10 सितंबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

दुष्कर्म पीड़िता ने दी खुदकुशी की धमकी, ढाई महीने बाद भी नहीं हुई आरोपियों की गिरफ्तारी

नवादा : जिले के धमौल ओपी क्षेत्र के एक गांव की दुष्कर्म पीड़िता लगभग ढाई माह बाद भी न्याय नहीं मिलने से परेशान है। अनुसंधानकर्ता से अभियुक्तों की गिरफ्तारी के लिए लगातार विनती कर रही है, लेकिन आज तक अभियुक्तों की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है।

परेशान पीड़िता ने समाहरणालय के पास धरना, भूख हड़ताल और समाहरणालय के अंदर खुदकुशी की चेतावनी दी है। उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी सह अनुमंडल दंडाधिकारी नवादा को इसकी सूचना देते हुए लिखा कि पकरीबरावां (धमौल) थाना में दर्ज मामले के अनुसंधानकर्ता की लापरवाही और गैर जिम्मेदाराना हरकत से वे क्षुब्ध हैं। अभियुक्त मो.आदिल और मो. सोहैल खुलेआम घूम रहा है और धमकी दे रहा है, लेकिन पुलिस कुछ नहीं कर रही है। कई बार अभियुक्तों की गिरफ्तारी के लिए आग्रह किया, लेकिन अभी तक गिरफ्तारी नहीं हो सकी है।

swatva

उन्होंने इसके खिलाफ धरना, भूख हड़ताल और आत्मदाह की चेतावनी देते हुए कहा कि अगर 15 सितंबर तक गिरफ्तारी नहीं होती है तो 16 सितंबर से नवादा समाहरणालय के पास रैन बसेरा में धरना- प्रदर्शन करेगी। रैन बसेरा में ही 18 सितंबर को एक दिवसीय भूख- हड़ताल भी करेगी। उन्होंने कहा कि यदि इन कार्यक्रमों के बाद भी कांड के नामजद अभियुक्तों की गिरफ्तारी नहीं होती है, तो वे पुलिस की कार्यशैली से क्षुब्ध और हतोत्साहित होकर 19 तारीख को दिन के 12 बजे नवादा समाहरणालय परिसर में आत्मदाह करेगी।

उन्होंने कहा कि इसके लिए पुलिस -प्रशासन प्रत्यक्ष रूप से जिम्मेदार होगा। बता दें कि पीड़िता को झांसे में लेकर आरोपियों ने उसका अश्लील वीडियो बना लिया था। वीडियो वायरल करने की धमकी देकर कई बार दुष्कर्म किया। 24 जून को पीड़िता ने थाना में इसकी शिकायत दर्ज कराई थी, जिसके बाद कांड संख्या- 278/23 दर्ज किया गया था।

सिरदला बीडीओ पर प्रपत्र क गठित करने की डीएम ने की अनुसंशा, वित्तीय अनियमितता का‌ आरोप

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला बीडीओ पर डीएम ने प्रपत्र क गठित करने की अनुसंशा की है। मामला वर्ष 21 में आदर्श आचार संहिता लागू रहने के बावजूद चेक काटने का है। बताया जाता है कि वर्ष 21 में आदर्श आचार संहिता लागू रहने के बावजूद तत्कालीन बीडीओ ने धड़ाधड़ चेक काटा था। तब इसका विरोध किये जाने के बाद डीएम जिला पंचायत राज पदाधिकारी को जांच की जिम्मेदारी सौंपी थी। जांच में दोषी सिद्ध कर कार्रवाई की अनुसंशा के बावजूद मामले को दबा दिया गया था।

उक्त मामले को जिले के बहुचर्चित आरटीआई कार्यकर्ता प्रणव चर्चील ने सूचना के अधिकार के तहत दस्तावेज की मांग की थी लेकिन किसी प्रकार का कागजात उपलब्ध नहीं कराये जाने पर मामले को लोक शिकायत में उठाया गया था। मामले की सुनवाई के दौरान आयुक्त मगध द्वारा डीएम से पूछे जाने पर उन्होंने प्रपत्र क गठित करने की अनुसंशा की जानकारी दी। ऐसे में तत्कालीन बीडीओ की परेशानी बढ़नी तय मानी जा रही है। आयुक्त न्यायालय में वाद की सुनवाई जारी है। माना जा रहा है कि उक्त मामले में कई पर‌ प्राथमिकी दर्ज कराने का आदेश निर्गत हो सकता है।

कुमार हिमांशु का समर्थन करेगा जिला अधिवक्ता संघ

नवादा : जिला अधिवक्ता संघ दिसम्बर माह में होने वाले स्टेट बार कांउसिल के चुनाव में कुमार हिमांशु का समर्थन करेगा। उक्त आशय का निर्णय संघ की बैठक में लिया गया। संघ के महासचिव संत शरण शर्मा ने बताया कि कुमार ने जिले के अधिवक्ताओं की बेहतरी के लिये हमेशा साथ दिया है। चाहे वह न्यायालय के प्रात:कालीन का मामला हो या फिर डेथ क्लेम आदि का। ऐसे में समर्थन करना समय की मांग है।

