09 नवंबर : अरवल की मुख्य खबरें

0

रंगोली प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्राओं को किया गया पुरस्कृत – धर्मेंद्र कुमार

अरवल -जिला मुख्यालय के दिल्ली पब्लिक स्कूल विद्यालय में दीपावली पर्व को लेकर रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें विद्यालय के छात्र छात्राओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। छात्र-छात्राओं द्वारा तरह-तरह की आकर्षक रंगोली बनाई गई। रंगोली बनाने को लेकर विद्यार्थियों में काफी उत्साह देखा गया। एक दूसरे से बेहतर रंगोली बनाने की प्रतिस्पर्धा साफ देखी गई। प्रतियोगिता के सफल प्रतिभागियों के बीच पुरस्कार का वितरण भी किया गया।

उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं के साथ विद्यालय प्रबंधन के साथ अन्य लोग।

आयोजित रंगोली प्रतियोगिता में बच्चों ने उत्कृष्ट रंगोली बनाई,जिसमें हाउस के आधार पर आयोजित इस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राची, द्वितीय हर्षिता, तृतीय खुशी,एवम चौथे रिया शर्मा,ने स्थान प्राप्त किया। प्रतियोगिता में दिल्ली पब्लिक स्कूल के बच्चों को सांत्वना पुरस्कार भी दिया गया।इस अवसर पर विद्यालय के निर्देशक धर्मेंद्र कुमार ने कहा कि बच्चों में प्रतियोगिता की भावना विकसित करने के लिए इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।बच्चों ने इस प्रतियोगिता के माध्यम से अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित किया है। यह काफी सराहनीय है।

swatva

इसी कड़ी में बृहस्पति को रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें कक्षा एक से लेकर आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थी शामिल हुए।दीपावली पर्व के शुभ अवसर पर बृहस्पतिवार को रंगोली बनाओ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में उपस्थित लोक जनशक्ति पार्टी रा के प्रवक्ता रवींद्र कनौजिया दिल्ली पब्लिक स्कूल के शिक्षक अविनाश कुमार रोशन कुमार सौरभ कुमार हरबंस कुमार शंकर कुमार रवि कुमार विवेक कुमार अलीशा कुमारी अमीषा कुमारी इत्यादि शिक्षक मौजूद रहे।

अरवल राजद कार्यालय में उपमुख्यमंत्री का केक काटकर मनाया गया जन्मदिवस

अरवल -उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव की 34 वा जन्म दिवस के अवसर पर राजद कार्यालय में कार्यकर्ताओं ने केक काटकर जन्म दिवस मनाया इस अवसर पर वक्ताओं ने अपने संबोधन में कहा कि बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव युवा दिलों के धड़कन के रूप में मौजूद है।

इसीलिए बिहार के युवा ही नहीं अन्य प्रदेशों में युवाओं के दिल की धड़कन बनते जा रहे हैं उपमुख्यमंत्री की कार्यशैली से युवा वर्ग काफी प्रभावित है जन्मदिन की शुभकामना देते हुए कार्यकर्ताओं ने राजनीति के क्षेत्र में और प्रभावी बनेंगे इस अवसर पर राजेंद्र नेता घनश्याम प्रसाद वर्मा मनोज कुमार रामेश्वर चौधरी अभय यादव शंभू यादव शमीम अख्तर रामबाबू चौधरी उमेश पासवान संजय सिंह श्याम सिंह मोहम्मद जावेद अहमद उमेश्वर सिंह महाराणा यादव लग्न देव चंद्रवंशी के अलावे दर्जनों कार्यकर्ताओ ने जन्मदिन की शुभकामनाएं दी

भाजपा किसान मोर्चा जहानाबाद में मुख्यमंत्री का किया पुतला दहन

अरवल/जहानाबाद -भारतीय जनता पार्टी जिला किसान मोर्चा अध्यक्ष विनोद कुमार के नेतृत्व में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का पुतला दहन जहानाबाद अरवल मोड़ पर किया गया। इस दौरान मुख्यमंत्री द्वारा महिलाओं की प्रति अभद्र टिप्पणी किए जाने की विरोध में नारे भी लगाए गए अपने संबोधन में वक्ताओं ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा सात नवंबर को बिहार विधानसभा एवं विधानपरिषद दोनों सदनों में महिलाओं के प्रति बेहद अपमानजनक और शर्मनाक बयान दिया है जिसे पुनः किसी के सामने कह पाना निंदनीय है वहीं मुख्यमंत्री ने बिहार के सर्वोच्च सदन से बहुत ही सरलता से कह दिया जिससे बिहार ही नहीं पूरा देश शर्मशार है इससे साबित होता है कि मुख्यमंत्री विक्षिप्त हो गए है इनसे मुख्यमंत्री का पद नहीं संभल रहा है ऐसे में इन्हें पद से इस्तीफा दे देना चाहिए।

