19 अक्टूबर : अरवल की मुख्य खबरें

0

नगर परिषद के वार्ड नंबर 19 में योजनाओं का किया गया शिलान्यास

अरवल – नगर परिषद अरवल के बढ़ते कदम के तहत नगर परिषद क्षेत्र के सभी वार्डों की गलियों और नालियों का पक्की कारण का कार्य की जाएगी उक्त बातें मुख्य पार्षद साधना कुमारी के द्वारा कहा गया की हमारा संकल्प स्वच्छ एवं सुंदर नगर परिषद बनाना है।

इस सपनों के सकार के लिए आप सभी लोगो से सहयोग की अपेक्षा करती हूँ।आपके सहयोग और हम सभी के मेहनत के बदौलत हमारा नगर परिषद अरवल आने वाले कुछ वर्षों में बिहार के प्रथम स्थान पर होगा। नगर परिषद की वार्ड नंबर 19 में शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान उपस्थित जनप्रतिनिधियों और आम जनता के समक्ष बोलें।उन्होंने कहीं कि आगामी दो सालों के अंदर नगर परिषद के किसी भी वार्ड का कोई गली और नाली पक्की कारण से वंचित नहीं रहेगा इसके लिए नगर परिषद संकल्पित है और इस दिशा में हम लोग का सार्थक प्रयास जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि गली नालियों के पक्की कारण हो जाने से नगर परिषद में आवा-गमन की सुविधा लोगों को उपलब्ध हो जाएगी।इसके लिए नगर वासियों से अपील करते हुए उन्होंने कहा कि नाली और गली बनाने में अगर आपका कुछ निजी जमीन भी जाता है तो आप सभी को सहयोग करना चाहिए। क्योंकि इसका फायदा सबसे अधिक आप को ही मिलेगा।

swatva

कार्यक्रम में उपस्थित कार्यपालक पदाधिकारी दिनेश पूरी ने सभा को संबोधित करते कहा कि नगर परिषद के वैसे सभी लिंक सड़क जो मुख्य मार्ग एन एच से जुड़ी हुई है वैसे रास्ते को बहुत जल्द नापी करते हुए चौड़ीकारण कि जायेगी। एवं चौड़ी सड़क के दोनों तरफ़ आवश्यकतानुसार पेभर ब्लॉक लगाई जाएगी ताकि लोगो को सुबह-शाम टहलने में सुविधा हो सके एवं नहर के मुख्य मार्ग के दोनों तरफ़ वन विभाग से साम्न्यव्य स्थापित कर पेड़- पौधा लगाने का भी लक्ष्य होगा। कार्यपालक पदाधिकारी दिनेश पुरी ने कहा कि नगर परिषद के विकास में राशि का अभाव नहीं होने दूंगा। इसके लिए संकल्पित है राशि के अभाव के कारण कोई भी वार्ड विकास से वंचित नहीं रहेगा राशि की समुचित व्यवस्था हमारे द्वारा की जाएगी।

नगर परिषद विकास की रास्तों पर चल पड़ा है हमारा और आपका सहयोग से इसके गति प्रदान की जाएगी तो शीघ्र ही हमारा अरवल नगर परिषद स्वच्छ और सुंदर दिखने लगेगा।शिलान्यास के दौरान नगर परिषद अध्यक्ष साधना कुमारी, कार्यपालक पदाधिकारी दिनेश पूरी, उपाध्यक्ष जमीला ख़ातून , वार्ड पार्षद आनंद गौतम एवं सम्मानित नगरवासीगण उपस्थित रहें।

विद्यालय के बच्चे हर क्षेत्र में अपना परचम लहराते रहे इसके लिए लगातार प्रयास रहेगा जारी – प्रधानाचार्य धर्मेंद्र कुमार

