28 अक्टूबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

मड़ही पूजा 30 को, टूट जाती है मजहब की दीवारें, तैयारियों को दिया जा रहा अंतिम रूप

नवादा : जिले के वारिसलीगंज प्रखंड क्षेत्र के बाली व कौआकोल प्रखंड क्षेत्र के पांडेयगंगौट गांव में कार्तिक कृष्ण पक्ष के द्वितीया यानी 30 अक्टूबर को मनाये जाने वाले दो दिवसीय मड़ही पूजा की तैयारियां आरंभ हो गयी है। आयोजकों द्वारा तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

प्रेम पंथ के पथिक 19 वीं सदी के महान सूफी संत हाजी हाफिज सैय्यद वारिस अली शाह उर्फ वारिस पिया के अनुयायी पंचवदन सिंह उर्फ महंथ बाबा की याद में आयोजित होने वाले मड़ही पूजा में मजहब की दीवारें टूट जाती है। विभिन्न क्षेत्रों से हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं का आना होता है। महंथ बाबा के अनुयायी उनकी समाधि पर चादरपोशी कर मन्नतें मांगते हैं।

swatva

मौके पर व्यवस्थापकों द्वारा आने वाले श्रद्धालुओं के लिये रहने खाने के साथ ही मनोरंजन की भरपूर व्यवस्था की जाती है। विभिन्न स्थानों के कलाकारों द्वारा भजन से लेकर कव्वाली की प्रस्तुति देकर लोगों का मनोरंजन के साथ मड़ही पूजा को यादगार बनाया जाता है।

बाली के व्यवस्थापक देवाश्रय कुमार चंचल व पांडेयगंगौट के नारायण मोहन स्वामी के अनुसार मड़ही पूजा की तैयारी में पूजा समिति के सदस्यों के साथ ही ग्रामीणों की भूमिका अहम होती है। इसके साथ ही प्रशासन का योगदान मड़ही पूजा में शांति कायम रखने में मिलता रहा है। यही कारण है कि मड़ही पूजा प्रेम के साथ प्रति वर्ष निर्विघ्न संपन्न होता आ रहा है। प्रेम के पुजारियों का जमघट मड़ही पूजा की खास विशेषता है जिसकी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। वैसे देवा शरीफ से लोगों का पूर्णिमा से आना आरंभ हो गया है।

बता दें इसके दो दिनों बाद कार्तिक कृष्ण पक्ष चतुर्थी यानी करवा चौथ के अवसर पर देवा शरीफ में पन्द्रह दिनों का विश्व प्रसिद्ध उर्स सह मेला का आयोजन किया जाता जिसमें जिले के हजारों अनुयायियों का देवा शरीफ जाना होता है। देवा शरीफ के पूर्व लोग महंथ बाबा की होने वाले मड़ही पूजा में भाग लेते हैं।

अधिकारियों की मिलीभगत से मनरेगा योजना में लूट का बन रहा रिकार्ड, शिकायत के बावजूद नहीं हो रही कार्रवाई

नवादा : जिले में मनरेगा में फर्जीवाड़ा थमने का नाम नहीं ले रहा है। अधिकारियों की मिलीभगत से कागज पर काम दिखाकर राशि की बंदरबांट की जा रही है। इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए मनरेगा योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान एक ही माह में पंचायत समिति से 676410 रुपया एवं ग्राम पंचायत से 492240 रुपया बिना कार्य कराये हड़प लिया गया।

मामला जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली प्रखंड क्षेत्र के ग्राम पंचायत मुरहेना का बताया जा रहा है। वित्तीय वर्ष 2022-23 में मनरेगा योजना में पंचायत समिति एवं ग्राम पंचायत से एक ही कार्य को अलग-अलग वर्क कोड देकर एक ही माह में दोनों मिलकर 11 लाख 68650 रुपया निकाल लिया गया है। फर्जीवाड़ा कर राशि इस तरह से गवन किया गया है। पंचायत समिति से ग्राम भूपतपुर में कजरी पेन की सफाई कार्य में दिनांक 5 जून 2022 से 30 मार्च 2023 तक राशि निकाली गई है। वहीं ग्राम पंचायत के योजना से दो योजना बनाकर योजना संख्या एक ग्राम भूपतपुर में शिव महतो की मशीन से कजरी पेन की सफाई, योजना संख्या दो ग्राम भूपतपुर में शिव महतो के मशीन से राम बागी तक कजरी पेन की सफाई दोनों योजनाओं में दिनांक 28 मार्च 2022 से 1 अगस्त 2022 तक 492240 रुपया निकाल लिया गया है।

