09 सितंबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

दोस्ती, प्यार फिर शादी के बाद प्रेमी पति फरार , प्रेमिका को मायके और ससुरालवालों ने भी ठुकराया, लगा रही न्याय की गुहार

नवादा : जिले के नाबालिग़ प्रेमी युवक ने राजगीर के मंदिर में प्रेम विवाह किया, दो माह बाद नवविवाहिता प्रेमिका छोड़कर फरार हो गया मामला जिले के मेसकौर प्रखंड अंतर्गत भोला कुरहा गांव की है। नाबालिग़ लड़की ने जिले के रोह थाना क्षेत्र के मरड़ा गांव के नाबालिग़ प्रेमी से दो माह पूर्व चुपके से राजगीर के एक मंदिर में प्रेम विवाह कर लिया। शादी के कुछ दिन बाद प्रेमिका पत्नी विनीता कुमारी को छोड़कर प्रेमी पति लापता हो गया। अब विगत दो महीना ने पीड़िता न्याय के लिए भटक रही है।

बताया गया है कि 16 वर्षीय प्रेमी अंकित कुमार और 17 वर्षीय प्रेमिका विनीता कुमारी पिता मंगल चौहान दोनों नाबालिग़ हैं और अंतर्जातीय विवाह किया है। लड़के और लड़की के परिजन इस विवाह से खुश नहीं थे जिसको लेकर लड़का पत्नी को छोड़कर भाग गया।

swatva

अब नाबालिग़ विवाहिता ससुराल वालों पर लड़के को भगाने का आरोप लगा रही है। लड़के के परिजन लड़की पर लड़के को गायब करने का आरोप लगा रहा है। दुल्हन बन पति के तलाश में महिला दर- दर की ठोकरें खा रही है। विनीता के द्वारा परिजन का विरोध कर अंतर्जातीय विवाह करने पर मायके वालों ने भी ठुकरा दिया है ,वहीं लड़के के परिजन भी विनीता को रखने के लिए तैयार नहीं है। विनीता ने अपनी शादी की वीडियो सोशल मीडिया और पत्रकारों को उपलब्ध कराते हुए न्याय की गुहार लगा रही है।

डॉ. अनुज ने कांग्रेस नेताओं के साथ पटना में किया कदम ताल, 10 सितंबर को नवादा में करेंगे बड़ी बैठक

नवादा : जिले के समाजसेवी-शिक्षाविद डॉ. अनुज कुमार पटना में कांग्रेस के बड़े नेताओं के साथ कदम ताल करते देखे गए। नवादा से लोकसभा का चुनाव लड़ने की तैयारियों में जुटे डॉ. अनुज पिछले दिनों राजधानी पटना में कांग्रेस का झंडा बुलंद करते दिखे।ऐसा राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के एक वर्ष पूरा होने पर बिहार कांग्रेस द्वारा गांधी मैदान पटना से बिहार कांग्रेस मुख्यालय सदाकत आश्रम तक पदयात्रा का आयोजन किया गया था।

इसमें बिहार प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. अखिलेश प्रसाद सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. शकील अहमद सहित पार्टी के कई बड़े नेता शामिल हुए थे। इन नेताओं के साथ कदम ताल करते डॉ. अनुज भी दिखे। पदयात्रा की जो तस्वीरें सामने आई है उसमें डॉ. अनुज फ्रंट रनर की भांति दिखाई पड़ रहे हैं। उनके समर्थक बताते हैं कि डॉ. अनुज के रिश्ते पार्टी के बिहार अध्यक्ष सहित कई बड़े नेताओं से काफी सहज और अपनापन का है।

10 को बड़ी मीटिंग

इस बीच, डॉ. अनुज ने रविवार 10 सितंबर को नवादा में बड़ी मीटिंग कॉल कर दी है। मॉडर्न इंग्लिश स्कूल, कुंती नगर में आजोजित होने वाले इस मीटिंग में जिले भर के पंचायत और नगर निकायों के वर्तमान और पूर्व जनप्रतिनिधियों सहित समाजसेवियों और बुद्धिजीवियों को आमंत्रित किया गया है। जिसमें नवादा लोकसभा “दशा और दिशा” पर परिसंवाद होगा। वैसे, यह आयोजन पहली मर्तबा नहीं हो रहा है, बल्कि पूर्व में भी ब्लॉक स्तर पर आयोजन करते रहे हैं। अबकी दफा विस्तारित स्वरूप में होगा।

