04 सितंबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

बी पी एस सी में शिक्षक अभ्यर्थी दे सकेंगे एसटीईटी का एग्जाम, सर्टिफिकेट वेरिफिकेशन के लिए मिलेगा अलग से मौका

नवादा : बीपीएससी शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थी बिहार पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) की परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। उन्हें भविष्य में किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। उनके डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए अलग से तिथि और समय का निर्धारण किया जाएगा। प्रशासनिक स्तर पर ऐसा निर्णय लिया गया है।

उलझन में थे अभ्यर्थी

swatva

बताया जाता है कि बीपीएससी शिक्षक अभ्यर्थियों (क्लास 9-10 और 11-12) के सर्टिफिकेट और अन्य डॉक्यूमेंट का सत्यापन के लिए 4 से 12 सितंबर तक की तिथि का निर्धारण किया गया था। संबंधित जिला में इसके लिए एक केंद्र बनाए गए हैं। नवादा में कन्हाई इंटर स्कूल को केंद्र बनाया गया है। जहां अभ्यर्थियों का पहुंचना जारी है। इस बीच कुछ अभ्यर्थियों के समक्ष परेशानी शुरू हो गई। परेशानी ये कि एसटीईटी (STET) का एग्जाम क्लास 9;10 और 11-12 का भी इसी दौरान लिया जा रहा है।

अभ्यर्थी उलझन में थे कि एसटीईटी का एग्जाम दें या फिर बीपीएससी शिक्षक भर्ती के लिए डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन कराएं। एक ही तिथि को यह संभव नहीं था। क्योंकि एग्जाम का सेंटर दूसरे और दूर दराज के जिले में है। ऐसे में दो में से कोई एक को ही पकड़ना था और दूसरा छूटना था। कुछ अभ्यर्थियों ने डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए प्रतिनियुक्त नोडल अफसर से बात करने का प्रयास किया तो कोई संतोषजनक उत्तर नहीं मिला। एक अभ्यर्थी ने हमसे संपर्क कर अपनी परेशानी साझा किया।

अधिकारी ने स्थिति को किया स्पष्ट

मामले की गंभीरता को देखते हुए जिले के अफसरों से संपर्क किया गया। जिला शिक्षा पदाधिकारी का सरकारी मोबाइल नेटवर्क से बाहर बता रहा था। इसके बाद अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर अखिलेश कुमार से बात की गई। उन्होंने स्थिति स्पष्ट करते हुए कहा कि जिन्हें परीक्षा में शामिल होना है वे शामिल हों, उनके लिए 13 सितंबर तक डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए अलग से तिथि और समय का निर्धारण कर दिया जाएगा। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के दिन उन्हें एसटीईटी एग्जाम का एडमिट कार्ड साथ लाना होगा।

बहरहाल, जिला प्रशासन द्वारा इस मामले पर स्थिति साफ कर दी गई है। अभ्यर्थियों को घबराने की जरूरत नहीं है। वे इत्मीनान से एसटीईटी एग्जाम में शामिल हो सकते हैं। हालांकि, प्रशासन को संबंधित केंद्र पर इसकी सूचना अभ्यर्थियों को देने का प्रबंध कर देना चाहिए था। इससे उहापोह नहीं होता। वैसे, बता दें कि उहापोह के बीच जिनका आज यानी 4 सितंबर को अन्यत्र जिले में एसटीईटी का एग्जाम था, उनमें कइयों ने एग्जाम छोड़ डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन को ही प्राथमिकता दी।

जिलास्तरीय शांति समिति की बैठक में डीएम ने दिया निर्देश

नवादा : जिलाधिकारी आशुतोष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में श्री कृष्ण जन्माष्टमी एवं चेहल्लुम त्योहार को शांतिपूर्ण एवं सौहार्द वातावरण में मनाने के लिए जिला स्तरीय शांति समिति के सम्मानित सदस्यों के साथ बैठक हुई। उन्होंने कहा कि दोनों पर्वाें को शांतिपूर्ण ढ़ंग से सम्मन्न कराने के लिए आप सभी शांति समिति के सदस्यों का सक्रिय सहयोग आवश्यक है। आपका सहयोग हमलोगों को सबल बनाता है।

