26 अक्टूबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

देर रात तक चलता रहा प्रतिमा विसर्जन, बिजली बगैर हुई परेशानी

नवादा : जिले में प्रतिमा विसर्जन के साथ दुर्गा पूजा सोल्लास संपन्न हुआ। देर रात जिले के विभिन्न क्षेत्रों में प्रतिमा विसर्जन कड़ी सुरक्षा के बीच शांतिपूर्ण संपन्न होने के साथ प्रशासन ने राहत की सांस ली। सुरक्षा की ऐसी व्यवस्था की परिंदा भी पर मारने की सोच तक नहीं सका। चप्पे चप्पे पर पुलिस की व्यवस्था। वैसे इस वर्ष का दुर्गा पूजा कई मायने में खास रहा।

प्रतिमा विसर्जन के पूर्व प्रशासन की सख्ती, दुकानों को जबरन बंद कराना जुलूस में शामिल लोगों को भले नागवार लगा हो लेकिन प्रशासन के लिए राहत का अवसर रहा। जगह जगह बैरिकेटिंग ने महिलाओं, बच्चों व बुजुर्गों को परेशान किया तथा विसर्जन जुलूस में शामिल होने में परहेज करना पड़ा। ऐसे में प्रशासन भले ही अपनी वाहवाही लूटने का प्रयास करे लेकिन आमजन के लिये परेशानी का सबब रहा।

swatva

दूसरी ओर हिसुआ में पहली बार बंगाली पद्धति से महिलाओं ने सिंदूर की होली खेल मां काली की विदाई दी। कुल मिलाकर जिले में ग्यारह दिनों तक चलने वाले दशहरे का उत्सव शांतिपूर्ण संपन्न होने पर प्रशासन ने राहत की सांस ली तो जिले के विभिन्न दुर्गा पूजा समितियों ने प्रशासन को धन्यवाद दिया है।

ई रिक्शा की आमने सामने टक्कर में एकलौता मासूम की मौत

नवादा : जिले के अकबरपुर थाना क्षेत्र के पतांगी मोड़ के समीप दो ई-रिक्शा की एन एच 20 पर पतांगी के पास जबरदस्त टक्कर हुई। घटना में 10 माह के एक मासूम बच्चे की मौत हो गई। मौत के बाद परिजनों में कोहराम मच गया। मृतक मासूम की पहचान उग्रवाद प्रभावित गोविन्दपुर प्रखंड क्षेत्र के धनपुरी गांव निवासी अजीत यादव के 10 माह का पुत्र आयुष कुमार के रूप में किया गया।

बताया जाता है कि नानी घर कुम्हार बीघा से आयुष अपनी मामी के साथ मेला घूमने फतेहपुर गया था। मेला घूमने के बाद ई-रिक्शा से आयुष मामी की गोद में घर लौट रहा था। इसी दौरान पतांगी मोड़ के समीप दो ई-रिक्शा की टक्कर हो गई। टक्कर इतनी तेज थी कि आयुष अपनी मामी के गोद से नीचे गिर गया। जिससे वह गंभीर रूप से जख्मी हो गया। स्थानीय लोगों ने आनन-फानन में उसे सदर अस्पताल में भर्ती कराया जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। आयुष अपने माता-पिता का इकलौता पुत्र था। घटना के बाद परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है।

प्रथम अपीलीय पदाधिकारी ने लोक सूचना अधिकारी को दिया दस्तावेज उपलब्ध कराने का आदेश

– मामला थानाध्यक्ष द्वारा हरे शीशम वृक्षों की कटाई का

नवादा : जिले के अकबरपुर थानाध्यक्ष द्वारा हरे बृक्षों की कटाई का मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है। जिले के बहुचर्चित प्रणव कुमार चर्चील द्वारा सूचना के अधिकार के तहत एसपी से मांगी गयी जांच प्रतिवेदन उपलब्ध न कराये जाने पर उन्होंने प्रथम अपीलीय पदाधिकारी से सुनवाई तिथि निर्धारित करने की मांग की थी।

