19 नवंबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

पुलिस का हथकंडा, आरोपी को साथ देना हो तो करा तो काउंटर प्राथमिकी

नवादा : जिले की पुलिस भ्रष्टाचार में कितना लिप्त है यह किसी से छिपा नहीं है। रजौली व परनाडाबर थानाध्यक्ष की एसपी द्वारा करायी गयी जांच में पुष्टि व विधान परिषद में सरकार की स्वीकारोक्ति के बावजूद अबतक कार्रवाई नहीं होने से थानाध्यक्षों का मनोबल उंचा है।

ताजा मामला रजौली थाना का है जहां शिकायत के बाद आरोपी को थाना पर बुला लाभ-शुभ के बाद कांउटर आवेदन लेकर मुक्त कर दिया गया। उल्टे शिकायतकर्ता पर प्राथमिकी वापस लेने का दबाव थानाध्यक्ष द्वारा घर पर पुलिस भेजकर बनाया जा रहा है। और तो और आरोपी द्वारा प्राथमिकी वापस न लेने पर हत्या की धमकी दी जा रही है।

swatva

जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली अनुमंडल मुख्यालय बाजार में 03 लाख 57 हजार रुपये बकाया मांगने पर मारपीट नकदी समेत मोटरसाइकिल छिनने का आरोप बाजार के उपरटंडा मुहल्ले के राजेन्द्र विश्वकर्मा के पुत्र धर्मेन्द्र विश्वकर्मा ने लगाया था। इस बावत थाने में प्राथमिकी दर्ज करा कार्रवाई की मांग की थी। आरोप था कि नगर पंचायत के ठेकेदार नीचे बाजार के वीर लखन के पुत्र गोपाल लाल को नगर परिषद के लिये उपकरण की आपूर्ति की थी। उक्त योजना के तहत की गयी सामानों की आपूर्ति में तीन लाख 57 हजार रुपये का बकाया रह गया था। राशि मांगने घर पहुंचा तो मारपीट आरंभ कर दिया।

इस क्रम में जेब से पचपन सौ रूपये निकाल मोटरसाइकिल छिन लिया था। यहां तक राशि मांगने पर हत्या की धमकी दी थी। शिकायतकर्ता के आवेदन के आलोक में थानाध्यक्ष पवन कुमार ने बुधवार को आरोपी को थाना पर बुलाकर लाभ- शुभ के बाद न केवल मुक्त कर दिया बल्कि शिकायतकर्ता पर प्राथमिकी वापस लेने का दबाव बनाया जा रहा है तो आरोपी अपने गुर्गों के माध्यम से प्राथमिकी वापस न लेने पर हत्या की धमकी दे रहे हैं।

ऐसे में शिकायतकर्ता की परेशानी बढ़ी हुई है तो उसे हत्या की संभावना दिखाई दे रही है। अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि जब आरोपी को थाने पर बुलाया गया तब आवेदन क्यों? इसके पूर्व उसने आरोप क्यों नहीं लगाया? जाहिर है ऐसा लाभ- शुभ के चक्कर में किया गया।

सदर अस्पताल से मोबाइल की चोरी का सीसीटीवी फुटेज आया सामने

नवादा : नगर में इन दिनों चोरी की घटना लगातार बढ़ती जा रही है। चोर अब सरकारी दफ्तर में भी घुसकर चोरी की घटना को अंजाम देकर निकल जा रहे हैं। ऐसा ही मामल सदर अस्पताल से सामने आया है। एक युवक ने सदर अस्पताल के अंदर से मोबाइल की चोरी कर निकल गया।

पूरी घटना सीसीटीवी फुटेज में कैद हो गई। बावजूद आरोपी युवक कुछ मानने से इंकार करता रहा। इस क्रम में पीड़ित महिला ने सदर अस्पताल में जमकर बबाल काटा। यह हाल तब है जब सदर अस्पताल में सुरक्षा गार्ड से लेकर पुलिस तक की तैनाती है। बावजूद चोरी की घटना को अंजाम दिया जा रहा है।

दो साइबर ठग गिरफ्तार, मोबाइल समेत आपत्तिजनक सामान बरामद

नवादा : जिले के शाहपुर ओपी क्षेत्र के रेवरा गांव में पुलिस ने छापामारी कर विभिन्न बैकों के अधिकारी बन भोले भाले लोगों से ठगी करने वाले दो साइबर ठग को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार लोगों के पास से 10 एंड्रॉयड फोन समेत लैपटॉप, एटीएम कार्ड आदि आपत्तिजनक सामान बरामद किया गया है। इस बावत अग्रेतर कार्रवाई आरंभ की गयी है।

