30 सितंबर : अरवल की मुख्य खबरें

0

खलासी की मौत पर लोगो ने किया सड़क जाम मौत के लिए दोषियों पर होगी करवायी

अरवल :जिले के कलेर थाना पुलिस द्वारा किये जा रहे वाहन चेकिंग के दौरान भागने के क्रम में एक खलासी की मौत हो गई। मिली जानकारी के अनुसार मृतक खलासी गोविंद राय (20 वर्ष) छपरा मुफस्सिल थाना अंतर्गत जेटूवा गांव का रहने वाला है। घटना के संबंध में बताया जा रहा है की कलेर थाना पुलिस द्वारा एन एच 139 पर अहले सुबह वाहन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा था तभी गिट्टी लदे कई वाहन एक साथ जाते दिखाई दिए। पुलिस ने गाड़ी को रोकने का इशारा किया।गाड़ी नहीं रुकी तो पुलिस पीछा करते हुए कलेर बाजार में गाड़ी को रोक दिया। जैसे ही बाजार में गाड़ी रुकी सभी वाहन चालक गाड़ी छोड़कर भागने लगे।

इसी क्रम में गाड़ी नंबर बी आर जीरो 4 जी 2700 के गाड़ी का चालक तो भाग गया लेकिन भागने के क्रम में खलासी दीवाल से टकराकर गिरकर बेहोश हो गया। बेहोसी की हालत में पुलिस उसे लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कलेर गई। जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। मृतक के पास मिला पहचान पत्र के आधार पर पुलिस ने तत्काल इसकी सूचना मृतक के पिता संजू राय छपरा को दिया। आनन फानन में छपरा से दो वाहन पर सवार होकर परिजन कलेर आए जहां शव को कब्जे में लेकर कॉलेज गेट के पास एन एच 139 को जाम कर दिया। देखते ही देखते सैकड़ो की संख्या में लोग सड़क पर इकट्ठा होकर पुलिस के विरुद्ध नारेबाजी करने लगे।

swatva

वही टायर जलाकर एवं बैरियर लगाकर पूरी तरह सड़क को अवरुद्ध कर दिया। परिजनों ने आरोप लगाया है की पुलिस खलासी को कब्जे में लेकर बुरी तरह मारपीट किया है जिसके कारण उसकी मृत्यु हो गई है।जब तक मारने वाला सामने नहीं आएगा तब तक जाम नहीं हटेगा।घटना की सूचना पाते ही कलेर,मेहंदीया, परासी सहित आधा दर्जन थानों की पुलिस घटनास्थल पर पहुंच गई। पुलिस को देखते ही लोग हो हंगामा करने लगे।

मामला अशांत देख इसकी सूचना वरीय पदाधिकारी को दी गई। तत्काल पुलिस उपाधीक्षक राजीव रंजन घटनास्थल पर पहुंच कर परिजन को समझा बूझकर जाम हटवाया।वही शव को पोस्टमार्टम हेतु सदर अस्पताल अरवल भेज दिया। इस संबंध में डीएसपी राजीव रंजन ने बताया की परिजनों के फ़र्द ब्यान पर केस दर्ज किया जाएगा।पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर जांच पड़ताल के बाद दोषी लोगों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

सामाजिक आंदोलनों के बिना लोकतंत्र और लोकतंत्र के बिना समाज नहीं चल सकता – रामपुनियानी

अरवल : एआइ पी एफ के बैनर तले अरवल ब्लॉक परिसर में ‘आजादी के 75 साल: खतरे में लोकतंत्र और संविधान’ विषय पर एक परिचर्चा आयोजित हुई. परिचर्चा में आइआइटी बॉम्बे के रिटायर्ड प्रोफेसर डॉ. रामपुनियानी,  भाकपा-माले के विधायक महानंद सिंह सहित कई बुद्धिजीवी ने भाग लिया। परिचर्चा की अध्यक्षता प्रो. राम उदय ने की जबकि संचालन संगठन के संयोयक डा. कमलेश शर्मा ने की। परिचर्चा का विषय प्रवेश डॉ. कुमार परवेज ने की।

मंच पर एआइपीएफ से जुड़े रवीन्द्र यादव, माले के जिला सचिव जितेंद्र यादव, सीपीआई के दीनानाथ सिंह, जदयू के जितेंद्र पटेल, जयप्रकाश सिंह, राजद नेता अर्जुन यादव, अवकाश प्राप्त शिक्षक सुरेंद्र बाबु, एआइपीएफ संयोजक मण्डल के संतोष आर्या, शाकिर, ग़ालिब, शाह शाद, फराह, रामेश्वर चौधरी, घनश्याम वर्मा, अनिल अंशुमन आदि उपस्थित थे। डॉ राम पुनियानी को अरवल इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्र–छात्राओं ने प्रो. अमृता सिंह के नेतृत्व में सम्मानित किया। परिचर्चा के पहले गांधी जी, डॉ. अम्बेदकर और 1942 के आंदोलनों में शामिल योद्धाओ को श्रद्धांजलि दी गई.

