18 अक्टूबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

इंटर की छात्रा ने विद्यालय में की खुदकुशी, जांच में जुटी पुलिस

नवादा : जिले के शाहपुर ओपी क्षेत्र के लालबिगहा स्कूल में नालंदा जिले की छात्रा ने गले में फांसी लगाकर अपनी ईह लीला समाप्त कर ली। घटना की सूचना पर विद्यालय पहुंची पुलिस ने मामले की तहकीकात शुरू कर दी है।

बताया जाता है कि नालंदा जिले के कतरीसराय थाना क्षेत्र के कतरी सराय बाजार निवासी संजय कुमार माथुर की 17 वर्षीय पुत्री साक्षी कुमारी प्रतिदिन की तरह पड़ोसी जिले नवादा के काशीचक प्रखंड अन्तर्गत लालबिगहा इंटर विद्यालय में पढ़ने गई थी। लंच के समय सा़क्षी क्लासिकल रूम में बंद होकर गले में दुपट्टा बांधकर पंखा से लटक गई, जिससे उसकी मौत हो गई। लंच बाद जब अन्य छात्र व छात्रा क्लास रूम में गए तब देखा की साक्षी पंखा से लटक रही है।

swatva

घटना की सूचना शिक्षकों द्वारा पुलिस को दी गई। सूचना बाद घटनास्थल पर पहुंची पुलिस ने मामले की तहकीकात करते हुए शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया। इस संबंध में विद्यालय के शिक्षक पंकज कुमार ने बताया की घरेलु कलह से तंग आकर साक्षी ने विद्यालय में आत्म हत्या की है। दूसरी ओर मृतका के परिजनों ने इस तरह की बात से साफ इनकार किया है। मृतका के पिता संजय माथुर ने बताया कि सुबह मेरी बेटी अन्य दिनों की तरह विद्यालय गई थी।

ओपी प्रभारी संजीत राम ने घटना से सम्बधित किसी प्रकार की जानकारी देने से साफ इनकार कर दिया। सूत्रों की मानें तो आत्म हत्या करने के पूर्व साक्षी ने एक सुसाइड नोट क्लास रूम में छोड़ गई है, जिसे पुलिस अपने कब्जे में कर लिया है, बावजूद ओपी अध्यक्ष हत्या या आत्म हत्या पर पर्दा डालने के प्रयास में जुटे हैं।

छुट्टे सांढ़ की आपसी भिड़ंत से बाजार में मची अफरा तफरी, आधा दर्जन लोग जख्मी, बाइक क्षतिग्रस्त

नवादा : जिले के वारिसलीगंज बाजार में करीब डेढ़ दर्जन से अधिक छुट्टे सांढ एवं गाय इधर उधर सड़क पर बिचरन करते मिल जाएंगे। वैसे जिले में एक मात्र गौशाला होने का गौरव वारिसलीगंज को प्राप्त है। प्रबंधन की लापरवाही से गौशाला मृतप्राय हो चुका है। बाजार में छुट्टा घुमन्तु सांढ एवं गाय की सड़कों से गौशाला प्रबंधन कमिटी को कोई मतलब नहीं है। फलतः छुट्टे सांढ एवं गाय के आतंक से बाजार के दुकानदार, आम राहगीर एवं फल सब्जी बिक्रेता परेशान हो रहे हैं।

सांढ की जब आपस में लड़ाई होती है तब आम लोगों को सड़क छोड़ने की मजबूरी हो जाती है। कुछ इसी प्रकार का नज़ारा जय प्रकाश चौक पर देखने को मिला। तीन की संख्या में रहे सांढ ने चौक को रणक्षेत्र बना दिया। चहल पहल वाले जय प्रकाश चौक पर सांढ के झगड़े के समय लोग इधर उधर भाग कर जान बचाते देखे गये। कुछ युवकों ने पशुओं के इस झगड़े को अपने कैमरे में कैद किया। छुट्टे पशुओं का झगड़ा कभी कभी सब्जी मार्केट या फिर रेलवे स्टेशन परिसर में देखा जा सकता है, जब छुट्टे पशु आपस में भीड़ते है, तब सम्पूर्ण सड़क उसके कब्जे में हो जाता है। बाजार में खरीदारी में व्यस्त नागरिक चोटिल हो जाते हैं।