जिले में 18 ताजिया का निर्माण होता है, जिसमें से 15 के द्वारा जुलूस निकाली जाती है। पर्व /त्यौहार शांतिपूर्ण और सौहार्द वातावरण में सम्पन्न कराने के लिए थाना, अनुमंडल और जिला स्तर पर 24 घंटे नियंत्रण कक्ष का संचालन होगा।bडीएम ने कहा कि शांति और सौहार्द वातावरण के रास्ते से ही जिले का विकास होता है। विधि-व्यवस्था संधारण के लिए जिला प्रशासन के द्वारा सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाती है। उन्होंने कार्यपालक अभियंता विद्युत को निर्देश दिया कि जिन सड़कों से जुलूस निकाली जायेगी वहां के विद्युत तार की उॅचाई को सुव्यवस्थित करेंगे।

कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को मेला स्थलों पर पेय जल की सुविधा और कार्यपालक पदाधिकारी को नगर की साफ-सफाई कराने का निर्देश दिया। दोनों पर्वों को देखते हुए संवेदनशील और क्रियाशील रहने के लिए अधिकारियों को कई महत्वपूर्ण निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि थाना, अनुमंडल एवं जिला स्तर पर जिला नियंत्रण कक्ष 06 सितम्बर से 08 सितम्बर 2023 तक क्रियाशील रहेगा। अफवाह और भ्रम फैलाने वाले सोशल मीडिया पर भी जिला प्रशासन की पैनी नजर रहेगी।

अम्बरीष राहुल पुलिस अधीक्षक ने कहा कि पर्व-त्योहार को शांतिपूर्ण ढ़ंग से आयोजित करने के लिए सभी अधिकारी संवेदनसील रहेंगे. शांति समिति के सदस्यों से अपील किया कि कंधा से कंधा मिलाकर सहयोग करें। दोनों पर्वाें को शांतिपूर्ण और सौहार्द वातावरण में सम्पन्न कराने के लिए दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी के साथ-साथ काफी संख्या में सशस्त्र पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की जायेगी।

शांति समिति के सदस्य जुलूस के समय शांति व्यवस्था कायम करने में अपेक्षित सहयोग करें। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी एवं चेहल्लुम त्योहार 2023 को शांतिपूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न कराने के लिए पुष्पा अध्यक्ष जिला परिषद ,पिंकी कुमारी मुख्य पार्षद नगर परिषद नवादा,अनवर भट्ट, अफरोजा खातुन, तनु अहमद, मो0 इकबाल, नारायण स्वामी, हरिकृपाल, विनय यादव, मसीहउद्दीन, शैलेन्द्र कुमार विधायक प्रतिनिधि ने महत्वपूर्ण और उल्लेखणीय सुझाव दिये। अखिलेश कुमार अनुमंडल पदाधिकारी सदर एवं आदित्य कुमार पियूष रजौली ने अपने-अपने क्षेत्रों के ताजिया जुलूस और विधि-व्यवस्था संधारण के लिए अंचलाधिकारी और थानाध्यक्षों से फिडबैक प्राप्त किया।

बैठक में कारी प्रसाद महतो -जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, अखिलेश कुमार एसडीओ नवादा सदर, आदित्य कुमार पियूष अनुमंडल पदाधिकारी रजौली, सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ, उपेन्द्र प्रसाद एसडीपीओ नवादा सदर, महेश चौधरी एसडीपीओ पकरीबरावां, पंकज कुमार एसडीपीओ रजौली, कार्यपालक अभियंता विद्युत, पीएचईडी, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद नवादा के साथ-साथ शांति समिति के सम्मानित सदस्य आदि उपस्थित थे।

डीएम ने किया पंचायत से संबंधित कार्यों की समीक्षा, दिया निर्देश

नवादा : आशुतोष कुमार वर्मा जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में पंचायतों में संचालित विभिन्न योजनाओं के संबंध में समीक्षात्मक बैठक हुई। बैठक में हर घर नल का जल, वाटर कन्ट्रोल रूम, पंचायत सरकार भवन का निर्माण, सोलर स्ट्रीट लाईट, एक पंचायत एक बैंक आदि की विस्तृत समीक्षा हुई। उन्होंने कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को निर्देश दिया कि यथाशीघ्र सभी नल जल योजना को पंचायतों से टेक ओवर करना सुनिश्चित करें।