अरवल – दिल्ली पब्लिक स्कूल के प्रांगण में स्कूली बच्चों के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया इसके तहत स्कूली बच्चों ने डांडिया और गरबा डांस प्रतियोगिता में बढ़ चढ़कर भाग लिया स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा एक से एक उत्कृष्ट प्रदर्शन किया गया जिसके कारण उपस्थित लोगों द्वारा बच्चों को उत्साह वर्धन करने के लिए तालियो की गड़गड़ाहट से स्वागत किया गया प्रतियोगिता कार्यक्रम को लेकर छात्रों के बीच में काफी उत्साह कायम रहा इस अवसर पर दिल्ली पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य धर्मेंद्र कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि छात्र-छात्राओं के सर्वांगीण विकास के लिए विद्यालय द्वारा अनेक प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जाते रहे हैं ताकि बच्चों का मानसिक शारीरिक एवं बौद्धिक विकास होता रहे।

इसी कड़ी में डांडिया और गरबा डांस का आयोजन किया गया है जिसमें बच्चों ने एक से बढ़कर एक उत्कृष्ट प्रदर्शन कर लोगों को गौरवान्वित करने का कार्य किया है ऐसे इस विद्यालय के छात्र-छात्रा पढ़ने के साथ-साथ हर एक क्षेत्र में अपने नाम के साथ-साथ विद्यालय का नाम रोशन करने का कार्य करते आ रहे हैं इन्होंने छात्र-छात्राओं को आह्वान किया कि शिक्षित होने के मतलब पढ़ाई नहीं बल्कि अपनी सांस्कृतिक धरोहरों को जीवंत करने की जिम्मेवारी भी आपके कंधों पर है।

वर्तमान समय में खेलकूद के साथ-साथ कला के क्षेत्र में भी अपार संभावनाएं हैं जब आप सभी क्षेत्रों में निपुण हो जाएंगे तो कहीं भी अपने नाम का पताका लहरा सकते हैं लेकिन इसके लिए अपने लक्ष्य को निर्धारित करना नितांत आवश्यक है। लक्ष्य निर्धारित कर चलने वाले विद्यार्थी एक न एक दिन सफलता की सीढियो पर चढ़कर देश और समाज की सेवा करते हैं मुझे उम्मीद है आने वाला समय आपका हो इसके लिए निरंतर प्रयास जारी रखें इस अवसर पर शारीरिक शिक्षक अविनाश कुमार रोशन कुमार हरबंस कुमार शंकर कुमार सौरव कुमार अलावे विद्यालय में कार्यरत सभी शिक्षक और कर्मी मौजूद थे।

संयुक्त छापेमारी में 5250 लीटर जावा महुआ किया गया विनिष्ट

अरवल : उत्पाद विभाग अरवल एवं ए एल टी एफ के द्वारा जिले क्षेत्र के अनेक स्थानों पर अवैध शराब बनाने वाले लोगों के विरुद्ध लगातार छापेमारी अभियान चलाई जा रही है इस दौरान कई स्थानों पर टीम को सफलता भी मिली है। 19 अक्टूबर को चलाए जा रहे छत्रपति अभियान के तहत मेहंदिया थाना क्षेत्र के वैलिडेट नट विगहा, इस्माइलपुर चौधरी टोला, अरवल थाना क्षेत्र की बेला विगहा में छापेमारी अभियान चलाई गई इस दौरान बेला विगहा से 5 लीटर चुलाई शराब बरामद किया गया जबकि अन्य स्थानों पर 5250 किलोग्राम जावा महुआ विनिष्ट किया गया।

उक्त बातों की जानकारी उत्पाद विभाग द्वारा जारी बयान में दिया गया और बताया गया कि पुलिस की भनक लगते ही शराब के कारोबार में संलिप्त लोग भागने में सफल हो जा रहे हैं लेकिन ऐसे लोगों पर विभाग द्वारा कानूनी कार्रवाई किया जा रहा है इस कारोबार में लगे लोगों को किसी भी कीमत पर बक्सा नहीं जाएगा

बीएससी अध्यापक परीक्षा में उतीर्ण सोलह अभ्यर्थियों को दिया गया औपबंधिक नियोजन पत्र

अरवल – अपर मुख्य सचिव, शिक्षा विभाग, बिहार, पटना के निर्देशानुसार बी पी एस सी अध्यापक परीक्षा में उत्तीर्ण 16 (सोलह ) अभ्यर्थियों को आज 19 अक्टूबर को जिला निबंधन सह परामर्श केन्द पिपरा बंगला, अरवल में औपबंधिक नियोजन पत्र प्रदान किया गया है साथ ही सभी अभ्यर्थियों के उन्मुखीकरण प्रशिक्षण हेतु डायट हैबतपुर, अरवल में सुरक्षित वाहन द्वारा पहुँचाकर योगदान कराया गया।