सक्षम नेतृत्व की करते रहे हैं वकालत

डॉ. अनुज पूर्व में ही साफ कर चुके हैं कि नवादा विकास में काफी पिछड़ा है। सामाजिक, राजनीतिक, शैक्षणिक सहित अन्य विकासात्मक स्वरूपों में नवादा तेज गति से छलांग लगा सके इसके लिए सशक्त और सक्षम नेतृत्व आवश्यक है। यह तभी संभव है जब कोई जानता के बीच से आगे आएगा। यह भी जरूरी है कि वह शख्स स्थानीय हो। ऐसा नहीं हुआ तो नवादा विकास में पिछड़ता ही चला जायेगा। बता दें कि लगातार सक्रियता की वजह से पार्लियामेंट इलेक्शन 2024 के संभावित प्रत्याशियों में डॉ. अनुज सुर्खियों में बने हैं।

स्कूटी पलटने से महिला दारोगा-सिपाही जख्मी

नवादा : जिले में सड़क दुर्घटना में एक दारोगा और एक सिपाही गंभीर रूप से जख्मी हो गईं। स्थानीय लोगों द्वारा सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया। शुक्रवार की रात पुलिस लाइन के पास स्कूटी पलटने से उस पर सवार महिला दारोगा और सिपाही जख्मी हो गईं। दोनों को इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घायलों में महिला दारोगा रागिनी कुमारी और सिपाही पूजा शामिल हैं।

बताया गया कि दोनों नवादा नगर से ड्यूटी कर पुलिस लाइन लौट रही थी। इसी दौरान स्कूटी अनियंत्रित होकर पलट गई जिससे दोनों जख्मी हो गईं। वहां से गुजर रहे अरुण कुमार नामक शख्स ने दोनों को इलाज के लिए सदर अस्पताल पहुंचाया और सदर एसडीपीओ को सूचित किया। सदर एसडीपीओ उपेंद्र प्रसाद और नगर थानाध्यक्ष अरुण कुमार आदि अस्पताल पहुंचे और घायलों का हालचाल जाना।

अरुण कुमार ने बताया कि घटना होने के बाद कोई भी व्यक्ति मदद के लिए आगे नहीं आया। मैं स्कॉर्पियो गाड़ी से आ रहा था। इस दौरान देखा कि दो महिला जवान सड़क पर गिरी हैं। तुरंत अपनी गाड़ी में बैठाकर अस्पताल पहुंचाया और सदर डीएसपी को इसकी जानकारी दी। बड़ी गाड़ी की लाइट के कारण स्कूटी अनियंत्रित हो गई और दोनों महिला कर्मी गंभीर रूप से जख्मी हो गई। महिला दारोगा और सिपाही नगर थाना में ड्यूटी पर तैनात हैं।

युवक की संदिग्ध अवस्था में मौत, जांच में जुटी पुलिस

नवादा : जिले के हिसुआ थाना क्षेत्र के हिसुआ डीह बधार में गया -किऊल रेलखंड के किनारे शीशम के पेड़ में फांसी के फंदा में झूलता युवक का शव पुलिस ने बरामद किया है। सूचना के बाद ग्रामीणों में अफरा तफरी का माहौल मच गया।

आसपास के रहे ग्रामीणों ने शव होने की सूचना हिसुआ पुलिस को दी। पुलिस घटनास्थल पर पहुंचकर युवक को पेड़ से उतारा और मामले की छानबीन में जुट गई। पुलिस ने तलाशी के दौरान युवक के पॉकेट से मोबाइल, पैन कार्ड, पर्स में पैसे बरामद किए हैं। शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया। मृतक की पहचान मुफस्सिल थाना क्षेत्र के नहर पर कालीपुर गांव के मिथिलेश सिंह के 22 वर्षीय पुत्र लड्डू सिंह के रूप में किया गया है।