इसी संदर्भ में “महिलाओं के सम्मान में किसान मोर्चा मैदान में” उतरी है। मौके पर जिला महामंत्री धीरज कुमार, अनिल ठाकुर, रणविजय कुमार सिन्हा, रंजीत कुमार विश्वकर्मा, श्रीकांत शर्मा, अखिलेश शर्मा,अरविंद शर्मा,विजय कुमार सत्कार, श्यामाकांत शर्मा, ब्रजेश कुमार,महेंद्र कुमार,अभय शर्मा, कौशलेंद्र शर्मा,अजय विश्वकर्मा,सोनी चौधरी सहित अनेकों कार्यकर्ता उपस्थित हुए।

शांति समिति की बैठक में दीपावली एवं छठ पूजा सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाने के लिए किया गया आह्वान

अरवल -दीपावली एवं छठ पूजा शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराने को लेकर गुरुवार को मेहंदिया थाना परिसर में शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। अंचलाधिकारी रूबीकुमारी, पुलिस निरीक्षक अमित कुमार व थानाध्यक्ष राहुल अभिषेक के संयुक्त नेतृत्व में आयोजित बैठक में क्षेत्र के कई जनप्रतिनिधि, भिन्न-भिन्न पूजा समिति के अध्यक्ष सहित दर्जनों की संख्या में लोग उपस्थित थे। सबसे पहले दीपावली पूजा को लेकर चर्चा की गई।

चर्चा के दौरान सभी पूजा समिति के अध्यक्षों को सूचित किया गया की पूजा स्थल पर शांति का माहौल कायम हो इसको लेकर स्वयंसेवकों की तैनाती की जाए। कहीं भी डीजे बाजा एवं अश्लील गीत नहीं बजाया जाए। निर्धारित रूट के अनुसार मूर्ति का विसर्जन सूर्यास्त होने के पहले कर लिया जाए। तत्पश्चात छठ पूजा को लेकर चर्चा की गई। वैसे तो थाना क्षेत्र में दर्जनों जगहों पर छठ पूजा की जाती है लेकिन अधिक भीड़ भाड़ वाले मधुश्रवा धाम एवं बेलसार सूर्य मंदिर पर भीड़ नियंत्रित करने को लेकर विशेष दिशा निर्देश जारी किया गया।

जारी दिशा निर्देश में राष्ट्रीय राजमार्ग से मधुश्रवां धाम जाने वाले दोनों ओर रास्तों पर बैरिकेटिंग कर वाहनों को मेला परिसर में जाने पर पाबंदी लगाई गई। छठ घाटों पर यात्रियों की सुविधा को लेकर मेला मालिक एवं मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष से हो रही तैयारी के संबंध में जानकारी मांगने का निर्णय लिया गया। वही विधि व्यवस्था चुस्त एवं दुरुस्त बनाने को लेकर जगह-जगह अधिकारियों के साथ पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल तैनात करने का प्रस्ताव पारित किया गया। बैठक में सर्वसम्मति से दीपावली एवं छठ पूजा शांतिपूर्ण माहौल में मनाने का निर्णय लिया गया।