इस मौके पर बिनोद कुमार, भू-अर्जन पदाधिकारी, समाहरणालय, अरवल, बिन्दु कुमारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, अरवल, नीरज कुमार जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, समग्र शिक्षा अरवल, दीपक कुमार सिन्हा, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, स्थापना, अरवल एवं अनिल कुमार, लिपिक सहित अन्य कर्मी भी उपस्थित थे।

नवरात्रि के अवसर पर राम कथा से सोनभद्र गांव में बह रही है भक्ति की बयार

अरवल- सोनभद्र वंशी सूर्यपुर प्रखंड क्षेत्र के सोनभद्र गांव में बाणभट्ट दुर्गा पूजा समिति के द्वारा नवरात्रि के अवसर पर राम कथा का आयोजन किया जा रहा है। जिसके कारण भक्तिमय का वातावरण कायम हो गया है राम कथा सुनने के लिए आसपास के गांव से बड़ी संख्या में ग्रामीण पहुंच रहे हैं। गांव में भक्ति की व्यार बह रही है। भोपाल मध्य प्रदेश से कथा वाचिका स्वाति किशोरी मिश्रा के द्वारा राम कथा की जा रही है। राम कथा का वाचन करते हुए उन्होंने श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए इन्होंने रामचरित्र मानस की पवित्रता की बात बताई।

उन्होंने कहा कि राम कथा श्रवण से मात्र ही बहुत से दु:ख दर्द का निवारण हो जाता है। इसके साथ-साथ गोस्वामी तुलसीदास के बारे में इन्होंने विस्तृत रूप से बताया। गोस्वामी तुलसीदास ने जिस प्रेरणा के आधार पर रामचरित्र मानस रचना की। इस संबंध में विस्तार से इन्होंने जानकारी दी। बाणभट्ट पूजा समिति के द्वारा आयोजित राम कथा में काफी संख्या में श्रद्धालु जुटे। यह राम कथा लगातार 9 दिनों तक चलता रहेगा।

आसपास के गांव से काफी संख्या में श्रद्धालु राम कथा सुनने के लिए पहुंच रहे हैं। श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए इन्होंने कहा कि श्री राम कथा अत्यंत पावन है। इसके श्रवण मात्र से मनुष्य के दुखों का नाश हो जाता है तथा उन्हें पुण्य फल की प्राप्ति होती है। भगवान के चरित्र का वर्णन सचमुच में महा पवित्र है ।इस मौके पर बाणभट्ट पूजा समिति के सदस्यों के द्वारा श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए कई प्रकार के प्रबंध किए गए।

अलग-अलग न्यायालय में दो अभियुको को सुनाई गई सजा

अरवल – परासी थाना कांड संख्या 56/19 के अभियुक्त को ए डीजे- तीन के न्यायालय द्वारा एक व्यक्ति को आजीवन कारावास के साथ 50 हजार रुपया का अर्थदंड की सजा सुनाई गई है। पुलिस अधीक्षक अरवल कार्यालय द्वारा जारी प्रेस बयान में बताया गया है कि 56/19 के अभियुक्त शिव शरण चौधरी पिता रघुनी चौधरी बटन विगहा निवासी थाना परासी जिला अरवल को ए डी जे 3 जहानाबाद न्यायलय द्वारा दोषी पाते हुए आजीवन कारावास एवं पच्चास हजार रुपया की अर्थदंड की सजा सुनाई गई है।

वही, महिला थाना में दर्ज पोक्सो एक्ट के अभियुक्त सुनील कुमार गुप्ता पिता स्व सिद्धनाथ प्रसाद बैदरबाद थाना जिला अरवल को ए डी जे 6 न्यायालय जहानाबाद के द्वारा दोषी पाकर 20 साल सश्रम कारावास एवं 15 हजार रुपया के अर्थ दंड की सजा सुनाई गई है।

