23 सितंबर : अरवल की मुख्य खबरें

0

जन संवाद कार्यक्रम का आयोजन

करपी,अरवल:- प्रशासन आपके द्वार कार्यक्रम के तहत शहर तेलपा पंचायत सरकार भवन में जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में पंचायत के अतिरिक्त दूसरे पंचायत से भी आम जनता उपस्थित हुए। आम जनों को प्रखंड विकास पदाधिकारी राजीव कुमार सिन्हा ने सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं के संबंध में जानकारी दी गई । बीडीओ ने संबोधित करते हुए कहा कि आम जनता अपनी शिकायतों को लेकर प्रखंड कार्यालय या जिला मुख्यालय नहीं पहुंच पाते हैं। इन सभी लोगों की समस्याओं को सुना जाए इसके लिए जिलाधिकारी के निर्देश पर जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। सबसे अधिक आवास योजना तथा राशन कार्ड बनवाने के लिए आम जनता उत्सुक दिखाई दिए ।सभी लोगों का आवेदन प्राप्त किया गया।

अंचल अधिकारी के द्वारा राजस्व विभाग से संबंधित विभिन्न प्रकार की जानकारियां लोगों को दी गई तथा बाल विकास परियोजना पदाधिकारी रीता कुमारी के द्वारा विभाग के द्वारा गर्भवती एवं धात्री महिलाओं तथा बच्चों को मिलने वाली सुविधाओं के संबंध में लोगों को जानकारी दी।

swatva

स्वास्थ्य विभाग के द्वारा भी टीकाकरण से लेकर सभी योजनाओं की जानकारी दी गई तथा लोगों से अपील किया गया की अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शहर शहरतेलपा में सारी सुविधाएं उपलब्ध हैं यहां आकर लोग निशुल्क चिकित्सा करवा सकते हैं तथा दवा भी प्राप्त कर सकते हैं। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा लगाए गए शिविर में लोगों ने शुगर, ब्लड प्रेशर समेत अन्य जांच करवाई तथा निशुल्क दवा उपलब्ध कराई गई ।प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी अंजली कुमारी, प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी, स्वास्थ्य प्रबंधक कौशल किशोर, फार्मासिस्ट मनोज कुमार, शहर तेलपा पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि सुरंजन यादव समेत कई लोग उपस्थित थे।

आयुष्मान स्वास्थ्य मेला का आयोजन

करपी,अरवल : हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर अनुवा में शनिवार को आयुष्मान स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया गया ।आयुष्मान स्वास्थ्य मेला में आसपास के क्षेत्र से आए लोगों की स्वास्थ्य जांच की गई तथा उन्हें दवाइयां भी दिया गया। इसके अतिरिक्त जो योग्य लाभार्थी थे उनका आयुष्मान कार्ड भी बनाया गया।प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सोनभद्र के प्रभारी चिकित्सा प्राधिकारी डॉक्टर आकांक्षा चौधरी तथा स्वास्थ्य प्रबंधक अखिलेश वर्मा ने पहुंचकर आयुष्मान स्वास्थ्य मेला का निरीक्षण किया।

प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने सभी लोगों से अपील किया कि सरकार के द्वारा स्वास्थ्य विभाग के द्वारा आम लोगों की चिकित्सा के लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं। सभी लोग सरकारी अस्पताल में या स्वास्थ्य उप केंद्र में जाकर अपनी चिकित्सा करवाए तथा निशुल्क दवा भी प्राप्त करें। स्वास्थ्य प्रबंधक अखिलेश वर्मा ने कहा कि जो लोग सरकार के द्वारा घोषित आयुष्मान कार्ड योजना के तहत नियमों के अंतर्गत आते हैं वह जाकर आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। स्वास्थ्य मेला में कई लाभार्थियों ने आयुष्मान कार्ड बनवाए। मेला को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखा गया। वर्षा के बावजूद स्वास्थ्य मेला में जाकर लोगों ने अपनी चिकित्सा करवाई।