बिहार राज्य अल्पसंख्यक आयोग ने पदाधिकारी से लिया जाएजा, दिया आवश्यक दिशा निर्देश

अरवल – अध्यक्ष बिहार राज्य अल्पसंख्यक आयोग की अध्यक्षता में समाहरणालय सभा कक्षा में समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई। जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी द्वारा अल्पसंख्यकों के कल्याण से जुड़े प्रत्येक मामलों की चर्चा विस्तृत रूप से की गई। इस क्रम में मनरेगा में अल्पसंख्यकों के जॉब कार्ड धारकों की संख्या को बढ़ाने का निदेश दिया गया तथा प्रचार-प्रसार कराने हेतु निदेशित किया गया।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अल्पसंख्यकों को 15 प्रतिशत आवास प्रदान करने हेतु निर्देशित किया गया। समिति द्वारा शिक्षा विभाग से जिले में उर्दू शिक्षकों की उपलब्धता के बारे में पृच्छा की गई। जिसके तहत शिक्षा विभाग के द्वारा बताया गया कि जिले में कुल 43 उर्दू शिक्षकों की रिक्तियां है, जिसमें 31 नव चयनित उर्दू शिक्षकों को विद्यालयों के साथ टैग कर दिया गया है। समिति द्वारा जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी से अल्पसंख्यक छात्रावास के बारे में पृच्छा की गई एवं निदेशित किया गया कि अल्पसंख्यक छात्रावास को त्वरित कार्रवाई करते हुए यथा शीघ्र बनवाने का प्रयास करें।

समिति द्वारा कस्तुरबा विद्यालय में अल्पसंख्यक छात्राओं के बारे में समीक्षा की गई जिस क्रम में जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि जिले के 05 कस्तुरबा विद्यालय में मात्र 03 अल्पसंख्यक छात्रा पढ़ रही है। समिति द्वारा जिला शिक्षा पदाधिकारी को अल्पसंख्यक छात्राओं की संख्या 15 प्रतिशत तक बढ़ाने का निदेश दिया गया।

समिति द्वारा अनुमंडल पदाधिकारी को आम जनों को उचित मात्रा में खाद्यानों की उपलब्धता कराने हेतु निदेशित किया गया। समिति द्वारा कब्रिस्तान की जमीनों की सुरक्षित रखने एवं चार दीवारी कराने हेतु निदेश दिया गया। इसके अलावा समिति द्वारा शस्त्र शाखा, मुख्यमंत्री उद्यमी योजना, बी पी एल पासपोर्ट इत्यादि में अल्पसंख्यकों की भागीदारी के बारे में प्रश्न किया गया। अंत में अध्यक्ष द्वारा धन्यवाद ज्ञापन दिया गया।

बैठक में अध्यक्ष रियाजुलहक उर्फ राजू, पूर्व सदस्य विधान सभा उपाध्यक्ष नौशाद आलम, सदस्य मुजफ्फर हुसैन राही महताब आलम उर्फ काबूल अहमद एवं अफरोजा खातुन, जिला आपूर्ति पदाधिकारी उप विकास आयुक्त, जिला भू अर्जन पदाधिकारी.. अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के साथ अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।

आंगनवाड़ी केंद्र का जिलापदधिकारी ने किया उद्घाटन

अरवल- जिला पदाधिकारी अरवल वर्षा सिंह के द्वारा करपी प्रखंड के मुरारी पंचायत के मुरारी ग्राम में कोड संख्या 121 के आँगनबाड़ी केंद्र का उद्घाटन किया गया। जिला पदाधिकारी द्वारा मौके पर मौजूद आम जनता को सूचित किया गया कि आँगनबाडी केन्द्र बच्चों के सर्वांगिन विकास के लिए अति महत्वपूर्ण संस्थान है।

अतः आम लोग अपने तीन से छः वर्ष के बच्चों को आँगनबाड़ी केंद्र अवश्य भेजें। जिला पदाधिकारी द्वारा आम लोगों को सूचित किया गया कि बच्चों को संख्या अधिक होने पर दूसरा आँगनबाड़ी केंद्र भी खोला जाएगा।

शौचालय के निर्माण में तेजी लाए, जीविका दीदी वोटरकार्ड बनवाना सुनिश्चित करे – जिलापदधिकारी

अरवल – जिला पदाधिकारी, अरवल वर्षा सिंह की अध्यक्षता में समाहरणालय सभा कक्ष में स्वच्छता एवं जीविका से संबंधित बैठक आयोजित की गई। बैठक के क्रम में लोहिया स्वच्छ भारत अभियान दो के तहत ज्यादा से ज्यादा कचड़ा उठाव का उपभोक्ता शुल्क को बढ़ाने का निदेश दिया गया।

जिला पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि पंचायत स्तर पर कर्मियों का चिन्हित कर उन्हें लक्ष्य दें, जिससे की कचड़ा शुल्क संग्रह में मदद मिल सके। साथ ही साथ प्रखण्ड विकास पदाधिकारियों को जीविका के साथ समन्वय स्थापित कर शौचालय के निर्माण को और भी तेज गति से पूरा कराने का निदेश दिया गया। ताकि ओ डी एफ की अवधारणा को पूरा किया जा सके।