पंचायत सरकार भवनों का निर्माण जिले के सभी पंचायतों में किया जाना है। पूर्ण पंचायत सरकार भवनों की संख्या 30 है, निर्माणाधीन पंचायत सरकार भवन की संख्या 29 है और नया स्वीकृत पंचायत सरकार भवनों की संख्या 20 है। शेष पंचायतों में भी जमीन को चिन्हित करते हुए पंचायत सरकार भवनों के निर्माण में तेजी लाने का निर्देश दिया गया।

मुख्यमंत्री ग्रमीण सोलर स्ट्रीट लाईट योजना के एजेंसी को निर्धारित समय सीमा के अन्दर गुणवत्ता युक्त चिन्हित स्थलों पर सोलर लाईट लगाने का निर्देश दिया गया। हर खेत तक सिंचाई का पानी के तहत् दो योजना पूर्ण हुई है और तीन में कार्य प्रगति पर है।

दीपक कुमार मिश्र उप विकास आयुक्त ने पीपीटी के माध्यम से पंचायतों में संचालित विभिन्न योजनाओं के संबंध में फिडबैक दिया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक पंचायतों में एक-एक बैंक स्थापित किये जायेंगे, जिसके लिए प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी को कई आवश्यक निर्देश दिया। बैठक में सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ, कार्यपालक अभियंता सिंचाई, विभिन्न प्रखंडों से आये प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी, सहायक अभियंता, कनीय अभियंता आदि उपस्थित थे।

भाजपा जिला कार्यकारिणी के नए पदाधिकारियों को समारोह आयोजित कर किया गया सम्मानित

नवादा : भारतीय जनता पार्टी जिला कार्यालय में सोमवार को नवनियुक्त जिला पदाधिकारी और नवनियुक्त मोर्चा अध्यक्षों का सम्मान समारोह आयोजित किया गया। अध्यक्षता जिलाध्यक्ष अनिल मेहता और मंच संचालन जिला महामंत्री शैलेंद्र शर्मा किया। मुख्य अतिथि के रूप में जिला प्रभारी राजेश चंद्रवंशी मौजूद रहे।सर्व प्रथम भारत माता, महापुरुष श्यामा प्रसाद मुखर्जी और पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर वंदे मातरम गीत गाकर कार्यक्रम को प्रारंभ किया गया।

सम्मान समारोह में जिलाध्यक्ष अनिल मेहता, निवर्तमान जिलाध्यक्ष संजय कुमार मुन्ना, जिला प्रभारी राजेश चंद्रवंशी ने जिला भाजपा संगठन के नव नियुक्त पदाधिकारियों एवम मोर्चा अध्यक्षगण को अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया। निवर्तमान जिला अध्यक्ष संजय कुमार मुन्ना ने पार्टी के संगठन को कैसे मजबूत किया जाय इसपर विस्तार से अपनी बात कही।

जिलाध्यक्ष ने कहा कि हम सभी जिला कमिटी के सदस्यों और मोर्चा के अध्यक्षों को अपना धर्म समझ कर पार्टी का काम करना है और सभी मिलजुल कर 2024 का नवादा लोकसभा चुनाव और आने वाला विधान सभा चुनाव में पांचों विधान सभा सीट में नवादा भाजपा को जीत दिलाना है। आप सभी के कंधे पर पार्टी द्वारा बहुत बड़ी जिम्मेदारी दी गई है। जिला प्रभारी राजेश चंद्रवंशी ने बूथ कमेटी और पन्ना प्रमुख बनाने पर जोर दिया। कहा कि नवादा में भाजपा मजबूत है, नई कमिटी पार्टी के संगठन को और मजबूत बनाएं।

मौके पर सभी भाजपा के नव नियुक्त पदाधिकारी एवम मोर्चा अध्यक्षगण ने बिहार प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी, प्रदेश संगठन महामंत्री भीखू भाई दलसानिया एवम जिलाध्यक्ष अनिल मेहता के प्रति आभार प्रकट किया। सभी ने एक सुर में संकल्प लिया और कहा कि जो भी पार्टी का काम जिलाध्यक्ष सौपेगे उसे पूरी ईमानदारी से निष्ठा पूर्वक करूंगा। पार्टी का विस्तार और चुनाव में जीत दिलाने के लिए दिन रात एक कर दूंगा ।