परिचर्चा में डॉ. रामपुनियानी ने कहा कि फासिस्ट ताकतें इतिहास को बहुत ही पीछे धकेल सकती हैं ।यदि हिटलर 25 वर्ष पीछे ढकेल सकता है, तो यहां की ताकतें तो और ज्यादा खतरनाक हैं। उनके हजारों प्रचारक व स्वसंसेवक इसी काम में लगे हुए हैं। यदि ये आगे का चुनाव जीत गए तो सामान्य बैठक करना भी आसान नहीं होगा। सामाजिक आंदोलनों ने समाज का विकास किया है, उन्होंने कहा कि सामाजिक आंदोलनों के बिना लोकतंत्र संभव नहीं और लोकतंत्र के बिना सामाजिक आंदोलन नहीं चल सकते हमें ऐसी सभी ताकतों को एकताबद्ध करना होगा।

मानव अधिकारों का लगातार हनन हो रहा है लोकतंत्र खोखला किया जा रहा है। संविधान की हत्या हो रही है 150 दिन बाद भी मणिपुर आज तक प्रधानमन्त्री नहीं गए. इससे शर्मनाक क्या हो सकता है. संसद में कौन सी भाषा बोली जा रही है पूरा देश देख रहा है। धर्म के नाम पर जहर फैलाया जा रहा है।

स्थानीय विधायक महानद सिंह ने कहा कि मणिपुर में औरतों के शरीर को हथियार के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है यह बीजेपी की राजनीति है। उसमें विभिन्न तरीकों से व तमाम क्षेत्रों में आरएसएस औरतों की गुलामी को बढ़ावा दे रही है। केवल तीन तलाक के खिलाफ कानून नहीं बनाए जा रहे बल्कि ये दंडिसंहिता को जो आज न्याय संहिता कह रहे हैं,  यह पूरी तरह से अन्याय को ही स्थापित करने की कोशिशें है। इस न्याय संहिता में औरतों की तमाम आजादी को कुचल देने की साजिश है।

कुमार परवेज़ ने कहा कि ब्राह्मणवादी ताकतों से गंभीर खतरा है। 2015 में आरक्षण को खत्म करना चाहते थे. हमने उनको चुनौती दी थी लेकिन आज धीरे-धीरे करके आरक्षण को लगभग समाप्त कर दिया गया। अब आरक्षण नाम की कोई चीज नहीं रह गई आज के नौजवानों, कमजोर वर्ग व दलित समुदाय के लोगों को बताना होगा कि भाजपा-आरएसएस दरअसल करना क्या चाहते हैं।

कमलेश शर्मा ने कहा कि मनुस्मृति से खतरा महिलाओं और दलितों को है उन्होंने अपने वक्तव्य में आजादी के आंदोलनों के दौरान आरएसएस की नकारात्मक भूमिका पर फोकस करते हुये कहा कि कट्टरपंथी किसी भी समुदाय का हो, वह धर्मनिरपेक्षता व लोकतंत्र के लिए खतरनाक है मुसलमानों के लिए कई झूठ फैलाए जाते हैं

परिचर्चा फासीवादी हमले के खिलाफ लोकतंत्र व संविधान के पक्ष में वैचारिक मोर्चे को मजबूत बनाने के उद्देश्य से की गई है। जिसमें अरवल के बुद्धिजीवियों, छात्र-नौजवानों और दलित-बुद्धिजीवियों ने भी बड़ी संख्या में हिस्सा लिया और भाजपा-आरएसएस के खिलाफ निर्णायक संघर्ष में एकताबद्ध होकर आगे बढ़ने का संकल्प भी लिया । कार्यक्रम को सफल बनाने में एआइपीएफ और भाकपा – माले के कार्यकर्ताओं ने बड़ी भूमिका अदा की।

डाक विभाग अरवल के द्वारा अमृत कलश यात्रा निकाल इकट्ठा किया गया मिट्टी और चावल – सहायक डाक अधीक्षक

