05 नवंबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

जिला प्रशासन के अजब गजब कारनामे, मांगा दस्तावेज तो बुलाया अभिलेख का अवलोकन करने, मामला नजरडीह पंचायत मुखिया का

नवादा : जिला प्रशासन के भी अजब गजब कारनामे सामने आते रहते हैं। जी हां! यह कोई मनगढंत कहानी नहीं बल्कि दस्तावेज कह रहा है। मांग जा रहा दस्तावेज तो बुलाया जाता है अभिलेख का अवलोकन करने। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि या तो अधिकारियों में ज्ञान की कमी है या फिर वे जानबूझकर आरोपी को बचाना चाहते रहे हैं। मामला जिले के उग्रवाद प्रभावित रोह प्रखंड क्षेत्र के नजरडीह पंचायत मुखिया से जुड़ा है।

जिले के बहुचर्चित आरटीआई कार्यकर्ता कार्यकर्ता प्रणव कुमार चर्चील ने गवन के मामले में आरोपी मुखिया के विरुद्ध लाये गये निलाम पत्र वाद से संबंधित दस्तावेज की मांग सूचना के अधिकार के तहत निलाम पत्र अधिकारी राजीव रंजन से मांगी थी। उन्होंने दस्तावेज उपलब्ध कराने के बजाय उन्हें दस्तावेज दस्तावेज का कार्यालय में अवलोकन के लिये तिथि व समय उपलब्ध कराने की सूचना भेज दी। ऐसा कर उन्होंने न केवल आरोपी से संबंधित की गयी कार्रवाई को छिपाने का काम किया बल्कि आवेदक को व्यक्तिगत रूप से क्षति पहुंचाने का कार्य किया है।

swatva

उन्होंने इस बावत प्रथम अपीलीय अधिकारी को पत्र लिखकर उनके कार्यकलापों की जांच के साथ ही आवश्यक कार्रवाई की मांग की है। बता दें इसके पूर्व सूचना के अधिकार के तहत उपलब्ध कराये गये दस्तावेज के आधार पर मुखिया के विरुद्ध प्राथमिकी से लेकर सारी कार्रवाई हो चुकी है। अब निलाम पत्र वाद के तहत राशि जमा कराया जाना है। लेकिन निलाम पत्र वाद अधिकारी की मनमानी के कारण अबतक न तो राशि जमा करायी गयी न ही शेष कार्रवाई की जा रही है।

अकबरपुर में तेजी से पैर पसार रहा डेंगू, एक ही परिवार के पांच पीड़ित

नवादा : जिले के अकबरपुर में डेंगू तेजी से पैर पसार रहा है। स्वास्थ्य विभाग कुंभकर्णी निद्रा में सोई हुई है। उक्त जानकारी देते हुए राजद व्यवसायिक प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष राजीव कुमार बॉबी ने बताया कि अकबरपुर प्रखंड मुख्यालय पांति के संतोष कुमार ठठेरा एवं उनके परिवार के चार सदस्य डेंगू से पीड़ित हो हैं।

परंतु, अकबरपुर स्वास्थ्य विभाग की ओर से किसी प्रकार की सहायता उन्हें उपलब्ध नहीं कराया जा है। उन्होंने जिला पदाधिकारी से मांग किया है कि अति शीघ्र प्रखंड में फाग मशीन के द्वारा रोजाना शाम में धुआं करवाया जाए एवं पीड़ित के परिवार को जरूरी सहायता मुहैया कराई जाए। उन्होंने अकबरपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में डेंगू पीड़ितों के लिए अलग से वार्ड बना आवश्यक दवा समेत अन्य उपकरण उपलब्ध कराने की मांग की है।

आंध्रप्रदेश के 4 साइबर ठगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, नवादा में रहकर कर रहे थे ठगी का काम

नवादा : जिले के साइबर पुलिस को बड़ी सफलता मिली है। साइबर थाना की पुलिस ने 4 साइबर अपराधियों को हिरासत में लिया है। पुलिस के हत्थे चढ़े सभी साइबर ठग तेलंगाना आंध्रप्रदेश के बताए जाते हैं। गिरफ्तार साइबर अपराधियों द्वारा तेलुगू भाषी तेलंगाना और आंध्रप्रदेश के भोले-भाले लोगों से धनी फाइनांस से लोन, इंडिया बुल्स से लोन, गैस एजेंसी और सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने के नाम पर लोगों को फोन कर ठगी किया करते थे।

