27 सितंबर : अरवल की मुख्य खबरें

0

समाहरणालय परिसर में पेयजल सुलभ शौचालय और शेड निर्माण की रखी गई आधारशिला

अरवल : समाहरणालय परिसर में पेयजल एवं सुलभ शौचालय और आम जनों को बैठने हेतु सेड निर्माण कार्य की आधारशिला संयुक्त रूप से जिला पदाधिकारी वर्षा सिंह एवं नगर परिषद के अध्यक्ष साधना कुमारी के द्वारा किया गया। इस अवसर पर जिला पदाधिकारी वर्षा सिंह ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि समाहरणालय परिसर में जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आने वाले आम जनता के लिए पेय जल एवं सुलभ शौचालय का निर्माण नगर परिषद के सौजन्य से किया गया है।ताकि समाहरणालय में आने वाले आम जनों को किसी भी प्रकार के समस्या का सामना नहीं करना पड़े।

इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए नगर परिषद के अध्यक्ष साधना कुमारी ने कहा कि जिला पदाधिकारी के द्वारा प्रत्येक शुक्रवार को लोगों की समस्या के समाधान हेतु जनता दरबार लगाई जाती है । कभी कभी ज़्यादा भीड़ होने के कारण लोगों को बैठने या विश्राम करने में काफ़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है जिसे देखते हुए लोगों को बैठने हेतु सेड का निर्माण की जाएगी। एवं आम जनों के प्यास को ध्यान में रखते हुए प्याऊ लगाकर शुद्ध पेयजल की व्यवस्था भी की गई है।साथ ही साधना कुमारी के द्वारा कहा गया कि ज़िले में आये माताओं बहनों को शौच को ध्यान में रखते हुए शौचालय का निर्माण कि जा रही है।

swatva

कार्यपालक पदाधिकारी दिनेश पुरी ने कहा कि समाहरणालय परिसर में विश्राम सेड निर्माण कार्य लगभग 11 लाख की राशि से एवं सुलभ शौचालय निर्माण कार्य लगभग 8 लाख की लागत से और पेय जल की व्यवस्था लगभग 1 लाख 50 हजार की लागत से किया जा रहा है। साथ ही कहा की नगर परिषद के बढ़ते कदम के तहत नगर परिषद के विभिन्न क्षेत्रों में विकास का योजनाओं से शिलान्यास, उद्घाटन का दौर जारी है इस दौरान कई वार्डों में नाली-गली से लेकर हर घर नल जल, सुलभ शौचालय की व्यवस्था लोगों के लिए की जा रही है।इस अवसर पर नगर परिषद क्षेत्र के कई वार्ड पार्षदगण ज़िला समाहरणालय में कार्यरत कई पदाधिकारी एवं कार्यालय कर्मीगण उपस्थित रहें।

सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए लोग आगे आएं – जिलाधिकारी

करपी,अरवल : प्रखंड क्षेत्र के कोचहसा पंचायत मुख्यालय स्थित सामुदायिक भवन में जिला प्रशासन के द्वारा जन संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसका उद्घाटन जिलाधिकारी वर्षा सिंह ने किया। इस मौके पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए इन्होंने कहा कि सरकार के द्वारा आम जनों के लिए कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है। ऐसा देखा जाता है कि जानकारी के अभाव में आम जनता इन योजनाओं का लाभ नहीं ले पाती हैं। इस समस्या को देखते हुए प्रशासन आपके द्वार कार्यक्रम के तहत जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

इस कार्यक्रम में सभी विभाग के जिला स्तरीय पदाधिकारी के द्वारा योजनाओं की जानकारी दी जाएगी ।सभी लोग इन योजनाओं का लाभ बढ़-चढ़के लें। जिलाधिकारी ने महिला सशक्तिकरण पर बल देते हुए कहीं की अब लोगों को लड़की हो या लड़का खुशियां मनानी चाहिए। जब घर की महिला गर्भवती हो तो परिवार के सभी सदस्यों का यह कर्तव्य है कि उस महिला को खुश रखें । बेटा या बेटी जो भी हो उसपर खुशियां मनाएं।