सदर अस्पताल के जी एनएम व चतुर्थ वर्गीय कर्मचारी पर कार्रवाई

नवादा : जिले के सदर अस्पताल में अपनी नाकामी को छुपाने के लिए सदर अस्पताल के बड़े पदाधिकारी छोटे कर्मचारी को बली का बकरा बना रहे हैं। मामल इलाजरत एक महिला की मौत के बाद कई घंटे तक शव को सदर अस्पताल के सर्जिकल वार्ड के बेड पर पड़े रहने से जुड़ा है।

एक दिन का काटा गया वेतन

इस मामले को लेकर सांसद चंदन सिंह ने गुरुवार को सदर अस्पताल पहुंच सिविल सर्जन और डीएस को फटकार लगाई थी। इस दौरान उन्होंने इसमें सुधार लाने की नसीहत दी थी। इस मामले में जीएनएम रिंकु कुमारी, शोभा कुमारी, कुमारी उषा सिन्हा और एएनएम नीलम कुमारी के अलावा परिचारी अनीश कुमार और राम कुमारी का एक दिन का वेतन काटते हुए स्पष्टीकरण की मांग की गई है।

डीएस को जमकर लगाई थी फटकार

जानकारी के अनुसार सर्जिकल वार्ड में इलाजरत एक महिला की मौत हो गई थी। मौत के बाद कई घंटे तक महिला का शव बेड पर पड़ा रहा था। इसकी सूचना उक्त सभी कर्मचारी के द्वारा वरीय पदाधिकारी को नहीं दी गई। इस मामले को लेकर किसी ने सांसद चंदन सिंह को जानकारी दी। इसके बाद सांसद चंदन सिंह सदर अस्पताल पहुंच सिविल सर्जन और डीएस को जमकर फटकार लगाई।

इस संबंध में कई समाजसेवियों ने कहा कि खेत खाय गदहा और मार खाय–वाली कहावत को सदर अस्पताल के वरीय पदाधिकारी चरितार्थ कर रहे हैं। उक्त लोगों ने कहा कि अपनी नाकामी को छुपाने के लिए वरीय पदाधिकारी छोटे कर्मचारियों को बली का बकरा बना रहे हैं। सुत्रों की मानें तो मौत की सूचना ड्यूटी पर तैनात जीएनएम द्वारा वरीय पदाधिकारियों को दी गई थी। इसके अलावा सदर अस्पताल में तैनात एसआई द्वारा भी सूचना दी गई थी। बावजूद नर्स पर कार्रवाई करना अपनी नाकामी को छुपाना है

पूरी पारदर्शिता के साथ योजनाओं लागू करें :-डी एम

नवादा : जिलाधिकारी आशुतोष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में आईसीडीएस से संचालित विभिन्न योजनाओं की मासिक समीक्षात्मक बैठक हुई। उन्होंने कहा कि पोषाहार की राशि का सदुपयोग करना सुनिश्चित करें। केन्द्रों से किसी प्रकार की शिकायते न हो। लापरवाही और अनियमितता की शिकायते मिलने पर सुपरवाईजर और सीडीपीओ पर विधि-सम्मत कार्रवाई की जायेगी।

उन्होंने डीपीओ को स्पष्ट कहा कि राशि का दुरूपयोग न हो और बच्चे जो देश के भविष्य हैं, उनके पोषाहार की किसी प्रकार की अनियमितता नहीं हो। जिले के कुपोषित बच्चों पर विशेष ध्यान दें। विभाग के सभी कार्यक्रमों को पारदर्शिता के साथ वांछित लाभुकों को सुलभ करायें। डीपीओ आईसीडीएस से संचालित विभिन्न योजनाओं के संबंध में फिडबैक प्राप्त किया। डीपीओ ने बताया कि जिले में कुल 2335 आंगनबाड़ी केन्द्र संचालित है। कुल आंगनबाड़ी केन्द्रों की संख्या जिले में 2663 है। जिले में 38 सुपरवाईजर कार्यरत हैं, जबकि कुल सीटों की संख्या 75 है।