बुरे फंसे प्रथम अपीलीय पदाधिकारी

उक्त मामले में प्रथम अपीलीय पदाधिकारी ने सुनवाई तिथि का निर्धारण करने के बजाय सीधे लोक सूचना पदाधिकारी को तीस दिनों के अंदर दस्तावेज उपलब्ध कराने का आदेश जारी किया है। ऐसे में प्रथम अपीलीय पदाधिकारी खुद बुरी तरह फंस गये तो अब पूरे प्रशासन की किरकिरी होनी तय मानी जा रही है।

क्या कहता है नियमावली

सूचना का अधिकार नियमावली स्पष्ट कहता है कि जब प्रथम अपीलीय पदाधिकारी इसे जब लोक सूचना में स्थानांतरित करता है तब राज्य सूचना में द्वितीय अपील दायर नहीं किया जा सकता। अब प्रथम अपीलीय पदाधिकारी की जिम्मेदारी है कि हर कीमत वह जांच प्रतिवेदन उपलब्ध कराये। ऐसे में हरे बृक्ष का जिन्न बाहर आना तय माना जा रहा है। हर किसी को इसका इंतजार है कि आखिर हरे बृक्षों की कटाई का जिम्मेवार कौन?

पिता के साथ अवैध संबंध के शक में महिला की हत्या, दो गिरफ्तार

नवादा : आदिवासी महिला की हत्या का खुलासा कौआकोल पुलिस ने किया है। इस मामले में पुलिस ने हत्या में शामिल दो युवकों को गिरफ्तार किया है। घटना कौआकोल थाना क्षेत्र के मडुहर पंचायत के गायघाट गांव की है। बताते चलें कि महिला मुन्नी किस्कू उर्फ सरिता का शव 10 अक्टूबर को कौआकोल के जंगल में मिला था।महिला की गला रेत कर हत्या की गई थी।मृतका मुन्नी किस्कू उर्फ सरिता कौकाओल थाना क्षेत्र के गाय घाट गांव की शंकर हेमब्रम की पत्नी थी। वह छः बच्चों की मां थी।

पिता के मृतका के साथ अवैध संबंध के कारण उसके बेटे ने ही अपने एक दोस्त के साथ मिलकर महिला की धारदार हथियार से गला रेत कर हत्या कर दिया था। पकरीबरावां पुलिस अनुमंडल के एसडीपीओ महेश चौधरी ने बताया कि मृतका मुन्नी का पड़ोस के ही कैलाश मरांडी के साथ अवैध संबंध था इसे लेकर अक्सर कैलाश मरांडी के घर परिवार में कलह हुआ करता था।

कैलाश मरांडी के बेटे पिंटू मरांडी ने अपने पिता को अवैध संबंध से दूर रखने के लिए मुन्नी की हत्या करने की साजिश रची और जंगल में लकड़ी काटने गई मुन्नी को पिंटू मरांडी ने अपने साथी अर्जुन सोरेन के साथ मिलकर तेज धारदार हथियार से गला रेत कर हत्या कर दी और उसकी लाश को जंगल में एक पेड़ के नीचे फेंक दिया। पुलिस ने हत्या मामले में आरोपित कैलाश मरांडी का बेटा पिंटू मरांडी और स्व चुन्नू सोरेन का पुत्र अर्जुन सोरेन को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने हत्या में प्रयुक्त कुलहाड़ी भी बरामद कर लिया है।

विधायक से मिला हड़ताल पर रही आंगनबाड़ी सेविकायें, दिया आश्वासन

नवादा : 28 दिनों से हड़ताल पर रह रही आंगनबाड़ी सेविका सहायिका का आंदोलन बिहार में तीब्र से तीव्रतर होता जा रहा है। बिहार राज्य आंगनबाड़ी सेविका सहायिका संघ जिला शाखा नवादा के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने नवादा राजद विधायक विभा देवी के कार्यालय में पांच सूत्री मांगों का ज्ञापन विधायक को सौंपा और आग्रह किया कि आगामी विधानसभा सत्र में हमारी पांच सूत्री मांगों को जोरदार आवाज के साथ संसद में उठाने की कृपा करे।