इन्होंने माहावारी सुरक्षा पर ध्यान देने की अपील सभी माता एवं अभिभावकों से की। इस मामले में बच्चियों पर विशेष ध्यान देने का अनुरोध करते हुए जिलाधिकारी ने कहीं की सेनेटरी नैपकिन का इस्तेमाल सुरक्षित तरीके से करने के लिए बताया जाए। स्वच्छता पर बल देते हुए जिलाधिकारी ने कहीं की 2 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। स्वच्छता के प्रति सभी सचेत रहे। इन्होंने सभी लोगों से अपील किया कि प्रत्येक गांव में स्वच्छता प्रेरक कूड़ा का उठाव कर रहे हैं ।एक रुपए प्रतिदिन के हिसाब से प्रत्येक परिवार महीना में ₹30 निश्चित रूप से दें। जिससे कि स्वच्छता प्रेरक का भुगतान किया जा सके।

महिलाओं के लिए बिहार सरकार के द्वारा कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है। इन योजनाओं का लाभ उठाने की आवश्यकता है। पंचायती राज में महिलाओं को 50% आरक्षण है तथा सरकारी नौकरियों में 35% आरक्षण महिलाओं को दिया गया है। महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही है। इसीलिए सभी लड़कियां मन से पढ़ाई करें ।नौकरी निश्चित रूप से मिलेगी ।यदि लड़कियां मजबूत बनेगी तो माता-पिता इसे बोझ नहीं समझेंगे ।विभिन्न विभागों में लड़कियों को काफी नौकरियां मिल रही है। आवास योजना के संबंध में भी जिलाधिकारी के द्वारा बताया गया। पुलिस अधीक्षक ने संबोधित करते हुए कहा कि प्रत्येक दिन 11 बजे से लेकर अपराह्न 1 बजे तक प्रतिदिन में कार्यालय में रहता हूं एवं आम जनों की समस्या सुनता हूं।

इन्होंने सभी से अपील किया कि यदि थाना स्तर से आपकी समस्या का समाधान नहीं हो रहा है तो आकर अपनी शिकायत कर सकते हैं। थाना में महिला हेल्प डेस्क की स्थापना की गई है। जहां पति-पत्नी के विवाद की समस्या का समाधान किया जाता है। तथा प्रयास किया जाता है कि इस मामले को समझकर समाप्त कराया जाए ।ऐसा नहीं होने पर प्राथमिकी दर्ज करवाई जाती है। आजकल साइबर फ्रॉड तेजी से बढ़ रहा है। इसलिए अरवल में साइबर थाना की व्यवस्था की गई है जहां इससे संबंधित मामलों की शिकायत किसी भी व्यक्ति के द्वारा की जा सकती है।

पुलिस अधीक्षक ने जोर देते हुए कहा कि इन दोनों एक नया प्रकार का फ्रॉड हो रहा है ।इसके तहत रात्रि में महिलाओं के द्वारा वीडियो कॉल करती है तथा अर्धनग्न हो जाती है। सामने वालों को भी अर्धनग्न करवाने के बाद उसका वीडियो एवं फोटो सेव कर लेती है । इस प्रकार के वीडियो को वायरल करने की धमकी देती है तथा बदले में मोटी रकम की मांग करती है।यही से ठगी का सिलसिला शुरू हो जाता है। ठगी के सिलसिले में एक नकली पुलिस ऑफिसर भी बन जाता है तथा धमकाकर पैसे की उगाही करता है।

इस प्रकार के मामले में पुलिस अधीक्षक ने लोगों को सचेत करते हुए कहा कि अगर इस प्रकार की घटना घटे तो इसकी शिकायत निश्चित रूप से साइबर सेल में करें ।इन्होंने लड़कियों से अपील किया कि स्मार्टफोन का इस्तेमाल गलत ढंग से नहीं करें तथा दूसरे को अपना फोन नंबर नहीं दें । माता-पिता के द्वारा निश्चित की गई शादी को ही करें ।लड़कों के झांसा में आकर घर छोड़कर नहीं भागे। नहीं तो बाद की जिंदगी काफी मुश्किल हो जाती है।

उप विकास आयुक्त अरविंद कुमार के द्वारा ग्रामीण विकास विभाग से संबंधित आवास योजना के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। एडीएम संजय कुमार के द्वारा भूमि विवाद से संबंधित मामलों का निपटारा कैसे किया जाए एवं इस संबंध में सरकार के द्वारा बनाए गए कानून के संबंध में जानकारी दी। दाखिल खारिज के संबंध में भी जानकारी दी गई। सिविल सर्जन डॉ राय कमलेश्वर नाथ सहाय ने स्वास्थ्य विभाग के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी तथा इससे लाभ लेने की अपील की।