सांढ के झगड़े से करीब आधा दर्जन लोग इधर उधर भागने के क्रम में सड़क पर गिर कर चोटिल हो गये। पशुओं के झगड़े के समय चपेट में आने वाले लोगों को जान माल की क्षति हो जाती है। जब तीन सांढ आपस मे भिड़े तब कई बाइक चालक अपनी बाइक को सड़क पर छोड़कर अपनी जान बचाई, जबकि सांढ के झगड़े में तीनो बाइकों को सड़क पर उलट पलट कर देने से बाइक को नुकसान हुआ है। सांढ लड़ते झगड़ते सब्जी मंडी घुस गया, जिससे आधा घंटे तक सब्जी मंडी में अफरा तफरी मची रही।

राहगीर एवं खरीदारी करने बाजार पहुंचे लोग इधर इधर भाग कर जान बचाते देखे गए। जबकि कुछ लोग सांढ की चपेट में आकर सड़क पर गिरकर चोटिल हो गए। बाजारवासियों की मानें तो गौशाला बंद रहने के कारण लोग अपने जर्सी गायों के बछड़े को बाजार में यूं ही खुला छोड़ देते हैं, जो बाजार में कचड़े के बीच अपना भोजन तलाशने सड़क पर बिचरन करते रहता है। लोगो ने नप के अधिकारी से छुट्टे सांढ को नियंत्रित करने की मांग की है।

कहते हैं गौशाला के पदेन अध्यक्ष

इस संबंध में नवादा सदर एसडीएम अखिलेश कुमार ने बताया कि वारिसलीगंज गौशाला कमिटी काफी पुरानी है। सभी सदस्य खासकर सचिव देवकीनंदन कमलिया वृद्ध हो चुके हैं, जिस कारण कमिटी निष्क्रिय हो गई है। नई कमिटी के गठन करने पर विचार किया जा रहा है।

160 लीटर देसी शराब के साथ कारोबारी गिरफ्तार, बाइक जब्त

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित मेसकौर पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर छापामारी कर बाइक से ले जाये जा रहे 160 लीटर देसी शराब जप्त कर कारोबारी को गिरफ्तार किया है। इस क्रम में बाइक जप्त किया गया है। इस बावत अग्रेतर कार्रवाई आरंभ किया गया है।

थानाध्यक्ष विजय कुमार ने बताया कि बाइक से शराब ले जाये जाने की गुप्त सूचना मिली।,सूचना के आलोक में की गयी त्वरित कार्रवाई के तहत बाइक सवार पर नजर पड़ते ही उसे रूकवा कर जांच में 160 लीटर देसी शराब बरामद होते ही बाइक समेत कारोबारी को गिरफ्तार कर थाना लाया। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर अग्रेतर कार्रवाई आरंभ की गयी है।

बिहार स्टेट बार कांउसिल चुनाव में नवादा का नहीं होगा प्रत्याशी, मुरारी को देंगे समर्थन

नवादा : बिहार स्टेट बार कॉउन्सिल चुनाव में नवादा से संभावित तीन प्रत्याशियों ने मुरारी कुमार हिमांशु के पक्ष में काम करने एंव चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा की है। ऐसे में नवादा में एक तरफ़ा हवा मुरारी जी के पक्ष में हो गयी है।

पांच साल से नवादा के अधिवक्ताओं को सम्मान देने तथा कार्य करने से प्रभावित अधिवक्ताओं ने उनके पक्ष में खुलकर समर्थन देने का निर्णय लिया है। फिलवक़्त तीनो संभावित प्रत्याशी द्वारा खुलेआम मुरारी जी के पक्ष में आने से उनका पलड़ा भारी दिख रहा है। उनके पक्ष में चुनाव नहीं लड़ने वालों में ब्रजकिशोर सिंह, मधुसूदन प्रसाद, और नीलम प्रवीण हैं। बता दें पूर्व के चुनाव में ब्रजकिशोर सिंह एंव मधुसूदन प्रसाद प्रत्याशी थे जिन्होंने उनके समर्थन में चुनाव न लड़ने की घोषणा कर दी है।

गस्ती के दौरान थानाध्यक्ष को पीट कर बदमाश हुआ फरार, सदर अस्पताल में चल रहा इलाज

नवादा : नगर के बुन्देलखण्ड थानाध्यक्ष सहरयार पर गश्त के दौरान बदमाशों द्वारा मारपीट की घटना को अंजाम दिया गया। मारपीट के बाद बदमाश भागने में सफल रहा। जख्मी का इलाज सदर अस्पताल में किया जा रहा है। बता दें कि बुंदेलखंड थाना ध्यक्ष सैयद सहरयार अख्तर पर हमला किया गया। थानाध्यक्ष ने बताया कि गस्ती के दौरान बदमाशों के द्वारा हमला किया गया। एक बदमाश की पहचान कर ली गई है और अन्य की पहचान करने की कोशिश की जा रही है।

