02 अक्टूबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

उफनती नदी में बह गए दो युवक, अचानक आई बाढ़ से हुआ हादसा, तलाश जारी

नवादा : उफनती नदी की तेज धार में दो युवक बह गए। हादसा जिले के हिसुआ थाना इलाके के गोंदर बिगहा गांव के समीप सोमवार की सुबह हुई। ढाढर नदी में दोनों युवकों के बहने की बात सामने आ रही है। ग्रामीणों द्वारा दोनों की खोजबीन की जा रही है। सूचना पुलिस-प्रशासन को दी गई है।

बताया जाता है कि गोंदर बिगहा गांव निवासी बमबम कुमार पिता बलिराम सिंह उम्र 35 वर्ष और शंकर कुमार पिता आदित्य सिंह उम्र 30 वर्ष गांव के समीप से गुजरी ढाढर नदी को पार कर खेत में लगी धान की फसल को देखने जा रहे थे। नदी में पानी का बहाव अचानक तेज हो गया। जिसमें शंकर बहने लगा। उसे बचाने का प्रयास साथ रहे बमबम द्वारा किया गया। लेकिन वे असफल रहे और खुद भी पानी के तेज बहाव में बह गए।

swatva

बमबम को तैरने आता था, लेकिन साथ रहे शंकर को बचाने के प्रयास में वे खुद भी बीच भंवर में फंस गए। लोग बताते हैं कि अत्यधिक बालू की निकासी से नदी में काफी गड्ढा हो गया है। इस कारण ऐसी घटना हुई।फिलहाल, ग्रामीणों के द्वारा दोनों की तलाश की जा रही है। संवाद प्रेषण तक दोनों का अतापता नहीं चल सका है। सूचना हिसुआ थाना की पुलिस सहित प्रशासन के अधिकारियों को दी गई है।

बता दें कि पिछले दो दिनों से जिले के विभिन्न हिस्सों में मॉनसून की बारिश हो रही है। इस कारण नदियों में पानी का बहाव शुरू हुआ है। इसके पहले तक अधिकांश नदियां खुद प्यासी थी।दोनों युवकों के बहने के बाद उनके घर परिवार में कोहराम मचा हुआ है। परिजनों का रो रोकर बुरा हाल है। लोग दोनों के सलामती की दुआ कर रहे हैं।

सिपाही भर्ती परीक्षा में फर्जीवाड़ा के आरोप में दो गिरफ्तार, नकदी व अन्य समान बरामद

नवादा : सिपाही भर्ती आयोग में कदाचार मामले में जिले की नगर थाने की पुलिस ने शहर के राजेंद्र नगर में गुप्त सूचना पर कार्रवाई करते हुए दो परीक्षा माफ़िया को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने परीक्षा माफिया के पास से 10 अलग-अलग नामों के कैंडिडेट का एडमिट कार्ड, 1 लाख 86 हज़ार रूपये नगद, 7 ब्लैंक चेक और 2 एंड्रॉयड मोबाईल जब्त किया है।

पुलिस के हत्थे चढ़े 2 परीक्षा माफिया बिहार पुलिस सिपाही भर्ती 2023 में 10 से अधिक लड़कों का सेटिंग कराने के नाम पर फर्जी कारोबार किया जा रहा था, सूचना के सत्यापन करने गई पुलिस ने दो अपराधियों को अवैध रूप से रखे कागजातों के साथ गिरफ़्तार कर लिया।

पुलिस हिरासत में दोनों परीक्षा माफिया जिले के थाली थाना क्षेत्र के महाराजगंज गांव के विवेक कुमार और नालंदा जिले के खुदागंज थाना क्षेत्र के पौड़ी डीह गांव के विवेक कुमार बताए हैं ।एक ही नाम को ये दोनों शातिर शहर के राजेंद्र नगर मोहल्ले में एक किराए के मकान में रहकर सिपाही भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी की योजना बना रहे थे। फिलहाल पुलिस दोनों परीक्षा माफिया से पूछ ताछ में जुट गई है।