संगठन की समीक्षा बैठक में शत प्रतिशत उपस्थिति के लिए किया गया आह्वान

अरवल – 2 नवंबर को जिला मुख्यालय के इंडोर स्टेडियम में बिहार फर्स्ट बिहारी फर्स्ट संकल्प यात्रा के तहत जिला के संगठन का समीक्षा किया जाएगा इसके लिए लोक जनशक्ति पार्टी रामविलास के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह सांसद चिराग पासवान के निर्देशानुसार प्रदेश अध्यक्ष शाहपुर विधायक राजू तिवारी का आगमन होने जा रहा है उक्त बातों की जानकारी एक प्रेस बयान जारी कर जिला अध्यक्ष सत्येंद्र रंजन ने बताया है उन्होंने बताया कि कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए प्रखंड वार कार्यक्रम पदाधिकारी की नियुक्ति की गई है।

इसके तहत करपी प्रखंड के लिए रामाज्ञा यादव को करपी, सोनभद्र बंशी जिला प्रवक्ता रवींद्र कनौजिया को सदर प्रखंड एवं नगर परिषद क्षेत्र अरवल जिला सचिव नीतीश कुमार को कलेर प्रखंड का कार्यक्रम पदाधिकारी का भार सोपा गया है सभी कार्यक्रम पदाधिकारी को पार्टी के प्रखंड कमेटी सदस्यों सभी पंचायत अध्यक्ष की छत प्रतिशत उपस्थिति दर्ज हो सके इसके लिए संपर्क अभियान चलाने के लिए कहा गया है।

एसडीपीओ ने कुर्था थाने में ली चौकीदारी परेड

कुर्था,अरवल- गुरुवार को कुर्था थानापरिसर में अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी राजीव रंजन ने थानाक्षेत्र के चौकीदारों को चौकीदारी परेड लिया । जिसमें चौकीदारों को उनके कर्तव्यनिष्ठा का पाठ पढ़ाया गया वहीं बैठक को संबोधित करते हुए अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी राजीव रंजन ने कहा कि चौकीदार पुलिस प्रशासन की आंख होते हैं।

जरुरी सूचनाएं एकत्र करना व दूरदराज के इलाकों की खबर उनसे ही मिलती है पुलिस महकमे की चौकीदार वो सबसे छोटी इकाई होती है जिससे प्राप्त सूचनाओं के आधार पर विधि व्यवस्था बनाए रखने में पुलिस को मदद मिलती है।वहीं उन्होंने कहा कि सभी चौकीदारों को दुर्गा पूजा के अवसर पर अपने क्षेत्र में विशेष अलर्ट रहने की जरूरत है हाल के दिनों में शराब बेचने व पीने के आरोप में जेल से छूटे लोगों पर नजर रखने की हिदायत दी तथा सभी चौकीदारों को एक तरह की वर्दी पहनने की सलाह दी एवं उनके दायित्वों व कमियों के बारे में बताया गया।

वहीं थाने में पदस्थापित पुलिस पदाधिकारियों से दुर्गा पूजा के विधि व्यवस्था को लेकर विचार विमर्श किया तथा बेहतर पुलिसिंग एवं क्षेत्र में विधि व्यवस्था संधारण हेतु कई दिशा निर्देश दिया । इस मौके पर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी ने सभी पदाधिकारियों को अनुशासित होकर अपने कर्तब्यों का निर्वहन सही ढंग से करने का निर्देश दिया वहीं उन्होंने आपराधिक प्रवृत्ति एवं संदिग्ध दिख रहे ब्यक्तियों पर नजर बनाए रखने एवं आमजनों से बेहतर ब्यवहार बरतने का भी निर्देश दिया।

इस मौके पर थानाध्यक्ष सुरेन्द्र कुमार, पुलिस निरीक्षक अजय कुमार,पुलिस निरीक्षक उमाशंकर सिंह, अपर थानाध्यक्ष विकास कुमार एवं पुलिस अवर निरीक्षक दिनेश मंडल चौकीदार संघ के अध्यक्ष मिथलेश प्रसाद अकेला उर्फ दारा सिंह, चौकीदार बबलू कुमार, सुभाष कुमार, कमलेश कुमार, देवेंद्र गोप, शैलेश पासवान, मोहम्मद सद्दाम के अलावे थानाक्षेत्र के सभी चौकीदार मौजूद थे।