साइबर थाना पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई की है और जिले के वरिसलीगंज थाना क्षेत्र के झौर गांव में छापेमारी कर गिरफ्तार किया है। डीएसपी सह साइबर थानाध्यक्ष प्रिया ज्योति ने बताया कि वरिसलीगंज थाना क्षेत्र के झौर गांव निवासी भूषण कुमार उर्फ ओम विकास रंजन, पिता – अखिलेश प्रसाद द्वारा तेलंगाना फ्लाइट से 4 साइबर ठगों को बुलाकर सस्ते दर में ऋण आदि का प्रभोलन देकर ठगी की वारदात को अंजाम दे रहे थे।

पुलिस के हाथ चढ़े सभी साइबर ठग जिले के वरिसलीगंज थाना क्षेत्र के पटेल कॉलोनी के देव नारायण सिंह के किराए के मकान से ठगी कर रहे थे।सभी साइबर ठग महबूबनगर तेलंगाना जिले के बोमरास्पेटा मंडल थाना क्षेत्र के बोमरास्पेटा कवाली नरसिंलु के पुत्र कवाली हरि कृष्णा, वैद्त्या शंकर के पुत्र वैद्त्या गणेश, वैद्त्या शंकर नायक के पुत्र वैद्त्या अक्षय और पाण्डेया नायक के पुत्र रामावत कल्लू नायक शामिल है।

साइबर थाना की पुलिस ने इन साइबर अपराधियों के पास से 25 मोबाइल, 4 आधार कार्ड, 1 फ्लाइट का टिकट, 46 पन्ने का दस्तावेज और रोज की ठगी किए गए रुपये का हिसाब लिखी डायरी को जब्त किया है। फिलहाल साइबर थाना पुलिस सभी साइबर ठगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। साइबर ठग गिरोह के मुख्य सरगना भूषण उर्फ ओम विकास रंजन की तलाश में साइबर थाना की पुलिस छापेमारी में जुट गयी है।

जिला पैक्स संघ का हुआ गठन, रंजीत को मिली अध्यक्ष की जिम्मेवारी

नवादा : जिला पैक्स अध्यक्षों की बैठक पी एन मैरिज हॉल में आयोजित की गयी। अध्यक्षता जिला कोऑपरेटिव उपाध्यक्ष चंद्रिका यादव ने की। बैठक में पैक्सों की समस्या के उपरांत पहली बार जिला कमेटी का गठन किया गया।

सर्वसम्मति से काशीचक पैक्स अध्यक्ष रंजीत कुमार को अध्यक्ष, अकबरपुर धर्मेंद्र कुमार को उपाध्यक्ष, बबलू यादव रजौली को कोषाध्यक्ष, राजेश कुमार मेसकौर को सचिव, राजीव कुमार बॉबी अकबरपुर को मीडिया प्रभारी चयन किया गया। इसके अलावा सभी 14 प्रखंडों के एक एक अध्यक्ष को एक-एक कार्यकारिणी सदस्य बनाया गया। फिलहाल 21 सदस्यों की कमेटी का चयन किया गया। बैठक में जिला के विभिन्न प्रखंडों से कुल मिलाकर लगभग 90 अध्यक्ष शामिल हुए।

‘’कुछ किये बिना जय जयकार नहीं होती, कोशिश करने वालों की हार नहीं होती।’’-डीएम

नवादा : आशुतोष कुमार वर्मा जिला निर्वाचन अधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी नवादा के अध्यक्षता में आज जिला निबंधन-सह-परामर्ष केन्द्र में निर्वाचक सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण बैठक हुई। जिला निर्वाचन पदाधिकारी नवादा और उप विकास आयुक्त ने दीप प्रज्ज्वलित कर निर्वाचक सूची के विषेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ की।

जिला निबंधन-सह-परामर्श केन्द्र नवादा में 01 जनवरी 2024 की अहर्ता तिथि के आधार पर फोटोयुक्त निर्वाचक सूची के विषेष पुनरीक्षण कार्यक्रम को एकदिवसीय अभिमुखीकरण में जिले के सभी 1795 बीएलओ को तीन शिफ्ट में आवश्यक जानकारी दी गयी। इसके अलावा जिले के 100 पंचायत सचिव, 100 राजस्व कर्मचारी एवं 180 से अधिक कार्यपालक सहायक उपस्थित थे। जिलाधिकारी ने स्पष्ट कहा कि योग्य मतदाता छूटे नहीं और हटे नहीं।