पंचायत समिति फंड एवं ग्राम पंचायत फंड दोनों मिलकर 11 लाख 68650 रुपया निकाला गया है लेकिन जमीन पर कार्य कुछ भी नहीं दिखाई पड़ता है। इसकी जांच एवं कार्रवाई करने के लिए शिकायत बिंदा प्रसाद निराला के द्वारा निदेशक लेखा प्रशासन नवादा एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारी मनरेगा नवादा एवं प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी मनरेगा रजौली को किया गया है। बावजूद अबतक जांच आरंभ नहीं होने से मामले के रफा दफा किये जाने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता।

नवादा के डुमरांवा निवासी अनिल कुमार बने बिहार के चीफ पीएमजी, लोगों में खुशी

नवादा : भारतीय डाक सेवा के अधिकारी और नवादा जिले के पकरीबरांवा प्रखंड क्षेत्र के डुमरांवा गांव निवासी अनिल कुमार बिहार सर्किल के चीफ पोस्टमास्टर जनरल बनाए गए हैं। उनके चीफ पोस्टमास्टर जनरल बनाए जाने पर जिले के नागरिकों ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए उन्हें बधाई दी है। गुरुवार 26 अक्टूबर 23 को उन्होंने अपना पद भार संभाला।

गौरतलब है कि चीफ पोस्टमास्टर जनरल बनाए जाने से पहले अनिल कुमार डायरेक्टर इन बिहार, झारखंड, कोलकाता के साथ-साथ पोस्टमास्टर जनरल मध्य प्रदेश और झारखंड रह चुके हैं। उन्होंने डाक विभाग के क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की है। डाक विभाग में एक्सीलेंट परफॉर्मेंस के कारण उन्हें 2001 में मैन ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इसके साथ-साथ उन्हें करुणा मैत्री अवार्ड भी प्राप्त हो चुका है। अनिल कुमार को मगध रत्न अवार्ड भी प्रदान किया गया है।

अनिल कुमार को चीफ पोस्ट मास्टर जनरल बनाए जाने पर जितेंद्र कुमार, संजय कुमार निराला, संजय कुमार, विपिन कुमार, विकास कुमार, अंकित कुमार, शंकर कुमार, संतोष कुमार, राजेश कुमार के साथ-साथ रामाशीष कुमार, राजेश्वर कुमार, राम कृष्ण कुमार, राकेश कुमार आदि लोगों ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए उन्हें बधाई दी है। अनिल कुमार के चीफ पोस्टमास्टर जनरल बनने से डाक विभाग में निरंतर प्रगति की उम्मीद कर्मचारियों और आम लोगों द्वारा की जा रही है।

बता दें कि श्री कुमार जब बिहार सर्किल के पोस्ट मास्टर जनरल रहे थे, तब बिहार में कई उत्कृष्ट कार्य करने के साथ-साथ अनेक जगहों पर डाक टिकट प्रदर्शनी लगाने का भी काम किया था। कई नए डाकघरों का उद्घाटन भी करवाया था। नवादा के विकास के लिए निरंतर प्रयासरत रहे थे। नवादा प्रधान डाकघर में पासपोर्ट सेवा केंद्र का उद्घाटन, इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का उद्घाटन, कॉन्फ्रेंस हॉल, रेस्ट हाउस एवं कई नई बिल्डिंग बनाकर पोस्ट ऑफिस को नए रूप में लाने का प्रयास किया था। इधर उनके गांव में जश्न का माहौल देखा जा रहा है।