आईसीडीएस की जिला कार्यक्रम पदाधिकारी प्रियंका कुमारी ने विभाग से मिलने वाली विभिन्न प्रकार के लाभों के संबंध में लोगों को जानकारी दी। इसके अतिरिक्त जिला आपूर्ति पदाधिकारी प्रभात कुमार झा, जिला मत्स्य पदाधिकारी ,कृषि विभाग के सहायक निदेशक, जिला पशुपालन पदाधिकारी, जिला योजना पदाधिकारी, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी ,सामाजिक सुरक्षा कोषांग के निदेशक, शिक्षा विभाग के कार्यक्रम पदाधिकारी दीपक कुमार समेत अन्य के द्वारा संबंधित विभागों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई।

सम्राट चौधरी को कुशवाहा समाज नहीं मानता है अपना नेता – रामकिशोर वर्मा

अरवल : इंडोर स्टेडियम में प्रदेश अध्यक्ष के कार्यक्रम में आए हुए भिड़ इस बात का प्रमाण देता है।कि सम्राट चौधरी को कुशवाहा समाज अपना नेता स्वीकार नहीं किया। रामकिशोर वर्मा ने बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा, कि भाजपा सम्राट चौधरी को कठपुतली बनाकर प्रदेश में घूमा रही है।

उनका असली चेहरा तो कोइ और है। यह बात बिहार की जनता पूरी तरफ समझ चुकी है, जिस प्रकार उत्तर प्रदेश में केशव प्रसाद मौर्य को मुख्यमंत्री का चेहरा बता कर उत्तर प्रदेश में घुमाया था ।और सत्ता में जाने के बाद योगी आदित्यनाथ को मुख्यमंत्री बनाया गया। वही प्रयोग बिहार में सम्राट चौधरी को आगे करके बिहार के सत्ता को परिवर्तित करने का प्रयास कर रही है। यह प्रयास बिहार में कभी सफल होने वाला नहीं है , यह प्रयोग बिहार में नहीं चलेगा।

बिहार की जनता नीतीश कुमार के कार्य को अच्छा से देख रहा है। उनके नीतियों को समझ रहे हैं, बिहार की जनता इंडिया गठबंधन के पक्ष में अपना मन बना लिया है। ऐसे में भाजपा का पूरे देश से विदाई होना तय है, बिहार की जनता अपना इतिहास जानती है, और बिहार फिर दोबारा इतिहास रचेगा। आगामी 24 में लोकसभा चुनाव बिहार से 40 सीट में 40 सिट इंडिया गठबंधन को मिलना तय है।

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी का अभिनंदन समारोह रहा फ्लॉप : राजद

अरवल : इनडोर स्टेडियम में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी का अभिनंदन समारोह का आयोजन फ्लॉप रहा। सम्राट चौधरी का अभिनंदन समारोह में केवल गाड़ियों का काफिला ही नजर आया बिहार की जनता जान चुकी है कि बीजेपी के कथनी और करनी में बहुत अंतर है उनका काम केवल हिंदू और मुस्लिम के नारा देकर देश में नफरत फैलाना रह गया है।

चौधरी का अभिनंदन समारोह में अरवल का इंडोर स्टेडियम भी नहीं भर सका जनता पूरी तरह से बीजेपी को जान चुकी है अब बिहार तथा पूरे देश के लोग महागठ बंधन पर भरोशा जता रहें है राजद जिला अध्यक्ष जगजीवन राम ने कहा कि सम्राट चौधरी केवल गाड़ियों के साथ चल रहे हैं जिससे साबित होता है कि बिहार के लोगो ने बीजेपी को पुरी तरह से नकार दिया है अरवल मे सम्राट चौधरी का अभिनंदन समारोह फ्लॉप रहा।

भाकपा माले को मुड़ी कटवा पार्टी कहना गरीबों का है अपमान, गरीबों की लड़ाई लड़ती रही है भाकपा माले- महानंद सिंह