जिलाधिकारी ने कहा कि सभी सुपरवाईजर और सीडीपीओ विभाग द्वारा निर्धारित प्रत्येक माह में 25 आंगनबाड़ी केन्द्रों का औचक निरीक्षण करना सुनिश्चित करें और जाॅच प्रतिवेदन दें। उन्होंने सुपरवाईजर के नियोजन से संबंधित समीक्षा किया और डीपीओ को कई महत्वपूर्ण निर्देश दिया। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना में दो बच्चे तक डीबीडी के माध्यम से लाभुक के खाते में 05 हजार की राशि दी जाती है। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत् 02 बच्चियों के जन्म में 02 हजार रूपये की राशि उनके लाभुकों के खाते में दी जाती है। नये आंगनबाड़ी केन्द्रों के लिए 107 जगहों पर भूमि चिन्हित किया गया है।

जिलाधिकारी ने डब्लूबीएनपी, टीएचआर आदि पारदर्शिता के साथ क्रियान्वित करने के लिए कई आवश्यक निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्रों के पोषक क्षेत्र में अति कुपोषित बच्चों को चिन्हित करें और सरकार के द्वारा दी गयी योजनाओं से लाभान्वित करना सुनिष्चित करें। बच्चों का ग्रोथ चार्ट शत-प्रतिशत करने का निर्देश दिया गया। महिलाओं में रक्तहीनता, एनिमिया के रोगियों को आयरन और पाॅलिक एसिड स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।

वीएचएसएमडी के बारे में सीडीपीओ और डीपीओ से पूछा गया लेकिन किसी ने जानकारी नहीं दी। आंगनबाड़ी केन्द्रों का संचालन साढ़े सात बजे से साढ़े ग्यारह बजे पूर्वा0 में किया जाता है। एक वर्ष में 300 दिनों तक आंगनबाड़ी केन्द्रों का संचालन होता है। संचालित योजनाओं का सोशल आडिट भी कराने के लिए कहा गया। उन्होंने कहा कि प्रखंडों के वरीय पदाधिकारी भी अपने-अपने प्रखंड क्षेत्रों के संचालित आंगनबाड़ी केन्द्रों की भी जाॅच करेंगे। बैठक में मो0 जफर हसन डीसीएलआर रजौली, श्रीमती अनुपम सिंह जिला भूअर्जन पदाधिकारी, श्री सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ, सीडीपीओ आदि उपस्थित थे।

शराब माफियों की अब खैर नहीं : डी एम

नवादा : आशुतोष कुमार वर्मा जिलाधिकारी ने कार्यालय प्रकोष्ठ में शराबबंदी की मासिक समीक्षात्मक बैठक किया। अगस्त माह में उत्पाद विभाग के द्वारा 1053 एवं पुलिस विभाग के द्वारा 978 कुल 2031 छापामारी की गयी। इसके द्वारा 944 कांड दर्ज हुए और 996 असमाजिक तत्वों की गिरफ्तारी की गयी। होम डिलेवरी में अगस्त माह में 07 व्यक्तियों की गिरफ्तारी की गई। ब्रेथ एनलाईजर से 7874 व्यक्तियों की जाॅच की गयी जिसमें से 807 की गिरफ्तारी हुई।

डीएम ने स्पष्ट कहा कि शराब माफियों पर कठोर कार्रवाई करें। इसके लिए औचक रूप से चिन्हित स्थलों पर सघन छापामारी चलायें। उन्होंने कहा कि जिले में उत्पाद विभाग और थाना में जप्त शराबों को ससमय विनष्टिकरण कराना सुनिश्चित करें। कुल बरामद शराब की मात्रा 599007 लीटर है, जिसमें से 575893 लीटर शराब की मात्रा को विनष्ट किया गया है। इस प्रकार विनष्ट की गई शराब की मात्रा 96 प्रतिशत है।उन्होंने कहा कि शत प्रतिषुत शराब का विनष्टिकरण ससमय करना सुनिश्चित करें।