एक ही परिवार के दो मोटरसाइकिल की चोरी

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली थाना क्षेत्र के हाथोचक गांव से सगे भाईयों की मोटरसाइकिल की चोरी कर ली गयी। चोरी की सूचना रजौली थानाध्यक्ष को दी गयी है। रूपक त्रिवेदी का आरोप है कि अन्य दिनों की भांति दोनों मोटरसाइकिल घर के आगे लगाकर घर के अंदर सो गया था। सुबह दोनों मोटरसाइकिल गायब पाया। काफी खोजबीन के बाद पता नहीं चलने पर सूचना थाने में दर्ज करायी है।

समझा जाता है कि शराब माफियाओं द्वारा जानबूझकर पुलिस की मिलीभगत से मोटरसाइकिल चोरी की घटना को अंजाम दिया गया है। ऐसा इसलिये कि अबैध शराब निर्माण व बिक्री के धंधा का पीड़ित त्रिवेदी परिवार प्रबल विरोध किया जाता रहा है। शराब माफियाओं व पुलिस की आंखों का काटा दोनों भाई बने हुये हैं। उक्त क्षेत्र में व्यापक पैमाने पर महुआ शराब का निर्माण व बिक्री सर्वविदित है।

बाइक सवार पिता की मौत, पुत्र घायल, ई-रिक्शा व बाइक की सीधी टक्कर में तीन अन्य हुए घायल

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित कौआकोल थाना क्षेत्र के कौआकोल-महुडर मुख्य पथ पर मधुरापुर पुरानी बथान के पास शनिवार की दोपहर बाइक और ई-रिक्शा की सीधी टक्कर में बाइक सवार युवक की मौत घटनास्थल पर हो गई। मृतक के साथ बाइक पर सवार रहे उनका 8 वर्षीय पुत्र घायल हो गया, जबकि ई-रिक्शा पर सवार तीन अन्य लोग घायल हो गए। सभी घायलों को स्थानीय लोगों के सहयोग से कौआकोल पीएचसी में भर्ती कराया गया, जहां सभी का इलाज चल रहा है।

मृतक की पहचान जमुई जिला अन्तर्गत खैरा प्रखंड के सहायक थाना गरही के देवलाटांड़ गांव निवासी मो करामत मियां का 38 वर्षीय पुत्र मो सगीर अंसारी के रूप में हुई है। बताया जाता है कि सगीर अंसारी अपने 8 वर्षीय पुत्र साजिद अंसारी के साथ देवलाटांड़ से कौआकोल बाजार जा रहे थे तभी विपरीत दिशा से आ रही ई-रिक्शा से मधुरापुर पुरानी बथान के पास उनके बाइक से सीधे टक्कर हो गया, जिससे सगीर की घटनास्थल पर मौत हो गई।

वहीं उनका पुत्र साजिद तथा ई-रिक्शा पर सवार लालपुर गांव निवासी नरेश मांझी की 38 वर्षीय पत्नी केशो देवी, मड़पो गांव निवासी हरिदयाल राय के 14 वर्षीय पुत्री गनिता कुमारी तथा सुदामा प्रसाद के 12 वर्षीय पुत्री सोनाली प्रिया घायल हो गए। सभी घायलों को कौआकोल पीएचसी में भर्ती कराया गया, जहां सभी का इलाज चल रहा है। चिकित्सकों के अनुसार सभी घायलों की स्थिति खतरे से बाहर बताई जाती है। सूचना के बाद कौआकोल पुलिस ने घटनास्थल पर पहुंच मामले की तहकीकात करते हुए शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर भेज दिया।

अवैध गिट्टी लदा ट्रक को किया जब्त, खनन पधिकारी को भेजी रिपोर्ट

नवादा : अवैध गिट्टी लदा ट्रक को उग्रवाद प्रभावित सिरदला पुलिस ने जब्त कर खनन पदाधिकारी को सूचित किया है। शनिवार की सुबह वाहन जांच के दौरान स्टेट हाइवे 70 थाना द्वार के समीप से अवैध गिट्टी लदा एक ट्रक को जप्त कर कानूनी प्रक्रिया शुरू कर दिया गया। थानाध्यक्ष सरोज कुमार ने बताया कि गुप्त सूचना दूरभाष पर प्राप्त हुई थी, कि रजौली होकर सिरदला के रास्ते तीन हाइवा व एक ट्रक पर अवैध गिट्टी लोडकर गया फतेहपुर जा रही है।