अरवल : भाजपा अध्यक्ष सम्राट चौधरी द्वारा भाकपा माले पर अभद्र टिप्पणी किए जाने पर कड़ा विरोध करते हुए माले के अरवल विधायक महानंद सिंह ने कहा है कि भाजपा मगध क्षेत्र में रणवीर सेना के रूप में जानी जाती रही है। उत्पाती और उन्मादी पार्टी भाजपा गरीबों के जनसंहार करने वाली पार्टी के रूप में जानी जाती है जो जग जाहिर है। यह सरकारी जांच एजेंसी अमीर दास आयोग की रिपोर्ट ने स्पष्ट कर दिया था कि भाजपा के नेता रणवीर सेना को कैसे संचालित करते थे। जो कल रणवीर सेना के थे आज भाजपा के कोर कमेटी के नेता है।

माले को मुड़ी कटवा पार्टी कहना गरीबों का अपमान है। माले गरीबों की लड़ाई लड़ती रही है और गरीबों के लिए कुर्बानी देने वाली पार्टी ह। सामंती ताकतों द्वारा गरीबों के साथ जुल्म अत्याचार किए जाते थे। इसका पुरजोर विरोध करने वाली पार्टी भाकपा माले ही रही है। और आज भी अपने मिशन पर कायम है। भाकपा माले हमेशा भाजपा के बुलडोजर राज के खिलाफ आंदोलन करते रही है। भाजपा अध्यक्ष द्वारा अभी से ही मगध में गरीबों पर बुलडोजर चलाने की धमकी देने लगे हैं। भाजपा के राज्य अध्यक्ष सत्ता आने के बाद क्या करेंगे यह गरीबों को समझ लेने की जरूरत है।

उनके दल में बलात्कारी, हत्यारा, लुटेरा सब शामिल है। उन्हें किसी तरह का कोई नहीं बिगाड़ पाता। ऐसे दल गरीबों के हित में कतई नहीं हो सकते। गरीबों और दलित, अति पिछड़ों के वोट लेने के लिए केवल बात करने वाली पार्टी है। जबकि हमला गरीबों के ऊपर करती है। उन्होंने आम नागरिकों को आगाह किया कि जिस तरह से 2020 में मगध और शाहाबाद रेंज से भाजपा को बोरिया बिस्तर बांध के भगा दिए हैं, इस तरह से आने वाले 2024 में संसदीय चुनाव में भी इस क्षेत्र से भाजपा को “इंडिया गठबंधन” भगाने का काम करेगा।

नदौरा पंचायत के वैदबीघा गांव में जन संवाद कार्यक्रम का आयोजन

कुर्था,अरवल:- राज्य सरकार के निर्देश के आलोक में जिला पदाधिकारी वर्षा सिंह के निर्देशानुसार कुर्था प्रखंड क्षेत्र के नदौरा पंचायत स्थित बैदबीघा गांव में मंगलवार को अनुमंडलीय जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता नदौरा पंचायत के मुखिया ब्रजेन्द्र कुमार उर्फ मंटु शर्मा ने किया।

इस जन संवाद कार्यक्रम में एसडीओ राजीव रौशन,बीडीओ डॉ जियाउल हक,परिक्ष्यमान बीडीओ सुश्री निशा कुमारी, अंचलाधिकारी अलका कुमारी, बीपीआरओ चंदेश्वर नारायण सिंह,प्रखंड कृषि पदाधिकारी सूर्य प्रसाद सहित प्रखंड स्तरीय सभी अधिकारी शामिल हुए। जनसंवाद कार्यक्रम में सबसे पहले विभिन्न विभाग के प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों ने अपने अपने विभाग द्वारा पंचायतों में संचालित योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी। उसके बाद ग्रामीणों से सीधा संवाद कर उनकी समस्याओं को सुना और समस्याओं के समाधान का आश्वासन दिया गया।

जन संवाद कार्यक्रम में मुख्य रूप से पीएम आवास योजना, जल नल योजना, मनरेगा, स्वास्थ्य, शिक्षा, स्वच्छता, खाद्य आपूर्ति, श्रम प्रवर्तन, छात्रवृति,पशुपालन विभाग, आंगनबाड़ी, राजस्व विभाग व अन्य विभाग के पदाधिकारी अपने अपने विभाग द्वारा पंचायतों में चलाई जा रही सभी योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को दी। ग्रामीणों ने मुख्य रूप से राशन कार्ड नहीं बनने,जमीनी विवाद,पीएम आवास योजना का लाभ नहीं मिलने और जल नल योजना के बदहाली की शिकायत लेकर पहुंचे। इस संबंध में परिक्ष्यमान बीडीओ सुश्री निशा कुमारी ने बताया कि यह जनसंवाद कार्यक्रम पदाधिकारी, जन प्रतिनिधि और जनता के बीच सेतु का काम कर रही है।