सरकारी जमीन पर कब्जे को लेकर दो पक्षों में हुई भिड़ंत

कुर्था,अरवल:- सरकारी जमीन पर कब्जे को लेकर वृहस्पतिवार को दो पक्षों में जमकर लात घुस्से चलें। दरअसल मामला कुर्था प्रखंड मुख्यालय के नाक के नीचे मात्र दो सौ मीटर पर सरकारी पशु चिकित्सालय के आगे एक पक्ष द्वारा परती जमीन की एरिया को घेर कर अपने कब्जे में दिखाने की कोशिश की गई तो दूसरे पक्ष के लोगों द्वारा भी उस जमीन पर कब्जे की कोशिश होने लगी जिसके बाद बात तू तू मैं मैं होते होते हाथापाई होने लगी और मारपीट में तब्दील हो गई और उस जगह रणक्षेत्र बन गया कई लोग इधर उधर भागते नजर आए हालांकि इसी बीच किसी ने कुर्था थाने को सूचना दे दी उसके बाद मामले को गंभीरता से लेते हुए कुर्था थानाध्यक्ष द्वारा तुरंत पैंथर मोबाईल के जवानों को घटना स्थल पर भेजा गया।

हालांकि इसके बाद स्थिति सामान्य हो गई उसके बाद पुनः दोनों में फिर एकबार भिड़ंत हो गई फिर आनन फानन में थाने से पैदल हीं थानाध्यक्ष सुरेन्द्र कुमार,पुलिस इंस्पेक्टर उमाशंकर सिंह, इंस्पेक्टर अजय कुमार,सीओ अलका कुमारी पुलिस अवरनिरीक्षक दिनेश मंडल पुलिसकर्मियों के साथ दौड़ पड़े और उतेजित लोगों को खदेड़ा। हालांकि अंचलाधिकारी अलका कुमारी ने सरकारी जमीन होने का हवाला देते हुए दोनों पक्षों को तुरंत उस जगह को खाली करने को कहा तथा नही करने पर कारवाई करने की बात कही। वहीं थानाध्यक्ष ने दोनों पक्षों को हिदायत देते हुए कहा कि अगर विधि व्यवस्था में अशांति फैलाने की कोशिश की गई तो सख्ती के साथ कानूनी कारवाई की जाएगी।

एडीएम ने अंचल कार्यालय, सर्वेक्षण कार्यालय में चल रहे कार्यों की कि समीक्षा

कुर्था,अरवल:- गुरुवार को अरवल एडीएम सह बंदोबस्त पदाधिकारी संजय कुमार कुर्था पहुंचकर सर्वेक्षण कार्यालय, एफसीआई गोदाम एवं अंचल कार्यालय के कार्यों का समीक्षा किया। जिसमें उन्होंने सर्वेक्षण कर्मियों से सर्वे कार्यो की जानकारी ली तथा विभिन्न विन्दुओ पर दिशा निर्देश देते हुए कार्यों में तेजी लाने का निर्देश दिया वहीं आम रैयतों की समस्या को गंभीरता पूर्वक सुनने एवं उन्हें समय देकर उनकी समस्याओं का निराकरण करने का निर्देश दिया वहीं सर्वे कर्मियों को सख्त हिदायत देते हुए कहा कि सर्वे कार्यो में अनियमितता बर्दाश्त नहीं कि जाएगी।

इसके बाद पास में ही स्थित एफसीआई गोदाम में जाकर बोरों का वजन की जांच पड़ताल की एवं जानकारी ली उसके बाद अंचल कार्यालय जाकर रेकॉर्ड रूम, डिजिटलाइजेशन, दाखिल खारिज,म्युटेशन वगैरह की समीक्षा की वहीं संबंधित कर्मियों को पेंडिंग कार्यों को जल्द पूरा करने का निर्देश दिया। इस मौके पर राजस्व अधिकारी रंजीत कुमार उपाध्याय, सर्वेक्षण शिविर प्रभारी दीपू कुमार,कानूनगो प्रभात कुमार मौजूद रहे।

कुर्था से चांदनी कुमारी की रिपोर्ट

अरवल ब्यूरो देवेंद्र कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here