हिमांशु के समर्थन में संघ के अध्यक्ष अरुण कुमार सिन्हा, उपाध्यक्ष रंजीत पटेल, कृष्ण पांडे ,साजिद खान, बिपिन सिंह, अखिलेश नरायण, अमर कुमार ,सुनीता कुमारी, रीना कुमारी, कुमार चदन, संजय सिंह, के के चौधरी, सकल देव यादव, देवेंद्र यादव ,चंचल कुमार, उपेंद्र जी सहित सैकड़ों अधिवक्ताओं ने हिमांशु के समर्थन में वोट देने की अपील की है।

अल्पसंख्यक आयोग सदस्य का नागरिक अभिनन्दन

नवादा : बिहार प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग सदस्य गोविन्दपुर पंचायत की पूर्व मुखिया अफरोजा खातुन का नगर के भदौनी मुहल्ले में नव साइट वेलफेयर सोसाइटी के सदस्यों ने कलाम साहेब के आवास पर नागरिक अभिनन्दन किया। भागलपुर के दो दिवसीय दौरे से लौटने के बाद किये गये अभिनन्दन समारोह से लोगों में खुशी का माहौल देखा गया।बेली खातुन की अध्यक्षता में आयोजित समारोह भारी संख्या में महिलाओं ने अपनी उपस्थिति दर्ज करायी।

समारोह को संबोधित करते हुए मो. शेरु ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पहली बार जिले के किसी अल्पसंख्यक महिला को इतनी बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। ऐसा होने से जिले का मान सम्मान बढ़ा है। उन्होंने कहा कि हमें पूर्ण विश्वास है कि मुख्यमंत्री की सौंपी जिम्मेदारी को वे पूरी निष्ठा के साथ आगे बढ़ाने का काम करेगी। मंजर साहब ने मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि एक गरीब महिला को इतनी बड़ी जिम्मेदारी सौंप उन्होंने सिद्ध कर दिया उनके दिल में गरीबों के प्रति सम्मान है।

अपने संबोधन में अफरोजा खातुन ने कहा कि मुख्यमंत्री ने उन्हें इस काबिल समझा इसके लिए मैं उनका शुक्रगुज़ार हूं। उन्होंने न केवल हमें बल्कि पूरे जिले को सम्मान दिया है। हमारी जिम्मेदारी है कि वैसे लोगों को जो पहले दल में थे किसी कारण छोड़ कर चले गए उनके आवास पर जाकर सम्मान के साथ उन्हें अपने साथ ला सकूं। अभिनन्दन समारोह आयोजित करने के लिए उन्होंने आयोजकों के प्रति आभार व्यक्त किया। समारोह को अन्य लोगों के अलावा रुबी खातुन, रूही खातुन समेत दर्जनों लोगों ने संबोधित किया।

महापंचायत और चिंतन शिविर का आयोजन

नवादा : जिले के कुंती नगर में रविवार को महापंचायत और चिंतन शिविर का आयोजन किया गया। संसदीय क्षेत्र के राजनीतिक दशा और दिशा के मुद्दों पर विशेष चर्चा का आयोजन किया गया। जिले के पंचायत की मुखिया, नगर परिषद और अन्य कई दल के लोग शामिल हुए। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डॉक्टर अनुज सिंह की देखरेख में कार्यक्रम किया आयोजित किया गया। डॉक्टर अनुज कुमार ने कहा कि नवादा पिछड़ा क्षेत्र बन गया है। तबीयत खराब होने पर लोगों को अस्पताल में बेहतर व्यवस्था नहीं मिलती।

जिला मुख्यालय तक में एक भी सड़क सही से नहीं बनी है। जलजमाव और कीचड़ की समस्या रहती है। नेताओं ने जीत के माध्यम से भी बाहरी पर जनप्रतिनिधियों को जमकर लपेटा। कार्यक्रम में 182 पंचायत के लोग पहुंचे थे और अपनी-अपनी बातों को रखा। इस महापंचायत का आयोजन इसलिए है कि नवादा का विकास हो या तरक्की हो, अब बाहरी सांसद को इस जिले से भागना है और स्थानीय लोगों को बनाना है।

कांग्रेस विधायक नीतू सिंह ने कहा कि स्थानीय होने से लोग अपनी समस्या को लेकर पहुंचते हैं। इस महापंचायत चिंतन शिवीर में जो लोग आए हैं अब उनके हाथ ही नवादा की बागडोर है। हम स्थानीय जनप्रतिनिधि हैं, नवादा की विकास कर सकते हैं। स्थानीय लोग रहने से जनता उनके पास शिकायत लेकर तुरंत पहुंचते हैं और उनकी शिकायत को दूर की जाती है।