इस कार्यक्रम के माध्यम से जनता और पदाधिकारी सीधे एक दूसरे से रु ब रू होने का मौका मिला है। जिससे ग्रामीणों को कई अन्य महत्वपूर्ण योजना की जानकारी मिल रही है। साथ ही पदाधिकारी भी ग्रामीण की समस्या से ऑन द स्पॉट अवगत हो रहे हैं। ताकि समस्या का त्वरित समाधान किया जा सके। इस मौके पर सरपंच मनीष कुमार सहित अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद रहें।

नाबालिग लड़की ने थाने में किया आत्मसमर्पण

कुर्था,अरवल:- स्थानीय थाना क्षेत्र के एक गांव से नाबालिग लड़की को भगा ले जाने के मामले में नाबालिग लड़की ने स्वयं थाना आकर आत्मसमर्पण कर दिया। पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कुर्था थानाक्षेत्र के एक गांव में नाबालिग लड़की के पिता ने कुछ दिन पूर्व अपनी लड़की को गांव के ही एक युवक पर बहला फुसलाकर भगा ले जाने का मामला दर्ज कराया था जिसके बाद पुलिस लगातार युवक को पकड़ने के लिए दबिश दे रही थी लेकिन इसी बीच मंगलवार को नाबालिग लड़की ने थाने में आकर स्वयं आत्मसर्मपण कर दिया।

जिसके बाद पुलिस ने महिला पुलिस अधिकारी की अभिरक्षा में विभिन्न विन्दओं पर जांच पड़ताल में जुट गई है। जिसे बुधवार को महिला पुलिस अधिकारी के अभिरक्षा में न्यायिक मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया जाएगा जहां उसका 164 का बयान दर्ज कराया जाएगा तथा इसके बाद अग्रेतर कारवाई की जाएगी।

दो बाइकों की टक्कर में दो युवक गंभीर रूप से जख्मी

कुर्था,अरवल:- कुर्था थाना क्षेत्र के निरंजन बिघा गैरेज के पास सड़क दुर्घटना में दो युवक घायल हो गए मिली जानकारी के अनुसार कुर्था थाना क्षेत्र के सिमुआरा गांव निवासी साकेत मिस्त्री के 21 वर्षीय पुत्र प्रियांशु कुमार अपनी बहन को शहीद जगदेव स्मारक महाविद्यालय कुर्था से स्नातक पार्ट थ्री परीक्षा दिलाकर वापस लौट रहा था।

इसी बीच निरंजन बीघा गैरेज के पास कुर्था की ओर से अपने घर जा रहे बाइक सवार ढोन्ढ़रा गांव निवासी मोहम्मद मुजफ्फर के 19 वर्षीय पुत्र मोहम्मद इरफान की आमने सामने की टक्कर हो गई जिसमें दो युवक गंभीर रूप से घायल हो गए हालांकि गनीमत रही कि वहां पर पहले से मौजूद डायल 112 की टीम में तैनात सिपाही दीपक कुमार एवं अखिलेश्वर शर्मा ने तत्काल अपने गोद मे उठाते हुए दोनों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुर्था में भर्ती कराया जहां से चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार कर एक को बेहतर इलाज हेतु सदर अस्पताल अरवल रेफर कर दिया। वहीं दूसरे घायल प्रियांशु के परिजन जिद कर अपने पुत्र को पटना में किसी प्राइवेट अस्पताल में ले गए।

पीएचडी विभाग का मोटर 8 दिनों से है खराब, पानी सप्लाई बंद, पेयजल के लिए मची है हाहाकार विभागीय अधिकारी उदासीन

कुर्था,अरवल:- स्थानीय प्रखंड क्षेत्र के पीएचईडी विभाग के मोटर विगत 8 दिनों से खराब पड़ा है जिस पर अब तक किसी भी विभागीय अधिकारियों का ध्यान आकृष्ट नहीं हो सका है जिसके वजह से कुर्था में पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है हालांकि कई बार ग्रामीण पीएचईडी विभाग में मोटर बनाने की मांग भी की लेकिन अब तक ग्रामीणों की बातों को अनसुना किया जाता रहा है लेकिन अधिकारियों की लापरवाही के कारण अभी तक मोटर को ठीक नहीं किया गया है। जिसके कारण कुर्था में पानी के लिए हाहाकार मचा है एक तरफ जल स्तर लगातार नीचे जा रहा है ऐसे में कई चापाकल जवाब दे चुके हैं।