इसके साथ ही जीविका अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि जितने भी जीविका दीदी है, सभी का वोटर कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें। साथ ही सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारियों को निदेशित किया गया कि 17 से 18 उम्र के युवक युवतियों को चिन्हित कर उनका वोटर कार्ड बनवाने की प्रक्रिया को सुनिश्चित करें। बैठक में उप विकस आयुक्त, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, भू अर्जन पदाधिकारी, सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, जिला स्वच्छता समिति समन्वयक के साथ अन्य मौजूद रहे।

महिला मतदाता का अधिक से अधिक नाम जोड़ने का दिया गया निर्देश

अरवल- प्रेक्षक-सह-आयुक्त मगध प्रमंडल-गया के निदेशानुसार आयुक्त के सचिव के अध्यक्षता में मतदाता सूची के पुनरीक्षण को लेकर प्रथम समीक्षात्मक बैठक समाहरणालय सभा कक्ष में आयोजित की गई। समीक्षा के क्रम में सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी एवं सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी को महिला मतदाता का नाम अधिक से अधिक जोड़ने, निर्वाचक संख्या अनुपात में सुधार करने एवं जेन्डर रेशियो सुधारने का निदेश दिया गया।

साथ ही युवा मतदाताओं के नाम को अधिक से अधिक जोड़ने का निदेश दिया गया। राजनीतिक दल के प्रतिनिधि के द्वारा बताया गया कि उन्हें प्रारूप निर्वाचक सूची प्राप्त हो चूकी है। बैठक में सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल के साथ उप मुख्य निर्वाचक पदाधिकारी, मगध प्रमंडल गया अपर समाहर्ता, उप निर्वाचन पदाधिकारी अनुमंडल पदाधिकारी, भूमि सुधार उप समाहर्ता एवं सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी मौजूद थे।

जिलापदधिकारी ने पंचायत सरकार भवन का उद्घाटन कर किया बृक्षारोपण

अरवल -जिला पदाधिकारी, अरवल वर्षा सिंह द्वारा मुरारी पंचायत के नये पंचायत सरकार भवन का उद्घाटन किया गया। जिला पदाधिकारी द्वारा निदेशित किया गया कि सभी कर्मी अपने निर्धारित स्थान पर प्रतिदिन बैठते हुए अपने कार्यों को करेंगे। जिला पदाधिकारी द्वारा प्रखण्ड पंचायत राज पदाधिकारी को नये पंचायत सरकार भवन में फर्निचर की व्यवस्था करने हेतु भी निदेशित किया गया। जिला पदाधिकारी द्वारा प्रखण्ड पंचायत राज पदाधिकारी को सभी कर्मियों की रोस्टर वाईज सूची प्रदर्शित करने हेतु भी निर्देशित किया गया।

जिला पदाधिकारी द्वारा आर टी पी एस काउंटर की भी समीक्षा की गई एवं प्रखण्ड पंचायत राज पदाधिकारी को निर्देशित किया गया कि आर टी पी एस से निर्गत होने वाली प्रमाण पत्रों की सूचना लोगों को दें एवं उससे संबंधित सूचना ऑफिस के सामने भी प्रदर्शित करें। मौके पर जिला पदाधिकारी द्वारा पंचायत सरकार भवन के परिसर में पौधा रोपण किया गया एवं बच्चों को पौधा को संरक्षण करने हेतु निर्देशित किया गया।

जिला पदाधिकारी ने तरल अपशिष्ट प्रबंधन को लेकर रसीद काट किया शुल्क संग्रह

अरवल – जिला पदाधिकारी अरवल के द्वारा दिनांक 09 नवंबर को क्षेत्र भ्रमण के दौरान करपी प्रखंड के मुरारी ग्राम पंचायत में ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रकरण के सुचारू क्रियान्वयन हेतु ग्रामिणों को जागरूक किया गया। ग्रामिणों से अपील किया गया कि इस कार्य के सफल क्रियान्वयन हेतु हम सभी की जिम्मेवारी है कि प्रत्येक दिन कचड़ा उठाव हेतु एक रु ग्राम पंचायत को दिया जाय। इसी क्रम में जिला पदाधिकारी द्वारा स्वयं ग्राम पंचायत मुरारी के वार्ड संख्या 06 में ग्रामिणों से स्वच्छता शुल्क का रसीद काटा गया।