सतत् जीविकोपार्जन योजना का लाभ के लिए 582 व्यक्तियों का प्रस्ताव दिया गया जिसके तहत 556 लाभार्थियों को इससे जोड़ा गया। मूल्यांकण के उपरान्त नीलामी के लिए उत्पाद विभाग से 67 और पुलिस विभाग द्वारा 23 कुल 90 गाड़ियों को चिन्हित किया गया। ईनीलामी के माध्यम से 105 गाड़ियों को नीलाम किया गया। इसमें उत्पाद विभाग द्वारा 65 एवं पुलिस विभाग द्वारा 40 गाड़ियां जप्त किया गया था।

जिलाधिकारी ने केस के ट्रायल की प्रगति के लिए पीपी और पुलिस अधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि प्रतिनियुक्त पीपी राज्य सरकार का पक्ष रखना सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी केसों को काॅर्डिनेट करने के लिए दोनों पीपी को कई आवश्यक निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि संजीदगी के साथ सभी केसों का ट्रायल कराना सुनिष्चित करें।

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सितम्बर माह तक शराब से संबंधित सभी केस को डिसपोजल कराने के लिए आवश्यक कदम उठायें। बैठक में दीपक कुमार मिश्र उप विकास आयुक्त, मो0 जफर हसन डीसीएलआर रजौली, अनिल कुमार आजाद उत्पाद अधीक्षक, सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ, उपेन्द्र प्रसाद डीएसपी सदर अनुमंडल नवादा के साथ थानाध्यक्ष आदि उपस्थित थे।

डीएम ने सदर अनुमंडल मुखियों के साथ बैठक कर दिया निर्देश

नवादा :जिलाधिकारी आशुतोष कुमार वर्मा ने डीआरडीए सभागार में सदर अनुमंडल के मुखिया के साथ समीक्षात्मक बैठक किया। उन्होंने कहा कि पंचायतों में संचालित योजनाओं को निर्धारित समय-सीमा के अन्दर पूर्ण करने को सर्वोच्च प्राथमिकता दें। उन्होंने कहा कि लोहिया स्वच्छता अभियान के तहत् उत्कृष्ट कार्य करने का आपको अवसर है। तृस्तरीय पंचायत प्रणाली के द्वारा विकास एवं कल्याण आपके निगरानी में ही कार्यान्वित होगा। बेहतर सेवा कर जिले के विकास में अपना योगदान दें।

उन्होंने स्पष्ट कहा कि ग्राम सभा एक स्थायी सदन है। 18 वर्ष के उपर के मतदाता तथा अन्य इसमें शामिल होते हैं। ग्राम सभा का आयोजन करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि चुनौतियों के बीच अवसर पैदा करें। सामाजिक अंकेक्षण कराने के लिए भी आवश्यक निर्देश दिया गया। लोगों की आकांक्षा आपसे जुड़ी हुई है। तन्मयता से कार्य करायें और लक्ष्य के अनुसार सभी योजनाओं को ससमय पूर्ण करायें।

विभिन्न पंचायतों में पंचायत सरकार भवन का निर्माण कार्य चल रहा है, जिसमें तेजी लाने की जरूरत है। धीरे-धीरे सभी क्षेत्रों में सुधार और विकास हो रहा है, जिसमें तेजी लाने की आवश्यकता है। बेहतर कार्य करने पर आपको लोग सम्मान देंगे। सभी कार्याें का सत्यापन करायें। सभी पंचायतों में नव निर्मित पंचायत सरकार भवनों में कार्य कराये जायेंगे।

उप विकास आयुक्त दीपक कुमार मिश्र ने पंचायतों में संचालित विभिन्न प्रकार की योजनाओं के संबंध में विस्तृत जानकारी मुखिया को दिया गया। उन्होंने कहा कि सरकार के निर्धारित गाईड लाईन के अनुसार योजनाओं को गुणवत्ता के साथ पूर्ण करें। आरटीपीएस का संचालन पंचायत सरकार भवन से ही कराने का निर्देश दिया गया। प्रतिनियुक्त सभी डाटा इन्ट्री आपरेटरों को संबंधित कार्य कराने का सख्त निर्देश दिया ।