लोगों का एकमात्र सहारा राज्य सरकार के महत्वाकांक्षी योजना हर घर नल योजना ही था लेकिन इस पर भी पीएचईडी विभाग के अधिकारी ग्रहण लगाने पर तुले हैं ग्रामीणों ने अरवल जिलाधिकारी बर्षा सिंह से मांग की है कि कुर्था पीएचडी विभाग में विगत 8 दिनों से बंद पड़े पानी सप्लाई को अबिलंब चालू कराया जाए ताकि आमजनों को पेयजल संकट से जूझना ना पड़े ज्ञात रहे कि कुर्था पीएचईडी विभाग से पूरे कुर्था में पानी सप्लाई होता था ऐसे में लोगों को थोड़ी राहत होती थी लेकिन विगत 8 दिनों से मोटर खराब पड़ा है पानी सप्लाई बंद है जिसके वजह से आमजनों को काफी कठिनाई हो रही है ग्रामीणों की शिकायत के बाद भी पीएचईडी विभाग के अधिकारियों की नींद नहीं खुल रही है।

आवास योजना से संबंधित मामलों का शीघ्र करें निष्पादन – साधना कुमारी

अरवल : नगर परिषद कार्यालय में नगर परिषद के अध्यक्ष साधना कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को जनता दरबार लगाया गया। जिसमें लगभग 50 लोगों ने अपने फरियाद अध्यक्ष के समक्ष सुनाई। इस दौरान अधिकांश मामले आवास योजना से संबंधित पाए गए लोगों का कहना था कि आवास योजना से संबंधित पहली या दूसरी या तीसरी किस्त का भुगतान अभी तक नहीं किया गया है।

लोगों की समस्या के निदान करने की दिशा में तेजी लाने का निर्देश नप अधिकारियों को दिया गया। इस दौरान अध्यक्ष ने समस्याओं को देखते हुए आवास योजना से संबंधित अधिकारियों को योजना से संबंधित मामलों का शीघ्र निष्पादन हेतु सख्त निर्देश दिया गया और कहा कि इसमें किसी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि नगर परिषद क्षेत्र की जनता हमारा मालिक है और मेरा आपका कर्तव्य बनता है कि जनता जनार्दन के समस्याओं का निष्पादन करने की दिशा में हमारे और आपके द्वारा कारगर पहल की जाए।

उन्होंने निर्देश दिया की आवास संबंधित योजना से संबंधित मामलों को निस्पादन कर लाभान्वितों के खाते में राशि उपलब्ध कराई जाए। जनता दरबार में आए हुए नप क्षेत्र की जनता को नगर परिषद अध्यक्ष के द्वारा आश्वासन दिया गया कि आपके मामलों का निष्पादन शीघ्र कर दिया जाएगा। इस अवसर पर परिषद क्षेत्र के वार्ड संख्या 10 के वार्ड पार्षद दीपू रंजन लालू सहित कई पार्षद उपस्थित थे।

भारत शिक्षा यात्रा का हुआ अरवल में भव्य स्वागत, शिक्षकों ने पुरानी पेंशन और राज्य कर्मी का दर्जा लेने का संकल्प दोहराया

अरवल : पुरानी पेंशन योजना लागू करवाने एवं पंचायती राज व्यवस्था के तहत नियुक्त शिक्षकों को राज्य कर्मी का दर्जा दिलवाने की मांग को लेकर जन जागृति के उद्देश्य से अखिल भारतीय प्राथमिक शिक्षक संघ के आह्वान पर पूरे देश भर में घूम रहे भारत शिक्षा यात्रा रथ का प्रवेश 25 सितंबर को देर शाम बिहार के जिला अरवल में प्रवेश हुआ जहां अरवल के बॉर्डर नगला पर सैकड़ो शिक्षकों ने रथ यात्रा में शामिल नेताओं का माल्यार्पण कर स्वागत किया वहां से सीधे सभी शिक्षक नेता अरवल के आनंद विहार होटल में पहुंचे जहां पहले से अरवल प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष जिम्मेदार सिंह एवं प्रधान सचिव गिरजेश कुमार के नेतृत्व में सैकड़ो शिक्षक वहां उपस्थित थे रथ यात्रा का नेतृत्व कर रहे।