जनप्रतिनिधियों ने कहा कि नवादा में गर्भवती हालत में अस्पताल पहुंचने से पहले ही महिला के साथ कोई भी घटना हो सकती है क्योंकि पूरी सड़क जर्जर स्थिति में तब्दील है। अगर बारिश हो गई तो सड़क पर कचरा ही नजर आता है और बदबू का आलम है।

लोकसभा के भावी प्रत्याशी का संवेदना यात्रा जारी

नवादा : आगामी लोक सभा चुनाव में नवादा संसदीय क्षेत्र के भावी प्रत्यासी भाई विनोद यादव की संवेदना यात्रा क्षेत्र के विभिन्न गाँवों में अनवरत रूप से जारी है । आज उनका काफिला काशीचक प्रखण्ड के बिरनामा गाँव पहुंचा जहां सड़क दुर्घटना में जान गंवा चुके 11 वर्षीय राजकुमार के परिजनों से मिलकर न केवल आर्थिक सहयोग किया गया बल्कि दुःख की इस घड़ी में हमेशा साथ रहने का भरोसा दिय।

इसी प्रकार कौआकोल प्रखण्ड के पश्चमी लालपुर गाँव में 20 वर्षीय शहाबुद्दीन अंसारी की मौत सड़क दुर्घटना में हो गई थी । दुखों का पहाड़ झेल रहे उनके परिजनों से भेंट कर विनोद यादव ने आर्थिक सहयोग देते हुए भविष्य में भी हर संभव मदद का भरोसा दिया। काफिले में साथ चल रहे राजद के वरिष्ठ नेता प्रिन्स तमन्ना ने कहा कि जिले में विनोद यादव की संवेदना यात्रा के दौरान सैकड़ों पीड़ित परिवारों के आंसू पोछने की कोशिश की गई जिसमे जाति धर्म या वर्ग से ऊपर उठकर केवल मानवीय संवेदना का प्रत्यक्ष दर्शन हो रहा है। संवेदना यात्रा का समापन पकरीबरावां प्रखण्ड के धेवधा छतरवार गाँव में हुआ जहाँ चौरसिया समाज के लोगों ने भव्य भंडारा का आयोजन कर रखा था।

भंडारा कार्यक्रम में शामिल होकर विनोद यादव ने तमाम कार्यकर्ताओं के सामाजिक चिंतन की प्रशंसा की और कहा कि ऐसे कार्यक्रमो से आपसी सौहार्द बढ़ता है एवं सांस्कृतिक विरासत एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में पैवस्त होती है। क्षेत्रीय सामाजिक कार्यकर्ता उमेश चौरसिया ने विनोद यादव समेत संवेदना यात्रा के सभी यात्रियों के प्रति आभार प्रकट करते हुए इसे नवादा के राजनीतिक गलियारे में ऐतिहासिक परिघटना करार दिया। काफिले में पूर्व जिला परिषद सदस्य रामबालक प्रसाद, समाजसेवी राजकुमार चौरसिया, अशोक चौरसिया, रंजीत यादव समेत दर्जनों सामाजिक कार्यकर्ता एवं जनप्रतिनिधि शामिल रहे।

राज्य कर्मचारी संघ कार्यकारिणी का हुआ पुनर्गठन, नवादा के मुकेरियां बने कार्यकारी अध्यक्ष

नवादा : राज्य कर्मचारी संघ, बिहार प्रदेश का रविवार को भारतीय मजदूर संघ, कार्यालय गर्दनीबाग पटना में पुनर्गठन किया गया जिसमें नवादा जिला भविष्य निधि कार्यालय के मुकेश कुमार सिन्हा को कार्यकारी अध्यक्ष, नवादा के शिक्षक और प्रारम्भिक माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष रणजीत कुमार एवं जिला अध्यक्ष सत्येंद्र कुमार सत्येंद्र को प्रदेश कार्यसमिति सदस्य बनाया गया।

राज्य निर्वाचन पदाधिकारी मुरारी प्रसाद ने इसकी घोषणा की। इन तीनों के निर्वाचन पर नवादा में शिक्षक संघ के उपाध्यक्ष अरुण कुमार, जिला मंत्री सुभाष कुमार, मो. सलाहद्दीन, सुबोध कुमार शर्मा, आलोक कुमार सहित कई सामाजिक लोगों ने बधाई दी है। इस अवसर पर भारतीय मजदूर संघ के क्षेत्रीय संगठन मंत्री धरम दास शुक्ला, राष्ट्रीय कर्मचारी महासंघ के राष्ट्रीय संगठन मंत्री प्रमोद मिश्रा भी मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित थे। इस अवसर पर सभी को अंग-वस्त्र देकर सम्मानित किया गया। बता दें कि गया के संजय कुमार अध्यक्ष चुने गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here