डीएम ने कहा कि प्रखंडों में मुखिया और पंचायत सचिव को विशेष प्रशिक्षण दें, जिससे कि कार्याें में तेजी आ सके। विरनामां, शाहपुर, दत्तरौल, चकवाय आदि पंचायतों के मुखिया ने कहा कि पंचायत सचिव नहीं आते हैं। उन्होंने मुखिया से पंचायतों के समस्याओं से भी अवगत हुए और निदान के लिए हर संभव कदम उठाने के लिए कहा।

जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में पेयजल की समस्या रहती है, जिसके समाधान के लिए जल संरक्षण की योजना लागू करना जरूरी है। गंगा जल आपूर्ति योजना एक बड़ी योजना है, जिसके तहत नवादा नगर परिषद को जल की आपूर्ति के लिए लागातार कार्य किया जा रहा है।

सीएस ने उपलब्ध करायी मिशन इन्द्र धनुष की जानकारी

नवादा : सिविल सर्जन श्रीराम कुमार प्रसाद ने अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में जिले में चलाये जाने वाले सघन मिशन इंद्र धनुष के बारे कई महत्वपूर्ण जानकारी डीपीआरओ को दिया। उन्होंने कहा कि मिशन इंद्रधनुष 5.0 अभियान का प्रथम चक्र 11 से 16 सितम्बर 2023 तक, द्वितीय चक्र 09 अक्टूवर से 14 अक्टूवर 2023 तक एवं तृतीय चक्र 27 नवम्बर से 02 दिसम्बर 2023 तक तीन चरणों में संचालित होगा।

डाॅ0 श्रीराम कुमार प्रसाद सिविल सर्जन ने कहा कि इस अभियान के अन्तर्गत ऐसे पुरवे, मजरे, टोले, मोहल्ले, ईंट-भट्टा घूमन्तू/प्रवासी बाहुल्य क्षेत्र अन्य स्थान जहाॅ पर छुटे हुए बच्चे की संख्या अधिक है, को अभियान के दौरान विशेष टीकाकरण सत्र आयोजित कर आच्छादित किये जायेंगे। इस अभियान में बुधवार एवं शुक्रवार का नियमित टीकाकरण सत्र माईक्रोप्लान के अनुसार यथावत संचालित किया जायेगा। शेष दिनों में अप्रतिरक्षित बच्चों की सूची के आधार पर सघन मिषन इंद्रधनुष 5.0 आयोजित किये जायेंगे।

सिविल सर्जन ने कहा कि आशा के सर्वे के आधार पर 794 सत्रों पर कुल 7872 बच्चे जिसमें 0 से 2 वर्ष 6256 बच्चे और 2 से 5 वर्ष 1616 बच्चे एवं 1616 गर्भवती लाभार्थी का टीकाकरण किया जायेगा। इस अभियान में विशेष रूप से एमआर-01 एवं एमआर-02 से वंचित बच्चे पर विषेउष ध्यान दिया जायेगा। भारत सरकार दिसम्बर 2023 तक मिजिल्स रूबेला उन्मूलन के लिए संकल्पित है। इस अभियान को सफल बनाने के लिए सीडीपीओ, शिक्षा, जीविका आदि विभागों की सहायता ली जायेगी।

डेंगू का बेहतर इलाज:- सिविल सर्जन ने कहा कि राज्य में बढ़ रहे डेंगू के मामले को देखते हुए सदर अस्पताल नवादा के साथ सभी पीएचसी/सीएचसी में आवश्यक दवाओं के साथ-साथ डाॅक्टर, नर्सिंग स्टाफ को डेंगू की पहचान एवं उपचार के लिए तैनाती की गयी है। सदर अस्पताल नवादा में भी डेंगू मरीजों की बेहतर ईलाज के लिए डेडीकेटेड वार्ड की व्यवस्था की गयी है। अभी जिले में डेंगू का कोई केस नहीं है। इससे बचाव के लिए जल जमाव वाले स्थलों पर दवाओं का छिड़काव समय समय पर किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here