अरवल : सहायक डाक अधीक्षक विनय कुमार दुबे के नेतृत्व में जिले के सभी प्रखंडों में मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के तहत अमृत कलश यात्रा का आयोजन किया गया जिसमें डाक कर्मियों के अलावा अन्य लोगों ने भी भाग लिया। इस दौरान जिले के करपी कुर्था बंसी कलेर के साथ-साथ सदर प्रखंड में भी अमृत कलश यात्रा का आयोजन किया गया अमृत कलश यात्रा के दौरान घरों की मिट्टी और चावल लोगों ने प्रदान किया इस अवसर पर सहायक डाक अधीक्षक विनय कुमार दुबे ने बताया कि डाक विभाग द्वारा जिले के सभी प्रखंडों में अमृत कलश यात्रा का आयोजन किया गया।

जिसमें काफी संख्या में लोगों ने मिट्टी और चावल अर्पण किया अमृत कलश यात्रा शहीदों के समान में घर-घर जाकर कलश में मिट्टी एकत्रित की जा रही है आजादी का 75 वे वर्ष का जश्न मनाते हुए अमृत कलश को नई दिल्ली पहुंचाया जाएगा। विभिन्न राज्यों से आई हुई मिट्टी को कर्तव्य पथ पर शहीदों के सम्मान में अमृत वाटिका का निर्माण किया जाएगा डाक विभाग द्वारा इसी कड़ी के तहत लोगों के घर से मिट्टी और चावल अमृत कलश में एकत्रित की जा रही है।

राज्यस्तरीय टीम ने लंपी ग्रसित गायों का लिया सैम्पल

कुर्था,अरवल:- शनिवार को खैरा बाजार एवं निघवां गांव में लंपी बीमारी से ग्रसित पशुओं का ब्लड,नाक,आंख का सैम्पल जांच राज्यस्तरीय टीम के पशु स्वास्थ्य एवं उत्पादन संस्थान पटना के विशेषज्ञ डॉ दीपक कुमार,डॉ शशिकला,डॉ रश्मि बेला कुजूर के द्वारा किया गया। इस मौके पर पशु चिकिसत्क डॉ अभिषेक कुमार ने बताया कि राज्यस्तरीय टीमों द्वारा खैरा बाजार एवं निघवां गांव में लंपी बीमारी से ग्रसित आधा दर्जन पशुओं का ब्लड,आंख एवं नाक से सैम्पल जांच के लिए लिया गया है जिसे भोपाल में जांच के लिए भेजा जाएगा।

विदित हो कि दोनों गांव में लंपी बीमारी का प्रकोप पशुओं में काफी तौर पर फैला हुआ था जिसमें ग्रामीणों ने लंपी बीमारी से पशुओं की मौत होने का आरोप लगाते हुए सूचना प्रखंड पशुपालन पदाधिकारी को दी थी इसी आलोक में राज्यस्तरीय टीम दोनों गांव में बीमारी से ग्रसित पशुओं का सैम्पल लेने आई थी। इस अवसर पर जिला पशुपालन पदाधिकारी डॉ अरविंद कुमार, डॉ शशिकान्त सिंह,पशुपालन पदाधिकारी कुर्था डॉ अभिषेक कुमार भी मौजूद थे।

आंगनबाड़ी सेविका सहायिका का दूसरे दिन भी हड़ताल जारी

कुर्था,अरवल:- बिहार राज्य आंगनवाड़ी संयुक्त संघर्ष समिति के आह्वान पर आंगनबाड़ी सेविका व सहायिका ने अपनी मांगों के समर्थन में बाल विकास परियोजना कार्यालय कुर्था के मुख्य द्वार पर दूसरे दिन भी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर डटे रहें। और राज्य सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।

इस मौक़े पर प्रखंड अध्यक्ष फरजाना बानो ने बताया की विधानसभा चुनाव में महागठबंधन ने अपने घोषणा पत्र में आंगनबाड़ी सेविका एवं सहायकों का मानदेय दुगना करने की बात कही थी लेकिन हमलोग पहले भी चरण बद्ध आंदोलन किया था लेकिन माननीय उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने आश्वासन देना भी मुनासिब नहीं समझा यहां तक कि कोई मिलने तक नहीं आया है।

उन्होंने कहा कि जब तक सरकार हमारी मांगों को सरकार मान नहीं लेती हैं तबतक हम सभी सेविका सहायिका विभाग के किसी भी कार्य को नहीं करेंगे । हालांकि इस आंदोलन में सहभागिता निभाते हुए कुर्था उतरी भाग एक जिला परिषद सदस्य रंजन यादव ने सेविका एवं सहायिकाओं के बीच जाकर समर्थन जताया। इस मौके पर प्रखंड सचिव रिंकू कुमारी कोषाध्यक्ष शोभा कुमारी अमिशा प्रियंका मिंटू बिभा निर्मला ज्ञानती कुमारी सहित अन्य सेविका सहायिका मौजूद रही।

कुर्था से चांदनी कुमारी की रिपोर्ट 

अरवल ब्यूरो देवेंद्र कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here