संघ की सैकड़ों आंगनबाड़ी सहायिका सेविकाओं ने विधायक से गुहार लगाते हुए अपनी पीड़ा का बयान किया। बताया कि हमलोगों का अभी कैटोगीरी के अनुसार न्यूनतम उनतीस सौ रूपये और अधिकतम उनसठ सौ रूपये का मानदेय मिल रहा है जो एक छोटा परिवार चलाने काबिल नहीं है। ड्यूटी भी अनियमित रूप से 12-12 घण्टे तक ली जा रही है जो हमारे श्रम के साथ सम्मान का दोहन है।

इस अवसर पर संघ के जिलाध्यक्ष बिजय प्रसाद सिंह ने बताया कि हमारी पांच सूत्री मांगों में मुख्य है आंगनबाड़ी सेविका सहायिका की सेवा को नियमित कर निर्धारित बेतनमान प्रदान किया जाय और इसके अनुसार सभी मानदण्ड लागू किया जाय।दूसरी मांग में कहा गया है कि सेविका को 26 हजार , सहायिका को 13 हजार और मिनी को 26 हजार का न्यूनतम बेतनमान लागु किया जाय। इसके अलावे अनुकंपा पर बहाली 8 घण्टे का कार्य अवधि निर्धारण और सर्वोच्च न्यायालय के अनुसार ग्रेचुएटी लागू करने की मांग ज्ञापन में शामिल है।

विधायक ने ज्ञापन ग्रहण करते हुए सभी कार्यकर्ताओं को आश्वासन दिया कि हम आपके सभी जायज मांगों के साथ हैं और इस संबंध में संबंधित मंत्री से भी बात करने की कोशिश करूंगी। उन्होंने कहा कि विधानसभा सत्र के दौरान आपकी जायज मांगों को सदन के पटल पर रखूंगी। संतोषजनक आश्वासन पाकर सभी कार्यकर्ताओं ने विभा देवी जिंदाबाद के नारे लगाये। मौके पर बिमला देवी, नीतू देवी, पंकज कुमारी, रंजू सिन्हा, अफ़साना खातुन, सीमा खातुन, नीतू कुमारी, रूबी कुमारी समेत सैकड़ो महिलाएं शामिल थीं ।

नवादा के दीपक यादव का बिहार अंडर 22 क्रिकेट टीम में हुआ चयन, दी जा रही बधाई

नवादा : बीसीसीआई द्वारा आयोजित अंडर 22 क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए बिहार टीम की घोषणा कर दी गई है। इस टीम में नवादा के दीपक यादव का भी चयन किया गया है। पिछले साल बिहार अंडर 19 क्रिकेट टीम में शानदार प्रदर्शन करने का इनाम इन्हें मिला है।

दीपक के चयन पर जिला क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव मनीष आनंद ने बताया कि वह एक ऊर्जावान एवं प्रतिभावान खिलाड़ी है। उम्मीद है वे बिहार के तरफ से बेहतरीन प्रदर्शन कर राष्ट्रीय टीम में अपनी जगह बनाएंगे। जिले में क्रिकेट को एक बेहतरीन प्लेटफार्म देने के बाद और भी बहुत सारे खिलाड़ी बिहार टीम का हिस्सा होंगे और राष्ट्रीय अंतरास्ट्रीय स्तर पर भी अपनी प्रतिभा दिखाएंगे। दीपक के चयन के बाद उनके परिवार में खुशी का माहौल है।

जिला क्रिकेट के भीष्म पितामह एवं बिहार क्रिकेट संगठन के पूर्व अध्यक्ष गोपाल बोहरा सहित जिला क्रिकेट एसोसिएशन नवादा के अध्यक्ष राजेश कुमार मुरारी, उपाध्यक्ष यशवंत सिन्हा, सचिव मनीष आनंद, संयुक्त सचिव सुरेश यादव, कोषाध्यक्ष अभिषेक पांडे, टूर्नामेंट कमेटी के अध्यक्ष मनीष गोविंद, क्लब प्रतिनिधि अरुण यादव, राजेश कुमार, श्याम देव मोदी, दिनेश कुमार, आनंद मिश्रा, आलोक कुमार मिश्रा, प्रहलाद कुमार, आशीष पटेल आदि ने दीपक को बधाई दी है।