स्कूली छात्र एवं स्लम एरिया के बच्चों में बोनफिक्स से नशा करने की बढ़ रही लत

नवादा : शहर में शराब, गांजा के साथ अन्य नशा की प्रवृत्ति, खासकर युवाओं एवं बच्चों में तेजी से बढ़ रही है। जिले के युवा वर्ग बोनफिक्स का नशे के लिए उपयोग करते है।शिकायत के बाद भी यहां धड़ल्ले से दुकानों में युवाओं से बिना पूछताछ के इसे बेचा जा रहा है। डाक्टरों का मानना है कि यह नशा स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है तथा इससे युवाओं में आपराधिक प्रवृत्ति भी बढ़ रही है।

इलाके में अब नशा का सेवन सिर्फ गुटखा व धूम्रपान तक सीमित नहीं रहा बल्कि शराब, गांजा के अलावा युवाओं का एक बड़ा वर्ग बोनफिक्स का सेवन भी इसके लिए कर रहा है। खासकर स्कूली बच्चे समूह एवं स्लम एरिया के बच्चे बोनफिक्स से नशा करते हैं।

किराना दुकानों व जनरल स्टोर्स में बोनफिक्स आसानी से मिल रहा है। पूरे जिले भर के विभिन्न प्रखंडों सहित हिसुआ के शहरी क्षेत्र में युवा वर्ग जहां गांजा का सेवन करते नजर आ जाते हैं वहीं वहीं 05 से 15 वर्ष के बच्चे बोनफिक्स का सेवन करते नजर आते हैं। पता चला है कि बोनफिक्स को प्लास्टिक में डालकर रगड़ते हैं, इसके बाद प्लास्टिक को जोर से सूंघते हैं।

जिले के शहर ,बाजार एवंम विभिन्न महादलित टोलों के पास बच्चे बोनफिक्स से नशा करते देखे गए हैं। बोनफिक्स से नशा का सेवन करते देख सभ्य समाज हतप्रभ है। इसका सबूत है कि इन जगहों पर बोनफिक्स के खाली ट्यूब के साथ शराब की बोतलें बड़े पैमाने पर मिलती है।

स्थानीय लोगों ने बताया कि शराबबंदी के बाद युवाओं में गांजा व बच्चों में बोनफिक्स से नशा करने का प्रचलन बढ़ रहा है। सोमवार को हिसुआ के तीन अबोध बच्चों को इसका नशा करते हिसुआ महादेव मोड़ पर देखा गया। तीनों बच्चे अंदर बाजार महावीर स्थान के बताए गए हैं, जिन्होंने अपना नाम आरुषि कुमारी ,शिवम कुमार और गणेश कुमार बताया है। तीनों को डांटकर छोड़ दिया गया।

चोरी की बाइक के साथ तीन युवक गिरफ्तार, गिरफ्तार में दो नवादा व एक नालंदा के

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सीतामढ़ी थाना की पुलिस ने सोमवार को वाहन जांच के दौरान चोरी की एक मोटरसाइकिल के साथ तीन युवकों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार बदमाशों में एक नालंदा और दो नवादा जिले का निवासी बताया गया है।

थानाध्यक्ष सुरज कुमार ने बताया कि वरीय पदाधिकारी के आदेश के आलोक में सीतामढ़ी मोड़ पर वाहनों की जांच के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा था। इसी दौरान बीआर 21 एम 7003 नम्बर प्लेट लगे मोटरसाइकिल से तीन युवक मेसकौर की ओर जा रहे थे। पुलिस चेकिंग देख चालक मोटरसाइकिल को विपरीत दिशा में लौटाना चाहा। उनलोगों की हरकत देख मौजूद पुलिस जवानों ने दौड़कर तीनों को दबोच लिया। मोटरसाइकिल को भी जब्त किया गया।

बाइक की जांच-पड़ताल और पूछ-ताछ के दौरान पता चला कि बाइक चोरी का है। हिसुआ थाना क्षेत्र के सचौल गांव निवासी विकास कुमार, सुभाष कुमार तथा राजगीर थाना क्षेत्र के अजादशत्रु गांव निवासी श्याम सुंदर कुमार ने नालंदा थाना क्षेत्र के कलाली मोड़ से 1 सितंबर को मोटरसाइकिल चोरी किया था। गिरफ्तार तीनों युवक से पुलिस पूछ-ताछ कर रही है। कुछ और चोरी के मामले का राजफाश होने की उम्मीद है।

