14 अक्टूबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

फर्जी प्रमाण पत्र पर बहाल 18 शिक्षकों पर गिरी गाज, तत्काल प्रभाव से सेवामुक्त करने का आदेश, मचा हड़कंप

नवादा : जिले में फर्जी प्रमाण पत्र पर बहाल शिक्षकों पर गाज गिरने लगी है। जी हां, जिले में फर्जी सर्टिफिकेट पर बहाल शिक्षकों पर कार्रवाई तेज हो गई है। विभाग की ओर से शिक्षकों के सर्टिफिकेट जांच में इसका खुलासा हुआ है। एक माह के अंदर सर्टिफिकेट जांच में कुल 23 शिक्षक- शिक्षिकाओं के प्रमाण-पत्र जाली पाए गए हैं। इनमें पांच शिक्षकों को पहले और बाद में 18 शिक्षकों के प्रमाण-पत्र फर्जी पाए गए हैं।

18 फर्जी शिक्षकों पर गिरी गाज

swatva

इस कड़ी में झारखंड के अधिविध परिषद रांची के नाम पर फर्जी सर्टिफिकेट पर बहाल 18 शिक्षक और शिक्षिकाओं को सेवा मुक्त करने का आदेश डीईओ ने डीपीओ स्थापना को दिया है। इन शिक्षकों के सर्टिफिकेट को विभाग की ओर से जांच के लिए अधिविध परिषद रांची भेजा गया था। परिषद की ओर से जांच में कुल 18 शिक्षक और शिक्षिकाओं के सर्टिफिकेट फर्जी पाए गए हैं।

डीईओ का बड़ा बयान

इस संबंध में डीईओ ने बताया कि राजकीय बुनियादी विद्यालय, बगोदर की तत्कालीन प्रधानाध्यापक सुधा कुमारी को प्रमाण-पत्र जांच के लिए डीईओ कार्यालय की ओर से अधिकृत किया गया था। इसमें रजिस्ट्री के माध्यम से कुल 21 शिक्षक और शिक्षिकाओं के संयुक्त सचिव झारखंड अधिविध परिषद रांची के सत्यापित रिपोर्ट मिले हैं, जिसमें 18 शिक्षक और शिक्षिकाओं का प्रमाण-पत्र फर्जी पाया गया है।

प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश

डीईओ ने बताया कि इससे पहले भी झारखंड अधिविद परिषद रांची से जांच के दौरान पांच शिक्षकों के फर्जी प्रमाण-पत्र पाए गए थे। डीईओ ने डीपीओ स्थापना को संबंधित शिक्षकों को तत्काल प्रभाव से सेवा मुक्त करते हुए संबंधित थाने में फर्जी शिक्षक और शिक्षिका के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया है।

इनपर हुई कार्रवाई

इस संबंध में डीईओ ने कार्रवाई से संबंधित जानकारी 20 अक्टूबर तक मांगी है। इन शिक्षकों के वेतन भुगतान होने पर डीपीओ स्थापना की जवाबदेही होगी। जिन शिक्षक और शिक्षिकाओं के प्रमाण-पत्र फर्जी गए हैं, उनमें श्वेता कुमारी, रविकांत कुमार, प्रीतम कुमारी, राकेश कुमार पंडित, सोनी कुमारी, रुनी कुमारी ,राजू पासवान, कुसुम कुमारी ,पूनम कुमारी, मंजू कुमारी, विनय कुमार, चंचल कुमारी, प्रीति कुमारी, संदीप कुमार, रागिनी कुमारी, रविकांत कुमार और रिंपी कुमारी के नाम शामिल हैं।

तत्काल प्रभाव से मुक्त करने का निर्देश

इन शिक्षकों और शिक्षिकाओं को तत्काल प्रभाव से सेवा मुक्त करने का निर्देश दिया गया है। वहीं, जिला शिक्षा विभाग की कार्रवाई से फर्जी शिक्षकों में हड़कंप व्याप्त है।

साइबर डीएसपी से ठग ने की दिलचस्प नौकरी की पेशकश, जांच में जुटी पुलिस

नवादा : जिले में साइबर अपराधियों ने साइबर डीएसपी सह थानाध्यक्ष प्रिया ज्योति को झांसा देकर ठगी करने की कोशिश की। अपराधियों ने उनके मोबाइल पर माया देवी नामक एक फ्रॉड के नाम से व्हाट्सएप मैसेज भेजा। साइबर ठग ने व्हाट्सएप मैसेज के द्वारा कहा कि वह परर्फोर्मिक्स डिजिटल मार्केटिंग से है। उनके लिए एक दिलचस्प नौकरी की पेशकश है।