अखिल भारतीय प्राथमिक शिक्षक संघ के उपाध्यक्ष राम अवतार पांडेय बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ के कार्यवाहक अध्यक्ष मनोज कुमार बिहार राज प्राथमिक शिक्षक संघ के महासचिव नागेंद्र नाथ शर्मा उड़ीसा से आए शिक्षक लक्ष्मण बोहरा बिहार प्रदेश प्राथमिक शिक्षक संघ चुनाव आयोग मुख्य चुनाव आयुक्त राम प्रवेश सिंह बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ महिला नेटवर्किंग की चेयरपर्सन सुनीता कुमारी बिहार राज प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रवक्ता सह मीडिया प्रभारी प्रेम चंद्र को किया गया। जिला प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष दीपक कुमार प्रधान सचिव सत्येंद्र कुमार मगध प्रमंडल प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रधान सचिव नरेश बाबू का मंच पर पुष्प गुच्छ एवं अंग वस्त्र देकर तथा माल्यार्पण कर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम सभा में तब्दील हो गया जहां सभा को संबोधित करते हुए बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ के कार्यवाहक अध्यक्ष मनोज कुमार ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री हाउस में रहते हैं जो पुरानी पेंशन योजना का लाभ चाहता है वह बहुत बड़ा पापी है अगर पुरानी पेंशन योजना का लाभ चाहने वाले कर्मचारी और शिक्षक जो 60 से 62 वर्ष तक अपनी सेवा देते हैं।

उसके बाद सेवा निवृत्त होते हैं अगर वह जीवन निर्वाह के लिए पुरानी पेंशन मांगते हैं तो पापी हैं तो फिर प्रधानमंत्री यह बताएं जो मात्र 5 साल देश में सांसद और विधायक के रूप में देश को सेवा देता है वह पुण्यवान कैसे हैं अगर पुरानी पेंशन योजना का लाभ लेना पाप है तो सबसे पहले संसद और विधायकों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ लेना बंद करना चाहिए पर ऐसा नहीं है उन्हें तो सब कुछ चाहिए लेकिन 60 और 62 साल सेवा देने वाले कर्मचारियों को कुछ नहीं चाहिए ऐसी बेईमानी के विरुद्ध जन आंदोलन की आवश्यकता है।

इसी उद्देश्य से आम जन में जागृति पैदा करने के लिए बिहार शिक्षा यात्रा निकल गया है जो समूचे देश में 5 सितंबर शिक्षक दिवस से लेकर 5 अक्टूबर विश्व शिक्षक दिवस के उपलक्ष में दिल्ली पहुंचकर समाप्त होगा सभा को सभी नेताओं ने संबोधित किया एवं संकल्प लिया कि हर हाल में पुरानी पेंशन योजना का लाभ एवं राज्य कर्मी का दर्जा हम लेकर रहेंगे। सभा को संबोधित करने वालों में मुख्य रूप से उपरोक्त नेताओं के अलावे यशवंत कुमार अमरेंद्र कुमार जयप्रकाश सिंह मिथिलेश कुमार युगल किशोर सिंह शामिल थे। इस आशय की सूचना विज्ञप्ति जारी कर अरवल प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष जिम्मेदार सिंह ने दी है।

बिहार में जारी शराबबंदी कानून की पुनः समीक्षा होनी चाहिए – आनंद चंद्रवंशी

अरवल : पूर्व जिला पार्षद सह भाजपा के जिला उपाध्यक्ष आनंद कुमार चंद्रवंशी ने बिहार सरकार से बिहार में जारी शराब बंदी कानून को पुनः समीक्षा करने की मांग की है। उन्होंने कहा है कि जिस तरह इस कानून के आने के बावजूद भी बिहार में शराब बिक रही है। यह कानून बेमानी हो जाती है। इस कानून से सबसे ज्यादा परेशानी गरीबों को हो रही है। आए दिन लोग अवैध शराब पीकर मर रहे हैं। हाल ही में मुजफरपुर में तीन लोगो को जहरीली शराब से मौत हुई है, पुर्व में भी सारण सहित उत्तर बिहार मे लगातार जहरीली शराब से सैकड़ों मौतें हो चुकी है, यह चिंता का विषय है।

