर्य की रोशनी से बिजली का निर्माण होगा और नीचे के जल भंडार में सहजता से मछली पालन किया जाएगा। इससे राज्य में नवीकरणीय उर्जा के उपभोग को तो बढ़ावा मिलेगा ही साथ ही सूबे के किसानों की आमदनी में भी वृद्धि होगी।

गौरतलब है कि बिहार सरकार द्वारा बिहार के नए और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोंतों को बढ़ावा देने के लिए बिहार नवीन और नवीकरणीय उजा श्रोतों सवंर्द्धन नीति, 2017 भी अधिसूचित है।

बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक ने कहा कि बिहार में अभी कुल 150 मेगावाट बिजली सोलर से उत्पादीत की जा रही है। साथ ही राज्य में नीचे मछली ऊपर बिजली के तहत दो जगहों, दरभंगा एवं सुपौल, पर बिजली उत्पादित कर फीडर से जोड़ कर उपभोक्ताओं को आपूर्ति की जा रही है। इसके अलावा कजरा में 600 मेगावाट व पीरपैंती में लगभग 200 मेगावाट सोलर बिजली उत्पादन हेतु कार्य कार्य शुरू हो चुका है।

बिहार स्टेट पावर जेनरेशन कंपनी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक महेंद्र कुमार ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देशानुसार हम राज्य में सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने हेतु कार्य कर रहे हैं। इसमें हमने सफलता भी पाई है। हमने सरकारी भवनों पर सोलर संयंत्र स्थापित कर आपूर्ति शुरू कर दी है। कई सरकारी स्कूलों में भी सोलर पैनल लगाए गए हैं। इसी प्रकार से हम उपभोक्ताओं को भी सौर ऊर्जा के उपयोगकर्ता हेतु प्रोत्साहित कर रहे हैं। निजी परिसरों में ग्रिड कनेक्टेड रूफटॉप सोलर पैनल लगाने पर उपभोक्ताओं को राज्य सरकार की ओर से सब्सिडी का प्रावधान है।

उत्पाद न्यायालय ने दो युवकों को सुनाया 7 साल की सजा

नवादा : अवैध रूप से शराब का कारोबार करने के आरोप में दो लोगों को 7-7 वर्ष कारावास तथा प्रत्येक को एक-एक लाख रूप्ये अर्थदंड की सजा सुनवाई गई। उत्पाद के प्रथम विशेष न्यायालय के न्यायाधीश दीपक कुमार ने शुक्रवार को यह सजा सुनाया। गया जिला अंतर्गत जमैता फतेहपुर निवासी अनिष कुमार उर्फ मनीष कुमार तथा चंदखुर्द वजीरगंज निवासी अंकित कुमार उर्फ संतोष यादव को यह सजा सुनवाई गई।

सजा सुनाने के बाद दोनों को जेल भेजा गया। मामला सिरदला थाना कांड संख्या-755/22 से जुड़ा है। जानकारी देते हुए अनुमंडल अभियोजन पदाधिकारी मो0 इम्तेयाज फारूकी ने बताया कि 31 दिसम्बर 22 को सिरदला थाना पुलिस को यह सूचना मिली की दो मोटरसाईकिल के द्वारा शराब की ढुलाई की जा रही है।

वहीं, पुलिस ने थाना क्षेत्र के चंदवारा गॉव के झकटिया मोड़ के समीप वाहन जॉच के क्रम में दो मोेटर साईकिल से ढुलाई किये जा रहे 282 लीटर देशी शराब बरामद किया तथा मौके पर अनीष कुमार को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया जबकि दूसरा युवक फरार होने में सफल रहा। घटना के बाबत सिरदला थाना के एसआई रविकांत उपाध्याय के बयान पर कांड अंकित किया गया। सजा दिलवाने में अपर लोक अभियोजक नरेश कुमार मंडल की अहम भूमिका रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here