जर्जर तार गिरने से सब्जी बेच रहा युवक गंभीर रूप से घायल, रेफर

कुर्था,अरवल : कुर्था में वीरेंद्र विद्रोही चौक के पास शब्जी बेच रहा नाबालिग युवक बिजली करंट से गंभीर रूप से घायल हो गया। मिली जानकारी के अनुसार कुर्था बाजार में विधुत विभाग द्वारा पोल पर तानी गई जर्जर तार एकाएक सब्जी बेच रहे सचई गांव निवासी कौशल सिंह के 14 वर्षीय पुत्र कर्ण कुमार पर टूटकर गिर गया जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया तथा कई लोग बाल बाल बच गए जिसके बाद आसपास के लोगों ने घायल युवक को पास में ही स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुर्था में भर्ती कराया जहां चिकित्सकों ने गंभीर हालत को देखते हुए सदर अस्पताल अरवल रेफर कर दिया।

हालांकि, युवक के रेफर होने के बाद स्थानीय लोगों ने वीरेंद्र विद्रोही चौक के पास स्टेट हाइवे 69 सड़क को जाम कर दिया एवं हंगामा करने लगे। हंगामा कर रहे लोग विधुत विभाग के जेई कुर्था एवं अरवल डीएम को बुलाने की मांग कर रहे थे कुर्था पुलिस भी सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची और सड़क जाम कर रहे लोगों को समझाने की प्रयास करती रही लेकिन लोग डीएम एवं जेई को बुलाने पर अड़े रहे।

लोगों का कहना था कि विधुत विभाग द्वारा जो कुर्था बाजार में एलटी तार टांगा गया है वह काफी जर्जर है कई बार लोगों की जान जा चुकी है फिर भी विधुत विभाग की नींद नहीं खुल रही है।वहीं लोगों ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लचर व्यवस्था होने व घायल युवक को ऑक्सीजन नही मिलने का आरोप लगाते हुए लचर स्वास्थ्य व्यवस्था एवं जर्जर तार को सुधारने की मांग कर रहे थे।

बिजली करंट के चपेट में आने से युवक की मौत

कुर्था,अरवल : स्थानीय थाना क्षेत्र स्थित नदौरा पंचायत के दरहेटा में बिजली करंट की चपेट में आने से एक युवक की मौत हो गई। मिली जानकारी के अनुसार दरहेटा भुइयां टोली निवासी जोगन मांझी के 35 वर्षीय पुत्र मलेछु मांझी सुबह 10 बजे शौच के लिए खेत की तरफ निकला था तो राजेन्द्र सिंह के धान के खेत में विधुत पोल के पास तार टूटा हुआ की चपेट में आ गया जिसमें उसकी मौत मौके पर हीं हो गई।

हालांकि जब दो घंटे के बाद भी घर नहीं लौटा तो उसके भाई शैलेश कुमार खोजबीन के लिए खेत की तरफ गया तो देखा कि मेरा बड़ा भाई पोल के पास गिरा हुआ है तथा उसके पैर और हाथ में तार सटा हुआ है। उसके बाद उन्होंने कुर्था थाने की पुलिस को सूचना दी इसके बाद थानाध्यक्ष उमाशंकर सिंह, पुलिस अवर निरीक्षक पवन कुमार परिक्ष्यमान बीडीओ सुश्री निशा कुमारी, बीपीआरओ चंदेश्वर नारायण सिंह सशस्त्र बलों के साथ घटना स्थल पर पहुंचे। हालांकि परिजन मुआवजा की मांग पर अड़े थे जिसे समझा बुझाकर शांत कराया गया एवं शव को पोस्टमार्टम के लिए अरवल भेज दिया।

कुर्था से चांदनी कुमारी की रिपोर्ट

करपी से स्मृति कुमारी की रिपोर्ट 

अरवल ब्यूरो देवेंद्र कुमार की रिपोर्ट 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here