पकरीबरांवा एसडीपीओ महेश कुमार चौधरी ने बताया कि सूचना मिली कि शाहपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम रेवरा में मिट्ठू कुमार नामक युवक अपने घर में कुछ अन्य लोगों के साथ बैठकर बजाज कंपनी,मुद्रा धनी फाइनेंस तथा इंडिया फाइनेंस कंपनी के नाम पर ठगी का काम कर रहे हैं।सूचना के सत्यापन हेतु पुलिस वज्रा टीम तथा अनुoपुoपदाo के साथ छापेमारी कर तीन मंजिल मकान से दो युवकों को आपत्तिजनक सामान के साथ गिरफ्तार कर लिया। शेष कइ युवक भागने में सफल रहा। गिरफ्तार ठगों से पूछताछ के बाद शेष की गिरफ्तारी के प्रयास आरंभ कर दिया गया है।

विधायक विभा देवी द्वारा हरिश्चन्द्र स्टेडियम समेत अन्य कराये जा रहे कार्यों का डीएम ने किया निरीक्षण

नवादा : विधायक विभा देवी के अथक प्रयास से नवादा नगर में हरिशन्द्र स्टेडियम के उत्तर स्थित तालाब का सौंदर्यीकरण, स्टेडियम का सौंदर्यीकरण, केंद्रीय पुस्तकालय का पुनरुद्धार एवं डीलक्स शौचालय निर्माण की ओर एक प्रभावी कदम उठाया गया।

नवादा नगर गोवर्द्धन मंदिर के उत्तर स्थित हरिश्चन्द्र तालाब एवं उसके सौंदर्यीकरण हेतु जिलाधिकारी आशुतोष कुमार वर्मा ने अपने व्यस्ततम समय का सदुपयोग करते हुए स्थल का निरीक्षण किया एवं डीडीसी, अंचलाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिया। इस क्रम में उन्होंने हरिश्चंद्र स्टेडियम के कोने कोने का निरिक्षण किया और पटना के गांधी मैदान की तरह इसका भी सौंदर्यीकरण का निर्देश दिया । खास कर खिलाडियों और आम लोगों की असुविधा को देखते हुए स्टेडियम में दो और द्वार बनाने की योजना को हरी झण्डी दी ।

डीएम का काफिला केंद्रीय पुस्तकालय पहुंचा जहाँ की गंदगी देखकर वे काफी कुपित हुए । उन्होंने पुस्तकालय पुनरुद्धार के लिए पहला शर्त रखा कि उत्तर की ओर खुलने वाले रास्ते को बन्द किया जाय और पुस्तकालय के लिए अलग द्वार की व्यवस्था की जाय । संबंधित अधिकारीयों को केंद्रीय पुस्तकालय के संपूर्ण नक्शे की जानकारी देते हुए निर्देश दिया कि शिक्षा और संस्कृति के इस मंदिर तक गंदगी का नामोनिशान नहीं हो।

डीएम ने नवादा क्लब की जानकारी ली और डीडीसी को निर्देशित किया कि यथा शीघ्र इस पुरे क्षेत्र का कायाकल्प किया जाय। इसके लिए आवश्यक धनराशि आवंटित कर दी जायगी। विदित हो कि केंद्रीय पुस्तकालय और डीलक्स शौचालय के लिए विधायक विभा देवी के पहल पर क्रमशः 31 लाख और 21 लाख रूपये का आवंटन पहले ही हो चुका है। जिलाधिकारी ने कहा कि केंद्रीय पुस्तकालय पुनरुद्धार में पैसे की कोई कमी नहीं होने दी जायगी । आज इन्ही योजनाओं को स्थल पर उतारने हेतु विशेष दौरा किया।

काफिले में डीएम आशुतोष कुमार वर्मा के अलावे, डीडीसी दीपक कुमार मिश्र, सदर एसडीओ अखिलेश कुमार, नवादा अंचलाधिकारी समेत कई पदाधिकारी मौजूद थे। राजद के पूर्व जिलाध्यक्ष महेंद्र यादव, विधायक विभा देवी के सहायक राकेश सिन्हा समेत कई समाजसेवियों ने भी मौके पर उपस्थित रहकर डीएम के निर्देशों का स्वागत किया। समाजसेवियों ने उम्मीद जाहिर की है कि डीएम साहब की तत्परता से निश्चय ही नवादा में सांस्कृतिक और क्रीड़ा क्षेत्र में विकास की गंगा बहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here