बदमाशों ने बुंदेलखंड इलाका के पार नवादा इलाका में थानाध्यक्ष के साथ मारपीट की घटना को अंजाम दिया। थाना प्रभारी को अंदरूनी चोटें आयी है। शरीर और चेहरे पर पिटाई के निशान है। थाना प्रभारी सैय्यद अख्तर ने बताया कि अक्सर हमसे बदमाशों को खतरा है। मनोबल तोड़ने के लिए बदमाशों के द्वारा अकेला देखकर मौका पाकर हमला किया गया जिससे गंभीर रूप से जख्मी हुए हैं। बदन और चेहरे पर वार किया गया है। बदमाशों ने अचानक पीछे से आकार हमला कर दिया।

मोबाइल का पासवर्ड नहीं बताया तो बदमाशों ने छात्र को चाकू मारकर किया जख्मी

नवादा : नगर थाना क्षेत्र के पटेल नगर मोहल्ला में एक छात्र से मोबाइल और सोने का लॉकेट छीना लिया। छिनतई का विरोध करने पर छात्र के शरीर पर चाकू मारकर जख्मी कर दिया।

शोर-शराबा सुनकर आसपास के लोग दौड़कर छात्र को आनन-फानन में सदर अस्पताल में भर्ती करवाया है। घटना की सूचना नगर थाना को दिया गया जिसके बाद पुलिस जख्मी युवक से बदमाशों के बारे पूछताछ कर रही है। जख्मी युवक की पहचान रोह थाना इलाके के मोरमा गांव का रहने वाला है। फिलहाल नगर के नेहालुचक रोड में रहकर पढ़ाई करता है।

सिरदला में विकास मित्र के रिक्त पद पर अनुबंध पर नियुक्ति को करें आवेदन

नवादा : आदित्य कुमार पियूष अनुमंडल पदाधिकारी रजौली ने बताया कि जिला पदाधिकारी के आदेश के आलोक में अनुबंध के आधार पर विकास मित्र के रिक्त पद को भरने के लिए उम्मीदवारों के चयन हेतु निर्धारित प्रपत्र-06 में आवेदन आमंत्रित किया गया है। प्रखंड-सिरदला, पंचायत-अब्दुल, बहुलता वाले जाति का नाम- रजवार (राजवंशी), आरक्षण कोटि- पुरूष/महिला, दिनांक 05.12.2023 से 11.12.2023 तक प्रखंड कार्यालय सिरदला में आवेदन समर्पित कर सकते हैं।

आवेदक के लिए अहर्ता निम्नवत है

1. आवेदक/आवेदिका का न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता मैट्रिक या समकक्ष हो। आरक्षित महिला पदों के लिए मैट्रिक अथवा समकक्ष नहीं करने पर साक्षर तक एक से अधिक अभ्यर्थी की स्थिति में कम उम्र वाले अभ्यर्थी को प्राथमिकता दी जायेगी।

2. आवेदक/आवेदिका का उम्र-01.01.2023 को न्यूनतम 18 वर्ष होनी चाहिए।

3. आवेदक/आवेदिका जाति-रजवार (राजवंशी), पुरूष/महिला के अन्तर्गत होनी चाहिए।

4. आवेदक/आवेदिका को अब्दुल पंचायत का निवासी होना चाहिए।निर्धारित तिथि से पूर्व एवं पश्चात कोई आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किये जायेंगे।

बभनौर और बजरा में जन संवाद सम्पन्न, प्रभारी जिलाधिकारी ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया जन संवाद का शुभारम्भ

नवादा : प्रभारी जिलाधिकारी उप विकास आयुक्त दीपक कुमार मिश्रा की अध्यक्षता में नरहट प्रखंड के पंचायत भवन बभनौर एवं हिसुआ प्रखंड के उच्च विद्यालय बजरा में जन संवाद कार्यक्रम आयोजित हुआ। सरकार के कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी विभागीय अधिकारियों के द्वारा जन समूह को दिया गया। अधिकारियों द्वारा योजनाओं के बारे में जानकारी दिया गया जो अत्यन्त ही महत्वपूर्ण है। आम जनता से अपील किया गया कि जागरूक होकर वांछित योजनाओं का लाभ अवश्य उठायें। इसके माध्यम से सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी समाज के अंतिम पायदान पर बैठे लोगों तक पहुंचाने का जिला प्रशासन का सराहनीय प्रयास है।