पंचायत भवन का उद्घाटन करते जिला पदाधिकारी।

करपी प्रखण्ड के ग्राम पंचायत कोचहासा में नव निर्मित अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई का उदघाटन किया गया। ग्राम पंचायत कोचहाला में उद्घाटन के दौरान ग्रामिणों एवं स्वच्छता कर्मियों से संवाद के दौरान ओ डी एफ प्लस के विभिन्न अवयवों पर संवाद किया गया, साथ ही प्रति माह 30 रू० उपयोगिता शुल्क देकर अपने गाँव को स्वच्छ एवं सुन्दर रखने में भागीदारी निभाने हेतु प्रेरित किया गया।

उनके द्वारा बताया गया कि घरों से निकलने वाले कचड़ों का निष्पादन अधिक से अधिक घरेलू स्तर पर किया जाय स्वच्छता हम सब की जिम्मेवारी है। इसे सिर्फ सफाई कर्मों तक ही सीमित नहीं रखा जा सकता है। हम सभी लोगो को सफाई कर्मी के साथ मिलकर अपने गाँव को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने में भूमिका अदा करना है। उनके द्वारा जैविक एवं अजैविक कचड़ा के संबंध एवं इसके निष्पादन के बिन्दुओं पर सभी को विस्तृत जानकारी दी गयी।

कुर्था थानापरिसर में शांति समिति की बैठक आयोजित

कुर्था,अरवल:- कुर्था थाना परिसर में गुरुवार को दीपावली एवं आस्था का महापर्व छठ पूजा को लेकर थानाध्यक्ष सुरेन्द्र कुमार की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में शांति समिति के सदस्यों के अलावा बड़ी संख्या में प्रखंड क्षेत्र के जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य लोग शामिल हुए। बैठक के दौरान लोगों ने पूजा के दौरान होने वाली कई समस्याओं से पदाधिकारी को अवगत कराया।

वहीं कुर्था बाजार में अतिक्रमित नाली एवं सड़क व छठ घाटों की साफ-सफाई बैरिकेडिंग एवं मनचले युवकों पर नकेल कसने का भी मुद्दा उठाया गया। बैठक में मौजूद समिति सदस्यों ने लक्ष्मी पूजा एवं छठ पूजा को लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में भी प्रशासनिक व्यवस्था के लिए ध्यान आकृष्ट कराया। लोगों को संबोधित करते हुए पुलिस इंस्पेक्टर उमाशंकर सिंह ने कहा कि शांति समिति की बैठक में गणमान्य लोग संजीदगी से अपनी समस्या को रखते हैं और प्रशासन उसे समाधान करने का पूरा प्रयास करती है।

उन्होंने कहा कि दीपावली और आस्था का महापर्व छठ पूजा भाई चारे के साथ मनाएं। कोई ऐसा कार्य नहीं करें कि किसी की भावना को ठेस पहुंचे उस तरह के असामाजिक तत्वों पर पुलिस की पैनी नजर रहेगी।वहीं थानाध्यक्ष सुरेन्द्र कुमार ने कहा कि दीपावली, गोवर्धन पूजा एवं आस्था का महापर्व छठ को लेकर प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है किसी भी प्रकार का कोताही नहीं बरता जाएगा। उन्होंने लोगों से कहा कि आपके द्वारा दिये गए सुझाव को पॉइंट आउट किया गया है और भी किसी भी प्रकार की मांग हो या सुझाव हो तो बेहिचक बताने का काम करें उसे वरीय पदाधिकारी को अवगत कराई जाएगी। वहीं सभी गणमान्य लोगों सहित पूरे थानाक्षेत्र के लोगों को आने वाले दीपावली, गोवर्धन पूजा एवं छठ पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं दी।