कंपनी दूर से ही काम करने का अवसर प्रदान करती है। काम काफी सरल है और इसे पूरा करने में महज 10 से 15 मिनट का वक्त लगता है। इससे वह 3 से ₹ 8 हजार रुपये प्रति दिन अतिरिक्त कमाई कर सकती है।

साइबर डीएसपी से ठगी की बड़ी कोशिश

साइबर ठग ने ये भी कहा कि इसके लिए उसे यू-ट्यूब वीडियो की सदस्यता लेनी होगी, उसे लाइक करना होगा। साइबर ठग ने साइबर डीएसपी को नमूने के रूप में एक लिंक भी भेजा , जिसे क्लिक कर उसे स्क्रीनशॉट भेजना है। इसके एवज में उसे तुरंत 160 रुपए मिलेंगे। अगर लिंक पर क्लिक किया जाता तो क्लिक करते ही साइबर ठग साइबर डीएसपी प्रिया ज्योति के मोबाइल का सारा डाटा हैक हो जाता।

साइबर डीएसपी की अपील

साइबर डीएसपी प्रिया ज्योति ने जिलेवासियों से अपील करते हुए कहा कि लोग किसी के झांसे में न आएं। कम समय में ज्यादा रुपये कमाने के लालच में न आएं, किसी भी अनजान लिंक को क्लिक न करें और अपने निजी डाटा को किसी भी अनजान लोगों को न दें और प्रलोभन का शिकार होने से बचे। बहरहाल, साइबर डीएसपी साइबर फ्रॉड की तलाश में जुट गई हैं।

पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, 5 दिनों से लापता बैंककर्मी को किया सकुशल बरामद

नवादा : जिले की उग्रवाद प्रभावित सिरदला पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है। थाना क्षेत्र से पिछले 5 दिनों से लापताा बैंक कर्मी को राजगीर से सकुशल बरामद कर लिया है। बैंक कर्मी नालंदा जिले के नगरनौसा के नीरज कुमार बताए जाते हैं।

पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी

अधिकारी के मुताबिक नीरज कंपनी में बतौर लोन वसूली एजेंट के रूप में कार्यरत थे। लोन वसूली के लिए 09 अक्टूबर को रजौली, सिरदला आए थे। उनके पास वसूली के करीब 42 हजार रुपये थे। उस दिन शाम में आखिरी बार जब उनसे बातचीत हुई, उसके बाद से ही उनका फोन स्विच-ऑफ हो गया। अगले दिन तक घर और ऑफिस नहीं आने पर परिजनों द्वारा सिरदला थाने में अगवा होने की शिकायत दर्ज करायी गयी।

पुलिस का है कहना

सिरदला थानाध्यक्ष सरोज सिंह के मुताबिक लोन की रकम की वसूली के बाद नीरज रजौली लौट रहा था, इसी बीच उसके पास से वसूली के रुपये रास्ते में कहीं गिर गये, जिसे लेकर वह सदमे में आ गया और उसने अपना फोन बंद कर लिया। इस बीच वह राजगीर जाकर रह रहा था। फिलहाल पुलिस ने बैंककर्मी को सकुशल बरामद कर उनके परिजनों को सौंप दिया है। पुलिस पूरे मामले की जांच में जुट गयी है।

रेल लाइन की सुरक्षा में दिन-रात तैनात हैं कर्मचारी, पटरियों की हर खामी पर पैनी नजर

नवादा : किउल-गया रेलखंड पर डेढ़ गांव हाल्ट से जमुआवां नदी तक 63 किलोमीटर नवादा जिला का क्षेत्र पड़ता है। इस क्षेत्र में रेल लाईन की सुरक्षा व मेंटेनेंस का जिम्मा रेल पथ प्रमंडल प्रशाखा नवादा, इंजीनियरिंग विभाग प्रशाखा नवादा के अधिकारी व कर्मियों की है।