जन संवाद के माध्यम से सरकार की कल्याणकारी और विकासात्मक योजनाओं की जानकारी विभिन्न विभागों में जिला स्तरीय अधिकारियों के द्वारा दी गयी। स्वयं अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर ने मंच संचालन करते हुए महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी दिया। उन्होंने कहा कि महिला सशक्तिकरण की दिशा में बिहार में अद्भूत मिसाल पेश किया है। बिहार सरकार के आरक्षण नीति के माध्यम से आज प्रत्येक क्षेत्र में महिलाओं को पूरा सम्मान मिल रहा है। जन संवाद कार्यक्रम में महिलाओं की उपस्थिति पुरूषों से अधिक देखी गयी।

जन संवाद में विभिन्न विभागों के द्वारा विभिन्न योजनाओं से संबंधित काउंटर लगाये गए जिसपर स्थानीय लोगों की काफी भीड़ देखी गयी। कार्यक्रम में जीविका दीदीयों के द्वारा भी आम लोगों को संबोधित किया गया। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूह के माध्यम से आर्थिक उन्नति के अनुभव को लोगों के बीच साझा किया।

जन संवाद में सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के उत्कृष्ट कलाकारों के द्वारा सरकार की विभिन्न योजनाओं का गीत-संगीत एवं नुक्कड़ नाटक के माध्यम से योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार किया गया। इसके माध्यम से सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को बताया गया। जन संवाद के तहत जिला स्तरीय पदाधिकारी, कल्याण, पंचायती राज, ग्रामीण विकास, सहकारिता, समाज कल्याण, सामाजिक सुरक्षा जीविका महिला हेल्पलाइन सहकारिता कौशल विकास केंद्र आदि के द्वारा संचालित सरकार की विकासात्मक और कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गयी।

दीपक कुमार मिश्रा उप विकास आयुक्त ने कहा कि आज जन संवाद में विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित हैं, जो आपको कल्याणकारी और विकासवादी योजनाओं के बारे में जानकारी शेयर करेंगे। उन्होंने कहा कि योजनाओं को सफल संचालन के लिए आपका सुझाव भी लिया जायेगा। व्यक्तिगत समस्याओं के समाधान के लिए प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी के द्वारा आवेदन दिया गया जिसपर जाॅच करते हुए शीघ्र कार्यवाई करने का निर्देश दिया गया। जिला परिवहन पदाधिकारी ने मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना और सड़क दुर्घटना के बाद लाभ प्राप्त करने के बारे में जानकारी दिया।

पंचायत राज पदाधिकारी राजीव कुमार ने सोलर लाईट आदि के बारे में बताया। डीएसपी मुख्यालय ने बताया कि 112 नम्बर डायल कर पुलिस से शीघ्र सहायता प्राप्त की जा सकती है। 112 नम्बर के क्रियान्वयन में नवादा जिला बिहार में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। सभी थानों से एफआईआर की काॅपी निःशुल्क दी जा रही है। शनिवार को जमीनी विवाद का निपटारा दोनों पक्षों को बैठाकर किया जा रहा है। इसके अलावे पुलिस अधीक्षक के जनता दरबार में भी समस्याओं का समाधान किया जाता है। कार्यक्रम का संचालन अनुमंडल पदाधिकारी के द्वारा किया गया।

जिला कल्याण पदाधिकारी श्री संजय कुमार ने एससी/एसटी, पिछड़ा वर्ग और अति पिछड़ा वर्ग के लिए चलाये जा रहे विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दिया गया। उन्होंने मुख्यमंत्री अत्यन्त पिछड़ा वर्ग मेघावृति योजना, मुख्यमंत्री पिछड़ा वर्ग मेघावृति योजना, जननायक कर्पूरी ठाकुर छात्रावास योजना, छात्रावास में खाद्यान आपूर्ति योजना, प्राक् परीक्षा प्रशिक्षण योजना, मुख्यमंत्री सिविल प्रोत्साहन योजना के बारे में अवगत कराया।

जन संवाद कार्यक्रम में श्री अखिलेश कुमार अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, आदित्य कुमार पियूष अनुमंडल पदाधिकारी रजौली, राजीव कुमार निदेशक डीआरडीए, सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ, जिला स्तरीय जिला स्तरीय पदाधिकारी, संबंधित प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी, अचंलाधिकारी, सीडीपीओ, राजस्व पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here