इस मौके पर जिला परिषद सदस्य रंजन यादव,महेश यादव, भाजपा मंडल अध्यक्ष सुधीर शर्मा, जिला संयोजक सुरेन्द्र सिंह, पूर्व मुखिया जमालुद्दीन अंसारी, युवा राजद प्रदेश महासचिव सुनील यादव, राजद के वरिष्ठ नेता रामदीप यादव, नगर पंचायत उपाध्यक्ष रविन्द्र कुमार उर्फ छोटू,भाजपा जिला महामंत्री रामाशीष दास,जिला मंत्री राहुल वत्स,वरिष्ठ नेता खालिक अंसारी,रामसिंहासन सिंह,राजद प्रखंड अध्यक्ष डोमन दास,वार्ड पार्षद नगीना राम,वार्ड पार्षद प्रतिनिधि चितरंजन रजक,भाजपा अल्पसंख्यक मंडल अध्यक्ष मोहम्मद मेराजुद्दीन, सामाजिक कार्यकर्ता अनिल शौण्डिक, विजय विद्यार्थी, घमौल पंचायत के मुखिया कामता प्रसाद यादव,कुर्था सूर्यमंदिर कमिटी के अध्यक्ष अशोक कुमार चौरसिया, कोषाध्यक्ष उपेन्द्र कुमार, सदस्य अशोक कुमार गुप्ता सहित कई गणमान्य लोग मौजूद थे।

आपस मे बाइकों की टक्कर में एक युवक घायल

कुर्था,अरवल:- स्थानीय थानाक्षेत्र स्थित कुर्था बाजार में दो मोटरसाइकिल की आपस की टक्कर में एक युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। घायल युवक की पहचान सचई पंचायत के पंचायत समिति सदस्य संजू देवी के पति अभय कुमार के रूप में की गई है।

मिली जानकारी के अनुसार फुलसाथर गांव निवासी रामनारायण सिंह के 35 वर्षीय पुत्र अभय कुमार किसी कार्य से कुर्था बाजार आये हुए थे बीच बाजार में जाने के दौरान बाजार में गाड़ियों की जाम लग गई इसी बीच वो बाजार से बगल की गली से निकल रहे थे कि सामने से आ रहे बाइक सवार ने जोरदार टक्कर मार दी। जिससे अभय कुमार घायल हो गए हालांकि स्थानीय लोगों ने उन्हें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुर्था में भर्ती कराया जहाँ तत्काल डॉक्टरों ने उन्हें प्राथमिक इलाज कर परिजनों की मांग पर बेहतर इलाज हेतु पटना एम्स भेज दिया।

बताया जाता है कि घायल युवक की सर के पीछे चोट आई है जिसे तत्काल पांच टांके लगाए गए हैं ताकि खून रुक सके। हालांकि जैसे ही पंचायत समिति सदस्य के पति की घायल होने की सूचना अन्य समिति सदस्यों को चली तो प्रखंड प्रमुख अनिल पासवान, प्रखंड उपप्रमुख अखिलेश पासवान, महेश यादव, अमरेश यादव सहित कई लोग उन्हें देखने अस्पताल पहुंचे।

भाजपा कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का फूंका पुतला

कुर्था,अरवल:-बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का बिहार विधानसभा में महिलाओं के प्रति दुर्भाग्यपूर्ण बयान का निंदा करते हुए भारतीय जनता पार्टी कुर्था मंडल अध्यक्ष सुधीर शर्मा के नेतृत्व में पुतला दहन कार्यक्रम कुर्था बस स्टैंड चौक पर किया गया। इस मौके पर भाजपा नेताओं ने कहा कि कहा कि हमें शर्म आती है कि नीतीश कुमार हमारे राज्य के मुख्यमंत्री हैं बिहार के सभी लोगों को शर्म आती है।

उनके राज्य का सीएम इस प्रकार से अश्लील भाषा का प्रयोग सदन में करते हैं। यह आपत्तिजनक बयान है। नीतीश कुमार ने जिस प्रकार से महिलाओं के प्रति शर्मनाक बयान दिया है। इस बयान के समर्थन में बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव का जो बयान आया है वह काफी निंदनीय है और मुझे ऐसा लग रहा है की जैसी संगत वैसी रंगत। और कुंठित मानसिकता का परिचय दे रहे हैं बिहार के मुख्यमंत्री के इस बयान का हम सब कठोर एवं तीव्र निंदा करते है।