ततपश्चात पुलिस जवानों को एक पुलिस अधिकारी के साथ थाना द्वार पर तैनात किया गया। सभी वाहनों को रूकवाकर कागजात की मांग किया गया। जहां तीन हाइवा वाहन के चालक के द्वारा गिट्टी सप्लाय का चालान दिखाए जाने पर उन्हें मुक्त कर दिया गया। जप्त ट्रक वाहन चालक द्वारा कोई कागजात प्रस्तुत नही किये जाने पर वाहन को पुलिस अभिरक्षा में जप्त कर खनन विभाग नवादा व वन विभाग नवादा को सूचित किया है।

बताते चलें कि इन दिनों ग्रामीण क्षेत्रों व बाजार में गिट्टी का भंडारण कर राजस्व की चोरी करते हुए ऊँचे मूल्य आठ हजार रुपये प्रति ट्रेक्टर गिट्टी का सप्लाय किये जाने का गोरख धंधा परवान पर है जिसे रोकने के लिए सिरदला पुलिस के द्वारा स्टेट हाइवे 70 पर लगातार वाहनों की जांच की जांच की जा रही है।

सनकी प्रेमी की करतूत -शादी का झांसा देकर महिला का यौन शोषण, गर्भवती होने पर हथौड़े से मारकर फाड़ा पेट

नवादा : जिले की एक पीड़िता न्याय के लिए एसपी कार्यालय का चक्कर काट रही है। महिला को एक धोखेबाज हैवान ने शादी का झांसा देकर 2 वर्षों तक यौन शोषण करता रहा। गर्भवती होने पर पेट में हथौडे़ से मारकर गर्भपात कराकर छोड़ दिया। अब पीड़िता न्याय के लिए दर -दर की ठोकर खा रही है।

पीड़िता सोनी कुमारी वर्तमान में नगर के छाय रोड में किराए के मकान में रह रही है। पीड़िताने बताया कि जिले के कादिरगंज निवासी सुनील चौधरी उसके साथ लगातार दो वर्षों से मौखिक रूप में पत्नी बनाकर रखे हुए है। अब वह उसे छोड़कर भाग गया है ,और 04 लाख रुपए की मांग किया जा रहा है। महिला पूर्व में विवाहित थी और उसके पूर्व पति से दो बच्चे हैं ।

महिला ने बताया कि पति के मौत के बाद सुनील चौधरी ने उनका दामन थामा और नवादा में किराए के मकान में रखकर पति -पत्नी की तरह रह रहे थे। दो वर्षों से शारीरिक संबंध बनाने के बाद जब महिला प्रेग्नेंट हो गयी और घर अपने साथ ले जाने को कहा तो गर्भवती महिला को पेट में हथौडे़ से मारकर जख्मी कर दिया जिससे गर्भपात हो गया। पीड़ित महिला के पेट का ऑपरेशन हुआ और उसके पेट का ऑपरेशन में 07 टांके लगे।

महिला ने कहा काफी खर्च के बाद थोड़ा ठीक हुए तो अब साथ छोड़कर भाग गया और मुझे अपने साथ रखने से इनकार करने लगा। महिला ने बताया कि सुनील चौधरी पहले से शादीशुदा है। अब महिला से उसके कथित पति सुनील चौधरी 04 लाख रुपए की मांग कर जा रहा है ,तब रखने को तैयार है।

पीड़िता सोनी कुमारी ने इस बाबत आवेदन देकर न्याय की गुहार लगायी है। महिला ने कहा कि महीनों बीत गए लेकिन कोई कार्रवाई थाना द्वारा नहीं किया गया। उसके बाद समाहरणालय पहुंचकर एसपी से मिली और अपना दुखड़ा सुनाया। एसपी द्वारा भी ससुराल जाने को बोला गया ,लेकिन ससुराल जाते ही सुनील चौधरी मेरी हत्या कर देगा। हत्या की धमकी भी दिया है। अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि लाचार महिला कब तक इस तरह भय के साए में जिएगी या फिर उसे इंसाफ कब मिलेगा?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here