इसके लिए घर-घर जाकर मतदाता सूची का सत्यापन करें एवं 18 वर्ष के मतदाता एवं महिलाओं को मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए सभी आवश्यक कदम उठायें। जिले में दिव्यांगों की संख्या 28 हजार है। लेकिन मतदाता सूची में 1800 नाम है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि योग्य दिव्यांगों का भी नाम मतदाता सूची में प्राथमिकता के साथ जोड़ें। उन्होंने ईवीएम और मतदान के संबंध में भी कई महत्वपूर्ण जानकारी अधिकारियों और बीएलओ को दिया। उन्होंने स्पष्ट कहा कि मतदान सभी मतदाता का अधिकार है।

लोकसभा निर्वाचन की प्रक्रिया चल रही है। जिसके तहत घर-घर जाकर मतदाताओं का सर्वे कार्य किया जा रहा है। इसके तहत नया नाम जोड़ने के लिए प्रपत्र ’6’, हटाने के लिए ’7’ और मतदाता सूची में संशोधन के लिए ’8’ का प्रयोग किया जा सकता है। बीएलओ निर्वाचन द्वारा दिये गए ऐप के माध्यम से आवेदन का सत्यापन कर रहे हैं।

फोटोयुक्त निर्वाचक सूची का संक्षिप्त पुनरीक्षण का विषेष अभियान दिवस 25.11.2023 शनिवार एवं 26.11.2023 रविवार को है। इस दिन सभी बीएलओ अपने-अपने मतदान केन्द्रों पर उपस्थित होकर नये-नये बनने वाले मतदाताओं आदि से प्रपत्र प्राप्त करेंगे। इसके पूर्व 28 और 29 अक्टूवर को विशेष अभियान दिवस सभी मतदान केन्द्रों पर चलाया गया था।

जिलाधिकारी ने कहा कि जिले के सभी काॅलेजों और इंटरस्तरीय विद्यालयों में भी मतदाता सूची में विद्यार्थियों का नाम जोड़ने के लिए विशेष अभियान चलाने का निर्देश अधिकारियों को दिये। सभी महाविद्यालयों में विद्यार्थियों के नाम जोड़ने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिये। सभी प्रखंड मुख्यालयों में फ्लैक्सी एवं महाविद्यालयों में पोस्टर लगाने का निर्देश जिला सूचना एवं जन सम्पर्क पदाधिकारी को दिया गया।

विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2024, 27 अक्टूवर 2023 से 09 दिसम्बर 2023 तक चलाया जा रहा है। उन्होंने सभी बीएलओ, पंचायत सचिव, सचिव, राजस्व कर्मचारी और कार्यपालक सहायकों को पूर्ण पारदर्शिता, संजिदगी और तत्परता के साथ कार्य करने का निर्देष दिये। उन्होंने स्पष्ट कहा कि किसी के दबाव में कार्य नहीं करना है।

01 जनवरी 2024 को जो युवा/युवति 18 वर्ष पूर्ण करने वाले हैं, उनको चिन्हित करते हुए प्रपत्र ’6’ भरवाना सुनिश्चित करें। प्रत्येक शनिवार को सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी बीएलओ की बैठक करेंगे और साप्ताहिक कार्याें की समीक्षा करेंगे। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने आज प्रत्येक विधान सभा के उत्कृष्ठ कार्य करने वाले के 5-5 बीएलओ को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। उन्होंने स्पष्ट कहा कि

कुछ किये बिना जय जयकार नहीं होती, 

“कोशिश करने वालों की हार नहीं होती।’’

उन्होंने कहा कि सभी बीएलओ निर्वाचन आयोग के गाईड लाईन का अनुपालन करना सुनिश्चित करें और उत्कृष्ठ कार्य करें जिससे कि उन्हें भी सम्मानित होने का अवसर मिले। प्रथम पाली में नवादा विधान सभा, द्वितीय , रजौली एवं गोविन्दपुर और तृतीय पाली में हिसुआ और वारिसलीगंज के सभी बीएलओ, पंचायत सचिव, राजस्व कर्मचारी और कार्यपालक सहायकों को विशेष रूप से प्रशिक्षित किया गया। स्वीप के अध्यक्ष-सह-उप विकास आयुक्त श्री दीपक कुमार मिश्रा ने कहा कि विषेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्यक्रम 27 अक्टूवर 2023 से 09 दिसम्बर 2023 तक निर्धारित किया गया है।

सभी महाविद्यालयों में 18 वर्ष पूर्ण करने वाले मतदाता सूची में जोड़ने के लिए कई आवश्यक निर्देश दिये। इसके लिए काॅलेजों में विषेष अभियान चलाया जायेगा। मृत व्यक्तियों को मतदाता सूची के हटाने के लिए भी आवश्यक निर्देश दिये। आज बीएलओ से प्रत्येक बूथ की जानकारी ली गयी। 27 अक्टूवर से 09 दिसम्बर तक मतदाता सूची में अपना और परिवार के सदस्यों का नाम की जाॅच आवश्यक कर लें। यदि नाम पंजीकृत नहीं है तो आज ही आवेदन दें।