रजौली थाने का मुंशी दुर्घटनाग्रस्त ट्रक छोड़ने के एवज में मांग रहा एक लाख रुपये

नवादा : जिले के पुलिस महकमे में भ्रष्टाचार चरम पर है। हो भी क्यों नहीं? जब पुलिस के वरीय पदाधिकारी अपने मातहतों को बचाने में एड़ी-चोटी एक कर रहे हों। फिर भ्रष्टाचार पर अंकुश लगे तो कैसे? ताजा मामला रजौली थाना का है जहां थाना में पदस्थापित मुंशी ऋषिकेश कुमार और ट्रक स्वामी संजय राम का कॉल रिकॉर्डिंग सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर धड़ल्ले से वायरल हो रहा है। मुंशी ऋषिकेश कुमार द्वारा दुर्घटनाग्रस्त ट्रक मालिक से ट्रक उठाने के एवज में नगदी रुपयों की मांग की जा रही है।

ट्रक मालिक द्वारा मोबाइल से पेमेंट करने पर मना करते सुनाई दे रहा है। इससे पूर्व भी इसी वर्ष 13 जुलाई को थाने में पदस्थापित मुंशी रामसागर पण्डित का कॉल रिकॉर्डिंग वायरल होने पर पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर तत्काल प्रभाव से निलंबित कर लाइन हाजिर किया जा चुका है। हालांकि वायरल वीडियो का पुष्टि मैं नहीं करता।

क्या है मामला

ट्रक मालिक झारखण्ड राज्य कोडरमा जिले के काराखुट गांव निवासी स्व चांदोराम के पुत्र संजय राम ने बताया कि बीते शनिवार की रात्रि ट्रक संख्या के जेएचपी6283 पर गिट्टी लोड कर हजारीबाग के ढाब सलोनिया से रजौली थाना क्षेत्र के जमुनदाहा रेलवे साइट पर जा रहा था। इस बीच शनिवार की रात्रि 3 बजे भायजीभीता गांव स्थित प्राथमिक विद्यालय सतगीर के समीप सड़क धंसने के कारण ट्रक दुर्घटनाग्रस्त होकर खेत में जा गिरी। ट्रक दुर्घटना से ट्रक चालक के साथ-साथ ग्रामीणों के जान-माल की कोई क्षति नहीं हुई है।

ट्रक चालक के सूचना पर अगले दिन रविवार को दुर्घटना स्थल पर पहुंचा,तो वहां ड्यूटी पर तैनात रहे मिथलेश चौकीदार ने थाना में पदस्थापित मुंशी ऋषिकेश कुमार का मोबाइल नंबर 9135 686578 देकर बात करने को कहा।मुंशी से मोबाइल पर बात करने पर उसने थाना बुलाया और गाड़ी पर लदे गिट्टी को अनलोड करने के लिए आवेदन देने को कहा।दुर्घटनाग्रस्त ट्रक से गिट्टी अनलोडिंग के बाद ट्रक को उठाने के एवज में 50 हजार रुपये की मांग की गई।जिसपर काफी तोल-मोल हुआ।

ट्रक मालिक ने थानाध्यक्ष सह इंस्पेक्टर पवन कुमार से ट्रक उठाने की अनुमति हेतु प्रार्थना किया।जिसपर थानाध्यक्ष द्वारा मुंशी से बातचीत कर मामले को सुलझाने को कहा।इस पर मुंशी द्वारा अब 50 हजार के जगह पर एक लाख रुपये नगदी की मांग की जाने लगी। काफी मिन्नत के बाद वे 80 हजार रुपये में मान गया।

ट्रक मालिक ने बताया कि थाने में पदस्थापित मुंशी ऋषिकेश कुमार से बातचीत की कॉल रिकॉर्डिंग मेरे पास है एवं मुंशी द्वारा बुलाए जाने पर कई बार थाना परिसर जाने का सीसीटीवी फुटेज भी थाने में होगा। ट्रक मालिक ने बताया कि इस बावत उन्होंने अनुमंडलीय पुलिस पदाधिकारी पंकज कुमार एवं पुलिस अधीक्षक नवादा को आवेदन देकर न्याय की गुहार लगाई है।

कहते हैं मुंशी

थाने में पदस्थापित मुंशी ऋषिकेश कुमार ने बताया कि हमें इस मामले की कोई जानकारी नहीं है।

कहते हैं अधिकारी

इस बाबत रजौली एसडीपीओ पंकज कुमार ने कहा कि आवेदन मिला है। जांचोपरांत मामला सत्य पाए जाने पर दोषियों के विरुद्ध उचित कानूनी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here