इन पदाधिकारियों का हुआ सम्मान

जिला उपाध्यक्ष

सतीश कुमार सिन्हा

अरविंद कुमार गुप्ता

विनोद कुमार भोली

जितेंद्र पासवान

अनिता मेहता

माधुरी बरनवाल

जिला महामंत्री ~

शैलेंद्र शर्मा

विजय पांडे

रामानुज कुमार

जिला मंत्री ~

अनिरुद्ध प्रसाद सिंह

शिव यादव

सुदामा चौहान

सुनीता देवी

नीतू गुप्ता

इंदु देवी चंद्रवंशी

चिंता राजवंशी

मोर्चा अध्यक्ष ~

युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष ~ अभिजीत कुमार

महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष ~ गौरी रानी

किसान मोर्चा जिला अध्यक्ष ~ नितिनन्दन कुमार

अति पिछड़ा मोर्चा जिला अध्यक्ष~संजय प्रसाद दांगी

अनुसूचित जाति मोर्चा जिला अध्यक्ष ~विमल राजवंशी

अल्पसंख्यक मोर्चा जिला अध्यक्ष_अबू सलाम वारसी

आईटी सेल जिला संयोजक ~राहुल सिन्हा

सोसल मीडिया जिला संयोजक~तेजस सिन्हा

नवादा में NH-82 पर शमियाना टेंट लगाकर बैठे लोग:बिजली विभाग के खिलाफ आक्रोश, कहां-20 मिनट देते हैं लाइट; 2 घंटे से सड़क जाम

नवादा : नवादा में बिजली की समस्या को लेकर आक्रोशित लोगों द्वारा सड़क पर शमियाना टेंट लगाकर बिजली की मांग करने वाले लोगों ने रोड को जाम कर दिया। मामला नारदीगंज थाना क्षेत्र के बस्ती बीघा गांव के पास का है। लोग राजगीर एनएच 82 मार्ग पर आंदोलन कर रहे हैं। ग्रामीणों ने कहा कि बेहतर बिजली व्यवस्था नहीं मिल रही है।

ओडो़ गांव के राजेंद्र सिंह, महादेव बिगहा निवासी कैलाश प्रसाद यादव, बस्ती बीघा निवासी महेश प्रसाद कुशवाहा, पसई गांव निवासी वीरेंद्र सिंह आदि ने कहा कि बिजली मुश्किल से आधा घंटा मिलती है। हम लोगों को काम करने में काफी परेशानी हो रही है। एक तरफ बिजली की लचर व्यवस्था के कारण जनता त्राहिमाम है। दूसरी तरफ बारिश नहीं हो रही है।

लोगों ने कहा कि धान की रोपनी की तो वह भी पूरी तरह खत्म हो गई है। लाइट आधे घंटे भी सही से नहीं मिल पाती है। हम लोगों की मांग है कि कम से कम 10 घंटा बिजली लोगों को उपलब्ध कराई जाए। बिजली विभाग को लगातार सूचना देते देते हम लोग थक गए हैं। अंत में आकर सड़क पर आंदोलन करना पड़ा है। अगर गांव में किसी भी जगह पर आग लग जाएगी तो बुझाने के लिए पानी उपलब्ध नहीं हो पाएगी। बिजली की कटौती बड़े पैमाने पर इस एरिया में की जा रही है। लोगों की टंकी भी नहीं भर्ती है और बिजली कट जाती है।

गांव का कुआं सूख गया है। गांव का चापाकल में पानी नहीं है, लेकिन किसी भी लोगों को इसकी फिक्र नहीं है। अधिकारी को बोल-बोलकर थक गए जब बिजली की व्यवस्था दुरुस्त नहीं हुआ तब हम लोग सभी गांव से उठकर रोड को जाम किया है।सड़क जाम की जानकारी मिलते ही नारदीगंज थाना प्रभारी मुकेश कुमार मौके पर पहुंचकर मामला को सुलझाने की कोशिश की। बिजली विभाग के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे । थाना प्रभारी के साथ मिलकर अधिकारी ने आश्वासन दिया कि आप लोगों की बिजली व्यवस्था दुरुस्त कर दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here