अज्ञात युवक की गोली मार हत्या, मोटरसाइकिल सवार तीन अपराधियों ने दिया घटना को अंजाम

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित कौआकोल थाना क्षेत्र के कदहर पुल के पास अज्ञात युवक की देर शाम अपराधियों ने गोली मारकर हत्या कर दी। स्थानीय लोगों ने सूचना थाने को दी है। पुलिस के पहुंचने का इंतजार किया जा रहा है।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार युवक पैदल कहीं जा रहा था। अचानक मोटरसाइकिल पर सवार तीन अपराधियों ने गोली चला दी जो शरीर के विभिन्न हिस्सों में लगते ही जख्मी होकर जमीन पर जा गिरा। अपराधी घटना को अंजाम देने के बाद देशी कट्टा छोड़ मोटरसाइकिल से फरार हो गया। गोली चलने की आवाज के साथ खेत में काम कर रहे मजदूरों में भगदड़ मच गयी। सूचना थानाध्यक्ष को दी गयी है। शव की पहचान नहीं हो सकी है। पुलिस के आने का इंतजार है।

सड़क लुटेरों की गोलीबारी में एक की मौत, सीएसपी कर्मी घायल, घटनास्थल से दो कट्टा बरामद, जांच में जुटी पुलिस

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित कौआकोल थाना क्षेत्र के कदहर-चन्द्रदीप पथ पर सीएसपी कर्मी के साथ लूटपाट के दौरान बदमाशों द्वारा की गई गोलीबारी में एक युवक की मौत हो गई जबकि सीएसपी कर्मी घायल हो गया। घटना गुरुवार शाम 5 बजे के करीब हुई। सूचना के बाद पहुंची पुलिस ने शव को बरामद कर लिया है।

घायल सीएसपी कर्मी को इलाज के लिए पीएचसी कौआकोल में भर्ती कराया गया है। प्राथमिक उपचार के बाद इसे बेहतर इलाज के लिए सदर अस्पताल रेफर किया गया है। मारे गए युवक की पहचान अबतक नहीं हो सकी है। वैसे, बताया जा रहा है की मृतक उसी लुटेरा गिरोह का सदस्य था जो अपने साथियों द्वारा चलाई गई गोली से मारा गया।

घटनास्थल पर पहुंचे थानाध्यक्ष राजेश कुमार ने बताया कि जहां वारदात हुई है वहां से दो देशी कट्टा बरामद हुआ है। इसके अलावा दुर्घटनाग्रस्त बाइक के टुकड़े एवं चप्पल मिले हैं। घटना के बाबत पीएनबी ग्राहक सेवा केंद्र पाली के संचालक व कोल्हुआर गांव निवासी अजय कुमार ने बताया कि उनका कर्मचारी पाली गांव निवासी नन्दलाल दास प्रत्येक दिन की भांति सीएसपी से सम्बंधित डेली रिपोर्ट जमा कर पीएनबी महापुर की मुख्य शाखा से बाइक से लौट रहा था। रास्ते में चिमनी भट्ठा के पास पूर्व से घात लगाए दो बदमाशों में एक ने नन्दलाल दास के बाइक में टक्कर मार दी। जिससे वे गिरकर घायल हो गए।

इतने में बदमाशों ने देशी कट्टा से नन्दलाल दास के ऊपर ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी। इस दौरान एक गोली उनके कंधा को छूते हुए दूसरे बदमाश के कनपट्टी में लग गई, जिससे घटनास्थल पर एक बदमाश की मौत हो गई। बदमाश को गोली लगने के बाद नन्दलाल दास किसी तरह वहां से बाइक से भागे। अन्य बदमाश भी वहां से बाइक से फरार हो गए।

थानाध्यक्ष ने बताया कि फिलहाल सभी बिंदुओं पर जांच की जा रही है। प्राथमिकता मृतक की पहचान कराने का है। शव की पहचान के बाद कांड की गुत्थी काफी हद तक सुलझ सकती है। घायल सीएसपी कर्मी से भी पूछताछ होगी। बहरहाल घटना के बाद इलाके में हड़कंप मच गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here