बता दें कि किउल-गया रेलखंड पर नवादा क्षेत्र से होकर प्रतिदिन छह जोड़ी पैसेंजर ट्रेन एवं चार जोड़ी मालगाड़ी का परिचालन हो रहा है। इसके साथ ही साप्ताहिक एक्सप्रेस कामाख्या-गया और भागलपुर-नई दिल्ली हम सफर एक्सप्रेस का परिचालन हो रहा है। इन दोनों एक्सप्रेस में एलएसबी कोच लगी हुई है।

ट्रेन का परिचालन सुरक्षित व सुचारू रूप से कराने के लिए विभागीय अधिकारी व कर्मियों को नियुक्त किया गया है। विभागीय अधिकारी व कर्मियों के माध्यम से खासकर रेल लाईन की सुरक्षा को लेकर मेंटेनेंस कार्य किया जा रहा है। रेल लाईन के नट-बोल्ट, पेंड़ल क्लिप समेत अन्य उपकरण की पर्याप्त व्यवस्था है।

ट्रैक मैन व की- मैन के जिम्मे है मेंटेनेंस कार्य

रेल पथ प्रशाखा नवादा के वरीय प्रशाखा अभियंता जेपी यादव ने बताया कि विभाग की ओर से रेल लाईन सुरक्षा के लिए पर्याप्त व्यवस्था है। रेल लाईन मेंटेनेंस के लिए नवादा क्षेत्र अंर्तगत 286 ट्रैक मैन और 20 की- मैन कार्यरत हैं। प्रति छह किलोमीटर की दूरी के लिए एक गैंग बनाकर नियमित रूप से मेंटेनेंस कार्य होता है। जर्जर नट-बोल्ट, पेंडुल क्लिप आदि पर विशेष निगरानी रखी जा रही है।

ट्रैक सर्किट से रखी जा रही निगरानी

नवादा स्टेशन पर ड्यूटी पर रहे स्टेशन मास्टर नीरज कुमार ने बताया कि रेल लाईन सुरक्षा को लेकर ट्रैक सर्किट लगाया गया है। ट्रैक सर्किट से रेल पटरी के टूटने या अवरोध रहने पर लाल सिग्नल हो जाता है। साथ ही किस स्थान पर पटरी अवरोध है इसकी जानकारी आसानी से मिल जाती है। जानकारी मिलने पर पटरी की मरम्मत का कार्य तुरंत कर दिया जाता है। इसके अलावा विभागीय अधिकारी द्वारा समय-समय पर निरीक्षण भी किया जाता है।

रेल लाइन सुरक्षा को लेकर है पर्याप्त व्यवस्था

विभाग की ओर से नवादा क्षेत्र के 63 किलोमीटर की दूरी तक रेल लाईन सुरक्षा को लेकर कर्मियों के माध्यम से मेंटेनेंस कार्य नियमित रूप से जारी है। रेल लाईन के जर्जर नट-बोल्ट, पेंडुल क्लिप आदि को दुरुस्त किया जा रहा है। रेल यात्रियों की सुरक्षा पहली प्राथमिकता है। विभाग की ओर से रेल लाईन सुरक्षा के लिए पर्याप्त व्यवस्था है। जेपी यादव:-वरीय प्रशाखा अभियंता, रेल पथ नवादा:

डीएम ने किया रब्बी कार्यशाला सह प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन

नवादा : आशुतोष कुमार वर्मा जिलाधिकारी ने नगर भवन में जिला स्तरीय रबी कार्यशाला-सह-प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलित कर किया। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के माध्यम से किसानों को कृषि से संबंधित सभी जानकारी दें।जिला पदाधिकारी ने प्रखंड कृषि पदाधिकारी,कृषि समन्वयक, कृषि सलाहकार एवं संबंधित अधिकारी को किसानों के साथ समन्वय स्थापित कर किसानों को योजनाओं के बारे में ससमय जानकारी दें, ताकि किसान बंधु कृषि से संबंधित योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सके ।

उन्होंने कहा कि अगर हम लोगों के पास अनाज का भंडार नहीं होता तो हम लोगों को करोना जैसी महामारी के समय लोगों को बचा पाना बहुत ही मुश्किल होता। उन्होंने कहा कि रबी अभियान के तहत जो भी फसल है यथा गेहूं,मक्का आदि मोटे अनाज के प्रति काफी जोर दिया जा रहा है, ताकि लोग इसे खाकर स्वस्थ रहें ।