इस अवसर पर जिला महामंत्री रामाशीष दास जिला मंत्री राहुल वत्स मंडल उपाध्यक्ष रंजन कुमार संतोष कुमार साहू संजय सिंह पूर्व जिला उपाध्यक्ष सुरेंद्र सिंह पूर्व जिला महामंत्री राम सिहासन सिह, अल्पसंख्यक मोर्चा मंडल अध्यक्ष मोहम्मद मेराजुद्दीन अंसारी खलीक अंसारी किसान मोर्चा मंडल अध्यक्ष उमेश यादव राजकुमार मिश्रा लोक जनशक्ति पार्टी रामविलास मंडल अध्यक्ष जयप्रकाश पासवान,युवा लोजपा प्रखंड अध्यक्ष विनय पासवान युवा मोर्चा मंडल अध्यक्ष टुनटुन शर्मा सभी शक्ति केंद्र प्रभारी एवं सभी बूथ अध्यक्ष सहित दर्जनों कार्यकर्ता उपस्थित थे।

चिकित्सा जांच शिविर में 250 लोगों को की गई निःशुल्क जांच, दी गई दवा

कुर्था,अरवल:- पंजाब नेशनल बैंक कुर्था बीच बाजार शाखा ने डॉ बिमल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से शाखा परिसर में चिकित्सा जांच व स्वास्थ्य जागरूकता संबंधी शिविर लगाया। जिसकी देखरेख शाखा प्रबंधक संतोष कुमार सिंह ने की।

जिसमे डॉ. विजय कुमार की टीम ने ब्लड प्रेशर, शुगर, ईसीजी, हेपेटाइटिस जोड़ों व घुटनों में दर्द व अन्य बीमारियों से संबंधित मरीजों की नि:शुल्क जांच कर आवश्यक परामर्श दिया। शिविर में 250 के करीब लोगों ने पहुंचकर स्वास्थ्य जांच शिविर का लाभ उठाया जिसमें लोगों को दवा भी दी गई । इस अवसर पर डॉ.विजय कुमार ने कहा की लोग नियमित व्यायाम करें और संतुलित खान-पान का ख्याल रखें जो सेहत के लिए लाभदायक है।

उन्होंने कहा कि जिस तरह से पर्यावरण और वातावरण प्रदूषित होते जा रहे हैं, लोगों में बीमारियों का खतरा भी बढ़ता जा रहा है। इनसे बचने के लिए सभी लोगों को हर छह महीने में अपने शरीर की सभी जांचें करानी चाहिए। इस मौके पर पीएनबी शाखा प्रबंधक संतोष कुमार सिंह,पब्लिक रिलेशन शिप ऑफिसर पीआर गुप्ता के अलावे नर्सिंग स्टाफ ने भी चिकित्सा जांच शिविर में बैंक में आने जाने वालों ग्राहकों को जांच कराने में सहयोग किया।

विधिक सेवा प्राधिकार दिवस के मौके पर डोर टू डोर दस्तक कार्यक्रम आयोजित

कुर्था,अरवल:- राष्ट्रीय विधिक सेवा दिवस के मौके पर जिला विधिक सेवा प्राधिकार जहानाबाद के अध्यक्ष व सचिव के निर्देश पर पारा लीगल वोलेंटियर संजय कुमार एवं शशिभूषण सिंह द्वारा सोनभद्र वंशी सूर्यपुर प्रखंड क्षेत्र के सोनभद्र पंचायत,माली पंचायत सहित कई पंचायतों में जागरूकता कार्यक्रम के तहत डोर टू डोर दस्तक दिया गया।

इस मौके पर पीएलवी संजय कुमार ने लोगों को बताया कि सभी नागरिकों के लिये उचित निष्पक्ष और न्याय प्रक्रिया सुनिश्चित करने हेतु जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से 9 नवंबर को राष्ट्रीय विधिक सेवा दिवस मनाया जाता है. राष्ट्रीय विधिक सेवा दिवस की शुरुआत पहली बार 1995 में भारत के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा समाज के गरीब और कमजोर वर्गों को सहायता और समर्थन प्रदान करने के लिये की गई थी।

इस दिन को विधिक सेवा के तहत प्राधिकरण अधिनियम और वादिकारियों के अधिकार को विभिन्न प्रावधानों से अवगत कराने के लिए मनाया जाता है इस दिवस को मनाने का उद्देश्य समाज के कमजोर वर्गों के लोगों के लिए नि: शुल्क कानूनी सहायता और कानूनी सेवाओं की जानकारी प्रदान कर जागरूक करना है. यह कमजोर वर्गों के लोगों को मुफ्त सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ-साथ उन्हें उनके अधिकारों के बारे में जागरूक करने का प्रयास भी करता है।

कुर्था से चांदनी कुमारी की रिपोर्ट

अरवल से देवेंद्र कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here