वोटर हेल्पलाईन का नम्बर:- 1950

अधिक जानकारी के लिए 06324-217605 पर सम्पर्क कर सकते हैं। समीक्षात्मक बैठक में श्री अखिलेष कुमार अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, श्री एके पियूष अनुमंडल पदाधिकारी रजौली, श्री चन्द्र किशोर सिंह डीसीएलआर नवादा, श्री सत्येन्द्र प्रसाद जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, श्रीमती अर्पणा झा सहायक निदेशक, श्री महेश कुमार पासवान उप निर्वाचन पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।

होमगार्ड चयन की अंतिम सूची जारी:-डीएम

नवादा : आशुतोष कुमार वर्मा जिला पदाधिकारी ने अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में गृह रक्षकों के परिणाम के संबंध में पत्रकारों को ब्रीफिंग किया। उन्होंने बताया कि विज्ञापन संख्या- 01/2006 के स्वच्छ नामांकण के बाद बची हुई रिक्तियों के लिए कुल 79 पदों के लिए मुख्यालय बिहार गृह रक्षावाहिनी, पटना द्वारा दिनांक 27.11.2009 को विज्ञापन प्रकाशित किया गया। प्रकाशित विज्ञापन का रोस्टर दिनांक 22 मार्च 2022 को आयुक्त मगध प्रमंडल, गया द्वारा अनुमोदित किया गया।

अभ्यर्थियों के शारीरिक क्षमता की जाॅच दिनांक 16 मार्च 2023 से 19 मार्च 2023 तक किया गया। शारीरिक क्षमता की जाॅच आईटीआई मैदान नवादा में अत्याधुनिक आरएफआईडी तकनीकी के माध्यम से किया गया। सफल अभ्यर्थियों की मास्टर सूची का प्रकाशन जिला के अधिकारिक बेवसाइट एनआईसी पर किया गया।

मास्टर चार्ट प्रकाशन के बाद अभ्यर्थियों से आपत्ति की मांग की गई तथा प्राप्त 30 आपत्तियों का निराकरण कर अंतिम मेघा सूची का प्रकाशन दिनांक 07 जुलाई 2023 को किया गया। जिला चयन समिति द्वारा अनुषंउसित कुल 60 अभ्यर्थियों का चयन सूची को प्रखंडवार एवं आरक्षण कोटिवार आज प्रकाशित किया गया। चयन सूची विज्ञापन संख्या-01/2006 के स्वच्छ नामांकण के बाद प्रखंडवार एवं आरक्षण कोटिवार बचे रिक्तियों के विरूद्ध प्रकाशित किया गया।

प्रखंडवार सफल अभ्यर्थियों की संख्या निम्नवत है

अकबरपुर-10, गोविन्दपुर-03, हिसुआ-04, काषीचक-02, कौआकोल-03, मेसकौर-07, नारदीगंज-03, नरहट-02, नवादा सदर-01, पकरीबरावां-04, रजौली-06, सिरदला-04, वारिसलीगंज-03, नवादा शहरी-02, कुल 60 जिलाधिकारी ने कहा कि विज्ञापन 2014 के होमगार्ड के अभ्यर्थियों का परिणाम एक पक्ष के अन्दर प्रकाशित कर दिया जायेगा, जिसके द्वारा 175 अभ्यर्थियों को सेवा करने का मौका मिलेगा।

जिलाधिकारी का स्पष्ट निर्देश है कि जिले के युवकों को अधिक से अधिक संख्या में रोजगार/सेवा उपलब्ध करायें। उन्होंने जिला स्थापना प्रभारी को निर्देश दिया कि यथाशीघ्र अनुकम्पा समिति की बैठक बुलाकर संबंधित विभागों के माध्यम से सेवा उपलब्ध करायें। जिले के युवकों को सेवा प्रदान के लिए मीडिया बंधु ने जिलाधिकारी को धन्यवाद दिया। इस अवसर पर श्री सत्येन्द्र प्रसाद जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, समादेष्टा होमगार्ड आदि उपस्थित थे।