उन्होंने कहा संबंधित अधिकारी क्षेत्र में रहकर ही किसानों को उनकी योजनाएं के बारे में जानकारी दे, यह हमारा कर्तव्य है ।कृषि विभाग का विस्तार ग्रामीण क्षेत्र से लेकर जिला और राज्य स्तर तक काफी महत्वपूर्ण हो चुका है। संयुक्त निदेशक सस्य भागलपुर मंडल सुधीर कुमार राय द्वारा बताया गया कि कृषि से संबंधित सभी योजनाओं के बारे में किसान को बताना अति आवश्यक है, तभी किसान बंधु स्वतंत्र रूप से कृषि के क्षेत्र में कृषि का विस्तार कर सकतें है। कृषि पदाधिकारी संतोष कुमार सुमन द्वारा बताया गया कि विभागू की तरफ से सभी किसान भाईयों को सारी योजनाओं का लाभ मिलता रहा है और मिलता रहेगा।

कृषि विज्ञान के द्वारा मिट्टी जांच प्रयोगशाला से किसानों की मिट्टी का जांच निशुल्क किया जा रहा है । किसानों को फसल उगाने के लिए बीज का वितरण एवं अनुदान की राशि भी कृषि विभाग के द्वारा दी जाती है । कृषि प्रधान पदाधिकारी के द्वारा किसानों को उर्वरक के बारे में बताया गया। उन्होंने कहा कि फसलों में ज्यादा उर्वरक की मात्रा का प्रयोग ना करें। ज्यादा उर्वरक का प्रयोग करने से फसल को काफी नुकसान होता है।

उन्होंने वैज्ञानिक तरीके से खेती करने के लिए बताया कि कृषि विज्ञान केंद्र के द्वारा कई कार्यक्रम चलाया जाता है और किसानों को खेती करने का प्रशिक्षण भी दिया जाता है। कार्यक्रम में उपनिदेशक आत्मा,सहायक निदेशक भूमि संरक्षण,सहायक निदेशक अभियंत्रण,जिला पशुपालन पदाधिकारी, कृषि वैज्ञानिक एवं प्रखंडों के सभी कृषि पदाधिकारी, कृषि समन्वयक एवं कृषि सलाहकार आदि उपस्थित थे।

मुरारी कुमार हिमांशु ने अधिवक्ताओं से मांगा समर्थन

नवादा : बिहार स्टेट बार कांउसिल पटना के सदस्य सह बार एसोसिएशन गया के सचिव मुरारी कुमार हिमांशु ने नवादा बार एसोसिएशन तथा रजौली अनुमंडल बार एसोसिएशन के सदस्यों के बीच जाकर उनसे मुलाकात की। उन्होंने अधिवक्ताओं की समस्याओं को सुना तथा उसके निराकरण के लिए विचार – विमर्श किया।हिमांशु ने बिहार स्टेट बार काउंसिल के चुनाव में पुनः जीत सुनिश्चित कराने के लिए जिला के अधिवक्ताओं से उन्होंने प्रथम वरीयता का वोट मांगा।

नवादा सिविल कोर्ट तथा रजौली अनुमंडल कोर्ट में हर टेबल पर जाकर उन्होंने अधिवक्ताओं से संपर्क किया तथा उनसे बिहार स्टेट बार काउंसिल के चुनाव में हर मतभेदों तथा पूर्वाग्रहों से ऊपर उठकर उन्हें अपना कीमती वोट देने का अनुरोध किया। नवादा में जिला अधिवक्ता संघ के भवन निर्माण के संबंध में उन्होंने विचार – विमर्श किया। नवादा तथा रजौली के अधिवक्ताओं ने मुरारी कुमार हिमांशु का भव्य स्वागत किया तथा उन्हें फूल माला से लाद दिया। नवादा जिला के अधिवक्ताओं ने उन्हें पुरजोर समर्थन का भरोसा दिलाया।

मौके पर नवादा जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष अरुण कुमार सिन्हा, महासचिव संत शरण शर्मा, कृष्ण पांडेय, के.के. चौधरी, सुनीता कुमारी, बिपिन कुमार सिंह, अरविंद शर्मा, मनोज कुमार, संजय प्रियदर्शी, विजय कुमार, करण सक्सेना, रूपम कुमारी, साजिद खान, संत कुमार देव, संजय सिन्हा सहित दर्जनों अधिवक्ता मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here