विगत 7 साल पहले बिहार में शराबबंदी लागू हुआ था तो, उस समय के आम जनता के प्रतिक्रिया और आज 7 वर्षों के बाद इस शराब नीति पर आम जनता का प्रतिक्रिया बिलकुल विपरित है। इस शराबबंदी नीति से लगभग पूरे बिहार में लाखों ककेश दर्ज हो चुके होंगे।

वही अरबों रूपए जुल्ममाने वसूला गया होगा। तथा लाखो लोगो को जेल भी भेजा गया। लेकिन उसके बाद भी शराबबंदी फेल होने का मतलब शराबनीति की समीक्षा करने की जरूरत है। पुर्व जिला पार्षद ने कहा कि शराब बंदी के दूसरा पहलू यह हुआ है कि लोग चोरी- छिपे शराब चुलाने और बेचने का धंधा शुरु कर दिए हैं, वही ओहदेदार लोग बड़े पैमाने पर अंग्रेजी व विदेशी शराब का दूसरे राज्यों से आयात कर शराब को होम डिलीवरी तक का नेटवर्किंग धंधा शुरु कर दिए गए। चोरी छिपे शराब चुलाने वाले अनपढ़ और गरीब लोग हैं उन्हे नही पता की देशी शराब बनाने का मानक क्या होता है, चुकी पुर्व में यह लोग गरीबी और अशिक्षा के कारण अपने उपयोग के लिए घरेलू रूप से थोड़ा बहुत शराब बना कर पीते थे।

इसी अनुभव के कारण जब बिहार में नितीश -तेजस्वी के सरकार ने अप्रैल 2016 में शराब बंदी कानून लागू किया तो इन गरीब लोग को बृहद पैमाने पर शराब चुलाने का अवसर मिला जो आज अवैध शराब चुलाने का उद्योग बन गया है। शराब बंदी का एक असर यह हुआ कि कुछ लोग अफीम और ब्राउन शुगर पीने लगे जिसका प्रभाव किशोर और युवा लड़के पर पड़ने लगा है, कुछ किशोर युवाओं बॉन फिक्स का भी आदि होते जा रहा है। और सरकार का शराब बंदी कानून केवल पैसा उगाही का काम कर रहा है। ऐसे प्रस्थिति में शराब बंदी कानून पर समीक्षा होनी चाहिए।

केंद्र की मोदी सरकार महिला आरक्षण बिल लाकर ठगने का कर रही है कार्य- रामनरेश पांडे

अरवल : भाकपा की कार्यकर्ता बैठक शाह जुहैर भवन अरवल में कॉमरेड मोईन अंसारी की अध्यक्षता में आयोजित हुई।कार्यकर्ता को संबोधित करते सीपीआई के राज्य सचिव कॉमरेड रामनरेश पांडे ने कहा की भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा लोकसभा और राज्य विधानसभा में महिला आरक्षण का मुद्दा उठाया गया था भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के सांसद रेनू चक्रवर्ती ने सबसे पहले 1963 में संसद में महिलाओं आरक्षण का मुद्दा उठाया था और सांसद एवं विधान मंडलों में महिला आरक्षण की मांग की थी।

लेकिन आज के मौजूदा नरेंद्र मोदी की सरकार ने महिलाओं को ठगने के लिए और 2024 के चुनाव जीतने के लिए इस तरह का बिल लाकर देश की महिलाओं को ठगने का काम कर रही है।सीपीआई चाहती है कि महिलाओं का आरक्षण वर्ष 24 के आम चुनाव में ही लागू हो लेकिन ये सरकार नहीं चाहती है साथ ही कॉमरेड पांडे कहा आगामी 2 नवंबर 2023 को पटना के गांधी मैदान में भाजपा हराओ देश बचाओ रैली होने जा रही है आप तमाम लोग रैली में पहुंच कर भाजपा को हटाने का संकल्प को मजबूती प्रदान करने में सहयोगी बने। इस कार्यकर्ता बैठक में जानकी पासवान, अखिलेश कुमार,जिला सचिव अरूण कुमार के आलवे सैकड़ों पार्टी कार्यकर्ता मौजुद थे।

कुर्था से चांदनी कुमारी की रिपोर्ट

करपी से स्मृति कुमारी की रिपोर्ट

अरवल ब्यूरो देवेंद्र कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here