जेल प्रशासन की लापरवाही से कैदी की मौत, सदर अस्पताल में इलाज के दौरान तोड़ा दम

नवादा : सदर अस्पताल में इलाज के क्रम में कैदी की मौत ने जेल प्रशासन को कठघरे में खड़ा कर दिया है। मंडल कारा में बंद अकबरपुर थाना क्षेत्र के मेयापुर गांव निवासी स्व हुलास राजवंशी का 72 वर्षीय पुत्र रामेश्वर राजवंशी की मौत हुई है। उसे 5 नवम्बर 2023 को सदर अस्पताल लाया गया था, जहां उसकी मौत हो गई। बताया जाता है कि हत्या के मामले में करीब ढ़ाई वर्षों से मंडल कारा में मृतक रामेश्वर बंद था।

परिजनों ने जेल प्रशासन पर इलाज में लापरवाही का आरोप लगाते हुए जांच की मांग की है। जानकारी के अनुसार उक्त कैदी की 5 नवम्बर की सुबह लगभग 6.30 बजे जेल में छाती में दर्द होने पर तबीयत ज्यादा खराब रहने के कारण उसे़ मंडल कारा अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां कारा के चिकित्सक ने प्राथमिक उपचार बाद सदर अस्पताल रेफर कर दिया। रेफर करने के बाद जेल प्रशासन ने आनन फानन में जेल वाहन से सदर अस्पताल लाया, जहां महज 5 मिनट में उसने दम तोड़ दिया।

कैदी की मौत की सूचना पर सदर अस्पताल पहुंचे सदर एसडीओ अखिलेश कुमार ने मौत मामले की जांच पड़ताल करने के बाद कागजी प्रक्रिया पूरी कर पाोस्टमार्टम के लिए पटना भेज दिया।

इधर, सदर अस्पताल पहुंचे मृतक कैदी के परिजनों ने बताया कि वर्ष 2021 में हत्या के मामले में उन्हें गिरफ्तार किया गया था, तब से वे जेल में बंद हैं। 5 नवम्बर की सुबह अचानक तबीयत बिगड़ने पर सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां भर्ती किए जाने के 5 मिनट बाद उनकी मौत हो गई। उन्होंने कहा कि समय पर उचित इलाज नहीं होने के कारण उनकी असमय मौत होने का आरोप जेल प्रशासन पर लगा रहे हैं।

साक्षात काली का रूप बताकर दो ठगों ने महिला का उड़ाया लाखों का जेवर

नवादा : जिले में अनोखे तरीके से दो ठगों ने खुद को साक्षात काली माता का रूप बताकर महिला से उड़ा ले गए जेवरात व नगदी। परेशान पीड़ित महिला हिसुआ थाने में जाकर शिकायत दर्ज करायी है। घटना जिले के हिसुआ बाजार मेन रोड की है महिला शारदा देवी पति नवल किशोर वर्णावल से हिसुआ थाना के पास दो व्यक्तियों ने ठगी किया है।

पीड़िता शारदा देवी ने बताया कि खुद को हरिद्वार से आए पंडित बताकर दो ठगों ने ठगी किया है। ठग ने अपना नाम फेकन पंडित हरिद्वार बताया। महिला ने बताया कि दोनों युवकों ने मेरे घर में पूर्व में घटित घटना के बारे में बताया। बोला आपका बेटे की मौत हो गयी,उसमें आपके अंदर दोष है जिसके कारण आपके घर परेशानी है और पुत्र का निधन हो गया।

ठगों ने महिला को अपने साथ 80 कदम साथ चलने को बोला। इतना बोलते ही शारदा देवी से ठगों ने कपूर मंगाया और 80 कदम अपने पीछे -पीछे चलने को कहा। पैदल चलते महिला को सामुदायिक अस्पताल के पास लेकर चला गया।

वहां पहुंचने के बाद मेरे चेहरे पर फूक लगाया। फूक लगा कर मेरा जेवर खुलवाया और चार कदम पीछे मुड़कर चलने को कहा। जैसे ही चार कदम चली दो वहां से अचानक गायब हो गया। काफी खोजबीन किया लेकिन दोनों का पता नहीं चला। पीड़ित महिला ने बताया कि ठगों ने मेरा कान का जेवर सोने का चेन और सोने की अंगूठी तथा नगदी साथ लेकर गायब हो गया।

पीड़िता शारदा देवी ने अज्ञात के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करायी है। थानाध्यक्ष मोहन कुमार ने बताया कि आवेदन लिया गया है। अग्रेतर कार्रवाई किया जा रहा है। बता दें कि दूसरे प्रदेशों से इन दिनों ठगों द्वारा हिसुआ समेत जिले भर में नए – नए तरीके से लोगों को ठग रहे हैं। इनके जाल में ज्यादातर महिलाएं फंस रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here